दैनिक समसामयिकी 30 जून 2019

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा पंचवर्षीय विजन योजना ‘’शिक्षा गुणवत्‍ता उन्‍नयन एवं समावेशन कार्यक्रम (ईक्‍यूयूआईपी)’’ जारी

प्रत्‍येक मंत्रालय के लिए एक पंचवर्षीय विजन योजना को अंतिम रूप देने के प्रधानमंत्री के निर्णय के अनुरूप,मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्‍चतर शिक्षा विभाग ने एक पंचवर्षीय विजन योजना ‘शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन एवं समावेशन कार्यक्रम (ईक्यू यूआईपी)’ को अंतिम रूप दिया एवं जारी किया है।
विशेषज्ञों द्वारा निम्‍नलिखित 10 क्षेत्रों को शामिल करते हुए एक विस्‍तृत प्रक्रिया के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है-

पहुँच बढाने के लिए योजनायें

वैश्विक सर्वश्रेष्ठ अध्यापन/सीखने की प्रक्रिया

उत्कृष्टता को बढ़ावा देना

शासनात्मक सुधार

मूल्यांकन, प्रमाणन तथा रैंकिंग सिस्टम

अनुसन्धान व नवाचार को बढ़ावा

उद्यमशीलता

बेहतर पहुँच के लिए तकनीक का उपयोग

अंतर्राष्ट्रीयकरण

उच्च शिक्षा के लिए वित्तपोषण

वरिष्‍ठ शिक्षाविदों, प्रशासकों एवं उद्योगपतियों से निर्मित 10 विशेषज्ञ समूहों ने 50 से अधिक पहलों का सुझाव दिया है जो उच्‍चतर शिक्षा क्षेत्र को पूर्ण रूप से रूपांतरित कर देंगे। समूहों ने उच्‍चतर शिक्षा क्षेत्रों के लिए निम्‍नलिखित लक्ष्‍यों को निर्धारित किया है :

उच्‍चतर शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) को दोगुना करना और भारत में उच्‍चतर शिक्षा संस्‍थानों तक भौगोलिक एवं सामाजिक सुविधा में विषमता का समाधान करना।

शिक्षा की गुणवत्‍ता का वैश्विक मानदंडों तक उन्‍नयन करना।

कम से कम 50 भारतीय संस्‍थानों को शीर्ष-1000 वैश्विक विश्‍वविद्यालयों के बीच स्‍थापित करना।

सु-प्रशासित परिसरों के लिए उच्‍चतर शिक्षा में शासन सुधार लागू करना।

गुणवत्‍ता के एक आश्‍वासन के रूप में सभी संस्‍थानों का प्रत्‍यायन।

ज्ञान सृजन के मामलों में विश्‍व में शीर्ष तीन देशों में भारत को स्‍थापित करने के लिए अनुसंधान एवं नवोन्‍मेषन प्रणालियों को बढ़ावा देना।

उच्‍चतर शिक्षा उत्‍तीर्ण करने वाले छात्रों की रोजगारपरकता को दोगुना करना।

अध्‍यापन कला की पहुंच को विस्‍तारित करने एवं उन्‍नयन के लिए शिक्षा प्रौद्योगिकी का दोहन करना।

भारत को एक वैश्विक अध्‍ययन गंतव्‍य के रूप में बढ़ावा देना।

उच्‍चतर शिक्षा में निवेश की मात्रा में वृद्धि अर्जित करना।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 426.4 अरब डॉलर पर पहुंचा

21 जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.215 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 426.42 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है। इसे फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं।

“ए प्राइममिनिस्टर टू रीमेम्बर” पुस्तक का विमोचन किया गया

“ए प्राइममिनिस्टर टू रीमेम्बर: मेमोरीज ऑफ़ ए मिलिट्री चीफ” नामक पुस्तक का हाल ही में विमोचन किया गया, इस पुस्तक को नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार द्वारा लिखा गया है। यह पुस्तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी द्वारा लिए गये प्रमुख रक्षा निर्णयों पर आधारित है। एडमिरल सुशील कुमार 1998 से 2001 के बीच नौसेना प्रमुख रहे।

लोकसभा द्वारा पारित किया गया जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल, 2019

