दैनिक समसामयिकी 22 दिसम्बर 2018

कूनो सेंक्चुरी बनेगा नेशनल पार्क

एशियाई शेरों की बसाहट के लिए 2003 से तैयार कूनो सेंक्चुरी अब नेशनल पार्क बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई वन विभाग के अधिकारियों की बैठक में कूनो को नेशनल पार्क बनाने का फैसला लिया गया है। राज्य सरकार जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी। इसके साथ ही गुजरात के गिर अभयारण्य से बब्बर शेरों की शिफ्टिंग को लेकर शीघ्र केंद्र सरकार से चर्चा की जाएगी इसके बाद एम्पाॅवर कमेटी कूनो का दौरा करने आएगी। कूनो को नेशनल पार्क बनाने के लिए इसमें शिवपुरी को जोड़कर 413 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल बढ़ाया गया है। इसके लिए शिवपुरी जिले के सोन चिरैया अभयारण्य को डिनोटिफाइड करने की कार्यवाही शुरू होगी। कूनो पालपुर वन्यजीव अभयारण्य को नेशनल पार्क का दर्जा मिलने पर श्योपुर जिला विश्व पर्यटन नक्शे पर आने के साथ ही पर्यटन एवं रोजगार से जिले के विकास को पंख लगेंगे। उल्लेखनीय है कि एशियाई शेर देने के लिए गुजरात सरकार ने कूनो का क्षेत्रफल बढ़ाने और इसे नेशनल पार्क का दर्जा देने की शर्त रखी थी। एशियाई शेरों को कूनो अभ्यारण्य में बसाने की योजना पर वर्ष 1993 से काम चल रहा है।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए मिताली को वनडे और हरमनप्रीत को टी-20 की कमान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले साल जनवरी में न्यूजीलैंड दौरे के लिए मिताली राज और हरमनप्रीत कौर को क्रमशः वनडे और टी-20 टीम का कप्तान बनाए रखा है। वहीं, वेदा कृष्णमूर्ति को टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह प्रिया पुनिया को शामिल किया गया है। भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा 24 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस दौरान भारतीय टीम वहां तीन वनडे की सीरीज खेलेगी। टीम वहां तीन मैच की टी-20 सीरीज भी खेलेगी।

झारखंड में किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार देगी सरकार

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के किसानों को राहत देने के लिए हर साल खेती के लिए प्रति एकड़ पांच हजार रूपये देने की घोषण की है। सीएम ने मुख्यमंत्री ‘कृषि आशीर्वाद’ के नाम से शुरू होने वाली योजना की जानकारी साझा की। जिन किसानों की जमीन एक एकड़ से कम है उन्हें भी न्यूनतम पांच हजार रूपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। यह राशि अधिकतम पांच एकड़ के लिए ही दी जाएगी। राशि किसानों को सीधे चेक या फिर डीबीटी के माध्यम से मिलेगी।

इमरान ने पीएम हाउस को बनाया यूनिवर्सिटी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम हाउस में इस्लामाबाद नेशनल यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया। उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री के सरकारी आवास को विश्वविद्यालय में बदलने का वादा किया था। पाकिस्तान में आर्थिक संकट को दूर करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात तीन अरब डाॅलर की सहायता करेगा।

राजीव गांधी का भारत रत्न सम्मान वापस लेने की मांग, विधानसभा में प्रस्ताव पास

दिल्ली विधानसभा ने शुक्रवार को एक रेजोल्यूशन पास किया। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न सम्मान वापस लेने की मांग की गई है। इसकी वजह 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों को वजह बताया गया है। सदन में रेजोल्यूशन को आप विधायक जरनैल सिंह ने पेश किया था जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया।

सरकार ने 10 एजेंसियों को फोन और कंप्यूटर डाटा की जांच हेतु अधिकृत किया

सरकार द्वारा अधिकृत 10 एजेंसियां जरुरत पड़ने पर किसी भी कंप्यूटर से जेनरेट, ट्रांसमिट या रिसीव हुए डेटा और उसमें स्टोर किसी भी दस्तावेज को देख सकेंगी.

भारत-जापान के मध्य ऋण समझौतों के आदान-प्रदान पर हस्ताक्षर

यह ऋण चेन्नई मेट्रो परियोजना फेज-2 और जेपीवाई के लिए डेयरी विकास परियोजना के लिए सहायता के रूप में दिये जा रहे है.