दैनिक समसामयिकी 24 जून 2019

सऊदी अरब एफएटीएफ सदस्यता पाने वाला पहला अरब देश बन गया

सऊदी अरब वित्तीय कार्रवाई कार्य बल या फाइनेंसियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (एफएटीएफ) की पूर्ण सदस्यता पाने वाला पहला अरब देश बन गया। इसके साथ समूह में स्थायी सदस्यों की संख्या 39 हो गई। आतंकी फंडिंग रोकने को गठित अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर वह इस संबंध में मान्य अंतरराष्ट्रीय नियमों को लागू नहीं करता है तो उसे अक्टूबर, 2019 में प्रतिबंधित भी किया जा सकता है। पाक को जून, 2018 में एफएटीएफ ने निगरानी सूची (ग्रे लिस्ट) में रखा था। भारत की कूटनीतिक कोशिश यही थी कि इसी बैठक में पाकिस्तान पर प्रतिबंध लग जाए।

2025 तक टीबी को समाप्त करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय रणनीतिक योजना विकसित की

सरकार ने 2025 तक तपेदिक (टीबी) को समाप्त करने के लक्ष्य के साथ एक राष्ट्रीय रणनीतिक योजना विकसित की है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि भारत में सालाना 27.4 लाख अनुमानित टीबी के मामले हैं, जो निरपेक्ष संख्या के मामले में सबसे अधिक है।

अमेरिका में रक्षा मंत्री पद पर हुई मार्क एस्पर की नियुक्ति

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्क एस्पर को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। एस्पर अमेरिकी सेना के पूर्व अधिकारी हैं, उन्होंने इराक के साथ युद्ध में हिस्सा लिया है। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब ईरान के साथ अमेरिका के रिश्ते हद से ज्यादा बिगड़ चुके हैं। ट्रंप ने रक्षा उप मंत्री के पद पर डेविड एल नॉरक्विस्ट और सेना सचिव पद पर रेयान डी मकार्थी की भी नियुक्ति की है।

यूएन के खाद्य प्रमुख चुने गए चीन के क्यू डोंग्यू

क्यू डोंग्यू रविवार को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के प्रमुख निर्वाचित हुए। क्यू इस पद पर चुने गए पहले चीनी नागरिक हैं। उन्होंने पहले दौर के मतदान में ही जीत हासिल कर ली। क्यू ब्राजील के जोस ग्रैजियानो डा सिल्वा का स्थान लेंगे। यह एजेंसी 194 देशों को एक मंच पर लाती है।

स्काईलार्क ड्रोनस को उड़ान भरने के लिए डीजीसीए की मंजूरी मिली

बेंगलूरु की कंपनी स्काईलार्क ड्रोन्स ने विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एनपीएनटी (नो परमिशन नो ऑफटेक) मानदंडों के अनुपालन के लिए ड्रोन सेवा श्ुारू करने की घोषणा की। इसे ड्रोन के जरिये खाद्य पदार्थों एवं ऑनलाइन खरीदारी की आपूर्ति करने की ओर उठाया गया एक महत्त्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। डीजीसीए ने भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए अनुमति देने एवं इससे संबंधित आवेदनों को निपटाने के लिए एक ऑनलाइन आईटी प्लेटफॉर्म तैयार किया है जिसे डिजिटल स्काई नाम दिया गया है। पिछले साल दिसंबर से नैनो ड्रोन को उड़ाने की अनुमति दी गई थी जिसका वजन 250 ग्राम अथवा इससे कम है। जबकि माइक्रो (250 ग्राम से लेकर 2 किलोग्राम भार) ड्रोन एवं इससे अधिक भार वाले ड्रोन को उड़ाने के लिए डिजिटल स्काई पोर्टल पर पंजीकरण कराने की जरूरत हो सकती है।

उत्तराखंड में खुलेगा देश का छठा कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर

उत्तराखंड में भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) का भर्ती केंद्र खोला जाएगा। यह देश में भारतीय तटरक्षक बल का पांचवां भर्ती केंद्र होगा। 28 जून, 2019 को उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस भर्ती केंद्र की आधारशिला रखेंगे। भर्ती केंद्र की स्‍थापना कॉनवाला (हरड़वाला), देहरादून में की जाएगी। तटरक्षक बल के महानिदेशक श्री राजेंद्र सिंह ने 22 जून 2019 को मुख्‍यमंत्री को भर्ती केंद्र खोलने के संबंध में भारत सरकार के अनुमति पत्र की प्रति सौंप दी।

मॉब लिंचिंग के पीड़ितों को मुआवजा देगी छग सरकार

छत्तीसगढ़ सरकार मॉब लिंचिंग (उन्मादी भीड़ की ¨हसा) के पीड़ितों को मुआवजा देगी। इसके लिए सरकार ने 2011 में बने पीड़ित क्षतिपूर्ति कानून में संशोधन किया है। इस तरह की घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकार तीन लाख रुपये की सहायता देगी। गृह विभाग के अफसरों ने पीड़ितों को अधिकतम तीन लाख व न्यूनतम 25 हजार रुपये मुआवजा देने का प्रावधान किया है। इसके मुताबिक, मानसिक पीड़ा, शैक्षणिक अवसर और जीविकोपार्जन की क्षति पर भी मुआवजा मिलेगा। नियमानुसार घटना के 30 दिन के भीतर पीड़ित को 25 फीसद अंतरिम राहत राशि दी जाएगी।

