दैनिक समसामयिकी 24 नवम्बर 2018

टी-20 महिला विश्व कप / इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया

इंग्लैंड ने टी-20 महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने इस प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में चौथी बार जगह बनाई है। अब 25 नवंबर को फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।

250 मीटर ऊंची होगी आंध्र की नई विधानसभा

आंध्र प्रदेश के अमरावती में बनने वाली राज्य की नई विधानसभा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू ने इसका ऐलान किया। विधानसभा भवन का डिजाइन भी फाइनल कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नायडू विधानसभा को 250 मीटर ऊंचा बनाना चाहते हैं। यह गुजरात में लगी सरदार पटेल की प्रतिमा (182 मीटर) से करीब 68 मीटर ऊंची होगी।

गुजरात के नर्मदा सरोवर पर बनी सरदार पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ इस वक्त देश की सबसे ऊंची संरचना है। हालांकि, महाराष्ट्र सरकार उससे ऊंची छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा बनाने की तैयारी कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी भगवान राम की 201 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने का ऐलान किया है। कर्नाटक सरकार की भी मां कावेरी की 125 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने की योजना है।

सैमसंग ने मांगी माफी, कैंसर पीड़ितों को देगी मुआवजा

मोबाइल हैंडसेट मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग ने अपने सेमी-कंडक्टर निर्माण संयंत्रों में काम करते हुए कैंसर की चपेट में आए कर्मियों के परिवारों से माफी मांग ली है। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने ऐसे सभी कर्मचारियों को 15 करोड़ वोन करीब 96 लाख रूपये का मुआवजा देने का भी एलान किया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव बने दिल्ली के मुख्य सचिव

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी(सीईओ) विजय कुमार देव को दिल्ली का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। विजय देव एजीएमयूटी(अरूणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1987 बैच के आइएएस अधिकारी हैं।

भारत और लाओस द्विपक्षीय वार्ता

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और लाओस के प्रधानमंत्री थोंगलून सीसोलिथ के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में आपसी संबंधों को मजबूत बनाने और व्यापार व निवेश बढ़ाने पर सहमति बनी है। भारत-लाओस संयुक्त आयोग की नौवीं बैठक थी।

सितारवादक उस्ताद इमरत खान का निधन

मशहूर सितारवादक उस्ताद इमरत खान का 83 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होने दुनियाभर में सितार और सुरबहार को प्रसारित करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था। ये पिछले करीब देा दशक से अमेरिकी शहर सेंट लुईस में रह रहे थे।

एसबीआइ का पवन ऊर्जा में फंडिंग को ईआइबी से करार

यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक ने कहा है कि वह भारत में विंड एनर्जी परियोजनाओं को ज्यादा फंड उपलब्ध कराएगा। इसके लिए वह भारतीय स्टेट बैंक के साथ माॅजूदा कर्ज प्रोग्राम का विस्तार करेगा। इस मकसद से ईआइबी और एसबीआइ के बीच एक समझौता हुआ है।

कराची में चीन के दूतावास पर हमला

चीन के दूतावास पर शुक्रवार को हुए आतंकी हमले में महिला एसएसपी (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) सुहाई अजीत तालपुर ने बहादुरी दिखाते हुए चीन के कई राजनयिकों की जान बचाई। कराची में चीनी दूतावास पर बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के हमले के दौरान सुहाई ने ही ऑपरेशन का नेतृत्व किया। पाकिस्तान में शुक्रवार को दो आतंकी हमले हुए। इनमें कुल 37 लोगों की मौत हो गई। पहला हमला कराची के क्लिफ्टन इलाके में स्थित चीनी दूतावास पर हुआ। आतंकी यहां कार में सवार होकर गोलीबारी करते हुए आए थे। इसमें दो पुलिसकर्मी और दो आम नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई। सुरक्षाकर्मियों की जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकी भी मारे गए। इसके बाद खैबर पख्तूनख्वा के हंगु शहर में हुए एक बम धमाके में 30 लोग मारे गए।

जेट एयरवेज के स्वतंत्र निदेशक पद से रंजन मथाई का इस्तीफा

जेट एयरवेज के स्वतंत्र निदेशक रंजन मथाई ने इस्तीफा दे दिया है। एयरलाइन ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। मथाई के पद छोड़ने की वजह शैक्षणिक संबंधी और कुछ अन्य जिम्मेदारियों का होना बताया गया है। मथाई दो हफ्ते में पद छोड़ने वाले जेट एयरवेज के दूसरे स्वतंत्र निदेशक हैं। उनसे पहले विक्रम सिंह मेहता ने इस्तीफा दिया था। विदेश सचिव रह चुके रंजन मथाई पिछले साल ही जेट एयरवेज के बोर्ड में शामिल हुए थे।