दैनिक समसामयिकी 23 जुलाई 2019

जीएसएलवी एमकेIII-एम1 द्वारा चन्‍द्रयान-2 अंतरिक्षयान का सफल प्रक्षेपण

भारत के भूसमकालिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) एमकेIII-एम1 ने 3840 किलोग्राम भार वाले #चन्‍द्रयान-2 अंतरिक्षयान को पृथ्‍वी की एक कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया। जीएसएलवी एमकेIII-एम1 यान ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र एसएचएआर (एसडीएससी एसएचएआर) में दूसरे लॉन्‍च पैड से निर्धारित समय पर भारतीय समय के अनुसार दो बजकर 43 मिनट पर अपनी दो एस200 सॉलिड स्‍ट्रैप-ऑन मोटरों के इग्निशन के साथ शानदार ढंग से उड़ान भरी। उड़ान के बाद के सभी चरण निर्धारित क्रम में सम्‍पन्‍न किये गये। चंद्रयान-2 भारत का चांद पर दूसरा मिशन है। इसमें पूरी तरह से स्वदेशी ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) का इस्तेमाल किया गया है। रोवर प्रज्ञान विक्रम लैंडर के अंदर स्थित है।

2020 के मध्य में आदित्य-एल1 लॉन्च होगा

चंद्रयान-2 के बाद इसरो का अगला मिशन सूर्य पर होगा। इसका नाम आदित्य-एल1 होगा। इसे 2020 के मध्य तक लॉन्च करने की योजना है। इसका मकसद यह पता लगाना है कि सूर्य के सतह के तापमान 6000 कैलविन से कोरोना का तापमान 300 गुना ज्यादा क्यों है। जबकि कोरोना इससे काफी ऊपर है। सूर्य की इस बाहरी परत को तेजोमंडल कहते हैं, जो हजारों किमी तक फैली है। आदित्य-एल1, सूर्य के फोटोस्फेयर, क्रोमोस्फेयर और तेजोमंडल का अध्ययन कर सकता है।

गायिका एस. सौम्या को संगीता कलानिधि पुरस्कार

कर्नाटक संगीत की प्रसिद्ध गायिका एस. सौम्या को संगीत अकादमी के संगीता कलानिधि पुरस्कार के लिए चुना गया है। वह अकादमी के 93 वें वार्षिक सम्मेलन का संचालन करेंगी। उन्होंने रसायन विज्ञान और भारतीय संगीत में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की और मद्रास विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। संगीता कलानिधि और अन्य संगीत पुरस्कारों को 1 जनवरी, 2020 को संगीत समारोह के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने होंगे सेना के अगले उप प्रमुख

पूर्वी सैन्य कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को सेना का अगला उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल डी अंबू की जगह लेंगे जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नरवाने सेना प्रमुख पद के भी बड़े दावेदार होंगे, क्योंकि 31 दिसंबर को जनरल बिपिन रावत की सेवानिवृत्ति के समय वह सबसे वरिष्ठ कमांडर होंगे। अपने 37 साल की सेवा के दौरान वह आतंकवाद निरोधक अभियान के साथ-साथ अन्य सैन्य कार्रवाइयों में तैनात रहे हैं। वह जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राइफल व ईस्टर्न फ्रंट के इनफेंट्री ब्रिगेड के कमांडर रह चुके हैं।

सुमाड़ी गांव (श्रीनगर, गढ़वाल) में स्थापित होगा एन.आई.टी उत्तराखंड

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनआईटी उत्तराखंड के स्थायी परिसर के संबंध में उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत एवं पौड़ी-गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत के साथ बैठक की। बैठक के बाद श्री निशंक ने स्पष्ट किया कि सुमाड़ी गांव (श्रीनगर, गढ़वाल) में ही राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) स्थापित किया जाएगा।

