दैनिक समसामयिकी 29 जुलाई 2019

प्रधानमंत्री अखिल भारतीय बाघ आकलन- 2018 के चौथे चक्र का परिणाम जारी करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 29 जुलाई, 2019 को लोक कल्याण मार्ग पर अखिल भारतीय बाघ आकलन – 2018 के चौथे चक्र का परिणाम जारी करेंगे। माना जाता है कि बाघ आकलन अभ्‍यास कवरेज, नमूने की गहनता और कैमरा ट्रैपिंग की मात्रा के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा वन्य जीव सर्वेक्षण प्रयास है। भारत प्रत्‍येक चार वर्ष में अखिल भारतीय बाघ आकलन करता है। आकलन के तीन चक्र 2006, 2010 और 2014 में पहले ही पूरे हो चुके हैं।

मैरीकॉम ने स्वर्ण जीता, ऑस्ट्रेलियाई मुक्केबाज को 5-0 से हराया

बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ने 23वें प्रेसिडेंट्स कप के 51 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में हुए फाइनल मुकाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से हराया। छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरीकॉम ने इस साल मई में इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भी स्वर्ण जीता था। वुमन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप 7 सितंबर से 21 सितंबर तक रूस में होगी। मैरीकॉम की नजर 2020 टोक्यो ओलिंपिक में क्वालिफाई करने पर होगी। मैरीकॉम ने 2012 लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था। एशियन गेम्स में उनके नाम एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक है। कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उन्होंने एक स्वर्ण जीता है। छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कॉम (51 किग्रा) और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) सहित सात भारतीय मुक्केबाजों ने इंडोनेशिया में समाप्त हुए 23वें प्रेसीडेंट्स कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिए। भारत ने टूर्नामेंट में कुल नौ पदक जीते, जिसमें सात स्वर्ण के अलावा दो रजत पदक भी है। भारत को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम घोषित किया गया।

सुदर्शन पटनायक को अमेरिका में मिला पीपुल्स च्वाइस अवार्ड

रेत पर कलाकृतियां बनाने वाले मशहूर भारतीय कलाकार सुदर्शन पटनायक को अमेरिका में पीपुल्स च्वाइस अवार्ड से नवाजा गया है। बोस्टन में आयोजित 16वें रेवरे बीच इंटरनेशनल सैंड स्कल्पटिंग फेस्टिवल में अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए पटनायक समेत दुनियाभर से केवल 15 कलाकारों को चुना गया था। इस महोत्सव में पटनायक समूचे एशिया का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। पद्मश्री से सम्मानित ओडिशा के रहने वाले पटनायक ने इस महोत्सव में अपनी कलाकृति ‘प्लास्टिक प्रदूषण रोको, महासागर को बचाओ’ के जरिये ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि उन्हें महासागरों के प्रदूषण के प्रति जागरूक भी किया। इसमें उन्होंने प्लास्टिक बैग में फंसे कछुए और मछली के पेट में फंसी चप्पल, बोतल आदि को दर्शाया था। मछली की पूंछ इंसान के मुंह में दिखाई गई थी। उनका संदेश था कि प्लास्टिक प्रदूषण से सिर्फ समुद्री जीव ही नहीं मनुष्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

ईरान ने अरक हैवी वाटर रिएक्टर को किया चालू, तैयार होगा प्लूटोनियम

ईरान ने अरक में लगे अपने हैवी वाटर न्यूक्लियर रिएक्टर को फिर से चालू कर दिया है। इससे प्लूटोनियम का उत्पादन शुरू हो जाएगा। यह जानकारी ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के अध्यक्ष अली अकबर सालेही ने ईरानी सांसदों को दी है। इस बीच 2015 में ईरान से हुए परमाणु समझौते को बनाए रखने के लिए पांच शक्तिशाली देशों की बैठक हुई है। ईरान ने बैठक के उद्देश्य और चर्चा पर संतोष व्यक्त किया है। प्लूटोनियम वह पदार्थ है जो परमाणु हथियार में ईंधन के रूप में प्रयुक्त होता है। 2015 में दुनिया के शक्तिशाली देशों के साथ हुए परमाणु समझौते के बाद ईरान ने अरक के इस रिएक्टर को बंद कर दिया था। लेकिन 2018 में अमेरिका के समझौते से पीछे हट जाने के बाद ईरान ने एक बार फिर इस रिएक्टर को चालू कर दिया है।

कार्टून कैरेक्टर मिनी माउस को आवाज देने वाली रूसी टेलर का 75 साल की उम्र में निधन

फेमस कैरेक्टर मिन्नी माउस के पीछे की आवाज रूसी टेलर का कैलिफोर्निया के ग्लेनडेल में निधन हो गया। द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डिजनी बॉब इगर ने एक बयान में इस खबर की पुष्टि की। बयान में कहा गया- मिनी माउस ने टेलर के निधन के साथ अपनी आवाज खो दी।

DRC ने इबोला से निपटने के लिए निगरानी, ​​टीकाकरण प्रशिक्षण की योजना बनाई है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के बाद, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो ने देश में इबोला के खिलाफ अपनी लड़ाई को बढ़ा दिया है, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इसके प्रकोप पर चिंता व्यक्त की। डब्लूएचओ ने एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की , जो कि गोण्डा में घनी आबादी वाले पूर्वी शहर गोमा में एक ईबोला मामले की पुष्टि होने के बाद हुआ था ।

