दैनिक समसामयिकी 9 अप्रैल 2017

1 अप्रैल 2017 को ‘बिटकॉइन/BITCOIN‘ को कानूनी मुद्रा के रूप में मान्यता प्रदान करने वाला देश है ?*
1 अप्रैल 2017 को जापान ने अधिकारिक तौर पर बिटकॉइन/BITCOIN को डिजिटल मुद्रा के रूप में कानूनी मान्यता प्रदान की। बिटकॉइन मुद्रा जापान में बैंकिंग अधिनियम में संशोधन के उपरांत नए कानून के क्रियांवयन के दौरान एक वैद्य मुद्रा के रूप में पेश हुई है, यह नियमक वर्क जांच के माध्यम से एक कानूनी बैंकिंग प्रणाली में डिजिटल मुद्रा के एकीकरण में सहायक होगी।

5 अप्रैल 2017 को ‘अंतर्राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी‘ द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों में भारत को स्थान दिया गया ?*
5 अप्रैल 2017 को विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रकाशित डोपिंग उल्लंघन रिपोर्ट में भारत को वर्ष 2015 के लिए तृतीय स्थान पर रखा गया है। वर्ष 2015 में 117 भारतीय एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों के लिए दंडित किया जा चुका है। अंतर्राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ने 31 जनवरी 2017 तक विश्व की अन्य मान्यता प्राप्त डोपिंग एजेंसीयों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह आंकड़ा जारी किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1999 में स्थापित अंतर्राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी एक गैर सरकारी संगठन है जो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के नेतृत्व में एंटी डोपिंग नियम को जारी करती है।

 राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अदम्य साहस के लिए हाल ही में किसे कीर्ति चक्र से सम्मानित किया?*
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने 6 अप्रैल को अदम्य साहस के लिए 1 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, 15 परम विशिष्ट सेवा पदक और 2 उत्तम युद्ध सेवा पदक प्रदान किये। गोरखा रायफल के लांस हवलदार प्रेम बहादुर रेश्मी मगर को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। 13 शौर्य चक्रों में से चार मरणोपरांत दिये गये हैं।

 रिजर्व बैंक ने 6 अप्रैल को चालू वित्त वर्ष (2017-18) की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की। इस सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सा/से कथन सत्य है/हैं?*
*1. रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कि वृद्धि कि गयी है।*

*2. रिवर्स रेपो दर में 0.25 प्रतिशत कि वृद्धि कि गयी है।*

*3. 2017-18 में विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है।*
रिजर्व बैंक ने 6 अप्रैल को चालू वित्त वर्ष (2017-18) की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की। आर्थिक वृद्धि के बारे में समीक्षा में कहा गया है कि वर्ष 2016-17 में विकास दर 6.7 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2017-18 में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इस समीक्षा में बैंकिंग तंत्र में अतिरिक्त नकदी को देखते हुये रेपो दर को 6.25 प्रतिशत पर यथावत रखा गया है। हालांकि, बैंकों में पड़ी अतिरिक्त नकदी को कम करने के लिये रिवर्स रेपो दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6 प्रतिशत कर दिया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक ने किन्हें कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है?*
भारतीय रिजर्व बैंक ने मालविका सिन्हा को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति बी. पी. कानूनगो को डिप्टी गवर्नर बनाए जाने के बाद की गई है। मालविका ने तीन अप्रैल से कार्यभार संभाल लिया है। कार्यकारी निदेशक के तौर पर मालविका के पास विदेशी विनिमय विभाग, सरकार एवं बैंक खाता विभाग और आंतरिक ऋण प्रबंधन शाखा की जिम्मेदारी होगी। कानूनगो के डिप्टी गवर्नर बनने से पहले वह इस पद पर कार्यरत थे।

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस बार के विश्व स्वास्थ्य दिवस में किस रोग पर फोकस किया गया है?*
प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस का थीम है- अवसाद: आओ चर्चा करें (Depression: Let’s Talk) विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनियाभर में 30 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जो अवसाद के शिकार हैं, जिसके कारण उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है और वे अक्षमता का शिकार हो रहे हैं।

 गुणोत्सव मूल रूप से किस राज्य सरकार की पहल थी, जिसे सर्वानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली असम सरकार ने भी अपनाया है?*