देश का पहला साेलर आधारित ग्रीन हाउस 12 कराेड़ रुपए से एचएयू में हाे रहा तैयार

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में 12 कराेड़ रुपए देश का पहला साेलर अाधारित हाईटेक ग्रीनहाउस सिस्टम तैयार हाे रहा है। 7500 वर्गमीटर क्षेत्र तैयार हाे रहे ग्रीन हाउस की छत पर फाेटाेवाेल्टिक माॅड्यूल लगाकर सूर्य की किरणाें से 500 किलाेवाट बिजली पैदा हाे सकेगी, जिसे प्लांट अपनी ऊर्जा की जरूरताें के लिए पूरा करेगा, अगर अतिरिक्त बिजली रहती है ताे उसे ग्रिड में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। बिजली पैदा हाेने के बाद ग्रीन हाउस में सिंचाई से लेकर तापमान मेंटेन करने का काम इससे ही किया जाएगा। इसका अाकार अभी तक एचएयू या प्रदेश के दूसरे स्थानाें पर लगे ग्रीन हाउस से कई गुना बड़ा है। अभी तक यह तकनीक नीदरलैंड, यूएसए जैसे कुछ ही देशाें में सीमित है।

भारत की सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु ‘सबसे डिजीटल शहरों’ की सूची में सबसे ऊपर है: रेजरपे रिपोर्ट 2019

भुगतान समाधान कंपनी रेजरपे सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड की डिजिटल लेनदेन की तिमाही रिपोर्ट ‘द एरा ऑफ राइजिंग फिनटेक’के दूसरे संस्करण के अनुसार, बेंगलुरु को अप्रैल-जून 2019 में उच्चतम कार्ड भुगतानों के लिए लेखांकन में ‘सबसे अधिक डिजिटाइज्ड शहरों‘ की सूची में शीर्ष स्थान मिला हैं। बेंगलुरु के बाद हैदराबाद, मुंबई, पुणे और दिल्ली का स्थान है। शीर्ष पांच डिजिटल राज्य कर्नाटक, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश हैं।

आभासी मुद्रा पर गठित अंतर-मंत्रालयी समिति ने ‘क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध और आधिकारिक डिजिटल मुद्रा का नियमन विधेयक, 2019’ का मसौदा और रिपोर्ट सौंपी

सरकार ने 2 नवम्बर, 2017 को सचिव (आर्थिक कार्य) की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया था। समिति में सचिव (इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) और भारतीय रिजर्व बैंक के उप-राज्यपाल सदस्य थे। समिति का उद्देश्य आभासी मुद्रा का अध्ययन और समुचित कार्रवाई का प्रस्ताव करना था। समिति की रिपोर्ट और विधेयक का मसौदा सरकार को प्राप्त हो गया है। सरकार द्वारा अंतिम निर्णय लेने के पहले सभी संबंधित विभागों और नियमन प्राधिकारों के परामर्श से रिपोर्ट और विधेयक के मसौदे की समीक्षा की जाएगी। निजी क्रिप्टोकरेंसी के मद्देनजर उनकी कीमतों के उतार-चढ़ाव के जोखिम को ध्यान में रखते हुए समिति ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है।

अमित शाह एयर इंडिया की बिक्री पर मंत्री पैनल का नेतृत्व करेंगे

केंद्र सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश पर एयर इंडिया स्पेसिफिक अल्टरनेटिव मैकेनिज्म (एआईएसएएम) नामक मंत्रियों के समूह का पुनर्गठन किया। इस समूह की अगुवाई गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हैं और इनमें 3 अन्य मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और रेल मंत्री पीयूष गोयल और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं।

अमिता प्रसाद अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की प्रमुख बनीं और ए.के.झा एनपीसी का कार्यभार संभालेंगे

भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अमिता प्रसाद(आईएएस, 1985 बैच कर्नाटक) को भारत सरकार के जहाजरानी मंत्रालय के अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष और सचिव के वेतन पद पर नियुक्त किया गया है। वह श्री जलज श्रीवास्तव की जगह लेंगी। भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी आदेश के अनुसार अरुण कुमार झा (एके झा) 1985 बैच के भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी (आईईएस) को राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी), उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग, में महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने अमिता प्रसाद की जगह ली।