बांग्लादेश में डेंगू 18 साल के उच्चतम स्तर पर

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भारी प्रकोप के बाद, डेंगू राजधानी के बाहर विभिन्न जिलों में फैल गया है। पिछले 18 वर्षों में बांग्लादेश में डेंगू के मामलों की संख्या अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। देश में पहली बार 2000 में मामले का पता चला था।

बिहार के राजगीर में आयोजित 5 वां धर्म-धम्म सम्मेलन

5 वें अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन 27-28 जुलाई 2019 से बिहार के राजगीर में राजगीर अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में, नालंदा विश्वविद्यालय (NU) नई दिल्ली के सेंटर फॉर स्टडी ऑफ रिलीजन एंड सोसाइटी-इंडिया फाउंडेशन (CSRS-IF) के सहयोग से आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने किया, जो सम्मेलन के मुख्य अतिथि भी हैं। इसकी मेजबानी राजगीर द्वारा दूसरी बार की जा रही है। 15 देशों के लगभग 250 विद्वान और प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। गेस्ट ऑफ ऑनर : श्रीलंका के गृह मंत्री गामिनी जयविक्रम परेरा , भूटान के गृह और संस्कृति मंत्री ल्योनपो शेरूब गेल्त्सेन और जूना अखाडा के अवधेशानंद गिरि जी महाराज

कुंबले की अध्यक्षता में बाउंड्री नियम की समीक्षा होगी

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच रग्बी फ्रीडम कप का फाइनल मैच 16-16 से ड्रॉ रहा। दोनों देशों ने खिताब को साझा किया। इसके बाद द ब्लैक रग्बी टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के नियम पर तंज कसा, जिसके तहत इंग्लैंड को वर्ल्ड कप फाइनल में ज्यादा बाउंड्री लगाने पर विजेता घोषित किया गया था। इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच मैच और सुपरओवर टाई रहा था। क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर किसी टीम को विजेता घोषित किया गया। बाउंड्री नियम को लेकर आईसीसी की जमकर आलोचना हुई। आईसीसी के महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्यौफ अलार्डिस ने बताया कि अगली बैठक में पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले की अध्यक्षता में विवादास्पद बाउंड्री नियम की समीक्षा की जाएगी।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 का आयोजन गुवाहाटी में होगा

केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने घोषणा की कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स का तीसरा संस्करण गुवाहाटी, असम में 18-30 जनवरी 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा। खेतो इंडिया प्रोग्राम का उद्घाटन संस्करण नई दिल्ली में 2018 में आयोजित किया गया था, जबकि पुणे ने 2019 में अपने संस्करण की मेजबानी की। 2020 खेलों का आयोजन भारतीय ओलंपिक संघ (IOA), स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) और असम के साथ मेजबान राज्य के रूप में किया जाएगा। इस आयोजन में पूरे देश के 10,000 से अधिक एथलीटों और अधिकारियों की भागीदारी होगी और यह आयोजित किया जाएगा।

प्रति कृषि घर की औसत मासिक आय 6,500 रुपये से कम : सरकार

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, सभी स्रोतों से प्रति कृषि घर की औसत मासिक आय 6,500 रुपये से कम है। डेटा सरकार द्वारा लोकसभा में लिखित जवाब में प्रदान किया गया था।

किरेन रिजिजू समिति: 2020, 2024 ओलंपिक के लिए रणनीतिक तैयारी

2020(टोक्यो) और 2024(पेरिस ) के ओलंपिक के लिए समन्वय और रणनीतिक तैयारी के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू की अध्यक्षता में किया गया है। HLC का मुख्य फोकस टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय एथलीटों से अधिक से अधिक भागीदारी और पदक सुनिश्चित करना होगा।

सरहद पार पहली बार श्रीलंका में जांच करेगी एनआइए

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) पहली बार सरहद पार श्रीलंका में ईस्टर पर हुए बम धमाकों की जांच कर सकती है। यह संसद द्वारा राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन बिल को मंजूरी मिलने से संभव हो सका है। ज्ञात हो, 21 अप्रैल 2019 को श्रीलंका में हुए हमलों में 250 लोगों की मौत हुई थी।

अब आंत के कैंसर पर होगा सीधा वार

अब आंत के कैंसर पर सीधा वार करने के लिए स्मार्ट नैनो जेल तैयार हो गया है। हिमाचल के सोलन स्थित शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और उनकी टीम ने चूहों पर इसका सफल ट्रायल कर लिया है। जल्द ही मानव शरीर पर भी इसका परीक्षण होगा। इसके माध्यम से कैंसर की दवा को सही जगह तक पहुंचाया जा सकेगा। यह जेल आंत के कैंसर के लिए विशेष रूप से लाभदायक होगा।

एनसीआर में बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 2,500 एकड़ जमीन पर इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाई जाएगी। उत्तर प्रदेश में इसके बनने से पांच वर्षो में चार लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी।