दैनिक समसामयिकी 27 अप्रैल 2017

1.भारत की सृष्टि कौर बनी मिस टीन यूनीवर्स*

भारत की सृष्टि कौर ने 25 प्रतियोगियों को पराजित करते हुए मिस टीन यूनीवर्स-2017 का खिताब अपने नाम कर लिया। कनाडा की समांथा पीरे और मैक्सिको की ऐरी ट्रावा दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहीं। इस प्रतियोगिता का आयोजन 26 अप्रैल को निकारागुआ में रूबेन डैरियो नेशनल थियेटर में किया गया। कौर ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय परिधान का पुरस्कार भी अपने नाम किया।

2.भारत और श्रीलंका के बीच आर्थिक समझौते*

भारत और श्रीलंका ने 26 अप्रैल को आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह समझौता भारत की यात्रा पर आये श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के दौरान हुए।

*3.दक्षिण काेरिया में ‘थाड’ की तैनाती*

अमेरिका के सुरक्षा सलाहकारों ने 27 अप्रैल को अमेरिका की मिसाइल रोधी सुरक्षा प्रणाली (टर्मिनल हाई ऐल्ट्यूड एरिया डिफेंस – थाड) की दक्षिण काेरिया में तैनाती पर सहमति जतायी। इस तैनाती का मकसद उत्तर कोरिया परमाणु बम और मिसाइल खतरों से निपटना है। चीन को डर है कि क्षेत्र में थाड की तैनाती से उसकी अपनी बैलिस्टिक क्षमताएं कमजोर होंगी। उसका कहना है कि इससे क्षेत्रीय सुरक्षा संतुलन बिगड़ेगा।

4.चीन का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत का जलावतरण*

चीन ने 26 अप्रैल को अपने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत का जलावतरण किया। यह यूक्रेन से खरीदे गए मौजूदा पोत के साथ शामिल होगा। इससे पेइचिंग की सैन्य क्षमताओं में भी बढ़ोतरी होगी। ‘चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉपरेरेशन’ के पूर्वोत्तर डालियान शिपयार्ड में प्रक्षेपण समारोह के दौरान 50,000 टन के इस नए विमानवाहक पोत को सूखे डॉक से पानी ने स्थानांतरित किया गया। चीन ने इस विमानवाहक पोत का निर्माण कार्य नवम्बर 2013 में शुरू किया था। डॉक का निर्माण मार्च 2015 में शुरू हुआ था।

 *5.दिल्ली नगर निगम चुनाव के परिणाम जारी*

दिल्‍ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव के परिणाम 27 अप्रैल को जारी कर दिये गये। इस चुनाव में भाजपा ने तीनों नगर निगमों जीत हासिल की। भाजपा ने 270 में से 181 सीटें जीती। लगातार तीसरी बार भाजपा दिल्‍ली के स्‍थानीय निकाय चुनाव में विजयी हुई है। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी 48 सीटों के साथ दूसरे स्‍थान पर रही। वहीं 29 सीटों के साथ कांग्रेस तीसरे पायदान पर रही।

*6.सीआरपीएफ और आईटीबीपी के नये महानिदेशक*

केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को राजीव राय भटनागर को सीआरपीएफ का नया महानिदेशक नियुक्त किया। पिछले दो महीने से यह पद खाली थी। सरकार ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के पद के लिए 1983 बैच के अधिकारी आर के पचनंदा के नाम को भी मंजूरी दे दी।