दैनिक समसामयिकी 23 नवम्बर 2018

करतारपुर कॉरिडोर को केंद्र की मंजूरी, गुरुदासपुर से पाकिस्तान सीमा तक बनेगा

मोदी सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट बैठक में करतारपुर कॉरिडोर बनाने को मंजूरी दी। इसका निर्माण गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा तक किया जाएगा। इसके अलावा सरकार पाकिस्तानी क्षेत्र में कॉरिडोर के विकास और निर्माण के लिए वहां की सरकार से भी अपील करेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गुरुनानक देवजी की 550वीं जयंती मनाने के लिए कहेगी। गुरुनानक देवजी ने करतारपुर साहिब में 18 साल बिताए थे। यह स्थान भारतीय सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पाकिस्तान में है। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। भारत की सीमा पर खड़े होकर दर्शन की सुविधा भी है। कैबिनेट बैठक में गुरुदासपुर के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया गया।

अगले तीन वर्षो में 400 जिलों में होगी सिटी गैस व्यवस्था

देश की अर्थव्यवस्था को गैस आधारित बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी ने एलान किया है कि अगले तीन वर्षो के भीतर देश के 400 जिलों में पाइपलाइन के जरिए गैस वितरित करेन की व्यवस्था तैयार की जाएगी। उन्होंने देशभर के 129 जिलों में इस की प्रक्रिया की शुरूआत की।

भारत आस्ट्रेलिया के बीच पांच समझौते

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्काॅट माॅरीसन की सिडनी में द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के बाद आपसी संबंधों और निवेश को बढ़ावा देने के पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। सिडनी के परमाट्टा टाउन के जुबली पार्क में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया।

देश में पहली बार भोपाल में बिना लाइन मतदान

देश में पहली बार ई-क्यू लैस(लाइन रहित) मतदान केंद्र बनेगा। इसके लिए यहां ई-क्यू लैस एप से पंजीकृत मतदाता को मतदान के लिए समय आवंटित हो जाएगा। निर्धारित अवधि में वह आकर बिना लाइन में लगे अपना पंजीयन दिखाकर मतदान कर सकेगा। यह व्यवस्था प्रयोग के तौर पर सिर्फ मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के एक मतदान केंद्र में रहेगी।

मेरठ में जन्मी पाकिस्तानी लेखिका फहमीदा का निधन

भारत के मेरठ शहर में जन्मी पाकिस्तान की मशहूर लेखिका और शायरा फहमीदा रियाज का निधन हो गया। वह 73 साल की थी। उन्होंने पाकिस्तान में महिलाओं के अधिकारों और लोकतंत्र के पक्ष में हमेशा आवाज उठाई।

जापानी कार कंपनी निसान के बोर्ड मेंबर्स ने कार्लोस घोस को चेयरमैन पद से हटाया

भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किए गए कार्लोस घोस (64) को निसान बोर्ड ने गुरुवार को चेयरमैन पद से हटा दिया। यह फैसला सात सदस्यीय बोर्ड की मैराथन मीटिंग के बाद लिया गया। हालांकि, निसान के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि नहीं की है। कार्लोस करीब 17 साल से जापान की कार कंपनी निसान का नेतृत्व कर रहे थे। कार्लोस घोस को भ्रष्टाचार और आय छिपाने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा कार्लोस पर जापान के वित्तीय कानून के उल्लंघन का भी आरोप था।

मैरीकॉम फाइनल में, 7 बार खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाली पहली महिला बॉक्सर

एमसी मैरीकॉम विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 48 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में नॉर्थ कोरिया की किम ह्यांग मी को हराया। इस जीत के साथ ही 35 वर्षीय मैरीकॉम सबसे ज्यादा बार विश्वकप मुक्केबाजी के फाइनल में पहुंचने वाली महिला बॉक्सर बन गई हैं। मैरीकॉम फाइनल में यूक्रेन की हना ओखोटा से भिड़ेंगी।

महाराष्ट्र में मिलावट करने वालों को होगा आजीवन कारावास

महाराष्ट्र सरकार खाद्य पदार्थो में मिलावट को गैर-जमानती और संज्ञेय अपराध बनाने जा रही है जिसमें दोषी पाए जाने पर छह महीने से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट ने इसकी जानकारी दी।