दैनिक समसामयिकी 26 जुलाई 2019

जॉनसन कैबिनेट में 3 भारतवंशी: प्रीति पटेल गृह मंत्री

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के तीन नेताओं को अपनी कैबिनेट में शामिल किया है। इनमें अति महत्वपूर्ण गृह मंत्रलय की जिम्मेदारी प्रीति पटेल को दी गई है, जो मूलत: गुजरात की हैं। वह ब्रिटेन की पहली भारतीय मूल की गृह सचिव बन गई हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा से जुड़े आलोक शर्मा को अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग का मंत्री बनाया गया है जबकि इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक (39) वित्त मंत्री बनाए गए हैं।

6 फर्मों को सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स से सम्मानित किया गया

सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स के तीसरे संस्करण ने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं के लिए 6 फर्मों को सम्मानित किया। इस आयोजन का विषय ‘इंडिया फर्स्ट‘ था। पुरस्कारों के विजेता हैं:

  1. टाटा पावर ने शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण श्रेणी में जीत प्राप्त की।
  2. रिन्यू पावर ने महिला सशक्तिकरण और बाल कल्याण श्रेणी में जीत प्राप्त की।
  3. येस बैंक लिमिटेड ने स्वास्थ्य और स्वच्छता श्रेणी में जीत प्राप्त की।
  4. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पर्यावरण श्रेणी में जीत प्राप्त की।
  5. हिंदुस्तान जिंक ने कृषि और ग्रामीण विकास श्रेणी में जीत प्राप्त की।
  6. आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड ने स्पोर्ट्स श्रेणी में जीत प्राप्त की।

भारत के पहले ड्रैगन ब्लड-ऑज़िंग पेड़ की खोज की गयी

शोधकर्ताओं ने असम के पश्चिम कार्बी आंगलोंग के डोंग्का सर्पो क्षेत्र में एक ड्रेगन पेड़ प्रजाति ड्रेकेना कैम्बोडियाना की खोज की है। यह पहली बार है कि भारत से ड्रैगन ट्री प्रजाति की सूचना मिली है। ड्रैगन के पेड़ की प्रजातियाँ, वह पेड़ जिनका रस हवा के संपर्क में आने के बाद चमकदार लाल हो जाता है।

वन्दे भारत एक्सप्रेस ने नई दिल्ली से कटरा के बीच ट्रायल रन पूरा किया

भारतीय रेलवे के उत्तरी रेलवे जोन ने हाल ही में वन्दे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा किया। यह ट्रायल नई दिल्ली तथा जम्मू-कश्मीर के एक कस्बे कटरा के बीच किया गया। वन्दे भारत ने नई दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी को मात्र 8 घंटे में तय किया। गौरतलब है कि यह ट्रेन माता वैष्णो देवी के मंदिर जाने वाले भक्तों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगी। इस ट्रेन को अगस्त से नई दिल्ली और कटरा के बीच चलाया जा सकता है।

IIT मद्रास ने “अग्रीकॉप्टर” का विकास किया

IIT मद्रास ने एक “अग्रीकॉप्टर” का विकास किया है, एक किस्म का ड्रोन है, इसकी सहायता से खेतों में कीटनाशक इत्यादि का छिड़काव किया जा सकता है। इसमें फसल के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए इमेजिंग कैमरा भी लगा गया है। इस डिवाइस से खेतों में 10 गुणा तेज़ गति से कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। मौजूदा समय में इस अग्रीकॉप्टर में 15 लीटर कीटनाशक ले जाने की क्षमता है।

IIT खड़गपुर ने वृद्ध लोगों के लिए CARE4U नामक AI एप्प लांच की

बुढ़ापे में देखभाल के लिए IIT खड़गपुर के छात्रों ने एक एप्प CARE4U विकसित की है, इस एप्प के द्वारा देखभाल करने वाले को किसी वृद्ध व्यक्ति के गिरने का पता चल जायेगा और उनकी लोकेशन की सटीक जानकारी मिल सकेगी। इस एप्प के द्वारा देखभाल करने वाले को वृद्ध जनों से कनेक्ट किया जायेगा। इस एप्प में न्यूरल नेटवर्क बेस्ड फाल डिटेक्शन अल्गोरिथम है, इससे व्यक्ति के नीचे गिरने का पता चल जायेगा। इस एप्प में एक इंटेलीजेंट चैटबॉट है जो वृद्ध व्यक्ति से बात कर सकता है। CARE4U एप्प व्यक्ति की भावनाओं का पता भी लगा सकती है, जब कोई वृद्ध व्यक्ति एप्प को खोलता है जो फ़ोन से उनका चित्र लिया जाता है और उनके मूड इंडेक्स की गणना की जाती है।

