दैनिक समसामयिकी 22 जनवरी 2019

राष्ट्रीय धरोहर बनेगा पवित्र कैलास

पवित्र कैलास के भारतीय क्षेत्र वाले 7120 वर्ग किलोमिटर हिस्से को राष्ट्रीय धरोहर बनाने का रास्ता साफ हो गया है। संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय वन्यजीव संस्थान(डब्ल्यूआइआइ) के प्रस्ताव पर मुहर लगाकर न सिर्फ कैलास क्षेत्र को राष्ट्रीय धरोहर बनाने की मंशा जाहिर कर दी है, बल्कि इससे भारत, नेपाल और चीन के संयुक्त कैलास क्षेत्र(भारत – 7,120 चीन (तिब्बत) – 10,843 नेपाल – 13,289) को विश्व धरोहर का दर्जा दिलाने की तरफ भी कदम बढ़ गए हैं। नेपाल की अंतरराष्ट्रीय संस्था इसीमोड के माध्यम से तीनों देशों के पवित्र कैलास के 31 हजार 252 वर्ग किमी भूक्षेत्र को यूनेस्को संरक्षित विश्व धरोहर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। चीन ने सबसे पहले अपने हिस्से वाले भूक्षेत्र को राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दिया है।

एलआईसी ने आईडीबीआई में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इस अधिग्रहण के साथ एलआईसी अब आईडीबाईआई बैंक में बहुलांश शेयरधारक हो गया है.

आईडीबीआई द्वारा 21 जनवरी 2019 को यह जानकारी सार्वजनिक की गई. आईडीबीआई बैंक ने मुंबई शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि यह अधिग्रहण आईडीबीआई बैंक और एलआईसी दोनों के लिए बेहतर परिणाम लाएगा. इससे आपसी सहयोग के जरिये दोनों इकाइयों के शेयरधारकों, ग्राहकों और कर्मचारियों के लिये नये अवसर पैदा किये जा सकेंगे.

भारत 1000 करोड़ रु. में फ्रांस से 3000 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदने की तैयारी में

भारतीय सेना फ्रांस से 3000 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘मिलन 2टी’ खरीदने पर विचार कर रहा है। सेना ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। रक्षा मंत्रालय की उच्च स्तरीय समिति सेना के प्रस्ताव पर विचार करेगी। इनकी खरीद पर एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम खर्च होगी। दुश्मन सेना की टैंक रेजीमेंट से मुकाबले के लिए सेकंड जेनरेशन की ये मिसाइलें कारगर होंगी। भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) फ्रांस की कंपनी के साथ मिलकर इन मिसाइलों का भारत में ही निर्माण कर रही है। इनकी रेंज दो किमी से कुछ ज्यादा है।

सिद्धगंगा मठ के प्रमुख का 111 साल की उम्र में निधन

सिद्धगंगा मठ के प्रमुख श्रीश्री शिवकुमार स्वामीजी का सोमवार को निधन हो गया। वे 111 साल के थे। स्वामीजी के निधन पर कर्नाटक में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। वहीं, मंगलवार को सभी स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों का अवकाश रहेगा। कुमारस्वामी, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, एमबी पाटिल, केजे जॉर्ज, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा उनके अंतिम दर्शन करने पहुंचे। कर्नाटक की राजनीति में सिद्धगंगा मठ का काफी प्रभाव रहता है। शिवकुमार स्वामी लिंगायत समुदाय के मुख्य मठ सिद्धगंगा के प्रमुख थे। ये मठ बेंगलूरू से 80 किलोमीटर दूर तुमकुरु में है। कर्नाटक में इनके मठों की संख्या 400 से ज्यादा है। कर्नाटक में 17 से 18% आबादी लिंगायत समुदाय की है। इनका 100 विधानसभा सीटों पर प्रभाव है।

इस साल तेज होगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने कहा है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर न सिर्फ तेज रहेगी बल्कि दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच रफ्तार का अंतर एक फीसद से ज्यादा रहेगा। आइएमएफ का अनुमान है कि वर्ष 2019 और 2020 में भारत की विकास दर क्रमश: 7.5 फीसद और 7.7 फीसद रहेगी। दूसरी ओर, चीन की रफ्तार दोनों वर्षो में महज 6.2 फीसद रहेगी। कच्चे तेल की कीमत घटने और मौद्रिक नीति में सख्ती कम होने से भारत की विकास दर अच्छी रहेगी।

