दैनिक सामान्य ज्ञान 2 अप्रैल 2017

Q1 फॉर्मूला-1 Rolexऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स 2017 किसने जीता है –

A वाल्टेरी बोतास 

B लुइस हैमिल्टन 

C सेबस्टियन वेट्टेल ✔

D निको रोसबर्ग 
Q2 सुकांत कदम किस खेल से जुड़े हैं-

A  क्रिकेट 

B हॉकी 

C बैडमिंटन✔

D खो खो 
Q3 किस भारतीय मूल के फिल्म निर्माता को 2017 के लिए सीख ज्वेल पुरस्कार से सम्मानित किया है –

A सुखबीर सिंह संधू 

B गुरिंदर चड्ढा ✔

C वाई के सिन्हा 

D अमृता सिंह
Q4  किस राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों में मुफ्त वाई-फाई सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कार्यक्रम शुरु किया है –

A राजस्थान

B  बिहार✔

C  उत्तर प्रदेश 

D मध्य प्रदेश 
Q5 किसे PNB के गैर सरकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है –

A अजय गोयल 

B सुनील मेहता✔

C  रंजन दत्त

D  कोई नहीं 
Q6 किस देश ने मार्च 2017 योजना की घोषणा की जिसके अंतर्गत आने वाले सो वर्षों में मंगल ग्रह पर पहली बार शहर का निर्माण किया जाएगा-

A  भारत 

B श्रीलंका 

C चीन 

D यूएई ✔
Q7 कौन तथ्यात्मक मनोरंजन चैनल सोनी, बीबीसी, अर्थ के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है –

A सचिन तेंदुलकर 

B करीना कपूर✔

C  शाहरुख खान

D  अमिताभ बच्चन 
Q8 किसने गुजरात के गांधीनगर में पैरा एथलीटओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखी –

A विजय गोयल✔

B  अजय सिंह 

C जय किशन दत्त 

D रमेश शर्मा
Q9  हाल ही में किस देश में ऐतिहासिक सूचना अधिकार अधिनियम अस्तित्व में आया है –

A चीन 

B श्रीलंका ✔

C अमेरिका 

D नेपाल 
Q10 ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी जोगी 2028 तक ओलंपिक खेलों की प्रमुख प्रायोजक बनी है-

A  अलीबाबा✔

B  रिलायंस

C  ओलो 

D फ्री डिश

*1. सरकार ने दो मोबाइल एप ‘ई-चालान’ और ‘एम परिवहन’ लॉन्च की*

i. सरकार ने दो मोबाइल ऐप, ई-चालान और एम परिवहन लॉन्च की हैं, जो विभिन्न सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं, और नागरिकों को किसी भी ट्रैफिक उल्लंघन या सड़क दुर्घटना की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है.

ii. ‘ईचॉलन’ यातायात के उल्लंघन के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत प्रवर्तन समाधान है.

iii. ‘एमपरिवाहन’ नागरिक के लिए एक सशक्त ऐप है जो विभिन्न सेवाओं, सूचना और परिवहन क्षेत्र से संबंधित उपयोगिताओं तक पहुंच प्रदान करता है.
📗📗📗📗

*2. मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब रजाक भारत की 6 दिवसीय यात्रा पर*

i. मलेशियाई प्रधान मंत्री भारत की 6 दिवसीय यात्रा पर हैं. मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब तुन रजाक का नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया.

ii. यह वर्ष दोनों देशों के औपचारिक राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. मलेशिया की आजादी के पिता, टुंकु अब्दुल रहमान, 1962 में भारत आए थे.
📗📗📗📗

*3. जापान ने भारतीय परियोजनाओं के लिए 371 अरब येन की सहायता की प्रतिबद्धता जताई*

i. जापान ने भारत में समर्पित फ्रेट कॉरिडोर सहित विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 2016-17 के लिए 371.345 अरब येन (करीब 21,590 करोड़) के ‘आधिकारिक विकास सहायता’ (ओडीए) के लिए प्रतिबद्धता जताई है.

ii. इस संबंध में नई दिल्ली में आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव एस के सेल्वकुमार और भारत में जापान के राजदूत केन्जी हिरामत्सू के बीच नोट का आदान-प्रदान किया गया.
📗📗📗🍃