शिमला, हिमाचल प्रदेश में बंदरों को ‘वर्मिन’ घोषित किया गया

हिमाचल प्रदेश के पर्यावरण और वन मंत्रालय (एमओईएफ) ने बंदरों (रीसस मैकाक) को शिमला नगर निगम के क्षेत्रों में मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रो में 1 साल के लिए किसानों को बंदरों से होने वाली गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने के लिए, उनकी फसलों को नष्ट होने से बचाने के लिए वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम 1972 की धारा 62 के तहत अधिसूचना जारी कर ‘वर्मिन’ घोषित किया।

श्री प्रकाश जावडेकर ने दूरदर्शन केंद्र, दिल्ली के आठ स्टूडियो में वीडियो वॉल और अर्थ स्टेशन का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली स्थित दूरदर्शन केंद्र में सभी आठ स्टूडियो में वीडियो वॉल और अर्थ स्टेशन का उद्घाटन किया। तीन वर्षीय योजना के अंतर्गत स्थापित की गई वीडियो वॉल की स्थापना में 10.75 करोड़ की लागत आई है और यह अंतर्राष्ट्रीय प्रसारणकर्ताओ के स्टूडियो के समकक्ष है। वीडियो वॉल की शुरूआत से सेट को जमीनी रूप से खड़ा करने में लगने वाले समय में काफी बचत होगी। इससे कार्यक्रम की आवश्यतानुसार स्टूडियो सेट में लाइव/रिकार्ड किए गए वीडियो और ग्राफिक्स आदि प्रयोग किए जा सकेंगे। स्पेक्ट्रम योग्य प्रौद्योगिकी पर आधारित अर्थ स्टेशन द्वारा समान बैंडविथ में दोगुना चैनल का प्रयोग संभव होगा। नवीनतम अर्थस्टेशन एचडी क्षमता योग्य है और इससे दूरदर्शन के सभी चैनलो का एचडी प्रसारण किया जा सकेगा। इस अत्याधुनिक अर्थ स्टेशन से दूरदर्शन को अपने चैनलो को टैलीपोर्ट करने में बचत होगी और इससे डीडी बुके में नए चैनलो को शामिल किया जा सकेगा।

लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने फायर एंड फ्यूरी वारियर्स पर एक पुस्तक का विमोचन किया

कॉफी टेबल बुक जिसका शीर्षक ‘फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स – सागा ऑफ वेलोर, फोर्टिट्यूड एंड सैक्रिफाइस‘ है, का विमोचन उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने किया। यह पुस्तक फायर एंड फ्यूरी वारियर्स के साहस और वीरता को प्रदर्शित करती है और भारतीय सेना की समृद्ध विरासत और लोकाचार को चित्रित करती है।

केंद्रीय स्‍वीकृति तथा निगरानी समिति की 45वीं बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 1,40,134 मकानों की मंजूरी

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत शहरी गरीब लोगों के लिए 1,40,134 किफायती मकान बनाने की स्‍वीकृति दे दी है। यह स्‍वीकृति नई दिल्‍ली में केंद्रीय स्‍वीकृति तथा निगरानी समिति की 45वीं बैठक में दी गई। केंद्रीय स्‍वीकृति और निगरानी समिति ने 8 राज्‍यों के प्रस्‍तावों पर विचार किया। ये राज्‍य हैं – उत्तर प्रदेश (54,277), पश्चिम बंगाल (26,585), गुजरात (26,183), महाराष्ट्र (8,499), असम (9,328), छत्तीसगढ़ (6,507), राजस्थान (4,947) और हरियाणा (3,808)।

वैज्ञानिकों ने भारतीय गणितज्ञ के सम्मान में रामानुजन मशीन का निर्माण किया

20 वीं सदी के प्रमुख और पथ-प्रदर्शक गणितज्ञ, श्रीनिवास रामानुजन को सम्मानित करने के लिए, इजरायल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने रामानुजन मशीन नामक मशीन के बजाय एक एल्गोरिथ्म बनाया है। रामानुजन का जन्म 1887 में चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था और उन्हें समीकरणों और आइडेंटिटी को पेश करने के अपने अनोखे और नए तरीके के लिए जाना जाता है। उन्होंने स्वतंत्र रूप से लगभग 3,900 आइडेंटिटी और समीकरण संकलित किए।

वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के पराक्रम पर वीडियो गेम बनाया

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के शौर्य की कहानी अब वीडियो गेम में नजर आएगी। इसके लिए भारतीय वायुसेना अपना वीडियो गेम लाॅन्च करने जा रही है। विंग कमांडर अभिनंदन इसमें लीड हीरो होंगे। यह वीडियो गेम मोबाइल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेगा। मोबाइल गेम की शुरुआत उसी लड़ाकू मिग-21 विमान के साथ होती है, जिसे विंग कमांडर अभिनंदन ने उड़ाते हुए पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था। वे मिग-21 के साथ खड़े दिखाए गए हैं। शुरुआत में यह सिंगल प्लेयर मोड में उपलब्ध होगा। बाद में इसे मल्टी प्लेयर मोड के लिए भी विकसित किया जाएगा।

‘पोत निर्माण के जरिए राष्ट्र निर्माण’ विषय पर फिक्की के अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने संबोधित किया

नौसेना अध्यक्ष पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी एडमिरल करमबीर सिंह ने नई दिल्ली में फिक्की के एक अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित किया। ‘पोत निर्माण के जरिए राष्ट्र निर्माण’ विषय पर आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में नौसेना के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद थे।

एचएएल के चेतक हेलीकॉप्टरों को निर्धारित समय से पहले भारतीय नौसेना को दिया गया

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने भारतीय नौसेना को एक चेतक हेलिकॉप्टर निर्धारित अवधि से पहले पहुचाया। चॉपर के दस्तावेज को कमोडोर विक्रम मेनन को सौंप दिए गए। एचएएल ने अगस्त 2017 में भारतीय नौसेना के साथ एक अनुबंध किया जिसमें अगस्त 2019 तक पहले दो हेलीकॉप्टरों के साथ,अगस्त 2020 तक 8 चेतक हेलीकॉप्टर की आपूर्ति की जाएगी हैं।

एडीबी ने त्रिपुरा में बिजली परियोजनाओं के लिए 1925 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक ने त्रिपुरा में बिजली उत्पादन और वितरण के उन्नयन के लिए 1925 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है। 699 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत पर 63 मेगावाट रोखिया परियोजना की क्षमता को 120 मेगावाट करने के लिए और लगभग 1225 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर गुमती हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना का आधुनिकीकरण परियोजना को मंजूरी दी गई है।

बच्चों से दुष्कर्म मामलों पर विशेष जिला अदालतें बनाएं

बच्चों से दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं को रोकने और ऐसे मामलों की जल्द जांच और ट्रायल सुनिश्चित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कई आदेश जारी किए। कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि जिन जिलों में पोक्सो में 100 से ज्यादा मामले दर्ज हैं ऐसे हर जिले में बाल यौन उत्पीड़न रोकथाम कानून (पोक्सो) के तहत विशेष अदालत गठित की जाए। कोर्ट ने 60 दिन में अदालतों को गठित कर कामकाज शुरू कर देने का आदेश देते हुए कहा है कि ये अदालतें सिर्फ पोक्सो के मुकदमे सुनेगी।

अजय भल्ला को गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

अजय कुमार भल्ला को गृह मंत्रालय के विशेष कर्तव्य (ओएसडी) पर अधिकारी नियुक्त किया गया है। भल्ला गृहस्वामी राजीवे गौबा से गृह सचिव का पदभार ग्रहण करेंगे। भल्ला वर्तमान में बिजली सचिव के रूप में सेवारत हैं।