असम गुणोत्सव का पहला चरण 05 अप्रैल 2017 को शुरू हो गया। अगले तीन दिनों में इसके तहत आठ जिलों के 9.11 लाख छात्र इससे लाभान्वित होंगे। गुणोत्सव मूल रूप से गुजरात सरकार की पहल थी, जिसे सर्वानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली असम की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने भी अपनाया है।

*भारत का इजरायल से अब तक का सबसे बड़ा रक्षा समझौता, मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदेगा*

★ इजरायल ने भारत के साथ 2 बिलियन डॉलर (करीब 12 हजार करोड़ रुपए) की डिफेंस डील पर साइन किए हैं।

★ इसके तहत इजरायल भारत को मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा। इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने इस बात की जानकारी दी।
★ इसके जरिए दुश्मनों के एयरक्राफ्ट, मिसाइल और ड्रोन्स को 70 किमी के दायरे में मार गिराया जा सकता है।

 इस डील का मकसद भारतीय प्रधानमंत्री के इजरायल दौरे से पहले दोनों देशों के बीच सामरिक रिश्तों को मजबूती देना है। 
–  IAI भारत को मीडियम रेंज का एडवांस्ड जमीन से हवा में मार करने वाला मिसाइल सिस्टम (MRSAM) देगा।

– इसके अलावा, इजरायल भारत को लॉन्ग रेंज मिसाइल डिफेंस सिस्टम (LRSAM) भी मुहैया कराएगा। 
–  “इस डील से पता चलता है कि भारत सरकार को हमारी कैपिबिलिटीज पर भरोसा है। इन टेक्नोलॉजी को हम अपने पार्टनर्स के साथ मेक इन इंडिया पॉलिसी के साथ बना रहे हैं।
– इजरायल ने डीआरडीओ के साथ मिलकर मिलिट्री इक्विपमेंट्स बनाने की बात पर भी सहमति जताई है।
★ इजरायल भारत के टॉप तीन डिफेंस सप्लायर्स में से एक है। बीते दस साल में 10 बिलियन डॉलर की डील हासिल करने के अलावा इजरायल ने आखिर के दो सालों में हथियारों के सात कॉन्ट्रैक्ट भारत से हासिल किए हैं। 
– इसके अलावा, कई दूसरी बड़ी डील्स भी पाइपलाइन में हैं। इनमें दो इजरायल निर्मित फॉल्कन AWACS (एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) भी शामिल है, जिन्हें रूस निर्मित IL-76 मिलिटरी एयरक्राफ्ट पर लगाया जाना है। 
– इसके अलावा, चार एरोस्टैट रडार और कुछ हमलावर ड्रोन्स भी खरीदे जाने हैं। भारतीय सेनाओं के पास इजरायल निर्मित 100 ड्रोन्स पहले से हैं। 

 

क्या है बराक-8?
– बराक-8 सिस्टम एक खास तकनीक MF-STAR (मल्टीफंक्शन सर्विलांस एंड थ्रेट अलर्ट रडार) से लैस है। इसमें डाटा लिंक वाला वेपन सिस्टम है, जो हवा में मैक्सिमम 100 किमी की रेंज तक दुश्मनों की मौजूदगी को भांपकर उसे 70 किमी के दायरे में तबाह कर देता है। 

– जानकार मानते हैं कि यह सिस्टम भारत की हवाई सुरक्षा की खामियों को भरने में अहम भूमिका निभा सकता है 


