दैनिक समसामयिकी 21 जून 2019

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 : विश्व के बेहतरीन विश्वविद्यालयों की सूची

हाल ही में QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की गयी, इसमें विश्व के सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है। गौरतलब है कि इस रैंकिंग में विश्व के 100 सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालयों में एक भी भारतीय विश्वविद्यालय शामिल नहीं है। विश्व का सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालय मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (अमेरिका) है। इसके बाद स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय (अमेरिका) और हार्वर्ड विश्वविद्यालय (अमेरिका) हैं। भारतीय विश्वविद्यालयों में आईआईटी बाम्बे 152वें स्थान पर है वहीं आईआईटी दिल्ली 182वें स्थान पर है। और आईआईएससी बैंगलोर ने 184 वीं रैंक हासिल की। ये भारत के केवल तीन विश्वविद्यालय हैं जिन्होंने दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में स्थान पाया।

भारत में एलईईडी के लिए शीर्ष 10 राज्यों की यूएसजीबीसी सूची में महाराष्ट्र सबसे ऊपर

यूनाइटेड स्टेट्स ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (यूएसजीबीसी)की भारत के शीर्ष 10 राज्यों की सूची ,जिनके पास लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिजाईन (एलईईडी) प्रमाणित ग्रीन बिल्डिंग्स की अधिकतम संख्या है, के दूसरे संस्करण में, महाराष्ट्र ने 334 एलईईडी- प्रमाणित ग्रीन बिल्डिंग्स के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद क्रमश: 232 और 157 इमारतों के साथ कर्नाटक और तमिलनाडुका स्थान रहा।

महाराष्ट्र सरकार ने धुंए से रहित रसोई के लिए प्रोजेक्ट “चूल्हा” लांच किया

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को धुंए से मुक्त रसोई का माहौल प्रदान करने के लिए “चूल्हा” नामक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया है। इस योजना का क्रियान्वयन नक्सल प्रभावित इलाकों तथा उन जिलों में लागू किया जायेगा जहाँ पर किसानों की आत्महत्या दर अधिक है। केंद्र सरकार ने मई, 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लॉन्च की थी, इसकी टैगलाइन ‘स्वच्छ इंधन, बेहतर जीवन’ है। इसका उद्देश्य घरेलु उपयोग के लिए स्वच्छ इंधन प्रदान करना है। इस योजना को पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने OIC, BPCL और HPCL तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा क्रियान्वित किया। यह योजना सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गयी थी।

महाराष्ट्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए रोज़गार सृजन कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया

महाराष्ट्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए रोज़गार सृजन कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे अगले पांच वर्षों में 10 लाख रोज़गार के अवसर सृजित होंगे। इस कार्यक्रम में महिला उद्यमियों के लिए 30% आरक्षण होगा। इस योजना का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्य्रकम की तर्ज़ पर किया जायेगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

भारतीय इंजिनियर नितेश कुमार जांगिड़ ने जीता इनोवेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट अवार्ड

भारत के इंजिनियर नितेश कुमार जांगिड़ ने 2019 कामनवेल्थ सेक्रेटरी-जनरलस इनोवेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट अवार्ड जीता। उन्हें यह पुरस्कार प्रीमच्योर बच्चों को सांस लेने के लिए सस्ती डिवाइस बनाने के लिए दिया गया है, इस डिवाइस का नाम “सांस” रखा गया है। यह पुरस्कार प्रिंस हैरी (ड्यूक ऑफ़ ससेक्स), राष्ट्रमंडल के युवा एम्बेसडर तथा पैट्रीशिया स्कॉटलैंड, राष्ट्रमंडल महासचिव द्वारा प्रदान किया गया। यह पुरस्कार 53 राष्ट्रमंडल देशों में से 15 आविष्कारकों को प्रदान किया गया है। प्रत्येक विजेता को एक ट्रॉफी, प्रमाणपत्र तथा 2000 पौंड इनामस्वरूप प्रदान किये गये हैं। नितेश कुमार बंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनियर हैं, वे Coeo Labs के संस्थापक हैं। Coeo Labs एक मेडिकल डिवाइस कंपनी है, इसका उद्देश्य आपातकाल तथा क्रिटिकल केयर के क्षेत्र में होने वाली मौतों को रोकना है।