विप्रो द्वारा परियोजना अनुपालन प्रयोगशाला हैदराबाद में शुरू की गई

हैदराबाद में विप्रो द्वारा 10,000 वर्ग फुट की परियोजना अनुपालन प्रयोगशाला शुरू की गई। यह लैब रक्षा, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस, दूरसंचार, चिकित्सा ऊर्जा और विनिर्माण उद्योगों में ग्राहकों की सेवा करेगी।

पूर्व अखिल भारतीय विश्वविद्यालय चैंपियन बॉक्सर किशन नरसी को एएसबीसी के प्रतियोगिता आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

भारत के किशन मंगलदास नरसी (मुंबई) को एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ (एएसबीसी) प्रतियोगिताओं के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति एएसबीसी संविधान अनुच्छेद 38.3/एफ के तहत की गई है।

मिलाक ने माइकल फेल्प्स का रिकॉर्ड तोड़ा

हंगरी के 19 साल के तैराक क्रिस्टोफ मिलाक ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 50.73 सेकंड में स्वर्ण पदक जीत लिया मिलाक सबसे कम समय में स्वर्ण जीतने वाले तैराक बन गए। मिलाक ने अमेरिकी दिग्गज माइकल फेल्प्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया। फेल्प्स ने 10 साल पहले रोम में 1 मिनट 51.51 सेकंड में स्वर्ण जीता था। मिलाक ने फेल्प्स से 0.78 सेकंड कम समय लिया। बुडापेस्ट में जन्म लेने वाले मिलाक का 200 मीटर बटरफ्लाई में यह पहला खिताब है।

नाइजीरिया ने 2020 फीफा महिला अंडर -20 विश्व कप की मेजबानी करने की तैयारी की

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन ने फीफा अंडर 20 महिला विश्व कप 2020 (10 वें संस्करण) के 10 वर्षों के बाद नाइजीरिया को मेजबानी के अधिकार सौंपे है। भारत और दक्षिण कोरिया ने 2020 अंडर -20 महिला विश्व कप के लिए अपनी बोली प्रस्तुत की लेकिन भारत को 2020 अंडर 17 महिला विश्व कप मेजबान के रूप में नामित किया।

केरल पर्यटन द्वारा निशागांधी संगीता पुरस्कार प्रदान किया गया

केरल के पर्यटन मंत्री ने निशागांधी मानसून राग संगीत समारोह में संगीतज्ञ प्रस्ल्ला बी. पोन्नमल और टी. वी. गोपालकृष्णन को निशागांधी संगीत पुरस्कार प्रदान किया। निशागांधी संगीता पुरुस्कारम को केरल पर्यटन द्वारा संचालित किया जाता है, इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह के साथ 1.5 लाख रूपये नकद दिए जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय शार्क बैठक सीएमएफआरआई कोच्चि,केरल में आयोजित होगी

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के प्रतिनिधियों के साथ-साथ शार्क व्यापार के शोधकर्ता केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) में आयोजित 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय शार्क बैठक में भाग लेंगे।

जिम्बाब्वे के क्रिकेटर, सोलोमन मायर ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

जिम्बाब्वे के हरफनमौला खिलाड़ी सोलोमन फराई मायर (29) ने आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा जिम्बाब्वे क्रिकेट के निलंबन के बाद सभी प्रारूपों से क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

‘ब्लेड रनर’ अभिनेता रटगर हाउर का निधन

ब्लेड रनर‘ में एक जानलेवा एंड्रॉइड के रूप में एक यादगार किरदार सहित विशिष्ट भूमिकाओं में विशिष्ट डच फिल्म अभिनेता रटगर हाउर का निधन हो गया। उन्होंने 1988 में ‘एस्केप फ्रॉम सोबिबोर‘ के लिए सहायक अभिनेता गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता। वह नीदरलैंड से थे।

मैच के दौरान ब्रेन इंजरी के कारण रूसी बॉक्सर मैक्सिम दादाशेव की मौत

रूसी मुक्केबाजी महासंघ ने घोषणा की हैं कि रूसी बॉक्सर मैक्सिम दादाशेव की संयुक्त राज्य अमेरिका के मैरीलैंड में सुब्रील मटियास (प्यूर्टो रिका) के साथ जूनियर वेल्टरवेट आईबीएफ वर्ल्ड टाइटल एलिमिनेशन फाइट के दौरान ब्रेन इंजरी से मृत्यु हो गई है। वह 28 वर्ष के थे।