Top Current Affairs 09 April 2017
1. The Reserve Bank of India has kept the key policy rate repo unchanged at 6.25 percent and increased the reverse repo rate by 0.25 percent to 6 percent in the monetary policy review.
भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य नीतिगत दर रेपो को 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा और रिवर्स रेपो दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर छह प्रतिशत कर दिया।
2. Israel has signed a USD 2 billion contract with India to supply it with missile defence systems.
इस्राइल ने भारत के साथ दो अरब डालर का एक करार किया है जिसके तहत वह भारत को मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति करेगा।
3. India has jumped 12 places to 40th rank globally in travel and tourism competitiveness list by World Economic Forum.
विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक यात्रा एवं पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूची में भारत ने 12 स्थान की छलांग लगाकर 40वां स्थान प्राप्त किया है।
4. Akshay Kumar has been named the Best Actor for the film ‘Rustom’ at the 64th National Film Awards.
अक्षय कुमार को फिल्म ‘रूस्टम’ के लिए 64 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नामित किया गया है।
5. According to the EY Europe, Middle East, India and Africa (EMEIA) Fraud Survey 2017, India has been ranked ninth among 41 countries in bribery and corrupt practices in businesses.
ईवाई यूरोप, पश्चिम एशिया, भारत व अ्रफीका (ईएमईआईए) धोखाधड़ी सर्वे 2017 के अनुसार कंपनियों के अंदर भ्रष्ट व्यवहार व रिश्वत आदि के लिहाज से भारत को 41 देशों में नौंवे स्थान पर रखा गया है।
6. The Reserve Bank has decided to slash clearance time for National Electronic Funds Transfer (NEFT). In line with the document on Vision-2018 for Payment and Settlement Systems, the NEFT settlement cycle will be reduced from hourly batches to half hourly batches, the RBI said in the first bi-monthly monetary policy for 2017-18.
भारतीय रिजर्व बैंक ने नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (नेफ्ट) के लिए मंजूरी का समय घटाने का फैसला किया है। भुगतान और निपटान प्रणाली के लिए दृष्टिकोण-2018 दस्तावेज के अनुरूप नेफ्ट निपटान चक्र को घंटों के बैचों से घटाकर आधे घंटे के बैचों में किया जाएगा। केंद्रीय बैंक की 2017-18 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में यह घोषणा की गई है।
7. The Reserve Bank of India allowed banks to invest in Real Estate Investment Trust (REITs) and Infrastructure Investment Trusts (InvITs).
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को रीयल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (रेइट) और बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट) में निवेश की अनुमति दी।
8. Twitter launched a lighter version of its platform ‘Twitter Lite’ in India. With the help of this, Twitter services can be used by spending less data and speedily.
माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने भारत में अपना वैश्विक उत्पाद ‘ट्विटर लाइट’ लांच किया। इसकी मदद से तेजी से और कम डेटा खर्च करके ट्विटर सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है।
9. Tata Housing, one of the largest real estate developers in India and subsidiary of Tata Sons, announced to build the country’s biggest international standard gymnastics centre in neighbouring Thane in partnership with the Thane Municipal Corporation.
भारत के बड़े रियल स्टेट डेवलपर्स में से एक टाटा हाउसिंग की सहायक टाटा सन्स ने ठाणे नगर निगम के साथ मिलकर ठाणे में देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय स्तर का जिमनास्टिक केंद्र बनाने की घोषणा की।
10. Prime Minister Narendra Modi laid the foundation stones of several development projects including a multi-modal terminal and a four-lane bridge over River Ganga at Sahebganj in Jharkhand.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड के साहेबगंज में गंगा नदी पर बनाए जाने वाले पुल का शिलान्यास किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कई अन्य योजनाओं का शुभारम्भ किया।

1.बांग्लादेश को साथ लेकर पाकिस्तान पर निशाना
• आतंकवाद को राष्ट्रीय नीति मानने वाले पाकिस्तान को बेनकाब करने का कोई मौका नहीं छोड़ने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर उस पर निशाना साधा है। बांग्लादेश के साथ दोस्ती के नए युग की शुरुआत करने के बाद मोदी ने आतंकवाद को पोषित करने वाली पाकिस्तान की मानसिकता पर करारा प्रहार किया है। उन्होंने इस सिलसिले में किसी देश का नाम नहीं लिया, लेकिन हमले की जद में पाकिस्तान ही था।

• मोदी शनिवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में मारे गए भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। शेख हसीना चार दिनों की यात्र पर इस समय नई दिल्ली में हैं।

• मोदी ने आतंकवाद से जूझते भारत और बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति की तुलना वर्ष 1971 की उस मानसिकता से की जो बांग्लादेश को दबाने की कोशिश कर रहा था। मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश की विचारधाराओं के विपरीत दक्षिण एशिया में एक मानसिकता आतंकवाद को शह देने की है। 

• इस सोच के नीति निर्माताओं को मानववाद से बड़ा आतंकवाद लगता है। विकास से बड़ा विनाश लगता है और सृजन से बड़ा संहार लगता है। आज बांग्लादेश की त्रसदी के पीछे की मानसिकता तो नकारने का भी दिन है।

• पाक से भारत की उम्मीद : क्या मोदी ने पाकिस्तान पर परोक्ष हमला करते हुए उसे यह संदेश दिया है कि वह आतंक की राह छोड़कर भारत के साथ विकास की राह पर चले? जब यह सवाल विदेश सचिव एस जयशंकर से किया गया तो उनका जवाब था कि भारत शुरू से ही पड़ोसी सबसे पहले की नीति पर चल रहा है। 

