दैनिक समसामयिकी 22 सितंबर 2018

*भारत की आर्थिक विकास दर 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान*

रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत का विकास दर अनुमान बढ़ाकर 7.8 प्रतिशत कर दिया है। पहले उसने 7.4 प्रतिशत विकास दर रहने का अनुमान लगाया था।

*डिजिटल न्यूज से जुड़ी 10 बड़ी मीडिया कंपनियों ने बनाई एसोसिएशन*

सत्तर प्रतिशत आनलाइन आडिएंस को सेवा प्रदान करने वाली भारत की 10 सबसे बड़ी मिडिया कंपनियों ने ‘डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन(डीएनपीए)’ के नाम से एक नए संगठन के गठन की घोषणा की है। डीएनपीए के दस संस्थापक सदस्यों में दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, एनडीटीवी, हिंदुस्तान टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स आफ इंडिया, इंडिया टुडे, अमर उजाला, ईनाडु तथा मलयालम मनोरमा शामिल है।

*देश भर में लांच होगा निक्षय पोर्टल-2*

मरीजों की सहूलियत और देश भर में क्षय रोग(टीबी) को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सरकार ने निक्षय पोर्टल में बदलाव किया है। बदलाव के साथ इसे 24 सितंबर से शुरू किया जाएगा। निक्षय पोर्टल-1 को 19 सितंबर को बंद कर दिया गया था। एचआइवी मरीजों के विवरण संबंधी पोर्टल 99 डाट्स को भी इससे जोड़ा जा रहा है।

*सबसे प्राचीन जानवर का जीवाश्म मिला*

वैज्ञानिकों ने सबसे प्राचीन जानवर का जीवाश्म खोजा है। करीब 1.4 मीटर लंबा यह जानवर 55.8 करोड़ वर्ष पहले पृथ्वी पर रहता था। अंडाकार शरीर वाला डिकइनसोनिया नामक यह जानवर धरती पर हुए कैंब्रियन एक्सप्लोजन से पहले पाया जाता था।

*इन्फोसिस, अमेरिका के एरिजोना में टेक हब खोलेगी*

आईटी कंपनी इन्फोसिस अमेरिका के एरिजोना में टेक्नोलॉजी और इनोवेशन हब शुरू करेगी। इसके लिए 2023 तक 1,000 अमेरिकी कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। कंपनी का कहना है कि वहां डेटा साइंस और सायबर सिक्योरिटी जैसी तकनीकों पर फोकस किया जाएगा। पिछले साल कंपनी ने ऐसे 4 हब खोलने और 10,000 अमेरिकी कर्मचारियों की भर्ती करने की बात कही थी। इन्फोसिस उत्तरी कैरोलिना में दो टेक-इनोवेशन हब खोल चुकी है। हार्टफोर्ड में भी शुरू किया जाएगा।

*वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन*

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का 61 वर्ष की आयु में गंभीर बीमारी के चलते निधन हो गया। उनके निधन के बाद वियतनाम की नेशनल असेंबली अगले महीने एक सत्र आयोजित कर नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी।

*एक्मे का सोलर प्लांट शुरू*

इंडिपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर एक्मे ने राजस्थान के भादला में 200 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट शुरू कर दिया है। भादला सोलर पार्क शुरू हो जाने से एक्मे की कुल सौर ऊर्जा क्षमता 2.4 गीगावाट हो गई है। इस प्रोजेक्ट में बिजली की कीमत 2.44 रूपये प्रति यूनिट तय की गई है जो सौर ऊर्जा की सबसे कम कीमत है।

*कोच जीवनजोत ने दिया इस्तीफा*

खेल मंत्रालय की तरफ से द्रोणाचार्य सम्मान के लिए जारी कोचों की सूची में नाम न होने के कारण भारतीय तीरंदाजी कोच जीवनजोत सिंह तेजा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

*जूनियर कुश्ती / विश्व चैम्पियनशिप के महिला वर्ग में अंशु ने कांस्य जीता*

भारत की अंशु मलिक ने स्लोवाकिया में चल रही जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में फ्रीस्टाइल 59 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया। उनकी हमवतन मानसी भी 57 किग्रा के पदक राउंड में पहुंच गईं हैं। वे कांस्य के लिए भिड़ेंगी।

Telegram more for PDF
http://t.me/latestgk