दैनिक समसामयिकी 28 जुलाई 2019

सभी विद्युत चालित वाहनों पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत की गई

वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति पर जीएसटी दर संबंधित बदलाव

  1. सभी विद्युत चालित वाहनों पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत की गई
  2. विद्युत चालित वाहनों के चार्जरों या चार्जिंग स्टेशनों पर जीएसटी दर 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत की गई

स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा विद्यत चालित बसों (12 से अधिक यात्रियों को ढोने की क्षमता वाली बसें) को किराए पर लेने की दर को जीएसटी से छूट दी गई जीएसटी दरों में बदलाव 1 अगस्त, 2019 से प्रभावी होंगे

देश में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के कार्यान्वयन में उत्तर प्रदेश नंबर 1 बना

उत्तर प्रदेश (यूपी) राज्य सरकार महत्वाकांक्षी केंद्रीय सरकारी योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के कार्यान्वयन में नंबर एक बन गई है। राज्य में 31 मार्च 2019 तक योजना के तहत कुल 1.95 करोड़ लोगों को बीमा कवर दिया गया है। राज्य ने इस योजना को जनवरी 2018 से शुरू किया। इसके तहत, बैंक खातों के साथ 18 से 70 आयु वर्ग के लोगों को 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।

भारत पहुंचा अपाचे गार्डियन हेलिकॉप्टर का पहला बैच

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को अपाचे गार्डियन हेलिकॉप्टर की आपूर्ति शुरू कर दी है, यह हेलिकॉप्टर विश्व का सबसे घातक अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है। इस हेलिकॉप्टर का पहला बैच 27 जुलाई को गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंचा। इस पहले बैच में चार AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर शामिल हैं।

नीति आयोग और व्हाट्सएप ने महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की

महिला उद्यमिता मंच (डब्लूईपी) के तत्वावधान में भारत में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र की वृद्धि का समर्थनकरने के लिए नीति आयोग और व्हाट्सएप के बीच साझेदारी की घोषणा की गई है। व्हाट्सएप द्वारा नई दिल्ली में एक कॉफी टेबल बुक लॉन्च की गई जिसका नाम ‘गेटवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज़’ है जो कि भारत की प्रभावशाली कहानियों का एक संग्रह है।

रेलवे द्वारा खोली गई पहली प्रिंटिंग प्रेस हेरिटेज गैलरी

वेस्टर्न रेलवे जनरल स्टोर्स डिपो (जीएसडी) ऐसी पहली भारतीय रेलवे है, जिसने मुंबई में महालक्ष्मी (1948) के बाद से वेस्टर्न रेलवे प्रिंटिंग प्रेस में इस्तेमाल की जाने वाली प्रिंटिंग और समवर्गी मशीनों की एक हेरिटेज गैलरी खोली है।

टीम इंडिया को प्राप्त हुआ नया प्रायोजक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि बेंगलुरु स्थित अध्ययन और शिक्षण ऐप ‘बायजूस’, जो थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में है, ने ओप्पो इंडिया को ऑफिसियल टीम इंडिया के प्रायोजक रूप में प्रतिस्थापित किया है।

कारगिल दिग्गज लेफ्टिनेंट कर्नल डॉ. समीर रावत को ICP में किया आमंत्रित

कारगिल दिग्गज लेफ्टिनेंट कर्नल डॉ. समीर रावत को चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में आयोजित होने वाले 32वें इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ़ साइकोलॉजी 2020 (ICP) में प्रतिष्ठित मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया, जो मनोवैज्ञानिकी की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है, इस ICP में 8000 वक्ताओं ने भाग लिया।

लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह होंगे सेना के नए डीजीएमओ

आतंकवाद रोधी अभियानों का वृहद अनुभव रखने वाले लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह भारतीय सेना के अगले सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) होंगे। वह लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान की जगह लेंगे। वह अभी नगरोटा स्थित सेना की 16वीं कोर के जनरल आफिसर कमांडिंग के रूप में तैनात हैं।

सीआरपीएफ ने 81वां संस्थापना दिवस मनाया

सीआरपीएफ ने अपने 81 वें स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल, नई दिल्ली में 27 JUL 2019 को उन लोगों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्यव्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम शुरू किया

