दैनिक समसामयिकी 21 फरवरी 2018

1) 19 फरवरी 2018 को जारी जानकारी के अनुसार राजस्थान का कौन सा रेलवे स्टेशन पूरी तरह से महिला स्टाफ द्वारा संचालित देश का पहला गैर-उपनगरीय रेलवे स्टेशन बना है? – गांधीनगर (जयपुर)

विस्तार: राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) का गांधीनगर (Gandhinagar) रेलवे स्टेशन पूरी तरह से महिला स्टाफ द्वारा संचालित देश का पहला गैर-उपनगरीय रेलवे स्टेशन (non-suburban railway station) तथा कुल मिलाकर देश का दूसरा रेलवे स्टेशन बन गया है। हालांकि इस स्टेशन का संचालन पूर्णतया महिला स्टाफ द्वारा कुछ समय से किया जा रहा है पर इस घटनाक्रम से सम्बन्धित कार्यक्रम का आयोजन 19 फरवरी 2018 को किया गया।
– गांधीनगर रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण जयपुर-दिल्ली पर स्थित है तथा यहाँ प्रतिदिन लगभग 50 रेलगाड़ियाँ रोज गुजरती हैं जिनमें से लगभग आधी यहाँ रुकती भी हैं।
– इस रेलवे स्टेशन पर नीलम जाटव, गीता देवी, सरोज कुमारी धाकड़ और एंजेल स्टेला को सहायक स्टेशन मास्टरों (ASMs) के तौर पर तैनात किया गया है। वहीं यहाँ का पूरा रेलवे सुरक्षा बल (RPF) स्टाफ भी महिला है जिसका नेतृत्व कविता कर रही हैं। इसके अलवा स्टेशन में सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मी भी महिलाएं हैं।
– उल्लेखनीय है कि पूर्णतया महिला स्टाफ द्वारा संचालित देश का पहला रेलवे स्टेशन मुम्बई उप-नगरीय नेटवर्क के तहत आने वाला मातुंगा (Matunga) रेलवे स्टेशन है जिसे यह गौरव वर्ष 2017 में हासिल हुआ था।
……………………………………………………………….

2) कौन सा राजनीतिक दल 18 फरवरी 2018 को अपने नए मुख्यालय का उद्घाटन कर देश की प्रमुख पार्टियों में पहला ऐसा राजनीतिक दल बन गया जिसने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के परिप्रेक्ष्य में नई दिल्ली के लुट्यिन्स बंगला क्षेत्र के बाहर मुख्यालय खोला है? – भारतीय जनता पार्टी (BJP)

विस्तार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नए भव्य व अत्याधुनिक मुख्यालय भवन का उद्घाटन 18 फरवरी 2018 को किया। दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग (Deen Dayal Upadhyaya Marg) स्थित इस मुख्यालय भवन की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह दिल्ली के लुट्यिन्स बंगला क्षेत्र के बाहर स्थापित किया गया है। उल्लेखनीय है कि देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के मुख्यालय/दफ्तर लुट्यिन्स क्षेत्र में स्थित बंगलों से संचालित किए जा रहे हैं। अभी तक भाजपा का मुख्यालय अशोक मार्ग (Ashoka Road) से संचालित हो रहा है जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड (Akbar Road) पर स्थित है।
– इस सम्बन्ध में यह भी उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने पूर्व में सभी राजनीतिक दलों को यह निर्देश दिया था कि वे अपने कार्यालय लुट्यिन्स क्षेत्र के बाहर स्थानांतरित करें। अब भाजपा ने अपना मुख्यालय दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बनाकर इस मामले में सब पार्टियों से पहले ऐसा कर लिया है।
……………………………………………………………….

3) केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी “उड़े देश का आम आदमी” (Ude Desh ke Aam Nagrik – UDAN) योजना के तहत एयर ओडीशा (Air Odisha) की पहली उड़ान का उद्घाटन 17 फरवरी 2018 को किया गया। यह पहली उड़ान गुजरात के किन दो शहरों के मध्य संचालित की गई? – अहमदाबाद और मुन्द्रा

विस्तार: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने 17 फरवरी 2018 को भुवनेश्वर स्थित विमानन कम्पनी एयर ओडीशा (Air Odisha) की पहली उड़ान का उद्घाटन किया जोकि अहमदाबाद (Ahmedabad) को राज्य के बंदरगाह नगर मुन्द्रा (Mundra) से जोड़ेगी। यह उड़ान केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी “उड़े देश का आम आदमी” (UDAN) योजना के तहत शुरू की गई है जिसके तहत एयर ओडीशा ने स्वयं को शामिल कराया था।
– उल्लेखनीय है कि एयर ओडीशा ने गैर-अनुसूचित संचालक के तौर पर नवम्बर 2012 में शुरूआत की थी। कम्पनी को उड़ान योजना के तहत नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) का लाइसेंस इसी माह के दौरान हासिल हुआ है।
……………………………………………………………….

4) दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) 2012 के बाद पहली बार विश्व के न. 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी का ताज 16 फरवरी 2018 को पुन: हासिल करने में सफल हुए तथा इसी के साथ न. 1 खिलाड़ी बनने वाले दुनिया के अब तक के सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने इस मामले में किस खिलाड़ी को पीछे छोड़ा है? – आन्द्रे अगासी (Andre Agassi)

विस्तार: स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland) के रोजर फेडरर (Roger Federer) विश्व के न. 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी का ताज हासिल करने वाले अब तक के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं। उन्हें यह मुकाम 16 फरवरी 2018 को तब हासिल हुआ जब उन्होंने रॉटरडैम ओपन (Rotterdam Open) के क्वार्टरफाइनल में रॉबिन हास (Robin Haase) को एक रोमांचक मुकाबले में 4-6, 6-1, 6-1 से पराजित किया। बाद में फेडरर ने 18 फरवरी को यह खिताब जीतकर अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया।
– उल्लेखनीय है कि अभी तक सबसे उम्रदराज विश्व के न. 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी बनने का गौरव अमेरिका के आन्द्रे अगासी (Andre Agassi) को हासिल था। उन्होंने यह कारनामा 33 वर्ष की आयु में वर्ष 2003 में किया था जबकि फेडरर ने यह उपलब्धि 36 वर्ष की आयु में अब हासिल की है।
……………………………………………………………….

5) पुणे (Pune) को मुम्बई (Mumbai) के प्रस्तावित नए हवाई अड्डे से क्रांतिकारी तीव्रगामी हाइपरलूप सेवा (super-fast hyperloop service) से जोड़ने के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय उपक्रम ने फरवरी 2018 के दौरान एक प्रारंभिक समझौता किया है? – वर्जिन हाइपरलूप वन (Virgin Hyperloop One)

विस्तार: ब्रिटेन के दिग्गज अरबपति व्यवसायी रिचर्ड ब्रेनसन (Richard Branson) के वर्जिन समूह (Virgin Group) की स्टार्ट-अप कम्पनी वर्जिन हाइपरलूप वन (Virgin Hyperloop One) पुणे से मुम्बई के प्रस्तावित नए हवाई अड्डे के बीच एक तीव्रगामी हाइपरलूप सेवा से जोड़ने की परियोजना पर विचार कर रही है। इससे दोनों स्थानों की दूरी को मात्र 25 मिनट में पूरा किया जा सकेगा जबकि अभी इस दूरी को तय करने में कम से तीन घण्टे लगते हैं। वर्जिन समूह ने यह घोषणा 19 फरवरी 2018 को की।
– इस सम्बन्ध में वर्जिन समूह के उपक्रम वर्जिन हाइपरलूप वन ने 18 फरवरी 2018 को एक प्रारंभिक समझौता मुम्बई में किया है जिसके तहत इस हाइपरलूप सेवा के ढांचे को विकसित करने पर काम किया जायेगा। इसके लिए एक प्रदर्शन ट्रैक अंतिम समझौता होने के दो से तीन साल में स्थापित कर लिया जायेगा जबकि परियोजना के द्वितीय चरण में इस रूट की पूरी हाइपरलूप लाइन को 5 से 7 सालों में तैयार कर लिया जायेगा।
– इस सम्बन्ध में वर्जिन हाइपरलूप वन द्वारा किए गए एक अध्ययन से हाइपरलूप परियोजना के क्रियान्वयन से संचालन के 30 वर्षों में 55 अरब डॉलर की के आर्थिक-सामाजिक लाभ (socio-economic benefits) हासिल होंगे।

हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें

जॉइन टेलीग्राम चैनल