दैनिक समसामयिकी 23 जून 2019

भारतीय नौसेना ने ओमान की खाड़ी में ऑपरेशन संकल्प लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने भारतीय जहाजों के सुरक्षित पारगमन को सुनिश्चित करने के लिए अरब की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में ऑपरेशन संकल्प का शुभारंभ किया। समुद्री सुरक्षा अभियानों के संचालन के लिए आईएनएस चेन्नई और आईएनएस सुनयना को इस क्षेत्र में तैनात किया गया है। इसके अलावा, IN एयरक्राफ्ट द्वारा क्षेत्र में हवाई निगरानी भी की जा रही है। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह नौसेना स्टाफ के वर्तमान प्रमुख हैं।

मथुरा में हाथियों के लिए एक जल चिकित्सालय खोला गया

भारत ने मथुरा, उत्तर प्रदेश में गठिया, जोड़ों के दर्द और पैर की बीमारियों से पीड़ित हाथियों के लिए अपना पहला विशेष हाइड्रोथेरेपी उपचार शुरू किया है। देखभाल केंद्र उत्तर प्रदेश वन विभाग और गैर सरकारी संगठन वन्यजीव SOS के सहयोग से चलता है। यह जंबो पूल है जो 11 फुट गहरा है और इसमें 21 उच्च दबाव जेट स्प्रे हैं जो पानी के दबाव को बनाते हैं यह हाथियों के पैरों और शरीर की मालिश करते हैं और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं।

प्रधानमंत्री योग अवार्ड्स 2019

2016 में द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर परप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ में योग के विकास व प्रसार को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कारों की स्थापना की घोषणा की थी। पुरस्कार के विजेताओं को एक ट्राफी, प्रमाणपत्र तथा 25 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे। योग के विकास व प्रसार के लिए प्रधानमंत्री योग पुरस्कार 2019 की घोषणा हाल ही में आयुष मंत्रालय द्वारा की गयी। इस दिवस के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखण्ड के रांची में एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
योग के विकास व प्रसार के लिए प्रधानमंत्री योग पुरस्कार 2019
स्वामी राजर्षि मुनि, गुजरात : व्यक्तिगत श्रेणी – राष्ट्रीय
स्वामी राजर्षि गुजरात के लिम्बडी से योगी हैं, वे गुजरात की लकुलिश योग विश्वविद्यालय के चेयरमैन भी हैं।
अन्तोनिएता रोज़ी, इटली : व्यक्तिगत श्रेणी – अंतर्राष्ट्रीय
वे इटली के लेरिची से योग अध्यापक हैं, उनके पास योग के क्षेत्र में 42 वर्षों से अधिक का अनुभव है।
बिहार स्कूल ऑफ़ योगा, मुंगेर : संगठन श्रेणी – राष्ट्रीय
इस स्कूल की स्थापना 1964 में श्री स्वामी सत्यानन्द सरस्वती द्वारा की गयी थी।
जापान योग निकेतन, जापान : संगठन श्रेणी – अंतर्राष्ट्रीय
इसकी स्थापना 1980 में की गयी थी, यह योग के प्रसार में काफी महत्वपूर्ण रहा है। यह योग संस्थान उच्च गुणवत्ता युक्त योग प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

लेखक अमीश त्रिपाठी को लन्दन के नेहरु सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया

प्रसिद्ध लेखक अमीश त्रिपाठी को लन्दन के नेहरु केंद्र का निदेशक नियुक्त किया गया है, यह केंद्र भारतीय सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद् के अधीन आता है। अमीश त्रिपाठी “ईमोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा”, “ सीक्रेट ऑफ़ द नागाज़” तथा “सीता – वारियर ऑफ़ मिथिला” जैसी प्रसिद्ध पुस्तकों के लेखक हैं। उन्हें राजनयिक श्रीनिवास गोत्रू के स्थान पर निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है, श्रीनिवास गोत्रू का चार वर्षीय कार्यकाल 2019 के आरम्भ में समाप्त हुआ था। लन्दन का नेहरु केंद्र एक सांस्कृतिक केंद्र है, यह लन्दन के साउथ औड्ले स्ट्रीट में स्थित है। इसकी स्थापना 1992 में की गयी थी।

जस्टिस वी. रामासुब्रमन्यन बने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

जस्टिस वी. रामासुब्रमन्यन को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। उन्हें हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शपथ दिलाई। उन्हें जस्टिस सूर्यकान्त के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

भारत की एयरलाइन्स और 9 अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियां ईरानी एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करेंगी

ईरान द्वारा अमेरिका का सर्विलांस ड्रोन मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच विवाद जारी है। इसी के चलते भारतीय एयरलाइन्स और 9 अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने ईरान के प्रभावित हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल न करने का फैसला किया है।

