दैनिक समसामयिकी 20 मार्च 2018

Currentaffairs:
*दैनिक समसामयिकी 20 मार्च 2018*
✅✅✅✅✅✅✅✅
*भारत में उच्च अधिकारियों की सैलरी स्टाफ से 243 गुना अधिक: रिपोर्ट*

कैपिटलाइन के आंकड़ों और सालाना रिपोर्टों के विश्लेषण में बताया गया है कि भारत में स्टाफ की तुलना में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की सैलरी 243 गुना अधिक है. सैलरी में औसत से ज्यादा बढ़ोतरी के साथ-साथ बोनस की वजह से सीईओ और अन्य टॉप अधिकारियों की सैलरी काफी तेज रफ्तार से बढ़ रही है.

वर्ष 2017 में कंपनी के टॉप अधिकारियों की औसत सैलरी 12.1 प्रतिशत बढ़कर 9.8 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. कर्मचारियों तथा सीईओ की सैलरी में अमेरिका के बाद भारत में सबसे अधिक अंतर देखा गया है. वर्ष 2017 में भारतीय कर्मचारियों की सैलरी में पिछले साल के मुकाबले 8.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद इनकी सैलरी बढ़कर 5,65,748 रुपये हो गई.

*भारत और फ्रांस का संयुक्त नौसेनिक युद्धाभ्यास ‘वरुण-2018’ आरंभ*

भारत और फ्रांस के बीच पहला संयुक्त नौसेनिक युद्धाभ्यास ‘वरुण-2018’, 19 मार्च 2018 को गोवा के वास्को डी गामा स्थित मार्मागोवा पोर्ट ट्रस्ट पर आयोजित किया गया.

यह युद्धाभ्यास गोवा के तट से दूर, अरब सागर में आयोजित किया जायेगा. फ्रांस की सबमरीन एवं फ्रिगेट जीन डी वियन तथा भारतीय विध्वंसक आईएनएस मुंबई तथा फ्रिगेट त्रिखंड इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे. साथ ही नौसेना के हेलिकॉप्टर भी इस युद्धाभ्यास में भाग ले रहे हैं.

*ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित हिंदी के वरिष्ठ कवि केदारनाथ सिंह का निधन*

हिंदी के वरिष्ठ कवि केदारनाथ सिंह का 19 मार्च 2018 को नई दिल्ली में निधन हो गया. वे 83 वर्ष के थे. केदारनाथ सिंह रचना प्रक्रिया, साहित्य और हिंदी को लेकर राजनीति पर खुलकर बात करते थे. उन्हें जटिल विषयों पर सहज शब्दावली का प्रयोग करने के लिए भी जाना जाता है.

केदारनाथ सिंह का जन्म 7 जुलाई 1934 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के चकिया में हुआ था. उनकी हाई स्कूल से लेकर एमए तक की शिक्षा बनारस में हुई. वर्ष 1964 में उन्होंने ‘आधुनिक हिंदी कविता में बिंब विधान’ विषय पर पीएचडी की. वर्ष 1959 में अज्ञेय द्वारा संपादित ‘तीसरा सप्तक’ के सहयोगी कवि के रूप में उनकी कविताएं शामिल की गई थीं. उनका पहला कविता संग्रह ‘अभी बिल्कुल अभी’ 1960 में प्रकाशित हुआ था.

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मणिपुर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया*

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 मार्च 2018 को मणिपुर की राजधानी इंफाल में 105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में देश-विदेश के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 प्रतिनिधि शामिल हुए. खास बात यह है कि 5,000 प्रतिनिधियों में से 2,000 वैज्ञानिक हैं.

पांच दिनों के इस कार्यक्रम में बहुत सारे विषयों पर चर्चा परिचर्चा भी की जाएगी, जिसमें विज्ञान सभी के लिए, समावेशी सामाजिक विकास के लिए विज्ञान और तकनीक और नई खोज के जरिए फासलों को मिटाना जैसे विषय काफी महत्वपूर्ण हैं.
✅✅✅✅✅✅✅
*Join us on telegram*
https://t.me/latestgk

*Join us on facebook*
https://fb.me/gktodayindia

*Visit our website*
http://gktoday.co.in