दैनिक समसामयिकी 29 जनवरी 2019

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फ़र्नांडिस का निधन

भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 29 जनवरी 2019 को नई दिल्ली के मैक्स अस्पताल में निधन हो गया. वे 88 वर्ष के थे. दिल्ली में उन्होंने सुबह 7 बजे आखिरी सांस ली. जॉर्ज फर्नांडिस लंबे समय से बीमार चल रहे थे, वो अल्जाइमर नाम की बीमारी से परेशान थे.

वाजपेयी सरकार के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस देश के रक्षामंत्री रहे थे. अंतिम बार वे अगस्त 2009 से जुलाई 2010 के बीच तक राज्यसभा सांसद रहे थे. फर्नांडिस ने भारत सरकार में रक्षा मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय जैसे कई अहम विभाग संभाले थे.

आईसीएआर की गणतंत्र दिवस झांकी ‘किसान गांधी’ ने पहला पुरस्कार जीता

भारतीय कृषि अनुंसधान परिषद (आईसीएआर) की गणतंत्र दिवस परेड-2019 में प्रस्तुत झांकी ‘किसान गांधी’ को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है. रक्षा मंत्री निर्मला सीता रमण ने 28 जनवरी 2019 को नई दिल्ली में आईसीएआर की टीम को पुरस्कार प्रदान किया.

आईसीएआर की झांकी में डेयरी फार्मिंग के महत्व, देसी नस्लों का इस्तेमाल और ग्रामीण समृद्धि के लिए पशुधन आधारित जैविक कृषि दिखाई गई थी. गौरतलब है कि आईसीएआर गणतंत्र दिवस झांकी-2018 का विषय मिश्रित खेती, खुशियों की खेती था.

टाटा ग्रुप भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड: रिपोर्ट

लंदन की कंसल्टेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस द्वारा हाल ही में विश्व के मूल्यवान ब्रांड्स की सूची जारी की है. इस सूची में टाटा विश्व के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांड्स में शामिल होने वाला देश का पहला ब्रांड बन गया है.

इस उपलब्धि पर टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि इससे हमें पूरी दुनिया में सामाजिक जिम्मेदारी के साथ कारोबार करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. हम इनोवेशन और उद्यमिता के जरिये उत्कृष्टता पर जोर देते रहेंगे.

भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश बना: WSA रिपोर्ट

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (WSA) द्वारा हाल ही में जारी एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश बन गया है. भारत ने जापान को पीछे छोड़ते हुए यह रैंक हासिल किया है.

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार स्टील उत्पादन में चीन पहले स्थान पर है और वैश्विक स्तर पर कुल स्टील उत्पादन में उसकी हिस्सेदारी 51 प्रतिशत है. वर्ष 2018 में चीन का रॉ स्टील का उत्पादन 6.6 प्रतिशत बढ़कर 92.83 करोड़ टन पर पहुंच गया. वर्ष 2017 में यह 87.09 करोड़ टन था.