दैनिक समसामयिकी 21 अगस्त 2019

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार -2019 की घोषणा,बजरंग पुनिया और दीपा मलिक को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जाएगा

खेलों में उत्कृष्टता को मान्यता देने और पुरस्कृत करने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार हर साल दिए जाते हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार चार वर्ष की अवधि के दौरान खेलों के क्षेत्र में सबसे शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। अर्जुन पुरस्कार 4 वर्षों के दौरान लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है। द्रोर्णाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में पदक विजेता तैयार करने वाले कोच को प्रदान किया जाता है। खेलों के विकास में जीवन पर्यन्त योगदान देने के लिए ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है। कॉरपोरेट संस्थाओं (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में) और उन व्यक्तियों को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाता है जिन्होंने खेलों के प्रोत्साहन और विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में कुल मिलाकर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को मौलाना अबुल कलाम आजाद (एमएकेए) ट्रॉफी प्रदान की जाती है। खेल पुरस्कार 2019 के लिए गठित चयन समिति के अध्यक्ष उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुंदकम शर्मा थे। महिला एथलीट दीपा मलिक तथा पहलवान बजरंग पुनिया को खेल का सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न दिए जाने की घोषणा हुई है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर सम्मानित किया जायेगा। पूरी सूची : राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2019

भारत-केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति का नौवां सत्र नई दिल्ली में आयोजित

भारत-केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति (जेटीसी) का नौवां सत्र 19-20 अगस्‍त, 2019 को नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने की, जबकि केन्‍या के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व केन्‍या सरकार के उद्योग, व्‍यापार एवं सहकारी मंत्री श्री पीटर मुन्‍या ने किया। केन्‍या निवेश प्राधिकरण के अनुसार अमेरिका के बाद भारत ही केन्‍या में दूसर सबसे बड़ा निवेशक है। केन्‍या में भारतीय निवेश के 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान लगाया गया है। भारत में निवेशकों की सूची में केन्‍या 70वें स्‍थान पर है।

पर्यटन मंत्रियों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन

पर्यटन मंत्रियों के एक दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का नई दिल्‍ली में आयोजन किया गया। केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित इस सम्‍मेलन का उद्घाटन केन्‍द्रीय पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया। इस सम्‍मेलन में 19 राज्‍यों के पर्यटन म‍ंत्रियों, पर्यटन सचिवों और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिन्‍होंने पर्यटन क्षेत्र के विकास एवं संवर्धन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। पर्यटन मंत्री ने सम्‍मेलन के दौरान ‘अतुल्‍य भारत’ के नए पोर्टल का हिंदी वर्जन लॉन्‍च किया। उन्‍होंने घोषणा की कि अतुल्‍य भारत की नई वेबसाइट के अरबी, चीनी और स्‍पैनिश वर्जन अगले माह लॉन्‍च किए जाएंगे। अतुल्य भारत की नई वेबसाइट को पिछले वर्ष 14 जून को लॉन्‍च किया गया था। अपनी लॉन्चिंग के बाद यह वेबसाइट 31 जुलाई, 2019 तक कुल मिलाकर 85,84,928 विजिटरों को आकर्षित कर चुकी है जिनमें 65,31,722 विशिष्‍ट विजिटर शामिल हैं। संस्‍कृति मंत्रालय ने देश भर में 10 ऐतिहासिक स्‍मारकों को आम आगंतुकों (विजिटर) के लिए रात्रि 9 बजे तक खुला रखने का निर्णय लिया है। पर्यटन मंत्री ने सम्‍मेलन के दौरान अतुल्य भारत पर्यटक सुविधाप्रदाता प्रमाणपत्र (आईआईटीएफसी) पोर्टल लॉन्‍च किया। अतुल्य भारत पर्यटक सुविधाप्रदाता प्रमाणपत्र (आईआईटीएफसी) कार्यकम देश के नागरिकों के लिए भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की एक डिजिटल पहल है, ताकि वे तेजी से विकसित हो रहे पर्यटन उद्योग का एक हिस्‍सा बन सकें।

भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् (ICMR) ने भारत की पहली “नेशनल एसेंशियल डायग्नोस्टिक्स लिस्ट” फाइनलाइज की

भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् (ICMR) ने हाल ही में भारत की पहली “नेशनल एसेंशियल डायग्नोस्टिक्स लिस्ट (NEDL)” फाइनलाइज की। इस सूची में वे 159 टेस्ट शामिल हैं जो एक मूलभूत सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में रोगियों के लिए उपलब्ध होने चाहिए। भारत इस प्रकार की सूची तैयार करने वाला पहला देश है।

कर्नाटक ने निकोटिन को किया “क्लास A पोइजन ” के रूप में वर्गीकृत

कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक पोइजंस (रखना व बेचना ) रूल्स 2015 में संशोधन किया है और निकोटिन को ‘क्लास A पोइजन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध के प्रवर्तन को मजबूत करने के लिए कदम उठाया गया है। अधिसूचना में ई-सिगरेट के सभी प्रकार के प्रचार को निलंबित करने का भी आदेश दिया गया है, जिसमें ऑनलाइन प्रचार भी शामिल है। इससे अवैध बिक्री, निकोटीन कारतूसों और ई-सिगरेट की तस्करी पर अंकुश लगेगा। क्लास A पोइजन ‘अत्यधिक जहरीले रसायन‘ होते हैं, जो हवा में गैस या वाष्प के रूप में बहुत कम मात्रा में भी जीवन के लिए खतरनाक होते हैं (जैसे कि सियानोजेन, हाइड्रोसीनिक एसिड, नाइट्रोजन पेरोक्साइड और फॉसजीन)।

चन्‍द्रयान-2 का चन्‍द्रमा की निर्धारित कक्षा में प्रवेश

चन्द्रयान-2 ने चन्द्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर लिया है, यह प्रक्रिया 20 अगस्त, 2019 को नौ बजकर दो मिनट पर पूरी हुई। इस प्रक्रिया में 1738 सेकंड लगे, इसके लिए ऑनबोर्ड प्रोपल्शन सिस्टम का उपयोग किया गया। 2 सितम्बर, 2019 को विक्रम लैंडर ऑर्बिटर से अलग हो जायेगा। चंद्रयान-2 7 सितम्बर को चन्द्रमा की सतह पर लैंड करेगा।

विशाखापट्नम और विजयवाड़ा के बीच दौड़ेगी दूसरी उदय एक्सप्रेस

भारतीय रेल की दूसरी उदय (उत्कृष्ट डबल डेकर एयर कंडिशन्ड यात्री) एक्सप्रेस विशाखापट्नम और विजयवाड़ा के बीच दौड़ेगी। पहली उदय एक्सप्रेस कोइम्बतूर तथा बेंगलुरु के बीच जून 2018 में शुरू की गयी थी। इसके अलावा बंगलुरु तथा चेन्नई सेंट्रल के बीच भी एक उदय एक्सप्रेस चलाने की योजना है। उदय एक्सप्रेस एक विशेष रूप से डिजाईन की गयी डबल डेकर एयर कंडिशन्ड ट्रेन है। इस ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा तथा आरामदायक सीटें तथा डिस्प्ले स्क्रीन लगई हुई हैं।

CCMB वैज्ञानिक डॉ. के थंगराज JC बोस फैलोशिप से सम्मानित

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. के थंगराज को सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान (सीसीएमबी) के लिए जेसी बोस फैलोशिप से सम्मानित किया गया। थंगराज को यह फैलोशिप जनसंख्या और चिकित्सा जीनोमिक्स के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया था। JC बोस फैलोशिप विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मान्यता प्राप्त है।

SUPRA स्कीम अत्याधुनिक अनुसंधान को बढ़ावा देगी

विज्ञान व इंजीनियरिंग अनुसन्धान बोर्ड ने “SUPRA” नामक योजना प्रस्तावित की है, इसका उद्देश्य वैश्विक प्रभाव वाले नए वैज्ञानिक व इंजीनियरिंग कार्य के लिए फंडिंग प्रदान करना है। यह पहल प्रधानमंत्री मोदी के 100 दिन के ट्रांस्फोर्मेटिव आइडियाज का हिस्सा है। SUPRA (Scientific and Useful Profound Research Advancement) के द्वारा उच्च गुणवत्ता युक्त अनुसन्धान प्रस्तावों को आकर्षित किया जायेगा।

लेफ्टिनेंट जनरल शैवेंद्र सिल्वा बने श्रीलंका सेना के 23वें कमांडर

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने लेफ्टिनेंट जनरल शैवेंद्र सिल्वा को श्रीलंका सेना का 23 वां कमांडर नियुक्त किया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनानायके के स्थान पर श्रीलंकाई सेना के कमांडर होंगे। श्री सिल्वा ने 2009 में विद्रोही लिट्टे के खिलाफ युद्ध के अंतिम चरण के दौरान श्रीलंकाई सेना के 58 डिवीजन की कमान संभाली थी।