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इटानगर में राज्यव्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम ‘स्वच्छ-हरित अरुणाचल अभियान 2019‘ का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत राज्य के वन विभाग ने 24 घंटे में 1 लाख पेड़ लगाए। यह अभियान वन महोत्सव समारोह का एक हिस्सा है और अगले पांच वर्षों के भीतर 1 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सीएम नवीन पटनायक ने ओडिशा पर्यटन की संशोधित वेबसाइट लॉन्च की

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने ओडिशा पर्यटन की संशोधित वेबसाइट odishatourism.gov.in लॉन्च की। वेबसाइट में ओडिशा हथकरघा और हस्तशिल्प के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का पायलट कार्यान्वयन है, जिसमें राज्य ब्रांड बॉयानिका और उत्कलिका को बढ़ावा दिया गया है।

हरियाणा ने गीता जयंती महोत्सव में साझेदार बनने के लिए नेपाल को आमंत्रित किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नेपाल को अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में साझेदार बनने के लिए नेपाल को आमंत्रित किया गया, इस उत्सव का आयोजन कुरुक्षेत्र में 3-8 दिसम्बर, 2019 के दौरान किया जाएगा। उन्होंने यह निमंत्रण भारत में नेपाल के दूत नीलाम्बर आचार्य को दिया।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दीनदयाल अंत्योदय योजना को लागू किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मंत्रालय ग्रामीण गरीब महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) में संगठित करने के उद्देश्य से देश भर में दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) को लागू कर रहा है और उनको गरीबी से बाहर लाने तक उन्हें आर्थिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए लगातार समर्थन कर रहा हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उनकी आय में वृद्धि कर रहा हैं।

पुनर्वास करने वालोँ के लिए सबसे सस्ते शहरों में दिल्ली भी शामिल: मूविंग प्राइस इंडेक्स 2019

मूविंगा (जर्मन ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म-आधारित मूविंग कंपनी) के पुनर्वास विशेषज्ञों द्वारा संचालित ‘मूविंग प्राइस इंडेक्स 2019’ नामक अध्ययन के अनुसार, दिल्ली पुनर्वास करने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में से एक है। व्यक्तिगत पुनर्वास के मामले में दिल्ली 85 वें स्थान पर थी और पारिवारिक पुनर्वास में 84 वें स्थान पर थी, यह 85 शहरों का अध्ययन हैं जो परिवहन, खाद्य और पेय, फोन बिल, किराया लागत (अस्थायी और स्थायी), भंडारण शुल्क और इंटरनेट कनेक्शन सहित इसके निष्कर्षों की नींव के रूप में कई मापदंडों को ध्यान में रखता हैं। सैन फ्रांसिस्को को व्यक्तिगत और पारिवारिक पुनर्वास के रूप में दुनिया के सबसे महंगे शहर के रूप में स्थान दिया गया था।

मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी है, गौरतलब है कि आमिर 27 वर्ष के हैं। आमिर ने 2019 में 17 वर्ष की आयु में श्रीलंका के विरुद्ध डेब्यू किया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट मैचों में 119 विकेट लिए।

लसिथ मलिंगा ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लिया

श्रीलंका के महान गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है, उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला, इस मैच में उन्होंने तीन विकेट लिए। मलिंगा ने 22 अप्रैल, 2011 को टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था।

श्रीलंका के पेसर नुवान कुलसेकरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

श्रीलंका के तेज गेंदबाज, कुलसेकरा मुडियांसलेज दिनेश नुवान कुलसेकरा ने 37 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वह श्रीलंका के निताम्बुवा के रहने वाले हैं।