पंकज आडवाणी ने एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप जीती

पंकज आडवाणी ने 35वीं एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होेंने थाईलैंड के थनावत तिरापोंगपाईबून को फाइनल में हराकर क्यू स्पोर्ट्स में करियर ग्रैंड स्लैम जीता। आडवाणी इससे पहले बिलियर्ड्स में सारे बड़े टाइटल जीत चुके हैं। हालांकि, स्नूकर में उनका 15-रेड एशियन (लॉन्ग फॉर्मेट) खिताब जीतना बाकी था। वे स्नूकर में 6-रेड (शॉर्ट फॉर्मेट) और विश्व चैम्पियनशिप पर भी कब्जा जमा चुके हैं।

अमेरिका ने 2018-19 में भारत के सबसे बड़े माल व्यापार भागीदार के रूप में चीन को पीछे छोड़ दिया

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) ने 2018-19 में भारत का सबसे बड़ा माल व्यापार भागीदार बनने के लिए चीन को पीछे छोड़ दिया। अमेरिका के साथ भारत का व्यापार अधिशेष 2017-18 के लिए 21.2 बिलियन डॉलर से घटकर 16.8 बिलियन डॉलर हो गया। चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 2018-19 में 53 बिलियन डॉलर था, जो 2017-18 के लिए 63 बिलियन डॉलर से कम था।

डीबीएस बैंक ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के जीडीपी पूर्वानुमान को संशोधित कर 7% से 6.8% कर दिया

भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसकी रिपोर्ट में डीबीएस बैंक(सिंगापुर का एक प्रमुख बैंक) ने निर्यात के लिए चुनौती व्यापार दृष्टिकोण के बीच उलटी परिस्थितियों के कारण वर्ष-दर-वर्ष वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को संशोधित करते हुए7% से 6.8% कर दिया।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने सेंट्रल ATFM कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने नई दिल्ली में एयर ट्रैफिक फ्लो मैनेजमेंट सेंट्रल कमांड सेंटर का उद्घाटन किया। C-ATFM प्रणाली एटीसी ऑटोमेशन सिस्टम, उड़ान अपडेट और उड़ान अपडेट संदेशों जैसे विभिन्न उप प्रणालियों से उड़ान डेटा को एकीकृत करती है। यह प्रणाली भारत की प्रत्येक हवाई अड्डे पर यातायात के विनियमित प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए ATFM फ्लो मैनेजर को निर्णय लेने और क्षमता की जानकारी प्रदान करती है। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (आई / सी) हरदीप सिंह पुरी हैं।

नाइट फ्रैंक द्वारा भारत शीर्ष पूंजी आयात करने वाले देशों में 20 वें स्थान पर

संपत्ति सलाहकार, नाइट फ्रैंक ने अपनी ‘एक्टिव कैपिटल’ 2019 रिपोर्ट में, विश्व स्तर पर शीर्ष पूंजी आयात करने वाले देशों में भारत को 20 वें स्थान पर रखा। आउटबाउंड क्रॉस बॉर्डर इन्वेस्टमेंट के संदर्भ में, यह 30 वें स्थान पर था। 2018 की पहली तिमाही (क्यू1) और 2019 के पहली तिमाही बीच भारत में वाणिज्यिक अचल संपत्ति में क्रॉस-बॉर्डर कैपिटल (पूंजी) फ्लो 2.6 बिलियन डॉलर और आउटबाउंड क्रॉस-बॉर्डर इन्वेस्टमेंट 92% बढ़कर $ 0.7 बिलियन (4,893 करोड़) हो गया। क्रॉस-बॉर्डर कैपिटल फ्लो भूराजनीतिक कारकों, लंबे वैश्विक आर्थिक चक्र और देरी चक्र निवेश में ब्याज दर के कारण थे। वैश्विक स्तर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) $ 80.89 बिलियन के निवेश के साथ शीर्ष पूंजी आयात करने वाला देश था। इसने 59.62 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ पूंजी निर्यातक देशों की सूची में भी शीर्ष स्थान पाया, इसके बाद कनाडा $ 50.41 बिलियन और जर्मनी $ 24.50 बिलियन के साथ आते है। सिंगापुर ने हांगकांग को एशिया-प्रशांत के आउटबाउंड कैपिटल के शीर्ष स्रोत के रूप में पछाड़ दिया। इसने जनवरी-मार्च 2019 में चीन, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में 4 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया था। सिंगापुर 2018 की पहली तिमाही और 2019 की पहली तिमाही के बीच $ 704.14 मिलियन के निवेश के साथ भारतीय वाणिज्यिक अचल संपत्ति का सबसे बड़ा पूंजी स्रोत देश था।

नासा के पहले एस्ट्रोबी रोबोट “बम्बल” ने अंतरिक्ष में यात्रा शुरू की

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन का बम्बल नामक रोबोट अपनी शक्ति के तहत उड़ान भरने वाला पहला एस्ट्रोबी रोबोट बन गया है। एस्ट्रोबी एक फ्री-फ़्लाइंग रोबोट सिस्टम है जो शोधकर्ताओं को शून्य गुरुत्वाकर्षण में नई तकनीकों का परीक्षण करने और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ नियमित काम करने में मदद करेगा। एस्ट्रोबी रोबोट किसी भी दिशा में गति कर सकता है और अंतरिक्ष में किसी भी अक्ष को चालू हो सकते हैं।