विश्व की सबसे बड़ी कालेश्वरम परियोजना का उद्घाटन आज

गोदावरी नदी पर निर्मित विश्व की पहली और सबसे बड़ी कालेश्वरम लिफ्ट इरिगेशन परियोजना का शुक्रवार को तेलंगाना में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के हाथों उद्घाटन होगा। उद्घाटन समारोह में आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।कालेश्वरम प्रोजेक्ट के जरिए तकरीबन 35 लाख एकड़ भूमि को सिंचाई सुविधा के अलावा 18.82 लाख एकड़ अतिरिक्त कमांड एरिया को जल संग्रहण के जरिए मृदा स्थिरीकरण लाभ प्राप्त होगा। इससे 12 जिलों को पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। इससे तेलंगाना के चार करोड़ लोगों को तो लाभ मिलेगा ही, हैदराबाद भी लाभान्वित होगा। कालेश्वरम परियोजना संपूर्ण विश्व में सिंचाई एवं पेयजल की सबसे बड़ी परियोजना है। इसमें निर्मित 20 पंप हाउस में से 17 का निर्माण मेघा इंजीनियरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की ओर से किया गया है। इन पंप को बीएचईएल ने डिजाइन किया है। कंपनी ने विश्व के सबसे बड़े भूमिगत पंप हाउस का निर्माण किया है। ये पंप हाउस गोदावरी नदी से पानी खींचकर नहर के जरिए आगे बढ़ाएंगे। इसमें रोजाना 3 टीएमसी पानी खींचने के लिए कुल 7152 मेगावाट बिजली की जरूरत होगी जिसमें से पहले चरण में 2 टीएमसी पानी खींचने के लिए 4992 मेगावाट बिजली की आवश्यकता पड़ेगी। अभी तक विश्व की सबसे बड़ी लिफ्ट इरिगेशन परियोजनाएं अमेरिका और मिस्र में थीं, लेकिन अब भारत सबसे आगे निकल जाएगा।

नौसेना की बढ़ेगी ताकत, देश में बनेंगी छह पनडुब्बी

रक्षा मंत्रलय ने मेक इन इंडिया के तहत लगभग 45,000 करोड़ रुपये की लागत वाली छह पनडुब्बियों के निर्माण के लिए आशय पत्र आमंत्रित किए हैं। रक्षा खरीद परिषद ने इस परियोजना को जनवरी में ही मंजूरी दे दी थी। ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में बनने वाली यह दूसरी शस्त्र प्रणाली होगी। इसके पहले रक्षा मंत्रलय ने सामरिक साङोदारी के मॉडल के तहत 111 नौसैनिक हेलीकॉप्टर निर्माण का टेंडर जारी किया था। इन दोनों परियोजनाओं से भारत में बड़े हथियारों के निर्माण को भारी बढ़ावा मिलेगा। इसका उद्देश्य सशस्त्र बलों की भविष्य की जरूरतों के लिए जटिल हथियार प्रणालियों के डिजाइन, विकास और निर्माण के लिए निजी क्षेत्र में स्वदेशी क्षमताओं का विकास करना है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट शामिल

महिला क्रिकेट 2022 में बर्मिघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा होगा। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने गुरुवार को यहां हुई अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में इसका नामांकन किया। एक अन्य अहम फैसले के तहत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में निशानेबाजी शामिल नहीं होगी, जिससे भारत को करारा झटका लगा है। इस बैठक में महिला क्रिकेट के साथ ही बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को भी बर्मिघम 2022 गेम्स में शामिल करने की मंजूरी दी।

ICANN और NASSCOM तकनीक विकास तथा IoT के मानकों के लिए साथ मिलकर कार्य करेंगे

ICANN और NASSCOM ने IoT के लिए मानक निर्मित करने तथा सम्बंधित तकनीक विकसित करने के लिए सहमती प्रकट की है। सर्वप्रथम डोमेन नेम सिस्टम के द्वारा इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स डिवाइसेस के अपडेट किया जायेगा। ICANN एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी व निजी संगठन है, यह इन्टरनेट पर डोमेन नाम का अधीक्षण करता है। इसकी स्थापना 1998 में की गयी थी, इसका मुख्यालय अमेरिका के लॉस एंजेल्स में स्थित है। NASSCOM भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) उद्योग का वैश्विक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है, और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

आलोक वर्धन को DGFT के महानिदेशक के रूप में कार्य विस्तार दिया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आलोक वर्धन के कार्यकाल को विदेशी व्यापार निदेशालय (DGFT) के महानिदेशक के रूप में विस्तार देने का निर्णय लिया है, ये कार्य विस्तार तीन महीने का होगा। आलोक वर्धन चतुर्वेदी 1986 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अफसर हैं। उन्हें 18 जून, 2019 के बाद कार्य विस्तार दिया गया है, उनका कार्य विस्तार 30 सितम्बर, 2019 तक होगा।