• बांग्लादेश इस नीति की सफलता का सबसे बड़ा उदाहरण है। भारत ने बांग्लादेश के साथ मिलकर दिखाया है कि एक-दूसरे के हितों को ध्यान में रखते हुए किस तरह से आगे बढ़ा सकता है। अब यह दूसरे देशों पर है कि वह इससे कुछ सीखते हुए आगे बढ़े।
2. भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौते
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच शनिवार को दिनभर द्विपक्षीय बैठक और मंत्रिस्तरीय बैठकों का सार है कि रिश्तों के अच्छे दिन की अभी शुरुआत भर हुई है। दोनों प्रधानमंत्रियों की मौजूदगी में परमाणु ऊर्जा तक के क्षेत्र में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 

• पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों को मोदी ने यह कह कर नया आयाम दे डाला कि वे भारत के साथ ही बांग्लादेश के विकास के भी सपने देखते हैं।

• वैसे शेख हसीना सरकार की बहुत चाहत के बावजूद तीस्ता जल बंटवारे पर समझौता नहीं हो सका। लेकिन, मोदी ने यह वादा जरूर किया कि इस मुद्दे पर जल्द-से-जल्द वह सहमति बनाने की कोशिश करेंगे। शेख हसीना चाहेंगी कि इस पर मोदी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को तैयार कर लें, क्योंकि बांग्लादेश में अगले वर्ष चुनाव है और यह मुद्दा वहां राजनीतिक रंग ले सकता है। 

• लेकिन हसीना के लिए अपने यहां बताने के लिए यह जरूर होगा कि भारत से उन्हें एकमुश्त पांच अरब डॉलर की वित्तीय मदद मिली है। इनमें से 4.5 अरब डॉलर भारत बांग्लादेश में विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने में देगा। 50 करोड़ डॉलर की मदद भारत से जरूरी रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए दी जाएगी। इससे पिछले तीन वर्षो में नई दिल्ली की तरफ से ढाका को दिए जाने वाले आर्थिक मदद का आकार आठ अरब डॉलर का हो जाएगा। लेकिन, यह सुनिश्चित करेगा कि ढाका नई दिल्ली का का एक अहम रक्षा सहयोगी और बाजार बने। 

• 22 में से तीन समझौते परमाणु क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, जो बताता है कि दोनों देश किस तरह से रिश्तों को नई राह दे रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में भारत बांग्लादेश में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने में भी मदद करेगा। यह पहली बार है कि भारत परमाणु तकनीक का निर्यात करने की कोशिश कर रहा है। 

• शेख हसीना ने भारत को पूरा आश्वासन दिया है कि उनके देश का इस्तेमाल अब भारत विरोधी के लिए नहीं होगा। उन्होंने कहा भी कि आतंकवाद पर उनकी सरकार की जीरो-टोलरेंस की नीति जारी रहेगी। भारत-बांग्लादेश सीमा पर शांति व सुरक्षा बनाये रखने के लिए वह हर मुमकिन कोशिश करेंगी। 

• मोदी ने भी हसीना सरकार की तरफ से आतंकवाद के खिलाफ की जा रही कार्रवाइयों को हर किसी के लिए प्रेरणास्रोत बताया। दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे की मदद करने को लेकर भी एक समझौता हुआ है। 

• पांच साल का रक्षा सहयोग फ्रेमवर्क बना

• रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर का कर्ज

• बांग्लादेश में परियोजनाओं के लिए 4.5 अरब डॉलर की मदद

• बांग्लादेश के सैनिकों को मिलेगा भारत में बेहतर प्रशिक्षण

• बांग्लादेश में परमाणु ऊर्जा प्लांट लगाने में मदद करेगा भारत14सड़क, रेल व जल मार्ग से और तेजी से जुड़ेंगे दोनों 
3. अरुणाचल यात्रा को लेकर गलत सूचना फैला रहा चीन
• तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने अपनी अरुणाचल प्रदेश यात्रा  को लेकर चीन पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने अपना उत्तराधिकारी घोषित करने के प्रयास के लिए चीन की है। 