प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बने शिवा थापा

एस्टाना, कजाकिस्तान में फाइनल में वॉकओवर मिलने के बाद, शिव थापा प्रेसिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता बने। अपने नये भार वर्ग 63 किग्रा (ओलंपिक वर्ग) में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले थापा को फाइनल में कजाखस्तान के जाकिर सफिउल्लिन से भिड़ना था। जो चोट के कारण रिंग में नहीं उतरे।

दिल्ली के पृथु गुप्ता भारत के 64 वें ग्रैंडमास्टर बने

दिल्ली के पृथु गुप्ता, जिनकी उम्र 15 वर्ष थी, भारत के 64 वें ग्रैंडमास्टर (जीएम) बन गए। उन्होंने पुर्तगाली लीग 2019 के पांचवें दौर में जर्मनी के लेव यांकेलेविच को हराकर 2500 अंकों की रेटिंग हासिल की। वह दिल्ली के मॉडर्न स्कूल (वसंत विहार) के दसवीं कक्षा के छात्र है।

शेन लोरी ने जीता ब्रिटिश ओपन

आयरिश पोर्ट शेन लोरी ने रॉयल पोर्ट्रश में अपने पहले गोल्फ खिताब के साथ ब्रिटिश ओपन में जीता हासिल की । वह 2007 में और 2008 में क्लार्क जुग पर कब्जा करने वाले पेड्रेग हैरिंगटन के बाद, वे आयरलैंड गणराज्य से दुसरे विजेता खिलाड़ी बन गए हैं।

इंडिया-ए ने वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ 4-1 से वनडे सीरीज जीती

भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे से पहले इंडिया-ए ने वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ पांच वनडे की सीरीज 4-1 से जीत ली।

मैनी पैकक्वायो ने WBA वेल्टरवेट चैम्पियनशिप में जीत दर्ज की

फिलिपिनो के दिग्गज मैनी पैकक्वायो ने कीथ थुरमैन को हराकर WBA वेल्टरवेट चैम्पियनशिप में जीत का दावा किया। उन्होंने एमजीएम ग्रांड में अमेरिकी कीथ थुरमैन की अपराजित दौड़ को पराजित कर दिया।

भारतीय बॉडी बिल्डर रविंदर मलिक ने मिस्टर साउथ एशिया का खिताब जीता

भारतीय बॉडी बिल्डर रविंदर कुमार मलिक ने मिस्टर साउथ एशिया का खिताब जीता। उन्होंने काठमांडू में 12 वीं साउथ एशियन बॉडीबिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में ओवरऑल चैंपियन का ताज अपने नाम किया। मलिक, 80 किग्रा वर्ग के विजेता, अफगानिस्तान ने 535 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल करके टीम चैम्पियनशिप जीती। मेजबान नेपाल 445 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि भारत 380 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

एडम पीटी ने 57 सेकंड का बैरियर रिकॉर्ड और 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड तोडा

ब्रिटेन के तैराक एडम पीटी ने दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों के 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 56.108 सेकंड में सेमीफाइनल जीतने के बाद पिछले साल की यूरोपीय चैंपियनशिप में उनके द्वारा स्थापित 57.10 सेकंड के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। एडम पीटी ने इस घटना में इतिहास में किसी और की तुलना में 1.4 सेकंड तेजी से पूरा है।

इस्नर ने जीता हॉल ऑफ फेम खिताब

अमेरिका के जॉन इस्नर ने पुरुष सिंगल्स के खिताबी मुकाबले में कजाखिस्तान के सातवीं वरीय एलेक्सांद्र बुबलिक को सीधे सेटों में शिकस्त देकर हॉल ऑफ फेम चैंपियनशिप(टेनिस) का खिताब जीत लिया। इस्नर ने बुबलिक को 7-6, 6-3 से हराकर चौथा एटीपी ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट जीता। इस्नर इससे पहले 2011, 2012 और 2017 में खिताब जीत चुके हैं।