कैनरा बैंक ने 50,000 रुपये तक के नकद जमा के नियमों को अद्यतन किया

1 जुलाई से, केनरा बैंक के ग्राहक महीने में केवल तीन बार मुफ्त में 50,000 रुपये तक की नकदी जमा कर सकते हैं। चौथे लेन-देन से या 50,000 रुपये से अधिक के नकद जमा पर, न्यूनतम 50 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये जीएसटी के साथ 1 हजार रुपये प्रति सेवा शुल्क लगेगा। केनरा बैंक के अध्यक्ष टी. एन. मनोहरन और मुख्यालय बेंगलुरु में है।

NCERT स्कूली बच्चों के राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन किया गया

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने नई दिल्ली में स्कूली बच्चों के राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के चौथे संस्करण का आयोजन किया। ओलंपियाड का उद्घाटन भारत के निदेशक और यूनेस्को के प्रतिनिधि श्री एरिक फाल्ट ने किया। इस वर्ष ओलंपियाड में 33 राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के 567 छात्रों ने भाग लिया। ओलंपियाड का उद्देश्य सभी मनुष्यों के बीच सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना और समाज में एक साथ शांतिपूर्ण जीवन को बढ़ावा देना था।

माइक्रोसॉफ्ट के गीटहब कोड-समीक्षा सहयोग के लिए पुल पांडा का अधिग्रहण किया

माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले गीटहब ने घोषणा की कि उसने यूएस (संयुक्त राज्य) आधारित स्टार्ट-अप पुल पांडाका एक अज्ञात राशि में अधिग्रहण कर लिया है, जो एक फर्म है जो मंच के लिए कोड समीक्षा टूल बनाता है।

वित्त मंत्री ने नई दिल्ली में FSDC की 20 वीं बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री ने नई दिल्ली में आयोजित वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की 20 वीं बैठक की अध्यक्षता की। एफएसडीसी की बैठक में भारत सरकार और वित्तीय क्षेत्र नियामकों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया। बैठक में वर्तमान वैश्विक और घरेलू आर्थिक स्थिति और वित्तीय स्थिरता के मुद्दों की समीक्षा की गई जिसमें बैंकिंग और एनबीएफसी से संबंधित विषय शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ ने रोगाणुरोधी प्रतिरोध के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक नया उपकरण प्रदान किया

डब्ल्यूएचओ ने बढ़ते रोगाणुरोधी प्रतिरोध को रोकने और एंटीबायोटिक के उपयोग को सुरक्षित और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एक नया उपकरण ‘AWaRe’ प्रदान किया है।
AWaRe एंटीबायोटिक दवाओं को तीन समूहों में वर्गीकृत करता है।

‘Access’ निर्दिष्ट करता है कि सबसे आम और गंभीर संक्रमण के लिए कौन सी प्रतिजीवी दवाओं का उपयोग करना है।

‘Watch’ निर्दिष्ट करता है कि किसे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में हर समय उपलब्ध होना चाहिए।

‘Reserve’ वे हैं जिन्हें संयमपूर्वक या संरक्षित किया जाना चाहिए और केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।

विश्व शरणार्थी दिवस

विश्व भर में युद्ध, उत्पीड़न और संघर्ष के कारण अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर किये गये शरणार्थियों की अनिश्चित स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 20 जून को दुनिया भर में विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है। 2019 का विषय: Step With Refugees — Take A Step on World Refugee Day है।

भारत ने अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन के लिए नाइजर को 15 मिलियन $ की वित्तीय सहायता दी

अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन के लिए भारत ने नाइजर को 15 मिलियन $ की वित्तीय सहायता दी है। उप-सहारा नाइजर पहली बार अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। भारत 20 अफ्रीकी राज्यों में हस्ताक्षर अधोसंरचना परियोजनाओं के रूप में चेन कन्वेंशन सेंटर बनाने की योजना के तहत नाइजर में एक कन्वेंशन सेंटर भी बना रहा है।

आइओसी ने हटाया भारत से मेजबानी पर लगा प्रतिबंध

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी को लेकर भारत पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया। इससे दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया था कि किसी योग्य खिलाड़ी को राजनीतिक कारणों से वीजा देने से इन्कार नहीं किया जाएगा।

उद्यमियों को बिना गारंटी मिलेगा 50 लाख तक का ऋण

अगले पांच साल में अर्थव्यवस्था का आकार बढ़ाकर पांच लाख करोड़ डॉलर करने के लिए सरकार विकास दर को उठाने के लिए सुधार जारी रखेगी। साथ ही कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों को बिना गारंटी 50 लाख रुपये तक का ऋण भी मुहैया करायेगी। वहीं कारोबार की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए राज्यों के साथ मिलकर नियम सरल बनाये जाएंगे।

