दैनिक समसामयिकी 5 जुलाई 2018

*दिल्ली में अब आप ही ‘बाॅस’*

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के अधिकारों पर अपना फैसला सुनाया। जिसमें पांच जजों की पीठ ने सर्वसम्मति से निर्णय दिया कि उपराज्यपाल हर मामले पर असहमति नहीं जता सकते हैं। इस फैसले पर आप सरकार खुशी जाहिर कर रही है। फैसले के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से मुलाकात की। दिल्ली के पी. चिदंबरम के घर पर मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी थे। कहा जा रहा हैकि मुलाकात के दौरान सीएम केजरीवाल ने पी. चिदंबरम का शुक्रिया अदा किया। बता दें कि पी. चिदंबरम ने सुप्रीम फैसले का स्वागत करते हुए इसे लोकतंत्र की जीत बताया। गैरतलब है कि पी. चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में बतौर वकील दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व किया है।

*‘सी विजिल’ ऐप आदर्श आचार संहिता पर होगी निगरानी*

विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ‘सी विजिल ऐप’ लाॅन्च किया है। शिकायत मिलने के बाद ये ऐप अधिकतम सौ मिनट में समस्या समाधान करेगा। राजस्थान सहित चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में यह ऐप जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपयोग में लिया जाएगा।

*भारत हीरे का सबसे बड़ा निर्यातक, दुनियाभर में पेट्रोल से ज्यादा कारों का कारोबार: रिपोर्ट*

दुनिया में भारत हीरों का सबसे बड़ा निर्यातक है। देश ने पिछले साल 29.4 अरब डॉलर यानी 2.16 लाख करोड़ रुपए के हीरे निर्यात किए। वहीं, अमेरिका हीरों का सबसे बड़ा आयातक है। उसने 21 अरब डॉलर यानी 1.44 लाख करोड़ रुपए के हीरे आयात किए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कारोबार का डेटा रिकॉर्ड करने वाली संस्था द ऑब्जर्वेटरी ऑफ इकोनॉमिक कॉम्प्लेक्सिटी की रिपोर्ट में ये आंकड़े जारी किए गए हैं। रिपोर्ट कहती है- दुनियाभर में पेट्रोल की डिमांड सबसे ज्यादा है, लेकिन देशों के बीच सबसे ज्यादा कारोबार कारों का होता है। हर साल 1.35 ट्रिलियन डॉलर यानी 92 लाख करोड़ रुपए की कारें दुनियाभर के देशों के बीच खरीदी-बेची जाती हैं। दूसरे नंबर पर पेट्रोल है, जिसका हर साल 825 अरब डॉलर यानी 56 लाख करोड़ रुपए का कारोबार होता है। दुनिया में मानव खून का भी कारोबार कम नहीं होता। अमेरिका इस मामले में सबसे आगे है। वह 25.3 अरब डॉलर यानी 1.73 लाख करोड़ रुपए का खून निर्यात और 20.8 अरब डॉलर यानी 14.26 लाख करोड़ रुपए का खून आयात करता है।

*भारत के आर्मी अफसर ने जीती दुनिया की सबसे मुश्किल आयरनमैन रेस, 17 घंटे में चलाई 180 किमी साइकिल, 42 किमी दौड़े*

मेजर जनरल विक्रम डोगरा दुनिया की सबसे मुश्किल आयरनमैन ट्राइथलॉन रेस जीतने वाले भारतीय सेना के पहले अफसर बन गए हैं। ऑस्ट्रिया के क्लागेनफर्ट में 1 जुलाई को हुई इस रेस में 50 देशों के 2,850 एथलीटों ने हिस्सा लिया था। यह रेस तीन चरणों में पूरी होती है। एथलीट्स को 3.8 किमी स्विमिंग, 180.2 किमी साइक्लिंग और 42 किमी की मैराथन लगातार 17 घंटे में पूरा करने होते हैं। मेजर जनरल डोगरा ने इस इवेंट को 14 घंटे और 21 मिनट में पूरा किया। भारतीय सेना ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी और मेजर को बधाई दी।

*अगरतला एयरपोर्ट का नाम बदला*

सरकार ने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला स्थित हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा वीर विक्रम माणिक्य किशोर हवाईअड्डा किए जाने को मंजूरी प्रदान कर दी है।

*पंजाब में कर्मचारियों का डोप टेस्ट होगा*

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने आदेश जारी किया कि प्रदेश में पुलिस कर्मियों समेत सभी राज्य कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य होगा। यह डोप टेस्ट नौकरी में भर्ती से लकर सेवाकाल की अलग-अलग स्थितियों में किया जाएगा।

*अमेरिका में ढिल्लो डीईए के मुखिया*

वाइट हाउस के शीर्ष वकील भारतवंशी उत्तम ढिल्लों को ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। यह संस्था मादक पदार्थो की तस्करी एवं इसके इस्तेमाल के खिलाफ कार्य करती है।

*बैंक आफ चाइना को मिला बैंकिंग लाइसेंस*

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने बैंक आफ चाइन को भारत में काम करने की मंजूरी दे दी है। बैंक आफ चाइना के भारत में कामकाज के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शंघाई कोआॅपरेशन आर्गेनाइजेशन के सम्मेलन में बात चीन हुई थी।

*सोनाली बेंद्रे को हुआ कैंसर*

बाॅलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को कैंसर हो गया है। उन्होंने खुद ट्विटर पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है। हालांकि अभी तक उनको कौन सा कैंसर है औ वह किस स्टेज में है, यह पता नहीं चला है।