दैनिक समसामयिकी 23 मार्च 2017

23 मार्च : 86वें शहीद दिवस पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि

i. आज 23 मार्च को 86वें शहीद दिवस पर देश स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है.

ii. 1931 में इसी दिन, ब्रिटिश शासन के खिलाफ क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए ब्रिटिश शासकों ने इन तीन क्रांतिकारियों को लाहौर में फांसी दी थी.
2. 23 मार्च : विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2017

i. आज 23 मार्च 2017 को विश्व स्तर पर विश्व मौसम विज्ञान दिवस (WMD) मनाया जा रहा है. WMD 2017 का विषय (थीम) मौसम जलवायु और पानी के लिए बादलों के भारी महत्व को उजागर करने हेतु ‘बादलों को समझना’ है.

iii. यह दिवस विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है.
3. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1.17 लाख अतिरिक्त मकानों को मंजूरी

i. सरकार ने शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत, 5,773 करोड़ रु के कुल निवेश के साथ और 1,816 करोड़ रु की केंद्रीय सहायता के साथ छह राज्यों (कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखण्ड और ओडिशा) में शहरी गरीबों के लिए 117,814 अधिक किफायती घरों को मंजूरी दी.

ii. इसके साथ ही, PMAY के तहत स्वीकृत सस्ते घरों की कुल संख्या अब तक 1,760,507 तक पहुंच गई है, जिसमें 96, 018 करोड़ रुपये के कुल निवेश और 27,714 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता है.
4. कैबिनेट ने नाबार्ड अधिनियम, 1981 में संशोधन के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी

i. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित प्रस्तावों को मंजूरी दी है :

(a) (a) राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) एक्ट, 1981 में संशोधन के ऐसे प्रावधान शामिल हैं, जो केंद्र सरकार को नाबार्ड की अधिकृत पूंजी को 5000 करोड़ रु से से 30000 करोड़ रु में वृद्धि करने में सक्षम बनाएगा और आरबीआई के साथ परामर्श के बाद इसे 30,000 करोड़ से अधिक बढ़ाया जा सकेगा.

(b) नाबार्ड में आरबीआई की 0.4 प्रतिशत इक्विटी का 20 करोड़ �

मानव विकास सूचकांक में भारत 131 वें स्थान पर, नॉर्वे नंबर 1 पर

i. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2015 में, भारत 188 देशों में से 131 वें स्थान पर है. इस सूची में नॉर्वे सबसे ऊपर है जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया और स्विटजरलैंड क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

iii. 2015 के लिए भारत का एचडीआई मूल्य 0.624 है, जो देश को मध्यम मानव विकास श्रेणी में रखता है, लेकिन भारत श्रीलंका (73 वां) और मालदीव (105 वें) जैसे दक्षिण एशियाई देशों से पीछे है.
6. 2 अप्रैल को जे & के  में भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे पीएम

i. जम्मू और श्रीनगर के मध्य जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगभग 30 किलोमीटर लंबी, देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग, चेनानी-नैशरी सुरंग को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश को समर्पित करेंगे.

ii. 2 अप्रैल, 2017 को जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर 9.2 किमी लंबे जुड़वां ट्यूब सुरंग का उद्घाटन प्रधान मंत्री करेंगे.
7. नाबार्ड ने कर्नाटक में जल संरक्षण अभियान की शुरूआत की

i. नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक), सूखा प्रभावित जिलों में जल संरक्षण और पानी के कुशल उपयोग के लिए कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के साथ कर्नाटक को सहायता देगा.

ii. नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक), सूखा प्रभावित जिलों में जल संरक्षण और पानी के कुशल उपयोग के लिए कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के साथ कर्नाटक को सहायता देगा.
8. ADB-भारत ने मध्य प्रदेश के लिए $350 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किये

i. राज्य की सड़क विकास योजना के अनुसार मध्य प्रदेश में लगभग 1500 किलोमीटर की प्रमुख जिला सड़कों को सुधारने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने $350 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं.

ii. एडीबी के ऋण के साथ, मध्य प्रदेश सरकार 150 मिलियन डॉलर के समकक्ष समर्थन प्रदान करेगी. यह परियोजना लगभग 4 वर्ष तक चलेगी ।

‬आईआईटी-खड़गपुर में सुपरकॉम्पटिंग सुविधा

i. खड़गपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत एक सुपरकॉम्पटिंग सुविधा प्राप्त करने वाली देश की पहली अकादमिक संस्था है.

ii. यह उपयोगकर्ताओं को अनुसंधान और शिक्षण दोनों गतिविधियों को पूरा करने के लिए विस्तृत कम्प्यूटेशनल समर्थन प्रदान करेगा जिसमें आधुनिक उच्च निष्पादन कम्प्यूटिंग (एचपीसी) और देश में शोध और नवीनता में एक नए युग का उपयोग करना शामिल है.
11. भारत में डिजिटल भुगतान एप ‘सैमसंग पे’ शुरू

i. एंड्रॉइड फोन निर्माता सैमसंग ने अपने डिजिटल भुगतान एप ‘सैमसंग पे’ का शुभारंभ किया, क्योंकि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमुद्रीकरण के कदम के बाद यहाँ भारतीय नए भुगतान पद्धतियों में बदलाव करना चाहते हैं.

ii. प्रारंभिक एक्सेस सेवा केवल कुछ बैंकों – एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई और स्टैंडर्ड चार्टर्ड के साथ उपलब्ध है.
12. आईपीओ फ्लोट करने के लिए हुडको को सेबी की मंजूरी मिली

i. सरकार की विनिवेश ड्राइव के हिस्से के रूप में प्रारंभिक शेयर बिक्री के माध्यम से धन जुटाने के लिए, सरकारी स्वामित्व वाली हाउसिंग एंड शहरी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (हुडको) को पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है.

ii. सरकार कंपनी में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है. आईडीबीआई कैपिटल, नोमुरा फाइनेंसियल एडवाइजरी और सिक्योरिटीज, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज कंपनी के सार्वजनिक इश्यू का प्रबंधन करेंगे.
13. विश्व गौरैय्या दिवस: 20 मार्च

i. विश्व गौरैय्या दिवस को विश्व भर में 20 मार्च 2017 को मनाया गया. यह दिवस का उद्देश्य शहरी परिवेशों के लिए गौरैया के और  अन्य आम पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया गया था.
ii. विश्व भर में 2010 में प्रथम विश्व गौरैय्या दिवस  मनाया गया