दैनिक समसामयिकी 29 नवम्बर 2018

केरल में बचाव अभियान के लिए नौसेना कमांडर और कैप्टन को ‘एशियन ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड

केरल में बाढ़ के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन में बहादुरी दिखाने और निस्वार्थ सेवा करने के लिए भारतीय नौसेना के कमांडर और एक कैप्टन को बुधवार को ‘एशियन ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड दिया गया। कमांडर विजय वर्मा और कैप्टन पी राजकुमार पायलट हैं। उन्होंने केरल बाढ़ के दौरान अपनी जान पर खेलकर काफी लोगों को बचाया था।

हॉकी वर्ल्ड कप / भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 साल बाद हराया

भारत ने पुरुष हॉकी विश्व कप में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। उसने बुधवार को पूल सी के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया। भारत की ओर से कप्तान मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने एक-एक गोल किए। वहीं, सिमरनजीत सिंह ने दो गोल किए। वे मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए। भारत ने विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका को 12 साल बाद हराया है। इससे पहले उसने 2006 में हुए हॉकी वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से हराया था।

पीएसएलवी-सी43 का प्रक्षेपण आज

धरती का अध्ययन करने वाले उपग्रह ‘हिसआइएस’ के प्रक्षेपण के लिए 28 नवंबर को उलटी गिनती शुरू की गई। इसरो के अंतरिक्षयान पीएसएलवी-सी-43 के साथ आठ देशों के 30 उपग्रह(एक माइक्रो और 29 नैनो) भी प्रक्षेपित किए जाएंगे। इसे आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा। हिसआइएस(हाईपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट) का प्राथमिक लक्ष्य पृथ्वी की सतह का अध्ययन करना है। इससे पहले इसरो ने संचार उपग्रह जीसैट-29 का प्रक्षेपण किया था।

मध्यप्रदेश / 61 साल में रिकॉर्ड 75% मतदान

अविभाजित मध्यप्रदेश से लेकर नए मप्र में अब तक की ऐतिहासिक वोटिंग करके वोटर ने अपनी ताकत दिखा दी। बुधवार को दिनभर उतार-चढ़ाव और दोपहर के समय धीमी गति से वोटिंग के बाद जैसे ही दिन ढला वोटर ऐसे एक्टिव हुए कि मप्र में 75 फीसदी वोटिंग करके इतिहास बना दिया।

झारखंड:जनवरी 2019 में लॉन्च होगी मुख्यमंत्री सुकन्या योजना

झारखंड मंत्रालय में आयोजित ‘बाल विवाह उन्मूलन हेतु कार्य योजना’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आने वाले नए साल में झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुभारंभ की जाएगी। योजना को लागू करने की पूरी तैयारी चल रही है। 1 जनवरी 2019 से इस योजना का लाभ सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के तहत आने वाले 26 लाख परिवार की बच्चियों को मिलेगा। जन्म से लेकर 18 वर्ष तक की बच्चियों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य आर्थिक सामाजिक विकास के लिए राज्य सरकार समय-समय पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी। बच्चियों के सहायतार्थ मिलने वाली राशि का भुगतान सीधे डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में किया जाएगा।

झारखंड / ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट

रांची. कृषि क्षेत्र में रोजगार के दरवाजे खोलने के लिए गुरुवार से खेलगांव में दो दिवसीय ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट की शुरुआत होगी। इसमें 50 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास होगा, जिनमें 50 कंपनियां 271 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इससे करीब 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा। 1614 लोगों को प्रत्यक्ष और 4110 को अप्रत्यक्ष रूप से। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह करेंगे, जबकि मुख्यमंत्री रघुवर दास कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। समिट का समापन 30 नवंबर को होगा। इसमें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि होंगी। समिट में खाड़ी और यूरोपीय देशों के लिए जैविक सब्जियों के निर्यात की संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

चीन ने गुलाम कश्मीर को बताया भारत का हिस्सा

चीन ने पहली बार गुलाम कश्मीर को भारत का हिस्सा बताया है। सरकारी चैनल सीजीटीएन ने अपनी रिपोर्टिग के दौरान गुलाम कश्मीर को भारत के नक्शे में दिखाया। अब तक चीन गुलाम कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताता रहा है।

एएम नाइक बने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के नए चेयरमैन

सरकार ने एएम नाइक को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम(एनएसडीसी) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान हैं।

सभी राज्यों में बनाए जाएंगे एकीकृत बाल संरक्षण गृह

बाल संरक्षण गृहों में उत्पीड़न और अनियमितताएं दूर करने के लिए सभी राज्यों में एकीकृत बाल संरक्षण गृह बनाएं जाएंगे, ताकि वहां की निगरानी और प्रबंधन आसान और वहां के बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव हो सके। बाल संरक्षण गृहों में रहने वाले बच्चों की खेल प्रतियोगिता ‘हौसला’ के दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में उद्घाटन समारोह में बुधवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने यह जानकारी दी।