दैनिक समसामयिकी 28 नवम्बर 2018

बीसीसीआई ने आयु में धोखाधड़ी करने वाले खिलाड़ियों पर दो वर्ष के प्रतिबंध की घोषणा की

भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि उम्र में धोखाधड़ी के दोषी पाए जाने वाले क्रिकेटर को उसके सभी मान्यता प्राप्त टूर्नमेंटों से दो साल के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा. बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘खेल में आयु धोखाधड़ी को लेकर बीसीसीआई की शून्य सहिष्णुता की नीति है और बीसीसीआई के टूर्नमेंट में पंजीकरण के दौरान जन्म तिथि के प्रमाण पत्र से छेड़छाड़ के दोषी क्रिकेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है.’

बीसीसीआई का कहना है कि 2018-19 सत्र से जो भी क्रिकेटर अपनी जन्म तिथि से छेड़छाड़ का दोषी पाया जाता है उसे अयोग्य घोषित किया जाएगा. धोखाधड़ी करने वाले खिलाड़ियों को बीसीसीआई के किसी भी टूर्नामेंट में खेलने से दो साल के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा, जो 2018-19 और 2019-2020 सत्र होगा.

एनपीसीसी को मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्रदान किया गया

नेशनल प्रोजैक्ट्स कंसट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसी) को भारत सरकार द्वारा मिनीरत्न श्रेणी-1 का सम्मानित दर्जा प्रदान किया गया है. एनपीसीसी को मिनीरत्न का दर्जा हासिल होने से निदेशक मंडल की शक्तियों में वृद्धि होगी जिससे कंपनी तेज़ी से निर्णय ले सकेगी.

एनपीसीसी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में अनुसूची ‘बी’ का एक केन्द्रीय लोक-उद्यम है जिसे हाल ही में आईएसओ 9001:2015 प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है. पिछले छह वर्षो से इसका नेटवर्थ सकारात्मक है और इसकी महत्वाकांक्षी व्यापार-योजना के तहत इसे प्राप्त कार्य-आदेशों की स्थिति बढकर 11833 करोड़ रुपये हो गई है.

प्रसिद्ध हिंदी गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

‘माई नेम इज लखन’ और ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे कई सुपरहिट गानों से श्रोताओं के दिलों में जगह बनाने वाले जाने-माने गायक मोहम्मद अजीज का हृदयगति रुकने से निधन हो गया. उन्होंने अंतिम सांस मुंबई के नानावती अस्पताल में ली.

अज़ीज़ ने कई फिल्मों के हिट गाने गाए. लाल दुपट्टा मलमल का, मैं से मीना से न साकी से जैसे सैकड़ों हिट गाने गाए हैं. अजीज ने मर्द के अलावा बंजारन, आदमी खिलौना है, लव 86, पापी देवता, जुल्म को जला दूंगा, पत्थर के इंसान, बीवी हो तो ऐसी, बरसात की रात जैसी फिल्मों में गाने गाए.

रक्षा मंत्री ने मिशन ‘रक्षा ज्ञान शक्ति’ लॉन्च किया

भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति का शुभारंभ किया. इस मिशन का उद्देश्य रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करना है. रक्षा मंत्री ने मिशन मोड प्रोग्राम के तहत मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति का कार्यक्रम शुरु किया.

रक्षा मंत्री ने इस मौके पर अपने सम्बोधन में कहा कि बौद्धिक सम्पदा के प्रति चेतना फैलाने की विशेष कोशिश होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हालांकि भारत प्राचीन काल से ही ज्ञान का केन्द्र रहा है लेकिन बौद्धिक सम्पदा के प्रति समुचित चेतना नहीं होने की वजह से देश में सृजनात्मकता का माहौल नहीं बना.

मोदी को पाक ने दिया सार्क में आने का न्योता

पाक विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सार्क शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजेंगे। मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपने पहले भाषण में ही कह चुके हैं कि अगर भारत शांति और बातचीत के लिए एक कदम बढ़ाता है, तो पाकिस्तान दो कदम आगे आएगा। उधर, मोदी 30 नवंबर को अर्जेंटीना में होने वाली जी-20 समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे। सार्क शिखर सम्मेलन

करतारपुर कॉरिडोर :लाहौर पहुंचे सिद्धू

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को लाहौर पहुंचे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। पाकिस्तान सरकार की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू को उद्घाटन में आने का न्योता भेजा था। सुषमा स्वराज ने व्यस्तता का हवाला देते हुए समारोह में हिस्सा लेने से मना कर दिया। हालांकि, इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल एवं एच एस पुरी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

बिग बैश में सिडनी के लिए खेलेंगी हरमनप्रीत

भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ऑस्ट्रेलिया की लीग बिग बैश के चौथे सीजन में सिडनी थंडर्स के लिए खेलेंगी। वहीं, ओपनर स्मृति मंधाना ने होबार्ट हरिकेन्स के साथ करार किया है। हरमनप्रीत बिग बैश लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला थीं। इस सीजन की शुरुआत 19 दिसंबर को होगी। टूर्नामेंट का समापन 17 फरवरी को होगा।

प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का 64 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

90 के दशक के फेमस प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का निधन हो गया है। 982 में मुंबई पहुंचे अजीज को सबसे बड़ा ब्रेक अनु मलिक ने दिया था। अनु ने ही उन्हें अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द में टाइटल सॉन्ग मर्द तांगेवाला दिया था जो कि बेहद हिट रहा था। इसके बाद अजीज ने कई फिल्मों में गाने गाए जिनमें बीवी हो तो ऐसी, आदमी खिलौना है, बंजारन, लव 86, पापी देवता, जुल्म को जला दूंगा, पत्थर के इंसान, बरसात की रात और विशात्मा जैसी फिल्में शामिल हैं।

हॉकी / वर्ल्ड कप के मैच 194 देशों में देखे जाएंगे

ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट के मैच विश्व के 194 देशों में प्रसारित किए जाएंगे। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की ओर से जारी बयान में कहा कि 2014 में हुए पिछले संस्करण की तुलना में इसके प्रसारण में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एफआईएच ने कहा, ‘इस टूर्नामेंट के मैचों का प्रसारण 30 ब्रॉडकॉस्टर करेंगे। यह चार साल पहले हुए इस टूर्नामेंट के प्रसारणकर्ताओं की संख्या से दोगुना ज्यादा है।’ ओडिशा के भुवनेश्वर में टूर्नामेंट का उद्घाटन आज, 28 नवंबर से नौ दिसंबर तक ग्रुप स्तर के मैच होंगे

भारतीय मूल के नीरज ने वॉट्सऐप के चीफ बिजनेस ऑफिसर पद से इस्तीफा दिया

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के चीफ बिजनेस ऑफिसर नीरज अरोड़ा ने इस्तीफा दे दिया है। उनका कहना है कि उन्हें अपने और परिवार के लिए वक्त चाहिए, इसलिए कंपनी छोड़ रहे हैं। नीरज ने साल 2011 में वॉट्सऐस में नौकरी शुरू की थी। इससे पहले वो गूगल के साथ जुड़े हुए थे।