अमेरिका ने किया नई क्रूज मिसाइल का परीक्षण

रूस के साथ परमाणु हथियार संधि खत्म होने के बाद अमेरिका ने सतह से सतह पर मार करने वाली नई क्रूज मिसाइल टॉमहाक का परीक्षण किया है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने बताया कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने 500 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी पर स्थित अपने लक्ष्य को नष्ट कर दिया।

पेटीएम के CFO मधुर देवड़ा कंपनी के अध्यक्ष नियुक्त

डिजिटल भुगतान की अग्रणी कम्पनी पेटीएम ने अपने मुख्य वित्तीय अधिकारी(CFO) मधुर देवड़ा को कंपनी के अध्यक्ष के रूप में पदोन्नत करने की घोषणा की। मधुर अक्टूबर 2016 में डिजिटल भुगतान फर्म में शामिल हुए थे। इससे पहले, देवरा ने सिटीग्रुप के निवेश बैंकिंग व्यवसाय में न्यूयॉर्क, लंदन और मुंबई में प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है।

रविंदर टककर होंगे आइडिया-वोडाफोन के नए एमडी और सीईओ

रविंदर टककर को आइडिया-वोडाफोन के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में वोडाफोन आइडिया और इंडस टावर्स का बोर्ड सदस्य है, जहां वह भारत में वोडाफोन समूह के सभी हितों के लिए जिम्मेदार है। वह वोडाफोन आइडिया (VIL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(CEO ) के रूप में बालेश शर्मा के इस्तीफे के बाद उनका स्थान लेंगे।

मुंबई में आयोजित की जाएगी विश्व युवा शतरंज चैम्पियनशिप 2019

ऑल इंडिया शतरंज फेडरेशन (AICF) ने देश में विश्व युवा और जूनियर शतरंज चैंपियनशिप 2019 आयोजित करने के लिए बोली लगाई। चैंपियनशिप 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2019 तक मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित की जाएगी। चैंपियनशिप का उद्देश्य कई युवा सितारों का उत्पादन करना और इस तरह की विश्व प्रतियोगिताओं में भाग लेना है।

बंगलौर कप हॉकी : इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने आर्मी XI को हराया

बंगलौर कप आल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट 2019 में इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने आर्मी XI को 5-0 से हराया। इसका आयोजन कर्नाटक के बंगलुरु में फील्ड मार्शल के.एम्. करियप्पा हॉकी एरीना में किया गया। 2019 में बंगलौर कप इनविटेशन का चौथा संस्करण आयोजित किया गया। पिछले संस्करण का आयोजन 2017 में किया गया था, उस संस्करण को ONGC ने जीता था, जबकि साउथ सेंट्रल रेलवे रनर-अप रही थी।

सिनसिनाटी मास्टर्स के विजेताओं की सूची

हाल ही में सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस प्रतियोगिता का समापन हुआ, इसके विजेताओं की सूची –
पुरुष एकल वर्ग : डेनियल मेदवेदेव (रूस) ने फाइनल में बेल्जियम के डेविड गोफ्फिन को 7-6, 6-4 से पराजित किया।
महिला एकल वर्ग : अमेरिका की मैडिसन कीज़ ने रूस स्वेतलाना कुजनेत्सोवा को 7-5, 7-6 से पराजित किया।
पुरुष युगल वर्ग ; इवान दोदिज और फिलिप पोलासेक की जोड़ी ने जुआन सेबेस्टियन केबल और रोबर्ट फाराह को पराजित किया।
महिला युगल : लूसी हरादेका और अन्द्रेजा क्लेपक ने एना लेना ग्रोनफेल्ड और डेमी शूर्स को पराजित किया।

एश्ले कोल ने फुटबॉल से सन्यास की घोषणा की

इंग्लैंड के दिग्गज फुटबॉलर एश्ले कोल ने फुटबॉल से सन्यास की घोषणा कर दी है। एश्ले कोल ने अपने करियर में आर्सेनल, चेल्सी, रोमा जैसे जाने-माने फुटबॉल क्लब्स को अपनी सेवाएं दीं।

संसद के परिसर में प्लास्टिक पर बैन लगा

संसद परिसर में पुन: इस्तेमाल नहीं की जा सकने वाली और अन्य प्लास्टिक वस्तुओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से नागरिकों से सिंगल-यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की थी।

श्रीसंत को मिली आजीवन प्रतिबंध की सजा 7 साल हुई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेटर एस. श्रीसंत (36) पर लगे आजीवन प्रतिबंध को घटाकर 7 साल कर दिया है। यह प्रतिबंध अगस्त 2020 में खत्म होगा। यह फैसला बीसीसीआई के लोकपाल रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन ने लिया है। आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के चलते 13 सितंबर 2013 को बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति ने श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगाया था।

मिशेल जॉनसन मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के ऑनरेरी लाइफ मेम्बर से सम्मानित

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के ऑनरेरी लाइफ मेम्बर के रूप में चुना गया है। जॉनसन ने 153 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 239 विकेट लेने के साथ ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया, 73 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में 313 विकेट और 30 टी -20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों का दावा किया जिसमें उन्होंने 38 विकेट लिए।

दिव्यांग सत्येंद्र ने 11 घंटे 33 मिनट में कैटलीना चैनल पार कर रिकॉर्ड बनाया, ऐसा करने वाले पहले एशियाई

भारतीय पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया (32) ने अमेरिका में 42 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार कर नया इतिहास रच दिया। ऐसा करने वाले वे एशिया के पहले दिव्यांग तैराक हैं। सत्येंद्र की टीम में पांच अन्य खिलाड़ी थे। टीम ने कैटालिना चैनल को 11 घंटे 33 मिनट के समय में पार किया है। सत्येंद्र मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं।

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता प्रोफेसर निरंजन सिंह तसनीम का निधन

प्रख्यात पंजाबी लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता प्रोफेसर निरंजन सिंह तसनीम का निधन हो गया। तसनीम को 1999 में उनके उपन्यास ‘गावचे अर्थ’ (द लॉस्ट मीनिंग) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो पंजाब पर आधारित था और 1984 में पंजाबियों का जीवन था। उन्हें 2015 में पंजाब के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान “पंजाबी साहित्य रतन” से भी सम्मानित किया गया था। लुधियाना के SCD गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में कार्य किया।

हरी काई से तैयार किया जा सकेगा ईंधन और प्लास्टिक

जैव ईंधन के रूप में शैवाल यानी काई ऊर्जा के एक प्रमुख स्रोत के रूप में सामने आया है। मेरठ, उप्र स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिक विभाग के पूर्व डीन डॉ. सुबोध भटनागर ने शैवाल की ऐसी चार प्रजातियां खोजी हैं, जिनमें बायोडीजल में कनवर्ट होने वाला ट्राई ग्लीसैराइड्स (जैव वसा) अन्य सामान्य प्रजातियों की तुलना में काफी अधिक है। डॉ. भटनागर ने आयरलैंड में वैज्ञानिक डॉ. स्टीफेन क्रॉन और ग्रोडीजल क्लाइमेट केयर काउंसिल के साथ मिलकर वसा युक्तशैवालों के औद्योगिक उत्पादन पर कार्य किया है। देश में काई से ईंधन बनाने के लिए मसौदा अब नवीन और अक्षय ऊर्जा मंत्रलय को सौंपा गया है।

ई-कचरे से निपटेंगी भारतीय मूल की शोधकर्ता

ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय मूल की शोधकर्ता को ई-कचरे से निपटने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें इस काम के लिए 23 करोड़ 59 लाख रुपये का अनुदान दिया गया है । उनकी टीम ई-कचरे के निस्तारण और उसकी सामग्री से नए उत्पादन पर काम करेगी। न्यू साउथवेल्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सस्टेनेबल मैटीरियल्स रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी की संस्थापक निदेशक प्रोफेसर वीना सहजवाला के नेतृत्व में टीम ई-कचरे को काम की सामग्री में बदलेगी।

बिजली में बदली जा सकेगी ऊष्मा

आइआइटी मंडी के शोधकर्ताओं ने ऊष्मा को अधिक सक्षमता से बिजली में बदलने के लिए थर्मोइलेक्ट्रिकल मैटेरियल्स विकसित किए हैं। दावा किया जा रहा है कि अब इसकी मदद से एक फीसद ऊर्जा भी बर्बाद नहीं होगी।