दैनिक समसामयिकी 24 जनवरी 2019

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को 23 जनवरी 2019 को वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया गया है.

दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली अस्वस्थ हैं और इलाज के लिए विदेश में हैं. इस वजह से उनके मंत्रालयों का प्रभार पीयूष गोयल को दिया गया है. वे स्वस्थ होने तक बिना प्रभार के मंत्री बने रहेंगे. अरुण जेटली 13 जनवरी को इलाज के लिए अमेरिका रवाना हुए थे.

गुजराती साहित्यकार सितांशु यशश्चंद्र को सरस्वती सम्मान दिया गया

गुजरात के प्रसिद्ध साहित्यकार एवं पदम श्री से सम्मानित सितांशु यशश्चंद्र को 22 जनवरी 2019 को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान से नवाज़ा गया है. के.के बिरला फाउंडेशन द्वारा जारी जानकारी में बताया गया कि यशश्चंद्र को उनके काव्य संग्रह ‘वखार’ के लिए सरस्वती सम्मान दिया गया है.

उन्हें दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय सभागार में मशहूर गीतकार गुलज़ार द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यशश्चंद को पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपये, प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया गया.

कैबिनेट ने जीएसटी अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ के गठन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 23 जनवरी 2019 को वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ (जीएसटीएटी) के गठन को मंजूरी दे दी है. अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ नई दिल्ली में स्थित होगी.

जीएसटीएटी की अध्यक्षता इसके अध्यक्ष करेंगे एवं इसमें एक तकनीकी सदस्य (केन्द्र) और एक तकनीकी सदस्य (राज्य) शामिल होंगे. जीएसटीएटी की राष्ट्रीय पीठ के गठन पर एकमुश्त व्यय 92.50 लाख रुपये का होगा, जबकि आवर्ती व्यय सालाना 6.86 करोड़ रुपये होगा.

केंद्र सरकार ने सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा की

केंद्र सरकार ने 23 जनवरी 2019 को सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा की है. इस पुरस्कार की घोषणा प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर की जाएगी.

सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के द्वारा उन व्यक्तियों तथा संस्थानों को सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने ने आपदा प्रबंधन में देश में बेहतरीन कार्य किया है.

इसरो छात्रों द्वारा तैयार ‘कलामसैट’ और इमेजिंग सैटेलाईट ‘माइक्रोसैट आर’ लॉन्च करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 24 जनवरी 2019 को विश्व के सबसे छोटे सैटेलाइट ‘कलामसैट’ को लॉन्च करेगा. पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल PSLV C-44 के तहत कलामसैट और माइक्रो सैट-आर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जायेगा.

कलामसैट की खासियत यह है कि इसे छात्रों ने विकसित किया है. इसके अलावा, माइक्रोसैट-आर की खासियत है कि यह अन्तरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें लेने में सक्षम है. इसरो की ओर से जारी मिशन की जानकारी के अनुसार, श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV C-44 के लॉन्चिंग की उल्टी सुचारु रूप से आरंभ की गई. यह इसरो के पीएसएलवी व्हीकल की 46वीं उड़ान है.

भारत की आर्थिक विकास दर सबसे तेज बनी रहेगी: यूएन

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इस साल और अगले साल भारत की आर्थिक विकास दर दुनिया में सबसे तेज बनी रहेगी। विकास दर के मामले में वह चीन से काफी आगे रहेगा। यूएन वल्र्ड इकोनॉमिक सिचुएशन एंड प्रॉस्पेक्ट्स (डब्ल्यूईएसपी) 2019 के अनुसार अगले वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की विकास दर बढ़कर 7.6 फीसद होने की संभावना है। हालांकि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान विकास दर थोड़ी घटकर 7.4 फीसद रह सकती है। चालू वित्त वर्ष में भी रफ्तार 7.4 फीसद रहेगी। मौजूदा वर्ष 2019 में चीन की विकास दर 6.3 फीसद रह सकती है जबकि पिछले साल 6.6 फीसद रही थी। 2020 में रफ्तार और घटकर 6.2 फीसद रह सकती है।

