दैनिक समसामयिकी 26 सितंबर 2018

सुप्रीम कोर्ट ने कोर्ट कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितम्बर 2018 को दिशानिर्देश जारी करते हुए देश भर की अदालती कार्यवाही का अब सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) की अनुमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सीधा प्रसारण सेवा की शुरुआत वह अपने यहां से करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण एवं वीडियो रिकॉर्डिंग करने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया.

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अपना फैसला पढ़ते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट में बड़े मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकेगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये जनहित में जारी है, और इससे पारदर्शिता आएगी.

सरकार ने टी-72 टैंकों के लिए 1000 इंजनों की खरीद को मंजूरी प्रदान की

केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सेना के प्रमुख युद्धक टैंक टी-72 के लिए 1,000 इंजन की खरीद को मंजूरी दी है जिस पर 23,000 करोड रूपये की लागत आने का अनुमान लगाया गया है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में इस खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी.

परिषद ने रक्षा सौदों के अमल में होने वाली देरी और प्रक्रियागत जटिलताओं को कम करने के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया में कुछ संशोधनों को भी मंजूरी दी. इन इंजनों की खरीद से टी-72 टैंकों में गतिशीलता, फुर्ती और गति में इजाफा होगा और युद्ध क्षेत्र में वे और ज्यादा प्रभावशाली साबित होंगे.

भारतीय हॉकी की आवाज़ के तौर पर प्रसिद्ध कमेंटेटर जसदेव सिंह का निधन

भारतीय हॉकी की आवाज़ माने जाने वाले प्रसिद्ध कमेंटेटर जसदेव सिंह का लंबी बीमारी के बाद 25 सितंबर 2018 को निधन हो गया. जसदेव सिंह 87 वर्ष के थे और उनके परिवार में एक बेटा व बेटी है. दूरदर्शन पर 70 और 80 के दशक में खेल प्रसारण के मामले में रवि चतुर्वेदी और सुशील दोशी के साथ जसदेव सिंह खेल-प्रेमियों के लिए जाने-माने नाम थे.

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. राठौड़ ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह जान कर काफी दुख हुआ कि बेहतरीन कमेंटेटर रहे जसदेव सिंह का निधन हो गया. वह आकाशवाणी और दूरदर्शन के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटरों में से एक रहे हैं. उन्होंने नौ ओलंपिक, छह एशियाई खेलों और अनगिनत बार स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस प्रसारण का आंखों देखा हाल सुनाया था.’

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की वैधता को मान्यता प्रदान की

सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितंबर 2018 को केंद्र के महत्वपूर्ण आधार कार्यक्रम और इससे जुड़े 2016 के कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कुछ याचिकाओं पर महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि आधार आम आदमी की पहचान है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आधार की संवैधानिकता कुछ बदलावों के साथ बरकरार रहेगी.

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ में जस्टिस एके सीकरी, एएम खानविलर, डीवाई चंद्रचूण और अशोक भूषण ने आधार की अनिवार्यता पर बुधवार को अहम फैसला सुनाया है. सीबीएसई, नीट (NEET) में आधार जरूरी नहीं है. इसके आलावा स्कूल में एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी नहीं है.

जर्मनी ने दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रैम का सफल परीक्षण किया

जर्मनी ने हाल ही में दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रैम का सफल परीक्षण किया. यह ट्रैम एलआईडीएआर टेक्नोलॉजी, कैमरा सेंसर्स और कई रडार से लैस है. यह ट्रैम जर्मनी के बर्लिन में आयोजित होने वाली पहली इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट एक्जीबिशन में हिस्सा लेगा.

यह ट्रैम इंसानों के मुकाबले अधिक तेज़ी से ट्रैकसाइड सिग्नल और संभावित खतरों की पहचान करने में सक्षम है. इसका परीक्षण वास्तविक यातायात परिस्थितियों में 6 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर सेफ्टी ड्राइवर के साथ किया गया था. ये ट्रॉम राडार और कैमरा सेंसर से लैस है.

कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न, हिमा दास को अर्जुन पुरस्कार

राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का वितरण किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। एथलीट हिमा दास को अर्जुन पुरस्कार दिया गया। हर साल ये पुरस्कार मेजर ध्यान चंद के जन्मदिन 29 अगस्त को दिए जाते थे। लेकिन, इस बार एशियाड की वजह से इन पुरस्कारों का वितरण सितंबर में किया जा रहा है। सचिन तेंडुलकर को 1997, महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था। विराट खेल रत्न पाने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं। विराट के नाम की 2016 में भी चर्चा हुई थी, लेकिन उन्हें तब चुना नहीं गया था।

भारत के मंगल मिशन ने पूरे किए चार साल

भारत के मार्स आर्बिटर मिशन ने लाल ग्रह के कक्ष में अपने चार साल पूरे कर लिए हैं। यह किसी भी ग्रह पर भेजा गया भारत का पहलना मिशन है। इसरो ने 5 नवंबर 2013 को इस मिशन की शुरूआत की थी। 24 सितंबर, 2015 को पहले ही प्रयास में इसे ग्रह के कक्ष में स्थापित किा गया था। मिशन की अवधि छह माह ही तय की गई थी।

जसदेव सिंह नहीं रहे, 9 ओलिंपिक, 6 एशियाड में की थी लाइव कमेंट्री

जाने-माने खेल कमेंटेटर जसदेव सिंह का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को यहां निधन हो गया। वे 87 वर्ष के थे। उनके परिवार में एक पुत्र और एक पुत्री हैं। जसदेव ने 1968 से 2000 के दौरान आकाशवाणी और दूरदर्शन के लिए नौ ओलिंपिक, आठ हॉकी विश्व कप और छह एशियाई खेलों की कमेंट्री की। उन्होंने कई स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस समारोहों पर भी कमेंट्री की। कुछ साल पहले उन्होंने अपने जीवन की कहानी ‘मै जसदेव सिंह बोल रहा हूं…’ के रूप में एक किताब की शक्ल दी थी। उन्हें 1985 में पद्मश्री और 2008 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

मोद्रिच को बेस्ट फुटबॉलर का अवॉर्ड, रोनाल्डो-सालाह को पीछे छोड़ा

क्रोएशिया के कप्तान लुका मोद्रिच को फीफा बेस्ट फुटबॉल प्लेयर का अवॉर्ड मिला। मोद्रिच की कप्तानी में क्रोएशिया पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा। रियाल मैड्रिड के 33 वर्षीय मिडफील्डर ने इस पुरस्कार के लिए अपने पूर्व साथी खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लिवरपूल के मोहम्मद सालाह को पीछे छोड़ा। पिछले 10 साल में सिर्फ अर्जेंटीना के लियोनल मेसी या रोनाल्डो को ही यह पुरस्कार मिलता रहा है।

सरकारी बैंक 59 मिनट में एमएसएमई को देंगे एक करोड़ रूपये तक का लोन

सरकारी बैंकों ने ‘डिजिटल लेंडिंग प्लेटफार्म’ शुरू किया है। जिस पर आवेदन करने पर एमएसएमई(सूक्ष्म ए लघु और मध्यम उद्यम) को एक करोड़ रूपये तक का लोन मात्र 59 मिनट में मंजूर हो जाएगा।

ट्रैक संभालने वालों की रक्षा करेगा रक्षक

रेलवे प्रशासन रेल लाइनों पर कार्य करने वाले सभी गैंगमैनों के हेड को रक्षक नाम का अति आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएगा। यह उपकरण सिग्नलिंग सिस्टम से सिधे जुड़ा रहेगा। ट्रेन के प्लेटफार्म से चलते ही उपकरण में बीप की आवाज आएगी। जिसके साथ रेलकर्मी सजग हो जाएंगे।

मुकेश अंबानी / लगातार 7वें साल सबसे अमीर भारतीय

चीन की रिसर्च फर्म हुरुन की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में मुकेश अंबानी (60) लगातार 7वीं बार टॉप पर रहे। उनकी संपत्ति 3.71 लाख करोड़ रुपए है। एसपी हिंदुजा 1.58 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर रहे। 1,000 करोड़ रुपए वेल्थ क्लब में इस बार 214 नए लोगों ने जगह बनाई। इसमें महिलाओं की संख्या 157% बढ़ी है। किरण मजूमदार शॉ सबसे अमीर भारतीय महिला। अंबानी परिवार सबसे अमीर कारोबारी घराना। हुरुन के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी है। इसका मार्केट कैप 7.51 लाख करोड़ रुपए है। आईटी कंपनी टीसीएस दूसरे नंबर पर रही। इसका वैल्यूएशन 7.43 लाख करोड़ रुपए आंका गया।

विवि-काॅलेजों में शुरू होंगे जन स्वास्थ्य से जुड़े पाठ्यक्रम

मोदी सरकार ने विवि व काॅलेजों में जन स्वास्थ्य से जुड़ा एक नया कोर्स शुरू करने की मंजूरी दी गई है, जो अगले साल से शुरू हो जाएगा।