दैनिक समसामयिकी 9 अप्रैल 2018

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: भारतीय निशानेबाज़ जीतू राय ने भारत के लिए आठवां स्वर्ण पदक जीता

भारत के अनुभवी निशानेबाज जीतू राय ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 09 अप्रैल 2018 को पांचवें दिन भारत को आठवां स्वर्ण पदक दिलाया. जीतू राय ने फाइनल में कुल 235.1 अंक हासिल किए. उन्होंने इसके साथ ही इस स्पर्धा का नया रिकॉर्ड भी कायम किया. मिथारवल ने 214.3 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.

भारत सरकार एवं विश्व बैंक के मध्य महाराष्ट्र के किसानों के लाभ हेतु समझौता

भारत सरकार, महाराष्‍ट्र सरकार और विश्‍व बैंक ने महाराष्‍ट्र के मराठवाड़ा एवं विदर्भ क्षेत्रों में रहने वाले छोटे एवं सीमांत किसानों की सहायता करने के उद्देश्‍य से 420 मिलियन अमेरिकी डॉलर की एक परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए. विश्व बैंक महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र के 70 लाख से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों को जलवायु के प्रति अनुकूल प्रशिक्षण के लिए शुरू की जाने वाली परियोजना हेतु 4.2 करोड़ डॉलर का ऋण देगा.

गगन शक्ति 2018 : भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास शुरू

भारतीय वायुसेना ने 08 अप्रैल 2018 से पंद्रह दिन तक चलने वाले अब तक के सबसे बड़े युद्धाभ्यास गगन शक्ति 2018 की शुरुआत की. यह युद्दाभ्यास पाकिस्तान और चीन की सीमा के पास हो रहा है. इस अभ्यास में वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े सहित समूची साजो-सामान को शामिल किया गया है. इस अभ्यास का मुख्य लक्ष्य सेना की युद्धक क्षमता का आकलन करना है. यह अभ्यास दिन के साथ-साथ रात में भी किया जा रहा हैं.

आरएच-300 ध्वनि रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया गया

मौसम की सटीक जानकारी हासिल करने के लिए भारत ने 06 अप्रैल 2018 को एक महत्वपूर्ण रॉकेट लॉन्च किया. विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र द्वारा विकसित आरएच-300 ध्वनि रॉकेट को केरल के थुम्बा इक्वाटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया. रॉकेट इक्वेटोरियल लॉन्चिंग स्टेशन (टीइआरएलएस) से इसे अंतरिक्ष में भेजा गया है. इससे मौसम की सटीक जानकारी मिल सकेगी तथा वायुमंडल की निचली सतह पर होने वाली उथल पुथल का सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा.

हबल दूरबीन ने सबसे पुराने तारों के समूह की सटीक दूरी मापी

वैज्ञानिकों ने नासा के हबल अंतरिक्ष दूरबीन से पहली बार सबसे पुराने तारों के समूह की दूरी को सटीक नापा है. तारों के समूह की सटीक दूरी का पता चलने से ब्रह्मांड की उम्र का अंदाजा हो सकता है. इससे खगोल वैज्ञानिकों को तारों के क्रमिक विकास के प्रारूपों में सुधार करने में मदद मिलेगी. यह तारा समूह 13.2 अरब वर्ष पुराना है, जो बिग बैंग के बाद बना था. यह ब्रह्मांड की उम्र पता करने में स्वतंत्र अनुमान देता है. इससे खगोल वैज्ञानिकों को तारा मंडल के विकास मॉडल को सुधारने में सहायता मिलेगी.

ब्रैंडन मैक्कलम टी-20 क्रिकेट में 9000+ रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने

आईपीएल-11 के तीसरे मैच में ईडन गार्डन्स (कोलकता) में 08 अप्रैल 2018 को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज़ ब्रैंडन मैक्कलम टी-20 क्रिकेट में 9000+ रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए. टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विंडीज़ के बल्लेबाज़ क्रिस गेल 11,068 रनों के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं.

टाटा केमिकल्स 123 करोड़ रुपये में करेगी एलायड सिलिका का अधिग्रहण

टाटा केमिकल्स ने सिलिका का कारोबार करने वाली एलायड सिलिका का 123 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने का निर्णय किया है. कंपनी ने बताया कि इस सौदे के आगामी 3 महीनों में पूरे होने की संभावना है और इसमें तमिलनाडु स्थित एलायड सिलिका का विनिर्माण संयंत्र शामिल है जहां शीघ्र घुलने योग्य सिलिका का उत्पादन किया जाएगा.

भारतीय महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स इतिहास में पहली बार टीटी में जीता स्वर्ण पदक

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने 08 अप्रैल 2018 को फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स इतिहास में पहली बार स्वर्ण पदक जीता. भारत के लिए मनिका बत्रा ने दो सिंगल्स जबकि मौमा दास और मधुरिका पाटकर ने डबल्स मुकाबले में जीत हासिल की. कॉमनवेल्थ गेम्स के इस इवेंट में भारत स्वर्ण पदक जीतने वाला दूसरा देश बन गया है.

ब्रेन डेड मामलों पर दिशानिर्देश जारी करने वाला पहला राज्य बना केरल

केरल ब्रेन डेड मामलों पर फैसला लेने के लिए मानक दिशानिर्देश यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर अपनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. राज्य सरकार के नए दिशानिर्देशों के तहत चार डॉक्टरों का एक मेडिकल बोर्ड मरीज़ के ब्रेन डेड होने की पुष्टि करेगा. गौरतलब है कि नए दिशानिर्देशों से परिजनों को मरीज़ के अंगदान करने में सहूलियत मिलेगी.

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद पहली बार जापान ने सक्रिय किया नौसैन्य दल

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद पहली बार जापान ने जापानी द्वीप कब्ज़ा रहे घुसपैठियों से मुकाबले के लिए अपनी नौसैन्य टुकड़ी सक्रिय कर दी है. जापान ने यह कदम चीन द्वारा उसका 2018 का रक्षा बजट बढ़ाकर करीब 11,360 अरब रुपये किए जाने के बाद उठाया है. चीन पूर्व चीन सागर में जापान नियंत्रित कई द्वीपों पर अपना दावा जता चुका है.

हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करने के लिए नीचे क्लिक करें

Join telegram gk & current affairs channel