दैनिक समसामयिकी 20 सितंबर 2018

भारत और मोरक्को ने कनेक्टिविटी बढ़ाने हेतु हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत व मोरक्‍को ने 19 सितंबर 2018 को संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं. इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. दोनों देशों के प्रतिनि‍धिमंडल ने विगत वर्षों में तीन बार बैठकें कीं.

इस दौरान दोनों देशों के बीच बाजारों को उदार बनाने और वर्तमान हवाई सेवा समझौते का अद्यतन करने की दिशा में प्रयास किए गए. दोनों पक्षों ने कानूनी एवं तकनीकी बाधाएं दूर की और इसके साथ ही दोनों देशों ने हवाई सेवा समझौते का आधुनिक मसौदा तैयार करने पर सहमति जताई. इसके बाद दोनों पक्षों ने अपने-अपने यहां की सरकार से हवाई सेवा समझौते के स्‍वीकृत मसौदे पर मंजूरी प्राप्‍त की.

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी

कर्मचारी राज्‍य बीमा (ईएसआई) ने कर्मचारी राज्‍य बीमा अधिनियम 1948 के तहत कवर किये जाने वाले बीमित व्‍यक्तियों (आईपी) के लिए ‘अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना’ नामक एक योजना को मंजूरी दी है. इसके तहत बीमित व्यक्तियों के बेरोजगार होने पर नकद राहत मिलेगी.

ईएसआई निगम ने 18 सितंबर 2018 को नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवाल की अध्‍यक्षता में आयोजित 175वीं बैठक में बीमित व्‍यक्तियों एवं उनके आश्रितों को उपलब्‍घ कराई जाने वाली अपनी सेवाओं तथा लाभों में बेहतरी की दिशा में कुछ महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं.

केंद्र सरकार ने यौन अपराधियों का राष्ट्रीय रजिस्टर जारी किया

देश में यौन अपराधों के दोषियों की निजी जानकारी डेटा के रूप में रखने के लिए नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स (एनआरएसओ) अर्थात् यौन अपराधियों के राष्ट्रीय रजिस्टर की 20 सितंबर 2018 से शुरुआत की गई.

इसके साथ ही भारत दुनिया का नौवां देश बन गया है जहां एनआरएसओ के तहत यौन अपराधियों से जुड़ी निजी व बायोमैट्रिक जानकारियां डेटाबेस में रखी गई हैं. भारतीय रजिस्ट्री में ऐसे अपराधियों के नाम, तस्वीरें, घर का पता, उंगलियों के निशान, डीएनए के नमूने और पैन व आधार नंबर शामिल किए जाएंगे. भारत में इस रजिस्ट्री के तहत अपराधियों को तीन श्रेणियों में रखा जाएगा.

दिल्ली में विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखा गया. कन्वेंशन सेंटर को औद्योगिक विकास के लिए व्यवसाय और उद्योगों को आकर्षित तथा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बैठकों, सम्मेलनों तथा प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए आत्याधुनिक केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है.

यह परियोजना नई दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-25 में 221.37 एकड़ क्षेत्र में 25,730 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरी की जाएगी. कन्वेंशन सेंटर में दी जाने वाली सुविधाएं, आकार, गुणवत्ता की दृष्टि से विश्व के श्रेष्ठ केन्द्रों के समकक्ष होंगी और इसमें अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय आयोजनों, बैठकों, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और ट्रेड शो जैसे आयोजन किए जाएंगे.

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

भारत के प्रसिद्ध कवि, पत्रकार और हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का 19 सितंबर 2018 को दिल्ली के जी.बी. पंत अस्पताल में निधन हो गया. वे 78 वर्ष के थे. उन्हें एक सप्ताह पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे. विष्णु खरे का जन्म मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में 9 फरवरी 1940 को हुआ था. उन्होंने युवावस्था के दौरान उच्च शिक्षा इंदौर से प्राप्त की.