दैनिक समसामयिकी 26 मार्च 2018

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी का दौरा करेंगे
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 170 किलोमीटर लंबी 3,473 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं के पूरा होने से वाराणसी और पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से मध्य प्रदेश की सीमा तक आवागमन आसान हो जाएगा.

इनयूनी ने छोटे शहरों के लिए कंटेंट डिलिवरी ऐप लॉन्च किया
देश में स्मार्टफोन पर डाटा उपभोग में हो रही वृद्धि के बीच स्थानीय स्तर पर लोगों को अधिकाधिक जानकारियां उपलब्ध कराने को ध्यान में रखते हुये इनयूनी ऐप लॉच किया गया है जिसमें लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद, जयपुर, पटना, वाराणसी, आजमगढ़, आगरा, गाजीपुर और मऊ जैसे शहरों से जुड़े कंटेंट उपलब्ध है.

चीन ने सियाचिन बॉर्डर के पास शक्सगम घाटी में 36 किमी लंबी सड़क बनाई
चीन ने शक्सगम घाटी से सियाचिन के पास 36 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कर लिया है. इस सड़क पर दो पोस्ट भी बनाई गई हैं. एक पोस्ट पाक अधिकृत कश्मीर के शक्सगम घाटी में और दूसरी इससे 20 किलोमीटर दूर बनाई है.

ब्रिटेन में मनाया जायेगा ‘नेशनल समोसा वीक’
ब्रिटेन में तो बाकायदे ‘राष्ट्रीय समोसा सप्ताह’ मनाने की तैयारी चल रही है. ब्रिटेन के 6 शहरों में अगले महीने पहले ‘राष्ट्रीय समोसा सप्ताह’ का आयोजन होना है. इसमें हिस्सा लेने वाले लोग इस लोकप्रिय भारतीय स्नैक को बनाएंगे, बेचेंगे और खाएंगे. इससे जुटे पैसे का इस्तेमाल चैरिटी में किया जाएगा.

सीमा शुल्क बोर्ड को मिला नया नाम

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने 01 जुलाई, 2017 से वस्‍तु और सेवाकर लागू करने के मद्देनजर केन्द्रीय आबकारी और सीमा शुल्क बोर्ड (सी बी ई सी) के ढांचे में रद्दोबदल को स्वीकृति दे दी है।
इस स्वीकृति के बाद इस बोर्ड का नाम बदल कर केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सी बी आई सी) हो जायेगा।
प्रस्तावित सी बी आई सी निदेशालय और क्षेत्रीय कार्यालयों के समस्त कामकाज की निगरानी करेगा तथा सरकार को वस्तु और सेवा कर के बारे में नीति बनाने में मदद करेगा।
वित्त मंत्री ने एक बयान में कहा कि सी बी आई सी के 21 आंचलिक और 101 वस्तु और सेवा कर जमा करने वाले कार्यालय होंगे।यह सभी करदाताओं को अप्रत्यक्ष कर प्रशासन ढांचे के जरिये कर जमा करने संबंधी सुविधाएं मुहैया करायेगा।

बराक मिसाइल प्रणाली का पहला सफल परीक्षण

भारतीय नौसेना ने विमान वाहक पोत आई एन एस विक्रमादित्य से जमीन से हवा में मार करने वाली बराक मिसाइल प्रणाली का पहला सफल परीक्षण किया।
यह परीक्षण 21 से 23 मार्च, 2017 के बीच किया गया।
अरब सागर में हुए इस परीक्षण में, मिसाइल से काफी कम ऊंचाई पर बहुत तेज गति से उड़ रहे लक्ष्य को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंको को सभी दिन काम करने का निर्देश दिए

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी सरकारी और निजी बैंको को 01 अप्रैल, 2017 तक सभी दिन काम करने का निर्देश दिया है ।
रिजर्व बैंक ने 24 मार्च, 2017 को जारी अधिसूचना में वित्त वर्ष के अंत में बैंकों से संबंधित सरकारी कामकाज निपटाने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं।
इस दौरान देश में बैंक, शनिवार, रविवार और अन्य सार्वजनिक अवकाश सहित सभी दिन खुले रहेंगे।यह आदेश वित्तीय कामकाज से संबंधित सरकारी प्रतिष्ठानों समेत सभी बैंकों पर लागू होगा।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विश्व पर्यावरण सम्मेलन का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 मार्च, 2017 नई दिल्ली में राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन का उद्घाटन किया।
लोगों में सामान्य जागरूकता बढ़ने और विश्वभर की सरकारों की सुदृढ़ राजनीतिक इच्छा शक्ति के चलते पिछले वर्षों में यह परिवर्तन संभव हुआ है।
दूषित पर्यावरण का वैश्विक बोझ करीब 24 प्रतिशत है और कुल मौतों में दूषित पर्यावरण का योगदान 23 प्रतिशत है।

दूषित पर्यावरण से होने वाली बीमारियों का सबसे बुरा प्रभाव बच्चों पर पड़ता है, जिनकी मृत्यु पेचिस, मलेरिया और सांस से होने वाली बीमारियों के कारण होती है यह सभी रोग पर्यावरण विषयक हैं। अंधाधुंध उद्योगीकरण से उत्पन्न कार्सेनेजन्स के कारण विश्वभर में कैंसर से 19 प्रतिशत मौतें होती हैं।