*4. कान्हा अभ्यारण्य अपना शुभंकर प्रस्तुत करने वाला भारत का पहला बाघ अभ्यारण्य बना*

i. मध्य प्रदेश स्थित कान्हा बाघ अभ्यारण्य, आधिकारिक तौर पर अपना खुद का एक शुभंकर प्रस्तुत करने वाला भारत का पहला बाघ अभ्यारण्य बन गया है.

ii. मेस्कॉट का नाम ‘भूरसिंह द बारहसिंगा’ रखा गया है ताकि वह अभ्यारण्य की भावना के रूप में हार्ड ग्राउंड डीप हिरण को पेश कर सके और संभवतः उसे विलुप्त होने से बचाने के लिए जागरूकता फैलाई जा सके. 
📗🍃📗📗

*5. 01 अप्रैल 2017 – आरबीआई का 82वां स्थापना दिवस*

i. भारतीय रिज़र्व बैंक देश का केंद्रीय बैंक है. भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हिल्टन यंग आयोग की सिफारिशों के आधार पर हुई थी. भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 (1934 का दूसरा) बैंक के कामकाज के लिए सांविधिक आधार प्रदान करता है, जिसने 1 अप्रैल, 1935 को परिचालन शुरू किया. 

भारतीय सेना ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-एम) के साथ समझौता

i. भारतीय सेना ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-एम) के साथ समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है.

ii. इस समझौते का उद्देश्य सशस्त्र बलों के महत्वपूर्ण तकनीकी क्षेत्रों को पहचानने और बढ़ाने में है जो सशस्त्र बलों में बढ़ाया जा सकता है.
📗📗🍃📗

*7. वनाजा सरना सीबीईसी की नयी अध्यक्ष नियुक्त*

i. वनाजा एन सरना को केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उन्होंने नजीब शाह का स्थान लिया है जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

ii. सीबीईसी का सदस्य बनने से पहले, उन्होंने सतर्कता महानिदेशक और विभाग का मुख्य सतर्कता अधिकारी का प्रभार संभाला था.
📗📗📗📗

*8. SBI का लोगो नए रूप में, शीर्ष 50 वैश्विक बैंकों की लीग में शामिल होगा*

i. आज 1 अप्रैल 2017 से, भारतीय स्टेट बैंक के सहायक बैंक जिनका आज से अधिकारिक रूप से एसबीआई में विलय हो गया है, वे एसबीआई के बैंक के रूप में संचालित किये जायेंगे.

ii. इस विलय से, भारतीय स्टेट बैंक, 41 ट्रिलियन रु की बैलेंस शीट के साथ दुनिया के शीर्ष 50 वैश्विक बैंकों की लीग में प्रवेश कर जायेगा.

iii. इसके साथ ही एसबीआई ने अपने लोगो को भी नया रूप दिया है.
📗📗📗📗

*9. अमेरिका से धन भेजने के लिए वेक्स फारगो के साथ एक्सिस बैंक का करार*

i. एक्सिस बैंक ने वेल्स फारगो (संपत्ति के मामले में तीसरा सबसे बड़ा अमेरिकी बैंक) के साथ गठबंधन किया है ताकि भारतीय डायस्पोरा को अपने रिश्तेदारों को वास्तविक समय में धन प्रेषित करने का अवसर मिले.

ii. यह टाई अप एक अमेरिकी बैंकिंग इकाई के साथ अपनी तरह का पहला है और ग्राहकों को प्रेषण के कई चैनल प्रदान करेगा.
📗📗📗📗

*10. ग्राहक आधार दोगुना करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक ने ‘811 बैंकिंग ऐप’ लॉन्च की*

i. कोटक महिंद्रा बैंक ने ‘811 बैंकिंग ऐप’ लॉन्च की है, जो 18 महीनों में ग्राहक आधार को दोहरा करने के लिए बैंक के दृष्टिकोण का हिस्सा है.

ii. ग्राहक, शून्य बैलेंस के साथ 811 बैंकिंग ऐप पर एक खाता खोलने में सक्षम होंगे. 811 खाता खोलने के लिए केवल आधार और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी जो मोबाइल पर 100 से अधिक सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करेगा. यह खाता बचत जमा पर 6 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है
📗📗📗

*11. रेल मंत्री ने ‘इंडियन रेलवे- द वीविंग ऑफ नैशनल टेपेस्ट्री’ पुस्तक जारी की*

i. रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने बीबेक देबराय (सदस्य, नीती आयोग), संजय चड्ढा (संयुक्त सचिव, वाणिज्य मंत्रालय) और विद्या कृष्णमूर्ति द्वारा संयुक्त रूप से लिखित ‘इंडियन रेलवे- द वीविंग ऑफ नैशनल टेपेस्ट्री’ नामक पुस्तक जारी की.

ii. इसके अलावा, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली में आगंतुकों के लिए उच्च गति वाली मुफ्त वाई-फाई सेवाओं की भी शुरूआत की.