• उन्होंने कहा कि मेरे बारे में चीन के लोगों को गलत जानकारी दी जा रही है। अन्य देशों में चीन के लोगों से मुलाकात के दौरान यह पता चला। यह पूछे जाने पर कि उनकी तवांग यात्रा से क्या भारत-चीन संबंधों पर असर पड़ेगा, दलाई लामा ने कहा कि हमें अभी इंतजार करना होगा। 

• उन्होंने कहा, ‘मेरी आध्यात्मिक यात्रओं को राजनीतिक रंग देना चीन के लिए आम बात है। दलाई लामा ने शनिवार को तवांग के बौद्ध मठ में श्रद्धालुओं को संबोधित करने के बाद ये बातें कहीं। 

• भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार की चीन नीति के बारे में उन्होंने कहा कि यह कमोबेश नरसिम्हा राव के दिनों की कांग्रेस सरकार की नीति जैसी ही है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करता हूं। वह सक्रिय हैं और विकास चाहते हैं। दलाई लामा ने कहा कि चीन द्वारा उनके उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा का प्रयास बेतुका है। 

• उन्होंने कहा कि 1969 की शुरुआत में मैंने कहा था कि दलाई लामा की परंपरा जारी रहेगी या नहीं इसका फैसला तिब्बत के लोग करेंगे। अगर यह परंपरा प्रासंगिक नहीं रही तो इसे रोक देना चाहिए। कोई नहीं जानता कि अगला दलाई लामा कौन होगा और उसका जन्म कहां होगा। हालांकि उन्होंने किसी महिला के दलाई लामा बनने की संभावना से इन्कार नहीं किया। 

• खांडू ने शांति दूत बताया : अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पश्चिम कामेंग जिले के तवांग में दलाई लामा स्वागत किया। उन्होंने दलाई लामा को विश्व शांति का दूत बताया। उन्होंने कहा कि दलाई लामा हमेशा से अ¨हसा के दूत रहे हैं। 

• जिस तरह 20वीं सदी गांधी जी की थी उसी तरह 21वीं सदी दलाई लामा की है।

• दलाई लामा को भारत रत्न के लिए अभियान : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने दलाई लामा के लिए भारत रत्न की मांग को लेकर अभियान शुरू किया है। जिले के आरएसएस नेता ल्हुनडुप चोसांग ने कहा कि हमने इस संबंध में अब तक 5,000 लोगों के हस्ताक्षर इकट्ठा किए हैं।

•  25,000 हस्ताक्षर होने पर हम इसे अपनी मांग के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपेंगे। इसके लिए ऑनलाइन अभियान भी चलाया जा रहा है।
4. अमेरिका को भुगतने होंगे नतीजे: रूस
• रूस ने सीरिया के एयरबेस पर अमेरिका के मिसाइल हमले पर उसे गंभीर दुष्परिणामों की चेतावनी दी है, जबकि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने अपने देश की कार्रवाई को उचित ठहराते हुए कहा कि कुछ और करने की भी तैयारी थी। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में कार्रवाई को मिले सऊदी अरब के समर्थन के लिए वहां के शाह सलमान को फोन करके धन्यवाद दिया है। 

•  सीरिया हमले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में रूस के उप राजदूत व्लादिमीर सेफरोंकोव ने कहा, हम अमेरिका के इस अवैधानिक हमले की कठोर शब्दों में निंदा करते हैं। इस हमले का क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता पर गंभीर असर पड़ेगा। 

• रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि अमेरिकी हमला रूसी सेना से टकराव से महज एक कदम दूरी वाला कदम है। उल्लेखनीय है कि मिसाइल हमले से कुछ देर पहले अमेरिकी अधिकारियों ने रूसी अधिकारियों को उसकी सूचना दे दी थी। हमले वाले सीरिया के शायरात एयरबेस के एक हिस्से में रूसी स्पेशल फोर्स के कमांडो रहते हैं और उनके हेलीकॉप्टर भी वहां मौजूद थे। 

• सुरक्षा परिषद की बैठक में मौजूद अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा, सीरिया में जरूरत पड़ने पर हमारी सेना और भी ज्यादा करने के लिए तैयार थी। जहां भी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल होगा, उसको लेकर अमेरिका चुप नहीं बैठेगा। इससे हमारे सुरक्षा हित जुड़े हुए हैं।
5. 100 दिन में आर्थिक रिश्ते बेहतर करेंगे अमेरिका, चीन
• फ्लोरिडा में दो दिनों तक चली चिनफिंग और ट्रंप की बैठकों के बाद घोषणा1पाम बीच, रायटर/प्रेट्र : दोस्ती और मेल-मिलाप भरे पहले दिन के बाद शुक्रवार को जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के साथ बातचीत की मेज पर बैठे तो विवादित मसले सामने थे। आखिर में तनावपूर्ण व्यापारिक रिश्तों को बेहतर बनाने की दिशा में 100 दिन की योजना की घोषणा के साथ यह समाप्त हो गई। 