लोकसभा ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल, 2019 पारित किया। इस बिल के द्वारा जम्मू क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के 10 किलोमीटर के निकट निवास करने वाले लोगों को सरकारी नौकरी तथा शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण प्रदान किया जायेगा। इस बिल के तहत लाभार्थियों को 3% आरक्षण दिया जायेगा। गौरतलब है कि इससे लगभग 3.5 लाख लोगों को लाभ होगा। यह बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) अध्यादेश, 2019 का स्थान लेगा। इस बिल के द्वारा जम्मू-कश्मीर आरक्षण अधिनियम, 2004 में संशोधन किया जायेगा।

लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने के लिए आगे बढ़ाने के लिए मंज़ूरी दी

लोकसभा ने संविधान के अनुच्छेद 356(4) के तहत जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को 6 महीने तक बढ़ाने के लिए मंज़ूरी दे दी है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में 2 जुलाई, 2019 को राष्ट्रपति शासन की अवधि समाप्त हो रही है। अब 3 जुलाई, 2019 से राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने के लिए बढ़ जायेगी। जून 2018 में भारतीय जनता पार्टी ने पीडीपी से अपना समर्थन वापस लिया था, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ़्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी सरकार गिर गयी थी। इसके बाद राज्य में राज्यपाल शासन लागू हुआ था। 1996 के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार राष्ट्रपति शासन लागू हुआ है।

स्टार्ट-अप्स के लिए बना 10,000 करोड़ का फंड

स्टार्ट-अप्स की फंडिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये के एक फंड की स्थापना की है। एक बयान में सरकार ने कहा कि यह फंड ऑफ फंड्स है। माना जा रहा है कि यह फंड 14वें और 15वें वित्त आयोग के कार्यकाल में योजना की प्रगति और फंड की उपलब्धता के आधार पर दिया जाएगा। डीपीआइआइटी ने इस सप्ताह सोमवार तक 19,351 स्टार्ट-अप्स की पहचान की है। फंड ऑफ फंड्स के लिए डीपीआइआइटी एक निगरानी एजेंसी और सिडबी एक परिचालन एजेंसी है। संख्या के मामले में महाराष्ट्र 3,661 स्टार्ट-अप्स के साथ देश में सबसे आगे है। इसके बाद कर्नाटक में 2,847, नई दिल्ली में 2,552 और उत्तर प्रदेश 1,566 स्टार्ट-अप्स की पहचान सरकार ने की है। सरकार ने 16 जनवरी 2016 में स्टार्ट-अप इंडिया पहल की शुरुआत की थी।

मार्च, 2020 तक सभी पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी उपलध करवाई जाएगी

केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने लोकसभा में लिखित में जवाब में स्पष्ट किया है कि मार्च, 2020 को सभी पंचायतों को भारतनेट के तहत ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार के अनुसार अब तक 1,28,870 पंचायतों को भारतनेट प्रोजेक्ट के तहत ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चुका है। भारतनेट प्रोजेक्ट के पहले चरण के तहत 1 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा चुका है, भारतनेट का दूसरा चरण जारी है। मार्च, 2020 तक 2 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ा जायेगा। भारतनेट केंद्र सरकार का ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रोग्राम है, जिसे भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) द्वारा कार्यान्वित किया जाता है।

RBI ने बैंकों के लिए लीवरेज अनुपात में छूट दी

रिज़र्व बैंक ने घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (DSIB) के लिए लीवरेज अनुपात (LR) में 4% और अन्य बैंकों के लिए 3.5% की छूट दी है। ऐसा उनकी ऋण गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए किया गया है। कम लीवरेज अनुपात 1 अक्टूबर 2019 से शुरू होने वाली तिमाही से प्रभावी होगा।

पहला तन्यक केरल कार्यक्रम

भारत सरकार, केरल सरकार और विश्व बैंक ने पहले तन्यक केरल कार्यक्रम के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कार्यक्रम गरीब और कमजोर समूहों की संपत्ति और आजीविका की रक्षा के लिए राज्य की संस्थागत और वित्तीय क्षमता को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। नया कार्यक्रम ‘पुनर्निर्माण केरल विकास कार्यक्रम’का हिस्सा है जिसका उद्देश्य एक हरे और तन्यक केरल का निर्माण करना है।

आरबीआई ने ARC को अन्य एआरसी से वित्तीय संपत्ति खरीदने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनियों (ARCs) को अन्य एआरसी से वित्तीय संपत्ति खरीदने की अनुमति दी है। लेनदेन 2 नकदी के बीच नकद में तय किया जाना चाहिए। वित्तीय परिसंपत्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण और प्रतिभूति ब्याज अधिनियम, 2002 के संशोधन के मद्देनजर, एआरसी को अन्य एआरसी से वित्तीय संपत्ति प्राप्त करने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