बोस और जलियांवाला पर म्यूजियम का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई हस्तियों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। उन्हें सबसे प्यारे राष्ट्रीय नेता और सबसे निडर देशभक्त कहा है। इस अवसर पर मोदी ने लाल किले में सुभाष चंद्र बोस के नाम के संग्रहालय का उद्घाटन किया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को बोस के संग्रहालय के उद्घाटन के बाद लाल किले में ही उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि वह नेताजी की पहनी टोपी भेंट करने से उनके परिजनों के बेहद आभारी हैं। इस टोपी को लाल किले के क्रांति मंदिर में जनता के दर्शनों के लिए रखा जाएगा। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि लाल किले में ‘क्रांति मंदिर’ नाम का कई संग्रहालयों का एक परिसर बनाया गया है। उन्होंने इसी परिसर में अन्य कई संग्रहालयों का भी उद्घाटन किया। मोदी ने याद-ए-जलियां म्यूजियम (ये संग्रहालय जलियांवाला बाग और प्रथम विश्व युद्ध को समर्पित है), 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर म्यूजियम और भारतीय कलाओं पर आधारित दृश्य कला म्यूजियम का भी उद्घाटन किया। इन चार संग्रहालयों का यह ‘क्रांति मंदिर’ प्रांगण सुभाषचंद्र बोस और उनकी इंडियन नेशनल आर्मी (आइएनए) को समर्पित है। इसीतरह याद-ए-जलियां संग्रहालय में 13 अप्रैल, 1919 में हुए जलियांवाला बाग कांड में जलियांवाला बाग में लगे स्मृति चिन्ह की प्रतिकृति को भी रखा गया है। इसके अलावा, म्यूजियम में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना के भारतीय सैनिकों के अदम्य साहस और बलिदान की कहानियों को बताया जाएगा। इस मौके के लिए लिखी गई सरोजिनी नायडु की एक कविता भी यहां दर्शाई गई है। इस कविता का शीर्षक ‘द गिफ्ट’ है।

अंडमान-निकोबार में स्थापित होगा देश का तीसरा नौसैनिक अड्डा

भारत अपनी सीमा में स्थित दूरस्थ द्वीप समूह अंडमान और निकोबार में अपना तीसरा नौसैनिक अड्डा स्थापित करने जा रहा है। इससे उसके गश्ती विमान हिंद महासागर में प्रविष्ट होने वाले चीन नौसेना के युद्धपोतों समेत सभी जहाजों पर मलक्का जलडमरू मध्य से ही नजर रख पाएंगे। तमिलनाडु सरकार द्वारा आयोजित दूसरी ग्लोबल इंवेस्टर मीट (जीआइएम) को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में दो डिफेंस कॉरिडोर (रक्षा गलियारे) बनाने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश के कई उत्पादक विदेश में निर्मित होने वाली रक्षा प्रणालियों के लिए अपने कलपुर्जे भेजते हैं।

डीआरडीओ के सेटेलाइट का प्रक्षेपण आज

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सैटेलाइट के प्रक्षेपण के लिए 16 घंटे की उल्टी गिनती (काउंटडाउन) शुरू हो गई है। ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी 44 रॉकेट से दो सैटेलाइट गुरुवार की रात छोड़े जाएंगे। इनमें डीआरडीओ का इमेजिंग सैटेलाइट माइक्रोसैट आर और छात्रों का सैटेलाइट कलामसैट शामिल है। पीएसएलएवी में ठोस और तरल ईंधन से चलनेवाले चार स्तरीय रॉकेट इंजिन लगा है। इसे पीएसएलवी-डीएल नाम दिया गया है। पीएसएलवी-डीएल के नए प्रकार के रॉकेट पीएसएलवी-सी44 का यह पहला अभियान है।

सहाय की जगह सुशांत बने रेलवे बोर्ड के नए सचिव

रेलवे बोर्ड के सचिव रजनीश सहाय का तबादला कर दिया गया है। उन्होंने एक महीने पहले पीएमओ में राज्यमंत्री और पूवरेत्तर विकास देख रहे जितेंद्र सिंह के ओएसडी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की थी। सहाय ने रेल मंत्री पीयूष गोयल पर आक्षेप लगाने पर जितेंद्र सिंह के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) संजीव कुमार के खिलाफ शिकायत की थी। लिहाजा, सहाय के स्थान पर सुशांत कुमार मिश्र को रेलवे बोर्ड का नया सचिव बनाया गया है।

सस्ती दवा, स्वास्थ्य उत्पाद पर समिति गठित करेगी सरकार

सस्ती दवाओं और स्वास्थ्य उत्पादों पर सरकार एक स्थाई समिति गठित करेगी। यह समिति राष्ट्रीय दवा मूल्य नियामक को सिफारिश करने वाली निकाय की तरह काम करेगी। दवा और स्वास्थ्य उत्पादों की कीमत के संबंध में समिति सिफारिश सौंपेगी। औषध विभाग के आदेश के मुताबिक, नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

यूरोपीय यूनियन ने मास्टर कार्ड पर लगाया 46 अरब का जुर्माना

यूरोपीय संघ ने दुकानदारों के लिए सस्ते भुगतान शुल्क की पेशकश करने वाले बैंकों के कारोबार में रुकावट डालने के दोष में क्रेडिट कार्ड कंपनी मास्टर कार्ड पर 57 करोड़ यूरो (46 अरब रुपये से अधिक) का जुर्माना लगाया है। प्रतिस्पर्धा आयुक्त एम वेस्टागेर ने कहा, ‘मास्टर कार्ड ने खुदरा प्रतिष्ठानों को यूरोपीय संघ के अन्य देशों के बैंकों की ओर से प्रस्तुत अच्छी शतोर्ं को चुनने से रोक कर कार्ड से भुगतान की लागत को कृत्रिम तरीके से बढ़ा दिया। इससे उपभोक्ताओं और खुदरा दुकानदारों को नुकसान हुआ है।’ बता दें कि वीजा के बाद मास्टरकार्ड यूरोपीय बाजार में दूसरी सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी है। यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा आयोग में इसके खिलाफ अप्रैल 2013 से जांच चल रही है। जांच में कंपनी ने सहयोग किया है।

नौसेना का सबसे बड़ा रक्षा अभ्यास ‘सी विजिल 2019’ शुरू

मुंबई हमले के दस साल बाद नौसेना का सबसे बड़ा दो दिनी रक्षा अभ्यास शुरू हुआ। इसके महत्व का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह समुद्र तट से सटे सभी 13 राज्यों की 7,516 किमी लंबी सीमा पर चलाया जा रहा है।

मध्यप्रदेश का वन विहार नेशनल पार्क देश मे प्रथम

वन विहार नेशनल पार्क… यहां देश के सबसे ज्यादा स्वस्थ वन्यप्राणी हंै। वजह, क्याेंकि यहां इनकी देखभाल के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्हें सक्रिय बनाए रखने के लिए कई तरह की कसरत भी कराई जाती है, इसलिए इसे नंबर-1 का तमगा भी दिया गया है। यह खुलासा हुआ है मैनेजमेंट इफेक्टिवनेस इवेल्यूएशन नेशलन पार्क एंड सेंचुरी इन इंडिया(मी) की रिपोर्ट में। यह सर्वे डब्ल्यूडब्ल्यूआई देहरादून ने कराया था। दूसरे स्थान पर ब्रह्मा गिरी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और तीसरे नंबर गोवा की डॉ. सलीम अली बर्ड वाइल्ड लाइफ सेंचुरी रही है। दरअसल, विभिन्न बिंदुओं पर देश के सभी राज्यों की वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और नेशनल पार्कों में सर्वे किया गया था। 6 माह तक चले सर्वे में 3 वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ शामिल थे।

