दैनिक समसामयिकी 29 मार्च 2018

*दैनिक समसामयिकी 29 मार्च 2018*
✅✅✅✅✅✅✅✅
*मलाला छह साल के बाद पाकिस्तान लौटीं*
सबसे कम उम्र की नोबल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई छह वर्ष के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच आज अपनी सरजमीं पाकिस्तान वापस लौटीं. पाकिस्तान के जियो टीवी ने मलाला की इस्लामाबाद हवाई अड्डे से कड़ी सुरक्षा के बीच बाहर निकलने की तस्वीरें दिखायी है. मलाला को 17 वर्ष की आयु में साल 2014 में शिक्षा का समर्थन करने के लिए नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

*ब्रह्मपुत्र, सतलज नदियों पर सूचना की साझेदारी करेगा चीन*
चीन ने कहा है कि वह मानवीय चिंता और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विकास के मद्देनजर ब्रह्मपुत्र और सतलज नदियों को लेकर सूचनाओं की साझेदारी बहाल करेगा. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ली कांग ने हेंगझोउ में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही.

*ISRO का सैटेलाइट GSAT-6A आज लॉन्च होगा*
इंडियन स्पेसस रिसर्च सेंटर ऑर्गनाइजेशन (इसरो) आज आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पे्स सेंटर से जीसैट-6ए कम्युोनिकेशन सैटेलाइट लॉन्च करेगा। आज शाम 4:56 मिनट पर इस सैटेलाइट को लॉन्चस किया जाएगा। इस लॉन्चक को न सिर्फ इसरो बल्कि देश की सेनाओं के लिए भी काफी अहम माना जा रहा है.

*उत्तर प्रदेश में बाबा साहब का नाम अब डॉ. भीमराव “रामजी” आंबेडकर लिखा जाएगा*
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्यपाल राम नाईक की सिफारिश के आधार पर योगी सरकार ने सभी सरकारी अधिकारी को यह आदेश जारी किया है कि अब सभी सरकारी रिकॉर्ड और दस्तावेज में आधिकारिक तौर पर डॉ बीआर अंबेडकर के साथ उनका मिडिल नेम ‘रामजी’ का इस्तेमाल किया जाएगा

*इसरो ने GSAT-6A सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया*

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 29 मार्च 2018 को GSAT-6A सैटेलाइट लॉन्च किया. इस सैटेलाइट को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष सेंटर से लॉन्च किया गया. यह सैटेलाइट अगले 10 वर्ष तक काम करेगा. इसे जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी-एफ08) से भेजा गया.

यह इस प्रक्षेपण यान की 12वीं उड़ान है. इसरो ने कहा कि उपग्रह की एक मुख्य बात मल्टी बीम कवरेज सुविधा के जरिये भारत को मोबाइल संचार प्रदान करना है.

*सीसीईए ने स्कूल शिक्षा के लिए नई एकीकृत योजना बनाने को मंजूरी दी*

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 28 मार्च 2018 को नई एकीकृत शिक्षा योजना बनाने के स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी.

यह योजना सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) और शिक्षक शिक्षण अभियान के आधार पर तैयार की जाएगी. यह योजना 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक लागू रहेगी.

*स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगाया गया*

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 28 मार्च 2018 अपना फैसला सुनाया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को एक साल को लिए प्रतिबंधित कर दिया है. वहीं, गेंद से छेड़खानी करने वाले गेंदबाज कैमरुन बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंधित किया है.

अब यह खिलाड़ी न तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल पाएंगे और न ही आईपीएल मैच खेल पाएंगे. इस मामले में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है इसलिए उन्हें टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है.

*शेखर कपूर को 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया*

मशहूर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए केंद्रीय पैनल का गठन किया है.

इस पैनल में एक अध्यक्ष और 5 क्षेत्रीय अध्यक्षों सहित 11 सदस्य शामिल हैं. शेखर कपूर इस अवॉर्ड के लिए फिल्मों का आंकलन करने वाली जूरी के चेयरमैन होंगे.

*राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी गई*

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) अधिनियम में संशोधन का अनुमोदन किया. सरकार ने संसदीय समिति द्वारा संसद में दिनांक 20 मार्च 2018 को प्रस्तुत रिर्पोट के अनुमोदनों पर और चिकित्सा छात्रों तथा चिकित्सा पेशा से जुड़े लोगों द्वारा दिये गये विचारों/सलाहों पर विचार करके यह अनुमोदन किया है.

छात्रों की यह मांग रही है कि उन्हें चिकित्सा सेवा प्रारंभ करने के लिए आवश्यक लाइसेंस प्राप्ति हेतु कोई अन्य परीक्षा न देनी पड़े. कैबिनेट ने फाइनल एमबीबीएस परीक्षा को ही पूरे देश में सामान्य परीक्षा का दर्जा देने की मंजूरी दी है और यह एग्जिट टेस्ट के रूप में कार्य करेगा तथा इसे राष्ट्रीय एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) कहा जाएगा.

*डैली लेटेस्ट करंट अफेयर्स सामान्य ज्ञान की जानकारी के लिए आज की हमारी वेबसाइट gktoday.co.in को बुकमार्क कीजिए*
✅✅✅✅✅✅✅✅