‘आदर्श स्टेशन योजना’ ने 1,103 रेलवे स्टेशनों को विकसित किया

रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि आदर्श स्टेशन योजना (एएसएस) के तहत, 1,253 स्टेशनों की पहचान की गई, जिनमें से 1,103 रेलवे स्टेशनों का विकास किया गया। भारतीय रेलवे में रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण और उन्नयन समय-समय पर विभिन्न आधुनिकीकरण योजनाओं जैसे कि मॉडल स्टेशन योजना, आधुनिक स्टेशन योजना और आदर्श स्टेशन योजना के तहत किया जाता है।

तीसरा इंडो-फ्रेंच साइबर संवाद 2019 पेरिस में आयोजित किया गया

तीसरा इंडो-फ्रेंच साइबर संवाद 2019 पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया गया था। बैठक की सह-अध्यक्षता डिजिटल मामलों के फ्रांसीसी राजदूत हेनरी वेर्डियर और विदेश मंत्रालय में ई-गवर्नेंस, सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर कूटनीति के प्रभारी संयुक्त सचिव उपेंद्र सिंह रावत ने की थी।

कारोबारियों को चौबीसों घंटे जीएसटी से संबंधित सलाह देगी आइसीएआइ

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) से जुड़ी सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल (सीआइआरसी) एक जुलाई से एक हेल्प डेस्क शुरू करेगा। इसमें 24 घंटे में टैक्स समस्याओं का समाधान देने के लिए 30 एक्सपर्ट तैनात किए गए हैं। यह हेल्प डेस्क सीआइआरसी के वेब पेज पर मौजूद रहेगा। सीआइआरसी के अंतर्गत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान आते हैं। हेल्प डेस्क के लिए चुने गए 30 एक्सपर्ट सातों राज्यों से हैं। ऐसा इसलिए कि अगर किसी राज्य में खास टैक्स पर अलग व्यवस्था है तो विशेषज्ञ पूरी जानकारी के साथ जवाब दे सकें।

भारत एफआईएच वुमन्स सीरीज फाइनल्स जीता

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच वुमन्स सीरीज फाइनल्स टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। भारतीय टीम ने रविवार को फाइनल में जापान को 3-1 से हराया। टीम इंडिया के लिए गुरतीत कौर ने 2 गोल किए। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में चिली को 4-2 से हराकर ओलिंपिक क्वॉलिफायर के लिए क्वालिफाइ किया था। इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय महिला टीम को बधाई दी।

भारतीय जिमनास्ट, प्राणति नायक ने मंगोलिया के उलानबातार में आयोजित 2019 एशियन आर्टिस्टिक जिमनास्टिक चैम्पियनशिप में कांस्य जीता

भारतीय जिमनास्ट, 23 वर्ष की प्राणति नायक ने मंगोलिया के उलानबातार के बुयांत उखा स्पोर्ट पैलेस में सीनियर एशियन आर्टिस्टिक चैंपियनशिप के 8 वें संस्करण में वॉल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वह भारत के पश्चिम बंगाल की रहने वाली है। चीन की यू लिनमिन और जापान की अयाका सकगुची ने वॉल्ट स्पर्धा में स्वर्ण और रजत पदक जीता।

फेडरर ने रिकॉर्ड 10वीं बार हाले ओपन जीता

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड 10वीं बार हाले ओपन ओपन खिताब जीता। उन्होंने फाइनल में रविवार को बेल्जियम के डेविड गोफिन को 7-6, 6-1 से हरा दिया। विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर के करियर में यह पहली बार है जब उन्होंने किसी टूर्नामेंट को 10 बार जीता है। एटीपी टूर में फेडरर का यह 102वां खिताब है। सबसे ज्यादा एटीपी खिताब जीतने का रिकॉर्ड अमेरिका के जिमी कोनर्स के नाम है। उन्होंने 109 एटीपी खिताब जीते।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस: 23 जून

23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लिंग, आयु और पुष्ट क्षमता के भेदभाव के बिना दुनिया भर में विभिन्न खेलों में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने वाले तमिलनाडु के पूर्व डीजीपी का निधन

भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने वाले तमिलनाडु के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वीआर लक्ष्मीनारायणन का यहां संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। उनके परिवार में एक पुत्र और दो पुत्रियां हैं। वीआरएल के नाम से लोकप्रिय रहे लक्ष्मीनारायणन 1951 बैच के आइपीएस अफसर थे। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, चरण सिंह तथा मोरारजी देसाई के साथ काम किया। उन्होंने 1977 में भ्रष्टाचार के आरोप में स्व इंदिरा गांधी को गिरफ्तार भी किया। वह 1985 में तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक पद से रिटायर हुए।

