दैनिक समसामयिकी 24 अगस्त 2018

Currentaffairs:
नवीनतम समसामयिकी 24 अगस्त 2018
✅✅✅✅✅✅✅✅
Join @latestgk

विश्वविद्यालय और कॉलेज कैंपस में नहीं बिकेगा जंक फूड: यूजीसी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 21 अगस्त 2018 को सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

यूजीसी ने विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेजों को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया है. यह पत्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है. मंत्रालय ने यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था.

सीजीआई ने अधिवक्ताओं की सुविधा हेतु ई-फाइलिंग, ई-पे और एनएसटीईपी एप्लीकेशंस का शुभारंभ किया

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजीआई) न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा ने 23 अगस्त 2018 को सुप्रीम कोर्ट में एक आयोजन में वादकारियों और अधिवक्ताओं (litigants and lawyers) के लाभ के लिए ई-फाइलिंग, ई-पे और एनएसटीईपी एप्लीकेशंस का शुभारंभ किया.

विधि एवं न्याय मंत्री माननीय रविशंकर प्रसाद ने एप्लीकेशंस के मैनुअल और ई-कोर्ट परियोजना के तहत उपलब्ध सेवाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए पुस्तिकाएं जारी कीं, ताकि ई-कोर्ट परियोजना के तहत किए जाने वाले कामों का प्रचार हो तथा वादकारियों, अधिवक्ताओं और अन्य हितधारकों को इन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिले.

नीति आयोग ने भारतीय हिमालयन क्षेत्र में निरंतर विकास पर विषय संबंधी पांच रिपोर्टों की शुरूआत की

नीति आयोग ने 23 अगस्त 2018 को भारतीय हिमालयन क्षेत्र (Indian Himalayan Region) में निरंतर विकास पर विषय संबंधी पांच रिपोर्टों की शुरूआत की हैं.

हिमालय की विशिष्टता और निरंतर विकास की चुनौतियों को समझते हुए नीति आयोग ने जून 2017 में पांच कार्य दलों का गठन किया, ताकि विषय संबंधी पांच क्षेत्रों में कार्य करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया जा सके.

भारत और चीन की सेनाओं के मध्य हॉटलाइन बनाने हेतु सहमति

भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों के मध्य 23 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में डोकलाम मुद्दे पर सकारात्मक चर्चा की गई तथा इसे परिपक्वता का उदाहरण बताया गया.

इस बैठक की सबसे अहम बात यह रही कि इसमें भारत और चीन की सेनाओं के मध्य एक हॉटलाइन बनाने को लेकर सहमति जताई गई. सेनाओं के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया. बैठक में भारत द्वारा बॉर्डर क्षेत्र में मूलभूत विकास की बात उठाने पर चीन की ओर से संयुक्त कार्यकारी दल बनाए जाने का प्रस्ताव दिया गया.

स्कॉट मॉरिसन को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री चयनित किया गया

ऑस्ट्रेलिया में सत्ताधारी लिबरल पार्टी में उठे विवादों के बीच मैल्कम टर्नबुल को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया है. उनकी जगह पार्टी ने स्कॉट मॉरिसन को अगला प्रधानमंत्री चयनित किया गया है.

टर्नबुल पर मध्यममार्गी होने और वोट शेयर में गिरावट की वजह से पार्टी स्तर पर ही पद छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा था. पार्टी के आंतरिक मतदान में मॉरिसन ने जीत हासिल की. उन्होंने टर्नबुल के खिलाफ आवाज उठाने वाली गृहमंत्री पीटर डटन को 45-40 के अंतर से हराया.