उप्र में एसिड अटैक पीड़ितों को शैक्षिक योग्यता में पांच फीसद की छूट

उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए अब एसिड अटैक पीड़ितों को शैक्षिक योग्यता में पांच फीसद की छूट मिलेगी। यह छूट परास्नातक (पीजी) व स्नातक (यूजी) दोनों में दी जाएगी। अभी असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए पीजी में न्यूनतम 55 फीसद अंक व यूजी में द्वितीय श्रेणी में पास होना जरूरी है। एसिड पीड़ितों के साथ ही सामान्य से कम कद (हाइट) वाले लोगों को भी यह छूट मिलेगी।

35 फीसद तक सस्ती हुईं शुगर और बीपी की दवाएं

मधुमेह, ब्लड प्रेशर और दर्द निवारक समेत 18 दवाएं 30 से 35 फीसद तक सस्ती हो गई हैं। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने इन दवाओं का मूल्य निर्धारित कर दिया है। इसमें डायबिटीज की फस्र्ट लाइन ड्रग, एमाक्सिक्लेव एंटीबायोटिक, वोवेरान इंजेक्शन, पेट और गैस की दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा किडनी की दिक्कत तथा इंफेक्शन होने पर मरीजों को दिया जाने वाला एल्ब्यूमिन इंजेक्शन भी शामिल है। इन्हें दवा निर्माता कंपनियां निर्धारित मूल्य से अधिक पर नहीं बेच सकेंगी।

आयरलैंड ने 2030 से पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का मुकाबला करने के लिए, आयरलैंड सरकार ने पर्यावरण की रक्षा के लिए एक प्रमुख रणनीति के तहत 2030 तक नए पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। यह ‘क्लाइमेट एक्शन प्लान’ में प्रकाशित आयरिश सरकार के 180 उपायों में से एक है। ’क्लाइमेट एक्शन प्लान’ में गैर-पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक का उन्मूलन और उन सामग्रियों के उत्पादन पर उच्च शुल्क शामिल है जिन्हें रीसायकल (पुनर्चक्रण) करना मुश्किल है।

विकलांगों के अधिकारों के कन्वेंशन के लिए राज्यों की पार्टियों के सम्मेलन का 12 वां सत्र न्यूयॉर्क में आयोजित हुआ

संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय, न्यूयॉर्क में विकलांगों के अधिकारों के कन्वेंशन के लिए राज्यों की पार्टियों के सम्मेलन का 12 वां सत्र (सीआरपीडी) 2019 के लिए आयोजित किया गया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (डीईपीडब्लूडी) की सचिव श्रीमती शकुंतला डोले गैमलिन ने सम्मेलन में भाग लिया।

भारतीय रेलवे और आरईएल ने चार खंडों पर सिग्नलिंग प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रेलवे ने 4 सबसे व्यस्त खंड में अपनी सिग्नलिंग प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए रेलटेल कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रेलटेल इंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओंयू) पर हस्ताक्षर किए। इसमें इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (इनडोर) के प्रावधान के साथ लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (एलटीई) आधारित मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन सिस्टम (एमटीआरसी) के साथ ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम शामिल है।

ब्राजील की मार्टा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाली फुटबॉलर

मार्टा के गोल की मदद से ब्राजील ने महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप में इटली को 1-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ब्राजील ने लगातार छठी बार प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। इटली पहले ही प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुका है। 6 बार की वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर मार्टा का यह फीफा वर्ल्ड कप में 17वां गोल है। वे वर्ल्ड कप (पुरुष या महिला) में सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। 33 साल की मार्टाने जर्मनी के पुरुष खिलाड़ी मिरोस्लाव क्लोज का रिकाॅर्ड तोड़ा।

आंत के कैंसर का पता लगाएगा नन्हा रोबोट

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नन्हा रोबोट तैयार किया है, जो आंत के अंदर जाकर तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसकी मदद से बिना चीरफाड़ के कैंसर की जांच संभव होगी। सोनोपिल नाम के इस कैप्सूल रोबोट का व्यास 21 मिलीमीटर और लंबाई 39 मिलीमीटर है। वैज्ञानिक आकार को और छोटा करने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें एक छोटा अल्ट्रासाउंड उपकरण, एलईडी लाइट, कैमरा और चुंबक होता है। व्यक्ति के शरीर में पहुंचाने के बाद बाहर से ही चुंबक की मदद से इस कैप्सूल रोबोट की जगह निर्धारित की जाती है। इसे आराम से पूरी आंत में घुमाते हुए तस्वीरें ली जा सकती हैं।