ग्रां प्रि पर लुइस हैमिल्टन का कब्जा

मर्सिडीज के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने अपने दबदबे को बरकरार रखते हुए रविवार को फ्रेंच ग्रां प्रि रेस जीतकर फॉर्मूला वन विश्व चैंपियनशिप में 36 अंकों की बढ़त हासिल कर ली। इसके साथ ही मर्सिडीज ने अपने विजय क्रम को 10 रेस तक पहुंचा दिया। पोल पोजीशन से रेस शुरू करने वाले हैमिल्टन ने इस सत्र की लगातार चौथी और कुल छठी रेस अपने नाम की।

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने डीडी फ्री डिश सेट टॉप बॉक्स वितरण की शुरूआत की

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय; कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन; परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए विस्तृत पहलों की शुरुआत की। एसकेआईसीसी, श्रीनगर में आयोजित एक समारोह में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक और दोनों मंत्रियों ने अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में जम्मू-कश्मीर में दूरदर्शन के फ्री डिश सेट टॉप बॉक्स वितरित किए। इसके अलावा आधे घंटे के डोगरी कार्यक्रम और डीडी कशीर से न्यूज़ बुलेटिन और चैनल की सिग्नेचर ट्यून का शुभारंभ किया।

शेफाली जुनेजा को आईसीएओ की परिषद में भारत के प्रतिनिधि के पद पर नियुक्त किया गया

कार्मिक मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, शेफाली जुनेजा, 1992 में भारतीय राजस्व सेवा (आयकर कैडर) की एक बैच अधिकारी को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) की परिषद में तीन साल की अवधि के लिए भारत का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमसीए) में संयुक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं।

वयोवृद्ध मृदंगम के प्रतिपादक, तंजावूर राममूर्ति का त्रिची, तमिलनाडु में निधन

तंजावुर राममूर्ति, वयोवृद्ध मृदंगम प्रतिपादक और ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के पूर्व शीर्ष ग्रेड कर्मचारी कलाकार का त्रिची, तमिलनाडु में निधन हो गया। उनका जन्म त्रिची में हुआ था। वह ब्रिटिश सरकार द्वारा एक ऑल इंडिया रेडियो के कलाकार नियुक्त किए गए थे और बाद में 42 साल तक भारत में मृदंगम कलाकार के रूप में सेवा की।

कार्बन उत्सजर्न में अमेरिकी सेना आगे

दुनियाभर में प्रदूषण फैलाने और कार्बन उत्सर्जन के मामले में अमेरिकी सेना सबसे बड़ी भागीदार है। अमेरिकी सेना दुनिया में सबसे ज्यादा ईंधन का खपत करती है और सबसे ज्यादा कार्बन जनित प्रदूषण भी फैलाती है। कार्बन उत्सर्जन में बढ़ोतरी से उपजे ग्लोबल वार्मिग के दुष्प्रभाव के मद्देनजर ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के जरिये यह तथ्य सामने रखे। अध्ययन में पाया कि अमेरिकी सेना को अगर एक देश मान लिया जाए तो यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में दुनिया का 47वां सबसे बड़ा प्रदूषक देश कहा जाएगा। शोध को ट्रांजैक्शन ऑफ द इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश जियोग्राफर्स में प्रकाशित किया गया है।

श्रीलंका में फिर बढ़ाई गई आपातकाल की अवधि

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेन ने देश में लगे आपातकाल की समयावधि लगातार तीसरी बार बढ़ा दी है। गत अप्रैल में ईस्टर के दिन हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद सुरक्षा कारणों से 23 अप्रैल को देश में आपातकाल घोषित किया गया था। मई में इसे एक और महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। शनिवार को इसकी अवधि समाप्त हो रही थी।

लाल ग्रह के वातावरण में मीथेन के प्रमाण से जगी उम्मीदें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरियोसिटी रोवर यान ने मंगल ग्रह पर गैसों का बुलबुला देखा है। ग्रह पर ऐसा लगता है जैसे मीथेन गैसों का बुलबुला लगातार बन रहा है। वैज्ञानिक इसे लाल ग्रह पर सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति का संकेत मान रहे हैं। क्यूरियोसिटी ने मंगल के वातावरण में प्रचुर मात्र में मीथेन गैस की उपस्थिति दर्ज की है। धरती पर यह गैस प्राय: जीवों से बनती है।

राजस्थान में तेज आंधी और बारिश से पंडाल गिरा, 16 की मौत

राजस्थान के सीमांत बाड़मेर जिले के जसोल कस्बे में रविवार शाम तेज आंधी-बारिश से रामकथा का पंडाल गिर जाने से 10 पुरुष और छह महिलाओं समेत 16 लोगों की मौत हो गई। 55 लोग घायल बताए गए हैं। अधिकांश लोगों की मौत का कारण पंडाल गिरने के बाद उसमें फैला करंट बताया जा रहा है।