दैनिक समसामयिकी 27 जनवरी 2019

69 साल में पहली बार महिला टुकड़ी ने राजपथ पर सलामी दी
देश ने 26 जनवरी को 70वां गणतंत्र दिवस मना मनाया है। इस मौके पर सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर ध्वजारोहण किया। लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र से नवाजा गया। पहली बार 146 महिला जवानों की पूरी महिला टुकड़ी परेड में शामिल हुई। इसका नेतृत्व मेजर खुशबू कंवर (30) ने किया। मणिपुर के उखरुल में मेजर के पद पर तैनात खुशबू कंवर का जन्म जयपुर के शेखावत परिवार में हुआ। खुशबू के पति भी राहुल भी सेना में मेजर हैं। लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी ने परेड में पूरी पुरुष टुकड़ी आर्मी सर्विस कॉर्प्स (एएससी) का नेतृत्व किया। भावना ऐसा करने वाली पहली महिला अफसर बनीं। परेड में युद्धक टैंक टी-90 भीष्म शामिल हुआ। अमेरिका से खरीदी गई एम-777 ए-2 अल्ट्रालाइट होवित्जर तोप पहली बार परेड में शामिल हुई। डीआरडीओ ने परेड में मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल और रिकवरी वाहन अर्जुन को पहली बार शामिल किया। परेड में मद्रास रेजीमेंट, राजपूताना राइफल्स और सिख रेजीमेंट ने भी सलामी दी। गणतंत्र दिवस परेड में इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा मुख्य अतिथि थे। समारोह में उनकी पत्नी भी शामिल हुईं।

ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली जापानी
जापान की नाओमी ओसाका ने शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन में वुमन्स सिंगल्स का खिताब जीत लिया। फाइनल में उन्होंने चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराया। ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी हैं। इस जीत के साथ ही वे सोमवार को जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएंगी। वे टेनिस में सिंगल्स की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी होंगी। ओसाका यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले वे पिछले साल यूएस ओपन में चैम्पियन बनी थीं। उन्होंने लगातार यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर सेरेना विलियम्स की बराबरी की। सेरेना तीन बार कर चुकी हैं। सेरेना 2002 में यूएस ओपन और 2003 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2008 में यूएस ओपन और 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2014 में यूएस ओपन और 2015 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन बनी थीं। सेरेना के अलावा बेल्जियम की किम क्लिस्टर्स ने 2010 में यूएस ओपन और 2011 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। ओसाका अमेरिका की जेनिफर कैप्रियाती के बाद दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने शुरुआती दोनों ग्रैंड स्लैम फाइनल जीते हैं। कैप्रियाती ने 2001 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का फाइनल जीता था।

नेपाल के रोहित ने सचिन का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
नेपाल के रोहित पॉडल ने शनिवार को सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ वनडे में 58 गेंद में 55 रन की पारी खेली। रोहित ने 16 साल 146 दिन की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। हालांकि, पुरुष और महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मामले में यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की जोहमारी लोगटेनबर्ग के नाम है। जोहमारी 14 साल की उम्र में वनडे में अर्धशतक लगा चुकी हैं।

हाईकोर्ट ने कहा- नाम पते और जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड निर्णायक सबूत नहीं
इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनउ खंडपीठ ने कहा है कि आधार कार्ड नाम, लिंग, पते या जन्मतिथि के बाबत निर्णायक सबूत नहीं है। यदि आधार कार्ड में दी गई इन सूचनाओं को लेकर किसी विवेचना के दौरान कोई सवाल खड़ा होता है तो आधार कार्ड का प्रयोग करने वाले को उन दस्तावेजों को पेश करना होगा जिनके आधार पर आधार कार्ड में दिए गए विवरण दर्ज कराए गए थे।

35 दिन बाद ट्रम्प का शटडाउन खत्म करने का ऐलान
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को 35 दिन शटडाउन खत्म करने का ऐलान किया। अमेरिकी इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी हड़ताल को खत्म करने के लिए ट्रम्प ने अमेरिकी सांसदों से तीन हफ्तों के लिए समझौता किया है। अब 8 लाख सरकारी कर्मचारी फिर से काम पर लौट सकेंगे। 22 दिसंबर को फेडरल कर्मचारी आंशिक हड़ताल पर चले गए थे।

‘उड़ान’ के तहत 235 मार्ग मंजूर
सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत 235 हवाई मार्गो को मंजूरी प्रदान की। इसमें से 18 मार्ग पर सीप्लेन उड़ान भरेंगे। इस योजना के तहत 16 नए एयरपोर्ट और छह पानी में बने हवाईअड्डे भी जुड़ेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, इन मार्गो पर हवाई सेवा शुरू होने से सालाना 69.30 लाख सीट और जुड़ जाएंगे। इसमें एक लाख से ज्यादा सीट सीप्लेन के होंगे। इसके अलावा मंत्रलय ने कहा कि स्पाइस जेट को ‘उड़ान’ योजना के तहत गुवाहाटी से ढाका और बैंकॉक के लिए अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। उड़ान योजना के तीसरे चक्र के तहत कुल 89 एयरपोर्ट को भी जोड़ा गया है। इसमें 16 एयरपोर्ट ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके तहत छह वाटर एयरोड्रम भी जोड़े जाएंगे। इसमें गुजरात के तीन, असम के दो और एक तेलंगाना का एयरोड्रम शामिल है।

नवीन पटनायक की बहन गीता ने पद्मश्री ठुकराया
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बहन और लोकप्रिय लेखिका-फिल्मकार गीता मेहता (76) ने पद्मश्री पुरस्कार ठुकरा दिया है। गीता ने बताया कि सम्मान ठुकराने का फैसला उन्होंने आगामी आम चुनाव को देखते हुए लिया। उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री देने का ऐलान किया गया था। उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए गर्व की बात है कि सरकार ने मुझे पद्मश्री के योग्य समझा, लेकिन दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि मैं यह अवॉर्ड लेने से इनकार कर रही हूं। इसकी वजह यह है कि देश में जल्द ही आम चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में इस समय सम्मान लेने से गलत संदेश जाएगा, जो मेरे और सरकार दोनों के लिए शर्मिंदगी की बात होगी।”