दिल्ली में घर बैठे मिलेंगी 30 और सरकारी सेवाएं

दिल्ली सरकार की सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी स्कीम में 30 और सेवाओं को शामिल किया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक सुधार विभाग ने तैयारी कर ली है। इस तरह 40 सरकारी सेवाओं के साथ शुरू होने वाली होम डिलीवरी स्कीम में सेवाओं की संख्या 70 हो जाएगी। ज्ञात हो कि गत वर्ष 10 सितंबर को लांच की गई इस स्कीम के तहत कॉल सेंटर नंबर 1076 पर फोन करने पर मोबाइल सहायकों के जरिये लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। जिन 30 सरकारी सेवाओं को अगले कुछ दिनों में शामिल किया जाएगा, वे दिल्ली सरकार के नौ विभागों की हैं। इनमें श्रम विभाग द्वारा ठेकेदारों को लाइसेंस देने का काम, इलेक्ट्रिकल कांट्रेक्टर लाइसेंस, इलेक्ट्रिकल सुपरवाइजर लाइसेंस को रखा जाएगा।

शमी की हैटिक, भारत को 11 रन की जीत

हैंपशायर बाउल की स्लो पिच पर भारतीय बल्लेबाज इस कदर धीमे हुए कि टीम इंडिया 50 ओवर बल्लेबाजी करने के बाद आठ विकेट के नुकसान पर सिर्फ 224 रन बना सकी। 2010 के बाद वनडे में 50 ओवर बल्लेबाजी करने के बाद टीम इंडिया का यह सबसे कम स्कोर है। यह इस विश्व कप में भी भारतीय टीम का सबसे कम स्कोर है। इसके बाद यह तय हो गया था कि भारतीय टीम को कड़ी टक्कर मिलेगी और ऐसा हुआ भी। अफगानिस्तान ने 46 ओवरों में सात विकेट पर 193 रन बना लिए थे और उसे आखिरी चार ओवर में 32 रन की दरकार थी, लेकिन मुहम्मद शमी की हैटिक ने भारत को 11 रन की जीत दिला दी। मैन ऑफ द मैच : जसप्रीत बुमराह

बेबी रोबोट से सीखें पैरेंटिंग

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित कोलंबिया में किशोरावस्था में मां बनने की बड़ी समस्या खड़ी हो गई। इससे निपटने के लिए प्रशासन ने ऐसे बेबी रोबोट बनाए हैं जिनसे किशोरावस्था के बच्चों को पैरेंटिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। उन्हें यह सिखाया जाता है कि पैरेंटिंग कितनी कठिन है। यह बेबी रोबोट एक तरह से रबर डॉल जैसी है। इसमें ऐसे सॉफ्टवेयरों का उपयोग किया गया है कि यह नवजात शिशु का अहसास देता है।

प्रति स्मार्टफोन भारत का डेटा उपयोग दुनिया में सबसे अधिक 9.8 जीबी प्रति माह

जून 2019 संस्करण की एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, 31 दिसंबर, 2018 तक प्रति माह भारत का डेटा उपयोग दुनिया में 9.8 गीगा बाइट (जीबी) पर सबसे अधिक था। यह 2024 तक दोगुना होकर 18 जीबी हो जाना है। भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता फ्यूचरिस्टिक 5 जी सेवाओं के लिए 66% से अधिक प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं।

आईडीबीआई बैंक और टाटा एआईजी ने बैंकाश्योरेंस कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए

इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (आईडीबीआई) ने टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेडके साथ टाटा एआईजी के पी एंड सी (संपत्ति और हताहत (बीमा) उत्पादों को अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

फ्लिपकार्ट ने एमएसएमई विक्रेता के वित्तपोषण कार्यक्रम ‘ग्रोथ कैपिटल’ में सुधार किया

ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट ने देश भर में एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए अपने माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) के विक्रेता वित्तपोषण कार्यक्रम ‘ग्रोथ कैपिटल’ को नया रूप दिया है। कार्यक्रम एमएसएमई के लिए वित्तीय समावेशन और स्वतंत्रता को सक्षम करता है जो ऑनलाइन काम करते हैं।

वैज्ञानिको ने असम में कोयले से कैंसर सेल का पता लगाने वाले ‘डॉट्स’ का विकास किया

असम में, सीएसआईआर-एनईआईएसटी (कौंसिल ऑफ़ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-नॉर्थ ईस्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक रासायनिक प्रक्रिया विकसित की है जो ‘गंदे’ कोयले को बायोमेडिकल ‘कार्बन क्वांटम डॉट्स’ (सीक्यूडी) में बदल देती है जो कैंसर कोशिकाओं का पता लगाने में मदद करती है।

एनपीसीआई ने मीसेवा सर्विस पोर्टल की पेशकश करने के लिए तेलंगाना के साथ सहयोग किया

मुंबई के भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने तेलंगाना राज्य सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) कलेक्ट रिक्वेस्ट, रुपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसे भुगतान विकल्प की पेशकश तेलंगाना सरकार के ‘मीसेवा’ पोर्टल के उपयोगकर्ता को की गई है।