आईआईटी कानपुर ने गोपीचंद को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया

आईआईटी कानपुर ने अपने 52 वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर भारत के मुख्य राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस सम्मान के पूर्व प्राप्तकर्ता हैं।

संदेसरा बंधुओं का घोटाला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का दावा है कि संदेसरा बंधुओं ने नीरव मोदी से बड़ा बैंक घोटाला किया है। ईडी ने कहा कि जांच में स्टलिर्ंग बॉयोटेक लि. (एसबीएल)- संदेसरा समूह और इसके प्रमोटरों, नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने भारतीय बैंकों के साथ लगभग 14,500 करोड़ रुपये का घोटाला किया जबकि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है।

17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का बड़ा फैसला किया है। इस निर्णय से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसा फासला तय कर लिया है, जो उनके पहले के तीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव कोशिश करने के बावजूद नहीं कर सके थे। हालांकि, हाई कोर्ट में दायर एक याचिका की वजह से इन 17 जातियों को जारी होने वाले जाति प्रमाण पत्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन होंगे।

टीटी गारमेंट्स ने बजरंग पुनिया को बनाया ब्रांड अंबेसडर

इनरवियर निर्माता टीटी लिमिटेड ने अपने उत्पादों के लिए विश्व प्रसिद्ध पहलवान बजरंग पुनिया को ब्रांड अंबेसडर बनाया है।

नासा करेगी चंद्रमा और क्षुद्रग्रहों का अध्ययन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा और पृथ्वी के आसपास मौजूद क्षुद्रग्रहों के अध्ययन के लिए आठ नई टीमों का चयन किया है। ये टीमें मंगल के चंद्रमा (फोबोस और डीमोस) के साथ-साथ उनके निकटवर्ती अंतरिक्ष वातावरण के बारे में भी जानकारियां एकत्र करेगी। इस मिशन के लिए सोलर सिस्टम एक्सप्लोरेशन रिसर्च वचरुअल इंस्टीट्यूट (एसएसईआरवीआइ) पांच साल तक इन टीमों की मदद करेगा। यह कार्यक्रम नासा के साइंस एंड ह्यूमन एक्सप्लोरेशन एंड ऑपरेशन मिशन द्वारा वित्त पोषित होगा। इस पूरे मिशन में 10.5 मिलियन डॉलर (लगभग एक करोड़ पांच लाख रुपये) प्रतिवर्ष खर्च होंगे।

कैबिनेट ने एंबुलेंस को ब्लॉक करने के लिए लोगो पर 10,000 रुपये के जुर्माने लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एंबुलेंस को ब्लॉक करने के लिए लोगो पर 10,000 रुपयेके जुर्माने लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दी। नियम मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक का हिस्सा है। नया अनुमोदित विधेयक मोटर वाहन अधिनियम 1988 को अद्यतन करेगा।

सीआईसीएमटी की स्थापना के लिए नौवहन मंत्रालय और आईआईटी खड़गपुर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

आईआईटी खड़गपुर में अंतर्देशीय और तटीय समुद्री प्रौद्योगिकी केंद्र (सीआईसीएमटी) स्थापित करने के लिए नौवहन मंत्रालय और आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान), खड़गपुर के बीच समझौता ज्ञापन (एमओंए) पर हस्ताक्षर किए गए। सीआईसीएमटी भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र है, जिसमें जहाज के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण के स्वदेशीकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज कोइनएक्स ने अपना संचालन बंद किया

भारत की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, कोइनएक्स (मुंबई) ने अपनी डिजिटल एसेट ट्रेडिंग सेवाओं और अन्य क्रिप्टो-संबंधित संचालन को बंद कर दिया है, इसने यह करने के लिए नियामक अनिश्चितता और व्यवधान का हवाला दिया है।

भारत चीन, ब्रिटेन, अमेरिका अन्य देशो के बीच सौर ऊर्जा का सबसे कम लागत वाला उत्पादक

इंटरनेशनल रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसी (आईआरईएनए) द्वारा ‘2018 में नवीकरणीय बिजली उत्पादन लागत’ एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत वैश्विक स्तर पर सौर ऊर्जा का उत्पादन न्यूनतम लागत पर करता है और कम औसत उत्पादन लागत में अन्य देशों से बहुत आगे है।