टीसीएस दुनिया की तीसरी सबसे वैल्यूएबल आईटी सर्विसेज कंपनी

आईटी सर्विसेज देने वाली दुनिया की 10 सबसे ज्यादा वैल्यूएबल कंपनियों में 4 भारत की हैं। टीसीएस तीसरी सबसे वैल्यूएबल आईटी कंपनी है। टॉप-10 में टीसीएस के अलावा इन्फोसिस, एचसीएल और विप्रो हैं। ब्रांड फाइनेंस ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक के दौरान बुधवार को यह रिपोर्ट जारी की। एक्सेंचर और आईबीएम दुनिया की सबसे वैल्यूएबल आईटी सर्विसेज कंपनियां हैं। एक्सेंचर पिछले साल दूसरे और आईबीएम पहले स्थान पर थी। टीसीएस पिछले साल भी तीसरे नंबर पर थी।

एक उपन्यास से प्रेरित होकर 80 दिनों की रेस कराई जाएगी, 18 एम्बेसडरों में भारत के सुशील भी

फ्रांसीसी लेखक ज्यूल्स वर्न (1828-1905) ने एक उपन्यास ‘अराउंड द वर्ल्ड इन 80 डेज’ लिखा था। इसका पात्र फीलियस फॉग 80 दिन में दुनिया की यात्रा करता है। करीब 150 साल पुराने इस उपन्यास से प्रेरित होकर 80 दिन की रेस कराने की योजना बनाई गई है। इसके लिए दुनियाभर से आवेदन मंगाए जा रहे हैं। रेस के लिए 18 एम्बेसडर भी बनाए गए हैं। इनमें भारत के सुनील रेड्डी भी शामिल हैं। उनका नाम गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज है। वे सोलर साइकिल से पूरे भारत को नाप चुके हैं।

निवेश के लिए भारत दुनियाभर के सीईओ की चौथी पसंद

दुनियाभर के सीईओ का विश्व आर्थिक विकास पर भरोसा घटा है। इस मामले में भारत की लोकप्रियता भी पिछले साल के 9% की तुलना में घटकर 8% हुई है। इसके बावजूद भारत ने इंग्लैंड को पछाड़ कर निवेश के लिए चौथा(अमेरिका-1, चीन-2, जर्मनी-3) सबसे आकर्षक डेस्टिनेशन होने का रुतबा हासिल कर लिया है। इंग्लैंड में ब्रेग्जिट के कारण अनिश्चितता का माहौल है। भारत ने पिछले साल इस सर्वे में जापान को पीछे छोड़ा था। यह जानकारी कंसल्टेंसी फर्म पीडब्लूसी द्वारा 91 देशों के 1,378 सीईओ के सर्वे से सामने आई है।

रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका, 100 साल के नेहरू-गांधी परिवार से राजनीति में 12वीं एंट्री

राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को पूर्वी यूपी की प्रभारी बनाकर मां सोनिया गांधी की सक्रिय चुनावी राजनीति से विदाई का रास्ता साफ कर दिया है। तय योजना के मुताबिक, इस बार सोनिया की जगह प्रियंका रायबरेली से लाेकसभा चुनाव लड़ेंगी। सोनिया की भूमिका कांग्रेस में मार्गदर्शक की होगी। जरूरत पड़ी तो यूपीए चेयरपर्सन बनी रह सकती हैं। उधर, मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरू, विजयलक्ष्मी, इंदिरा गांधी, फिरोज गांधी, संजय गांधी, राजीव गांधी, मेनका गांधी, राहुल गांधी, वरुण गांधी के बाद गांधी-नेहरू परिवार से प्रियंका की राजनीति में यह 12 एंट्री है।

आईआईटी की टीम ने दृष्टिहीनों के लिए बनाया नोटों की पहचान करने वाला एप्लीकेशन

आईआईटी रोपड़ ने दृष्टिहीनों के लिए नए और पुराने नोटों की पहचान के लिए एंडराॅयड एप ‘राेशनी’ लांच किया है। ये एप एंडरॉयड फोन के टॉक बैक से चलेगा। जब मोबाइल के कैमरे पर नोट की तस्वीर फोकस होगी तो बता देगा नोट कितने का है। नया एप ‘रोशनी’ को इजाद करने वाली टीम में डॉ. पुनीत गोयल, पीएचडी स्कालर मानधत्य सिंह, जूही चौहान और एक अन्य छात्र आर राम शामिल हैं। यह एक आईओएस एप्लीकेशन है और एंडरायड यूजर्स के लिए उपलबध नहीं है