ली ना, मैरी पियर्स और येवगेनी कैफेलनिकोव को टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया

चीनी टेनिस की महान ली ना, फ्रांस की मैरी पियर्स और रूस की येवगेनी कैफेलनिकोव को टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। वे सभी दो बार की ग्रैंड स्लैम एकल चैंपियन हैं। ली ना दुनिया की नंबर 2 रैंकिंग पर पहुंची और फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन में चैंपियन थी। वह टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली एशियाई हैं।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख अमानो का निधन

अंतराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) के प्रमुख यूकिया अमानो का निधन हो गया है। 72 वर्षीय अमानो 2009 से संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की इस परमाणु निगरानी एजेंसी के महानिदेशक थे।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर की फिल्म ‘इंदु सरकार’ अब राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार का हिस्सा

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भारतीय फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर की राजनीतिक थ्रिलर फिल्म ‘इंदु सरकार’ को एनएफएआई (भारत के राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार) में शामिल किया गया है।

जी 7 के वित्त मंत्रीयों ने विशाल डिजिटल कंपनियों पर कर लगाने की योजना पर सहमत जताई

फ्रांस में जी 7 वित्त मंत्रियों की बैठक में, सभी ने 2020 तक बड़ी टेक कंपनियों के लिए दो-स्तंभ कराधान(two-pillar taxation) का पूर्ण समर्थन किया। सात का समूह (जी7) एक समूह है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) ने इन सात सबसे बड़े देशों को दुनिया की उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के रूप में वर्णित किया।

LJP MP रामचंद्र पासवान का निधन

बिहार के समस्तीपुर के लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान का निधन। वह केंद्रीय मंत्री और LJP प्रमुख रामविलास पासवान के छोटे भाई थे। राम चंद्र पासवान चार बार सांसद रहे और पहली बार 1999 में चुने गए थे।

कोसोवो पीएम ने हेग युद्ध अदालत के सम्मन के बाद इस्तीफा दे दिया

सर्बिया के दक्षिणी प्रांत कोसोवो के प्रधान मंत्री (पीएम), रामूश हरदिनाज अपने पद से हट गए जब देश के 1998-99 के युद्ध के दौरान और उसके बाद जातीय सर्बों के खिलाफ अपराधों की जांच करने वाले हेग में कोसोवो स्पेशलिस्ट चैम्बर्स द्वारा एक संदिग्ध के रूप में पूछताछ के लिए उन्हें बुलाया गया था।

आईईए ने गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए पीएमयूवाई की प्रशंसा की

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के कार्यकारी निदेशक फतह बिरो ने गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के पर्यावरण और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में एक बड़ी उपलब्धि है। लगभग 7.4 करोड़ ऐसे कनेक्शन दिए गए थे और इस योजना का उद्देश्य 2020 तक 8 करोड़ कनेक्शन देना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस-द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) प्रदान करके महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा करना है।

‘अवेंजर्स : एंडगेम’ ने कमाई में ‘अवतार’ को पछाड़ा

हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर ‘अवेंजर्स : एंडगेम’ ने कमाई में ‘अवतार’ को पछाड़ दिया है। दुनियाभर में 2.79 अरब डॉलर (करीब 19 हजार 226 करोड़ रुपये) की कमाई करने के साथ ही एंडगेम ने सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बीते दस साल से यह रिकॉर्ड जेम्स कैमरून की साइ-फाइ फिल्म ‘अवतार’ के नाम था। 18 दिसंबर 2009 को रिलीज हुई उस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 2.787 अरब डॉलर (19 हजार 204 करोड़ रुपये) की कमाई की थी।