दैनिक समसामयिकी 24 फ़रवरी 2018

*दैनिक समसामयिकी 24 फ़रवरी 2018*

*भारत ने परमाणु क्षमता से लैस ‘धनुष’ मिसाइल का परीक्षण किया*

भारत ने 23 फरवरी 2018 को ओड़िशा तट के पास एक नौसैनिक पोत से परमाणु क्षमता युक्त धनुष बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है. धनुष मिसाइल 500 किलोग्राम पेलोड साथ लेकर जाने और जमीन एवं समुद्र में अपने लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है. रक्षा बलों के सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने इसके परीक्षण को अंजाम दिया.

*भारत 11 मार्च को पहले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा*

भारत 11 मार्च 2018 को पहले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. यह शिखर सम्मेलन दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस पहले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

*भारत ने कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय विकास अनुसंधान केंद्र (आईडीआरसी) के साथ समझौता किया*

भारत सरकार और कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय विकास अनुसंधान केंद्र (आईडीआरसी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए. वर्तमान और भविष्य की वैश्विक और स्थानीय विकास संबंधी चुनौतियों को संबोधित करने में ‘कार्यक्रम आधारित अनुसंधान सहायता’ शुरू करने के लिए इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. भारत और कनाडा न सिर्फ इतिहास को शेयर करते हैं बल्कि दोनों देशों के बीच एक प्राकृतिक दोस्ती को प्रोत्साहित करते हैं.

*अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के खिलाफ लगाए’अब तक के सबसे कड़े’ प्रतिबंध*

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. इसके तहत 27 नौवहन कंपनियों और 28 जहाज़ों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं जो उत्तर कोरिया, चीन और सिंगापुर के हैं. ट्रंप ने उत्तर कोरियाई परमाणु कार्यक्रम के चलते लगाए गए इन प्रतिबंधों का सकारात्मक असर होने की उम्मीद जताई.

*भारत और इंडोनेशिया का संयुक्त सैन्याभ्यास बानदुंग में शुरू*

भारतीय और इंडोनेशियाई सेनाओं ने 19 फरवरी 2018 को पश्चिमी जावा प्रांत में वार्षिक सैन्य अभ्यास के छठे संस्करण की शुरुआत की. भारतीय और इंडोनेशियाई सेना के विशेष बलों के बीच दो सप्ताह तक चलने वाले गरुड़ शक्ति सैन्य अभ्यास का उद्घाटन समारोह बानदुंग में हुआ.

सैन्याभ्यास में आतंकवाद-रोधी अभियान, नजदीक के मुकाबले और अन्य इलाकों में विशेष अभियान शामिल हैं. भारतीय और इंडोनेशियाई विशेष बलों के बीच यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं के बीच बढ़ते विश्वास और सहयोग को दर्शाता है.

📝📝📝📝📝📝📝📝

*हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें*
https://t.me/latestgk
*हमे फेसबुक पर लाइक करें*
http://fb.me/gktodayindia