• सीरिया पर अमेरिकी मिसाइल हमले के साये में हुई इस शिखर वार्ता की यही एकमात्र उपलब्धि रही। 1ट्रंप ने सीरिया पर हमले का आदेश फ्लोरिडा स्थित मार-ए-लागो रिजॉर्ट में गुरुवार को शी की मेजबानी करते हुए ही दिया था। उन्होंने चीनी समकक्ष को खुद इस फैसले से अवगत कराया था। 

• दोनों नेताओं की दो दिन चली बातचीत में शामिल रहे अमेरिकी अधिकारियों ने बैठक को सफल बताया और कहा कि दोनों नेताओं का रुख सकारात्मक रहा। वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने बताया कि दोनों पक्ष बातचीत में तेजी लाने पर सहमत हुए हैं। इससे व्यापार में चीन के पक्ष में बने झुकाव को दूर करने में मदद मिलेगी।

• उल्लेखनीय है कि अपने चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने इस मसले को जोर-शोर से उठाते हुए चीन पर अमेरिकी नागरिकों की नौकरी चुराने का आरोप लगाया था। 

• ह्वाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने बताया, बातचीत के दौरान ट्रंप ने अर्थव्यवस्था में चीनी सरकार के हस्तक्षेप की वजह से अमेरिका के समक्ष उठने वाली चुनौतियों का उल्लेख किया। 

• उन्होंने चीन की औद्योगिक, कृषि, प्रोद्यौगिकी और साइबर नीतियों का अमेरिका के रोजगार, निर्यात पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर गहरी चिंता जताई। स्पाइसर ने कहा कि ट्रंप ने अमेरिका के कामगारों के लिए समान स्तरीय सुविधाओं की बात की। उन्होंने कहा कि चीन को इस दिशा में ठोस कदम उठाने चाहिए। अपने बाजार खोलने चाहिए और वहां तक पहुंच सरल बनाना चाहिए। 

• शिखर सम्मेलन की समाप्ति पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि इस बैठक में व्यापारिक रिश्तों में सुधार लाने के लिए सौ दिन की योजना की एकमात्र वास्तविक घोषणा हुई है। कई जानकार इस घोषणा को उम्मीद से अधिक मान रहे हैं। 

• गौरतलब है कि बैठक शुरू होने से पहले अमेरिकी अधिकारियों को भी ठोस नतीजों की उम्मीद नहीं थी। इस मुलाकात से दोनों नेताओं के बीच व्यक्तिगत सबंध और एक अलग रिश्ते की शुरुआत की उम्मीद थी। यही कारण है कि मुलाकात के लिए ह्वाइट हाउस की बजाय ट्रंप ने फ्लोरिडा स्थित अपने रिसॉर्ट का चयन किया। लेकिन, विवादों की छाया को पीछे छोड़ ट्रंप ने पत्नी मेलेनिया के साथ जिस गर्मजोशी से चीन के प्रथम दंपती का स्वागत किया उसने तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

• पहले दौर की बातचीत में ही शी ने ट्रंप को चीन आने का न्योता दिया जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति ने तत्काल कुबूल कर लिया। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के पास रिश्तों को बेहतर बनाने के हजारों कारण हैं। इसे खराब करने का कोई भी कारण नहीं है। 

• दोनों पक्ष द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के क्षेत्र में सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ सकते हैं। दूसरे दौर की बातचीत में दोनों नेता ने इस एजेंडे पर आगे बढ़ने की पूरी प्रतिबद्धता दिखाई।
6. चुनावी वादों के लिए जवाबदेह हों राजनीतिक दल
• प्रधान न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर ने शनिवार को कहा कि चुनावी वादे लगातार पूरे नहीं किए जा रहे और राजनीतिक दलों के चुनावी घोषणा पत्र महज कागज के टुकड़े साबित हो रहे हैं। हमारी न्याय प्रणाली में भी ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिससे उन्हें इसका परिणाम भुगतना पड़े। उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीतिक दलों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।

• राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में एक सेमिनार में जस्टिस खेहर ने कहा कि चुनावी वादे पूरे न करने पर राजनीतिक दल, सदस्यों के बीच आमसहमति के अभाव जैसे बेकार के बहाने बनाते हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों की अल्पकालिक याददाश्त की वजह से उनके चुनावी घोषणा पत्र महज कागज के टुकड़े साबित हो रहे हैं। 

• 2014 के आम चुनावों में राजनीतिक दलों ने जो घोषणा पत्र जारी किए थे, उनमें से किसी में भी आर्थिक विकास और कमजोर तबकों को आर्थिक-सामाजिक न्याय दिलाने के संवैधानिक लक्ष्य के बीच संबंध का कोई जिक्र नहीं था। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल घोषणा पत्रों में आर्थिक सुधारों और वैश्वीकरण की बातें तो खूब करते हैं, लेकिन आर्थिक विकास की उपलब्धियों को कमजोर तबकों से जोड़ने का प्रयास नहीं करते। 

• उन्होंने बताया कि मुफ्त चीजें बांटने की घोषणाओं के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट से चुनाव आयोग को दिशा-निर्देश तैयार करने के आदेश दिए जाने के बाद ही आयोग आचार संहिता उल्लंघन के लिए दलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।

• सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस दीपक मिश्र ने कहा कि उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि वे कोई निवेश नहीं कर रहे, बल्कि चुनाव लड़ रहे हैं। 

• उन्होंने कहा कि चुनावों को अपराधीकरण से मुक्त होना चाहिए और प्रत्याशियों के प्रतिस्पर्धात्मक दोषों के स्थान पर उच्च नैतिक मूल्यों के आधार पर मतदान करना चाहिए।
7. लेदर गुड्स के लिए लैटिन अमेरिका होगा नया बाजार
• अमेरिका में ट्रंप सरकार आने और ब्रेक्जिट के बाद यूरोपीय अर्थव्यवस्था में बदलाव के बीच काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट (सीएलई) की नजर नए कारोबारी भागीदार बनाने पर है। यूरोप के बाजारों में धाक जमाने और अमेरिका को नए बाजार में ढालने वाली सीएलई ने अब लैटिन अमेरिकी देशों और रूस की तरफ रुख किया है।

• वैश्विक अर्थव्यवस्था में बदलाव को भारतीय लेदर उद्योग के लिए मुफीद मान रही सीएलई ने अपने लिए नए निर्यात साथियों को खोजना शुरू कर दिया है। अफ्रीकी देशों के बाद स्पेन को मुरीद बनाने वाले भारतीय उद्यमी अब 19 अप्रैल को सीएलई के बैनर तले रूस के कारोबारियों के साथ निर्यात संबंध बढ़ाने के लिए बैठक करेंगे। 

• सीएलई के चेयरमैन मुख्तारुल अमीन ने विशेष बातचीत में बताया कि वियतनाम और ब्राजील की तेजी से बदल रही स्थितियां भारत के लिए मुफीद है। वहीं सीएलई रूस, पेरू, चिली, चेक रिपब्लिक, तटीय अफ्रीकी देशों, उजबेकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया की कंपनियों से भारतीय उद्यमियों की बायर-सेलर मीट करा रही है। इससे भारतीय उद्यमियों के पास अधिक मौके होंगे।

•  नई जरूरतों के अनुसार सीएलई ने अमेरिकी सलाहकार कंपनी की सेवाएं भी ली हैं।

• इसलिए स्थितियां मुफीद : अमेरिका आयात शुल्क लगाने की तैयारी में है। इससे वियतनाम को मिली छूट खत्म हो जाएगी और भारतीय निर्यातक प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे। यूरोप में ब्राजील के मीट पर प्रतिबंध लगने से वहां चमड़े का उत्पादन कम हो रहा है। इससे भी भारतीय निर्यातकों को फायदा मिलेगा क्योंकि उन्हें ब्राजील से कड़ी टक्कर मिलती रही है। लेकिन अब भारतीय लेदर की मांग बढ़ रही। 

• महंगे श्रम के कारण यूरोपीय देशों के उत्पादन लागत ज्यादा होने के कारण वहां के निर्मित उत्पाद महंगे हुए हैं। इससे भी भारत के सस्ते उत्पादों की मांग बढ़ेगी।