दैनिक समसामयिकी 27 अगस्त 2018

शांति मिशन 2018 संयुक्त युद्धाभ्यास रूस में आयोजित किया गया

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) द्वारा पीस (शांति) मिशन अभ्यास 2018 चेबरकुल, रूस में 24 अगस्त 2018 को औपचारिक तौर पर शुरू हुआ. इस अभ्यास में सभी आठ एससीओ सदस्य देशों की सैनिक टुकड़ियों ने भाग लिया. इन टुकड़ियों को रूस के सेन्ट्रल मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के चीफ कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्जेंदर पावलोविच लेपिन ने संबोधित किया.

सैनिक टुकड़ियों द्वारा औपचारिक परेड चेबरकुल, रूस में कंबाइंड आर्मस रेंज में हुई. यह अभ्यास एससीओ देशों की सशस्त्र सेनाओं को बहुराष्ट्रीय और संयुक्त माहौल के शहरी परिदृश्य में आतंकवाद की कार्रवाइयों से निपटने के प्रशिक्षण का अवसर प्रदान करेगा.

स्पाइस जेट ने भारत में पहली बायो-फ्यूल फ्लाइट का सफल परीक्षण किया

स्पाइसजेट के विमान ने 26 अगस्त 2018 को बायोफ्यूल के इस्तेमाल से देहरादून में उड़ान भरी. मीडिया में प्रकाशित जानकारी के अनुसार, स्पाइसजेट के विमान क्यू-400 को देहरादून में ही 10 मिनट तक बायो-फ्यूल के साथ उड़ाया गया. इस उड़ान के बाद इसे बायो-फ्यूल द्वारा ही देहरादून से दिल्ली तक लाया जायेगा.

यह भारत में बायोफ्यूल से उड़ने वाली पहली फ्लाइट है. अभी तक केवल अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में यह प्रयोग सफल रहा है. काउंसिल ऑफ़ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के तहत देहरादून में संचालित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ पेट्रोलियम ने 400 किलोग्राम बायो जेट फ्यूल तैयार किया है. यह बायो-फ्यूल जेट्रोफा पौधे से तैयार किया गया है.

रक्षा मंत्रालय ने 46,000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी प्रदान की

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की 25 अगस्त 2018 को बैठक हुई और इसमें लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बराबर की रक्षा खरीद सेवाओं को मंजूरी दी गई.

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने एक ऐतिहासिक निर्णय में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्य से भारतीय नौसेना के लिए 111 यूटिलिटी हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी. यह रक्षा मंत्रालय के प्रतिष्ठित सामरिक साझीदारी (एसपी) मॉडल के तहत पहली परियोजना है जिसका लक्ष्य सरकार के ‘मेक इन इंडिया‘ कार्यक्रम को उल्लेखनीय प्रोत्साहन देना है.

प्रख्यात वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी बने डीआरडीओ के नए अध्यक्ष

प्रतिष्ठित वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी को 25 अगस्त 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. सतीश रेड्डी रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार हैं.

कार्मिक मंत्रालय के जारी आदेश के अनुसार जी. सतीश रेड्डी को दो साल के लिए डीआरडीओ के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया हैं. इसी अवधि में वह डीओडीआरडी के सचिव भी रहेंगे. जी. सतीश रेड्डी को भारत में मिसाइल प्रणाली के अनुसंधान और विकास के साथ अंतरिक्ष विज्ञान की कई तकनीकों के विकास में योगदान लिए जाना जाता है.

झूलन गोस्वामी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

भारतीय महिला टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने 23 अगस्त 2018 को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की हैं. झूलन गोस्वामी ने टी-20 में अपनी सफलता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम साथियों को धन्यवाद दिया है.

झूलन गोस्वामी का सपना था कि वर्ष 2017 का महिला वर्ल्ड कप जीतें, लेकिन उनकी टीम फाइनल में इंग्लैंड से हार गई. झूलन गोस्वामी ने 68 टी-20 मैचों में 56 विकेट हासिल किए हैं, जिनमें 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट भी शामिल हैं.