1. केरल, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश उदय योजना में शामिल

i. केरल, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश केंद्रीय बिजली वितरण कंपनी ऋण राहत योजना, उज्ज्वल डिसकॉम एश्योरेंस योजना (उदय) में शामिल हुए हैं.

ii. सरकार का अनुमान है कि केरल, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा को लगभग क्रमशः 4,178 करोड़ रुपये, 309 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा.
2. केंद्र सरकार ने ऑनलाइन फिल्म प्रमाणन प्रणाली की शुरुआत की

i. सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भ्रष्टाचार पर रोक लगाने और स्वच्छ सिनेमा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन फिल्म प्रमाणीकरण प्रणाली ‘ई-सिनेप्रामन’ का शुभारंभ किया.

ii. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की नई प्रणाली प्रमाणीकरण की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी और कुशल बनाएगी. उत्पादकों द्वारा प्रक्रिया के दौरान किए गए भुगतान भारत कोष पोर्टल पर जाएंगे.
3. चेनानी-नैशरी सुरंग : दक्षिण एशिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग

एक ऐतिहासिक कदम में प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, 2 अप्रैल 2017 को दक्षिण एशिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग, चेनानी-नैशरी सुरंग का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे.

अधिक पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
4. नेदुवासल में हाइड्रोकार्बन परियोजना के लिए सरकार ने डील पर हस्ताक्षर किये

i.  भारत सरकार ने तमिलनाडु के नेदुवासल में हाइड्रोकार्बन को निकालने के लिए डिमांड स्मॉल फील्ड्स (डीएसएफ़) बिड 2016 के लिए गेम लेबोरेटरीज के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए.

ii. यह अनुबंध डीएसएफ बिड दौर 2016 के तहत 31 क्षेत्रों के लिए हस्ताक्षरित कई में से एक था.
5. भारत, नेपाल ने ईंधन आपूर्ति समझौते का नवीनीकरण किया

i. भारत और नेपाल ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन (एनओसी) के बीच पांच और साल के लिए ईंधन आपूर्ति समझौते का नवीकरण किया है.

ii. भारत 1974 के बाद से पेट्रोलियम उत्पाद आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नेपाल में ईंधन की आपूर्ति कर रहा है. दोनों देश पेट्रोलियम उत्पाद मोतिहारी-अमलेगंज पाइपलाइन के निर्माण के लिए मिलकर काम कर रहे हैं.
6. जी-20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (एफडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक वाराणसी में हुई

i. जी -20 जर्मन प्रेसीडेंसी की अध्यक्षता में, तीसरी जी-20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (एफडब्ल्यूजी) की बैठक, वाराणसी में 28-29 मार्च, 2017 को आयोजित हुई.

ii. जी -20 जर्मन प्रेसीडेंसी की अध्यक्षता में पहली दो जी-20 एफडब्ल्यूजी बैठकें पहले ही 16 दिसंबर को बर्लिन में और 17 फरवरी को रियाद में आयोजित हो चुकी हैं. 2009 में एफडब्ल्यूजी की स्थापना के बाद से, यह चौथा अवसर है कि भारत इस बैठक की मेजबानी कर रहा है.

iii. इससे पहले भारत ने विभिन्न देशों की अध्यक्षता में, राजस्थान (2012), गोवा (2014), और केरल (2015) में जी-20 एफडब्ल्यूजी बैठकें आयोजित की थीं.
7. परियोजना NISAR पर संयुक्त काम कर रहे हैं नासा और इसरो

i. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और जेट प्रणोदन प्रयोगशाला (जेपीएल), नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) संयुक्त रूप से दोहरी फ़्रिक्वेंसी (एल एंड एस बैंड) के सिंथेटिक एपर्चर राडार इमेजिंग सैटेलाइट, नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर राडार (एनआईएसएआर) के विकास के लिए काम कर रहे हैं.