फीफा रैंकिंग में भारत दो स्थान गिरकर 103 पर पहुंचा

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने वर्ष 2019 के लिए अपनी रैंकिंग जारी की है। बेल्जियम समग्र फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर है, जिसके बाद ब्राजील, फ्रांस, इंग्लैंड और उरुग्वे हैं। भारतीय फुटबॉल टीम हाल ही में फीफा रैंकिंग में 1214 रैंकिंग अंक के साथ दो स्थान खिसककर103 वें स्थान पर पहुंच गई। एशियाई देशों में, ईरान शीर्ष पर रहा। वैश्विक रूप से ईरान 23 वें स्थान पर रहा और उसके बाद जापान (33), कोरिया (37), ऑस्ट्रेलिया (46) और कतर (62) का स्थान रहा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी का 77 साल की उम्र में निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया। वे निमोनिया से पीड़ित थे। वे 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल की सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री भी रहे।

दुनिया के सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर्स में अमेरिका का 42% हिस्सा है, भारत का सिर्फ 2%

टॉप 500 प्रोजेक्ट संस्था हर दो वर्ष में सुपरकम्प्यूटिंग से जुड़े आंकड़े जारी करती है। इसके मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा सुपरकम्प्यूटर्स अमेरिका के पास हैं। दुनिया के सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर्स में अमेरिका का 42 फीसदी हिस्सा है। भारत का इसमें दो फीसदी हिस्सा है। इस मामले में हम रूस और साउथ कोरिया जैसे देशों के तो बराबर हैं, लेकिन चीन (8 फीसदी) से काफी पीछे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की लेनिंग ने महिला टी-20 का हाईएस्ट स्कोर बनाया

ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग ने महिला टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 63 गेंद पर 133 रन की पारी खेली। हाईएस्ट स्कोर के मामले में इससे पहले लेनिंग नीदरलैंड की स्टेरी कालिस के साथ पहले स्थान पर थीं। दोनों के 126-126 रन थे। लेनिंग ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बीसीसीआई ने चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन को मान्यता दी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन मान्यता दे दी। इसके साथ ही 37 साल की लंबी लड़ाई के बाद यूटी क्रिकेट एसोसिएशन ने आखिरकार अलग क्रिकेट एसोसिएशन का दर्जा हासिल कर ही लिया। 1982 में बनी यूटी क्रिकेट एसोसिएशन अब 2019-20 सीजन में पहली डोमेस्टिक टीम मैदान पर उतारेगी।

118 बच्चों को गोद लेने वाली ‘लव मदर’ को धोखाधड़ी के लिए 20 साल की जेल

चीन में ‘लव मदर’के नाम से चर्चित 54 साल की ली यानशिया को 20 साल जेल की सजा सुनाई गई है। ली को हेबेई प्रांत के वुआन कोर्ट ने सजा के साथ करीब 2 करोड़ 67 लाख (2.67 मिलियन युआन) पर जुर्माना भी लगाया गया। बुधवार को सुनवाई के दौरान ली ने अपने ऊपर लगे धोखाधड़ी, धमकी, जालसाजी और समाज को नुकसान पहुंचाने समेत आर्थिक गड़बड़ियों में शामिल रहने के जुर्म को कबूल लिया।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने हिंद महासागर के ऊपर विमान निगरानी के लिए एयरइऑन के साथ करार किया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करने वाले वैधानिक निकाय भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने भारतीय उड़ान सूचना क्षेत्र (एफआईआर) के समुद्री क्षेत्रों के लिए अंतरिक्ष-आधारित स्वचालित आश्रित निगरानी-प्रसारण डेटा (एडीएस-बी) सेवाओं के कार्यान्वयन के लिए वैश्विक विमान ट्रैकिंग निकाय एयरइऑन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

केंद्रीय बलों ने महाराष्ट्र में बाढ़ में फंसे महालक्ष्मी एक्सप्रेस से 900 लोगों को सफलतापूर्वक निकाला

>मुंबई और कोल्हापुर के बीच चलने वाली महालक्ष्मी एक्सप्रेस लगभग 900 यात्रियों और रेल कर्मचारियों के साथ पटरियों पर पानी भरने के कारण बदलापुर और वांगानी रेलवे स्टेशन के बीच फंसी हुई थी। पूरी तरह से पानी से भरे सड़कों, कठिन और दुर्गम क्षेत्र के बावजूद एनडीआरएफ और नौसेना की टीमों ने सभी फंसे हुए यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन से सुरक्षित निकाल लिया।