दैनिक समसामयिकी 24 सितंबर 2018

दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट विश्व का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट: रिपोर्ट

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनैशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट पर 6.34 करोड़ यात्रियों की आवाजाही रही जिससे यह दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बन गया.

यात्रियों की आवाजाही की संख्या के लिहाज से आईजीआई हवाई अड्डे ने शीर्ष 20 व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में 16वें पायदान पर जगह बनाई है. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले 14 प्रतिशत अधिक यात्रियों की आवाजाही हुई और वर्ष 2016 में 22वें पायदान से उछलकर यह 16वें पायदान पर आ गया.

प्रधानमंत्री ने सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 सितम्बर 2018 को सिक्किम के पाक्योंग में बने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. विकास भारत के पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है. इस योजना का उद्देश्य लोगों को सस्ते में हवाई सफर उपलब्ध कराना और दूर-दराज के इलाकों को भी हवाई संचालन से जोड़ना है.

यह एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है. इस एयरपोर्ट के बन जाने से इस राज्य के पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. चीन की सीमा से लगते इस एयरपोर्ट को काफी अहम माना जा रहा है.

जापान ने पृथ्वी से 30 करोड़ किमी दूर ऐस्टेरॉयड पर उतारे दो रोबोट रोवर

जापानी एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) के मुताबिक, पृथ्वी से 30 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित ‘रोइगु’ ऐस्टेरॉयड पर उसने सफलतापूर्वक दो रोबोट रोवर उतार लिए हैं. रोवर्स को सामूहिक रूप से MINIRVA कहा जा रहा है. जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक एस्टेरॉयड पर दो मानव रहित रोवर्स की सफलतापूर्वक लैंडिंग करके इतिहास बना दिया है.

22 सितम्बर 2018 को जापान के हेवसुसा 2 अंतरिक्ष यान से अलग होकर ये रोवर्स एस्टेरॉयड की सतह पर उतरे थे. जेएएक्सए ने बताया की किसी भी ऐस्टेरॉयड की सतह पर यह दुनिया का पहला चलता हुआ रोबोटिक ऑब्ज़र्वेशन है. सही से काम कर रहे दोनों रोवर ने रोइगु की सतह का सर्वे करना शुरू कर दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितबंर 2018 को रांची, झारखंड में स्वास्थ्य बीमा योजना-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) की शुरूआत की. प्रधानमंत्री ने पीएमजेएवाई को एक विशाल सार्वजनिक सभा में शुभारंभ करने के लिए मंच पर पहुंचने से पहले इस योजना पर एक प्रदर्शनी का दौरा भी किया.

इसी कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री ने चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला की पट्टिका का अनावरण भी किया. उन्होंने 10 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का भी उद्घाटन किया.

भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने 23 सितंबर 2018 को ओडिशा के मिसाइल परीक्षण केन्द्र से इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. इसके साथ ही भारत ने दो परतों वाली बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है.

इंटरसेप्टर मिसाइल को अब्दुल कलाम द्वीप से रात में आठ बजकर पांच मिनट पर प्रक्षेपित किया गया. इसे पहले व्हीलर द्वीप के नाम से जाना जाता था. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिक ने कहा कि यह पृथ्वी रक्षा यान (पीडीवी) मिशन पृथ्वी के वायुमंडल मं 50 किमी से ऊपर की ऊंचाई पर लक्ष्य को निशाना बनाने के लिए है.