नरेंद्र बत्रा, आईओंए और एफआईएच प्रमुख, आईओंसी के सदस्य के रूप में चुने गए

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओंए) के अध्यक्ष और फेडरेशन इंटरनेशनेल डी हॉकी (एफआईएच) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को आईओंसी सत्र में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओंसी) के सदस्य के रूप में चुना गया। उन्हें 62 में से 58 वोट मिले। 10 नए सदस्यों के चुनाव के साथ, आईओंसी सदस्यों की कुल संख्या 105 हो गई।

शारदा कुमार होटा ने एनएचबी एमडी का पदभार संभाला

वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अनुसार, केनरा बैंक के महाप्रबंधक (जीएम) शारदा कुमार होटा ने तीन साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) के प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने श्रीराम कल्याणरमन की जगह ली।

ईएसए और नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों के जीवन को बचाने के लिए लूनर इवैक्यूएशन सिस्टम का परीक्षण किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के अंतरिक्ष यात्रियों ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी(ईएसए) द्वारा डिजाइन किए गए एक प्रोटोटाइप लूनर इवैक्यूएशन सिस्टम असेंबली (एलईएसए) का परीक्षण किया। इसका नासा के नीमो 23 (एक्सट्रीम एनवायरनमेंट मिशन ऑपरेशंस) मिशन के चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यात्री बचाव मिशन के भाग के रूप में परीक्षण किया गया।

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस : 29 जून

सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति तैयार करने में सांख्यिकी के महत्व के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए भारत में प्रत्येक वर्ष 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस सांख्यिकी, सांख्यिकीय प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में स्वर्गीय प्रोफेसर प्रसंत चंद्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान के सम्मान के रूप में भी मनाया जाता है। वर्ष 2019 का विषय “सतत विकास लक्ष्य” (Sustainable Development Goals) है। यह विषय सांख्यिकीय प्रणाली और उत्पादों में गुणवत्ता के अनिवार्य मानकों के अनुपालन के महत्व को दर्शाता है।

अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस : 29 जून

संयुक्त राष्ट्र 29 जून को अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस के रूप में मनाता है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों द्वारा सामना की जाने वाली विशिष्ट चुनौतियों, जागरूकता बढ़ाने के लिए, सभी स्तरों पर, दुनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मुद्दों के दूरगामी प्रभावों और जागरूकता बढ़ाने, उष्णकटिबंधीय देशों में सतत विकास लक्ष्य (SDG) प्राप्त करने के लिए मनाया जाता है|

सबसे उम्रदराज स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद बाजी का 103 वर्ष की आयु में निधन हो गया

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, मोहम्मद बाजी (एमडी बाजी) का निधन ओडिशा के नबरंगपुर जिले में सुनारी साही में हुआ था। वह 103 वर्ष के थे।उनका जन्म 20 जनवरी, 1917 को हुआ था और वह 1936 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए थे। उन्होंने 1940 में महात्मा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन में भाग लिया था और स्वतंत्रता के बाद सर्वोदय आंदोलन में सक्रिय थे।

मलयालम निर्देशक बाबू नारायणन का निधन

मलयालम निर्देशक बाबू नारायणन का निधन हो गया है. उन्होंने कई मलयालम हिट फिल्मों का निर्देशन किया- जैसे ‘कुडुम्बा वेशशम’ और ‘वेलकम टू कोडाइकनाल’। बाबू नारायणन अनिल-बाबू की जोड़ी का भी हिस्सा थे, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई फिल्में बनाईं जैसे कि श्रीधरन, पट्टाभिषेकम।

लेखिका अब्बूरी छाया देवी का निधन

तेलुगु कहानीकार और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता अब्बुरी छाया देवी का निधन हो गया है। उनकी कुछ लोकप्रिय कहानियाँ हैं बोनसाई बथुकु, प्रायनम सुखांतम, अखरीकी ऐदु नक्षत्रालु और वुड रोज़ है।

ग्लू के जरिये औजार बनाते थे निएंडरथल

पत्थरों के औजारों में लकड़ी के हैंडल चिपकाने के लिए निएंडरथल (प्राचीन मनुष्य) चीड़ के पेड़ों से निकलने वाले ग्लू (लीसा) का प्रयोग करते थे। वैज्ञानिकों का दावा है कि प्राचीन मनुष्यों द्वारा चिपचिपे पदार्थो के उपयोग का यह सबसे पुराना उदाहरण है।