नेइफिउ रियो ने दोहराया, नागरिकता संशोधन बिल से बाहर है नगालैंड

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेइफिउ रिओ ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर कहा है कि उनके राज्य में नागरिकता विधेयक प्रभावी नहीं हो सकता है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि राज्य अनुच्छेद 371 (ए) और बंगाल पूर्वी सीमांत नियमन (बीईएफआर) 1873 के अनुसार, इनर लाइन परमिट (आइएलपी) के तहत संरक्षित है। रविवार को मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। यह अनुच्छेद नगालैंड के संबंध में विशेष प्रावधान वाला है।

तैयारियों की समीक्षा के लिए नौसेना का दो दिनी अभ्यास आज से

समुद्र के रास्ते होने वाले हमले से निपटने व देश की रक्षा तैयारियों की समीक्षा के लिए नौसेना का दो दिवसीय बड़ा रक्षा अभ्यास मंगलवार से तटीय क्षेत्रों में शुरू होगा। इसमें तटरक्षक बल और अन्य सहयोगी बल भी भाग लेंगे। इसका कोड नाम ‘सी विजिल 2019’ है। इतने बड़े स्तर पर यह पहला अभ्यास है

भारतवंशी कमला हैरिस ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी पेश की

भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी पेश कर दी है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेट पार्टी की सीनेटर कमला ने सोमवार को आधिकारिक घोषणा की। उनसे पहले अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड भी डेमोक्रेटिक की तरफ से अपनी उम्मीदवारी पेश कर चुकी हैं।

हवाई तट पर दिखी दुनिया की सबसे बड़ी सफेद शार्क मछली

अमेरिका में हवाई तट से कुछ दूरी पर गोताखोरों को सफेद शार्क मछली दिखाई दी। इसे दुनिया की सबसे बड़ी शार्क मछली माना जा रहा है। यह मादा प्रजाति की है। इसकी लंबाई करीब 20 फीट (करीब 6 मीटर) है।

इस माह के अंत तक देश के सभी घरों में पहुंच जाएगी बिजली

जनवरी के अंत तक देश के हर घर रोशन होंगे। सरकार की सौभाग्य योजना के तहत 2.44 करोड़ परिवारों को बिजली कनेक्शन मिल चुके हैं, जबकि लक्ष्य 2.48 करोड़ परिवार हैं। सरकार ने ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य)’ का शुभारंभ सितंबर 2017 में किया था।

विराट कोहली ICC अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ वनडे और टेस्ट खिलाड़ी के साथ वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित

क्रिकेट की शीर्ष संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 22 जनवरी 2019 को वर्ष 2018 के पुरस्कारों की घोषणा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को तीन सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों से नवाजा है. इसके अतिरिक्त आईसीसी ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर टीम ऑफ़ द इयर भी घोषित की है.

विराट कोहली को आईसीसी अवॉर्ड्स में क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी), आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. विराट कोहली इसके अलावा आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुने गए और दोनों टीमों के कप्तान नियुक्त किए गए हैं.

लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फिन के एक समूह को बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप देखा गया

हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा महाराष्ट्र के बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फ़िन (Humpback Dolphins) के एक समूह को देखा गया. सामान्य तौर पर हंपबैक डॉल्फिन महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग क्षेत्रों से सटे तटीय इलाके में देखी जाती हैं.

यह माना जा रहा है कि मुंबई के समुद्री तट के नज़दीक पिछले कुछ समय से डॉल्फिन का आवागमन बढ़ा है. इससे पूर्व वर्सोवा और मध जेट्टी के पास भी हंपबैक डॉल्फिन देखी गई थी.

बजट 2019-20: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वार्षिक बजट पेश किया

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सदन में 22 जनवरी 2019 को वित्त वर्ष 2019-20 का वार्षिक बजट पेश कर दिया है. मुख्यमंत्री ने लगभग 85,429 करोड़ का बजट पेश किया है. वित्त मंत्री के रूप में रघुवर दास का यह लगातार पांचवां बजट है. यह झारखंड का अब तक का सबसे बड़ा बजट है.

बजट के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा की अटल बिहारी बाजपेयी के सपनों का झारखंड बनाना है. किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य है. किसानों की आर्थिक सहायता हेतु मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई है.

दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में से एक है भारत: रिपोर्ट

एडलमैन की ट्रस्ट बैरोमीटर-2019 रिपोर्ट के अनुसार, सरकार, कारोबार, एनजीओ और मीडिया के लिहाज़ से भारत दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल है. हालांकि, देश के कारोबारी ब्रांड की विश्वसनीयता इनमें सबसे कम है.

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वार्षिक सम्मेलन के शुरू होने से पहले 21 जनवरी 2019 को जारी की गई एडलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर-2019 रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वैश्विक विश्वसनीयता सूचकांक तीन अंक के मामूली सुधार के साथ 52 अंक पर पहुंच गया है.