दैनिक समसामयिकी 28 अगस्त 2018

Currentaffairs:
दैनिक समसामयिकी 28 अगस्त 2018
✅✅✅✅✅✅✅

पेट्रोलियम मंत्रालय ने पारदर्शी गैस व्यवसाय प्रणाली हेतु ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 27 अगस्त 2018 को उपभोक्‍ताओं को गेल की पाइपलाइनों से गैस पारेषण की सहज, प्रभावी, पारदर्शी और खुली सुविधा देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किये हैं.

यह पोर्टल देश में एक पारदर्शी और बाजार अनुकूल गैस व्‍यवसाय प्रणाली का मार्ग प्रशस्‍त करेगा. पिछले चार वर्षों के दौरान नीतिगत सुधारों से देश में गैस के उत्‍पादन में कई गुना वृद्धि हुई है. नया पोर्टल गैस पारेषण के क्षेत्र में उतरने वाले नये लोगों को कम लागत पर प्रभावी तरीके से गैस की आपूर्ति के लिए गेल के मौजूदा ढांचे का इस्‍तेमाल करने में मदद करेगा.

आयुष्मान भारत के कार्यान्वयन हेतु 29 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ता‍क्षर किए: जे.पी. नड्डा

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने 27 अगस्त 2018 को घोषणा की कि आयुष्‍मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के कार्यान्‍वयन के लिए 29 राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं.

इन राज्यों ने पहले से ही इस योजना के कार्यान्वयन पर काम करना शुरू कर दिया है. 16 राज्‍यों/ संघ शासित प्रदेशों में प्रारंभिक कार्य शुरू हो गया है. 25 सितम्‍बर 2018 को इस योजना के पूरी तरह शुरू होने से पहले अन्‍य राज्‍यों/संघ शासित प्रदेशों में भी प्रारंभिक कार्य शुरू हो जाएगा.

इस्पात मंत्रालय ने सार्वजनिक उपक्रमों के लिए खेल नीति जारी की

केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने 27 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में मंत्रालय के अधीन केन्‍द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के लिए खेल नीति जारी की.

इस नीति के जरिए इस्‍पात मंत्रालय के अधीन आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार किया जा सकेगा. चौधरी बीरेंद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि खेल देश के आर्थिक विकास और ताकत की पहचान होते हैं. मंत्रालय के अधीन आने वाले सार्वजनिक उपक्रम भविष्‍य में ओलम्पिक खेलों के लिए पदक विजेता तैयार करेंगे.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ‘नेता’ ऐप लॉन्च किया

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 24 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में ‘नेता’ ऐप लॉन्च किए. युवा आईटी विशेषज्ञ प्रथम मित्तल द्वारा विकसित ‘नेता ऐप’ जनप्रतिनिधियों के कामकाज पर मतदाताओं और जनसामान्य की निगरानी बनाये रखने के लिये कारगर हथियार साबित होगा.

‘नेता ऐप’ के जरिये जनप्रतिनिधियों के काम का आकलन आम जनता द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जायेगा. प्रणब मुखर्जी ने इस ऐप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया हैं.

नासा के स्पिट्जर दूरबीन ने अंतरिक्ष में 15 साल पूरे किए, जाने इसकी खासियत

नासा के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप (दूरबीन) को अंतरिक्ष में 15 साल पूरे हो गए. इस मिशन की अवधि शुरुआत में 2.5 वर्ष रखी गई थी. इस टेलीस्कोप ने TRAPPIST-1 तारे की परिक्रमा कर रहे सात ग्रहों की खोज के साथ-साथ शुरुआत में बनी आकाशगंगाओं के अध्ययन में भी विशेष योगदान दिया है.

नासा ने यह प्रोग्राम अंतरिक्ष में मौजूद पराबैंगनी किरणें, एक्स रे, गामा रे आदि की वेवलेंथ व ऊर्जा की विभिन्न टेक्नोलॉजी की जांच के लिए लांच किया था. इस टेलीस्कोप की मदद से सौर मंडल के साथ ही अन्य तारों का चक्कर लगा रहे ग्रहों और अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं के बारे में कई रोचक जानकारियां मिलीं.