ii. L-band SAR को जेपीएल/नासा द्वारा विकसित किया जा रहा है, जबकि इसरो S-band SAR विकसित कर रहा है.
8. विश्व पर्यावरण शिक्षा कांग्रेस 2017 कनाडा में होगा

i. 9वीं विश्व पर्यावरण शिक्षा कांग्रेस (WEEC) 9 से 15 सितंबर 2017 के बीच वैंकूवर, कनाडा में आयोजित की जाएगी. इसका थीम ‘Weaving new connections’ होगा.

ii. इसकी अंतर्राष्ट्रीय आयोजन समिति, इटली में स्थित WEEC का स्थायी सचिवालय है. यह कांग्रेस पर्यावरण और टिकाऊ भविष्य के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले या क्षेत्र में रुचि रखने वाले हर व्यक्ति के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय बैठक बिंदु है.
9. अमेज़न ने Souq.com का अधिग्रहण कर यूएई में प्रवेश किया

i. संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन ने, मध्य पूर्व के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर souq.com का अधिग्रहण कर संयुक्त अरब अमीरात में अपना प्रवेश किया है.

ii. दुबई में स्थित Souq.com, अरब दुनिया में सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मंच है, जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन उत्पादों और घरेलू सामान जैसे 400,000 से अधिक उत्पादों की पेशकश करता है.
10. मोबिक्विक ने एएलटी बालाजी के साथ साझेदारी की

i. बालाजी टेलीफ़िल्म्स लिमिटेड के डिजिटल प्लेटफॉर्म एएलटी बालाजी ने मोबाइल वॉलेट प्रमुख मोबिक्विक के साथ साझेदारी की घोषणा की है.

ii. ओवर-द-टॉप (ओटीटी) एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म एएलटी बलाजी 250 घंटे की मूल सामग्री पेश करेगा और अब ग्राहक MobiKwik वॉलेट का उपयोग कर सेवा के लिए भुगतान करते समय अब 25% कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं.
11. भारतीय सेना ने राष्ट्रीय राइफल्स पर पुस्तक जारी की

i. नई दिल्ली में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना के काउंटर इंसार्जेंसी फोर्स, राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के इतिहास पर ‘होम ऑफ द ब्रेव’ किताब जारी की.

ii. यह पुस्तक रक्षा एवं सुरक्षा विश्लेषक श्री नितिन ए गोखले और ब्रिगेडियर एस के चटर्जी (सेवानिवृत्त) द्वारा लिखी गई है.
साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 
1. किस देश में स्थित बॉड म्यूजियम से हाल ही में यहां रखा गया 100 किलो का सोने का सिक्का चोरी हो गया?

a.    भारत

b.    रूस

c.    इजराइल

d.    जर्मनी
2. हृदयनाथ दीक्षित से पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा के कितने अध्यक्ष रह चुके हैं?

a.    22

b.    23

c.    24

d.    25
3. उस भारतीय फ़ॉरवर्ड खिलाड़ी का क्या नाम है जिन्हें  30 मार्च 2017 को एशियन हॉकी अवार्ड्स में प्लेयर ऑफ़ द इयर चुना गया ?

a.    एस वी सुनील

b.    के टी थॉमस

c.    दिलीप प्रधान

d.    एम जे थापर
4. निम्नलिखित में से किस देश द्वारा मारिजुआना को बतौर औषधि उपयोग करने हेतु मंजूरी प्रदान की गयी?

a.    रूस

b.    ग्रीस

c.    चीन

d.    अर्जेंटीना
5. यूरोपियन यूनियन के कितने देशों को बतौर संदेश ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पत्र लिखकर ब्रेक्सिट की जानकारी दी?

a.    27

b.    28

c.    29

d.    30
6. अप्रैल 2017 से तंबाकू वाले पान-मसाले व गुटखे पर उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर कितना करने की घोषणा की गयी?

a.    11%

b.    12%

c.    13%

d.    14%
7. नितिन ए गोखले एवं ब्रिगेडियर एस के चटर्जी द्वारा राष्ट्रीय राइफल्स पर लिखी गयी पुस्तक का क्या नाम है?

a.    होम ऑफ़ द ब्रेव

b.    डेन ऑफ़ वॉरियर

c.    पावर ऑफ़ वन

d.    अगेंस्ट ऑल ऑड्स
8. किस राज्य के उच्च न्यायालय ने राज्य में अगले तीन माह तक खनन पर पूर्ण पाबंदी लगाने का आदेश जारी किया?

a.    हिमाचल प्रदेश

b.    जम्मू एवं कश्मीर

c.    राजस्थान

d.    उत्तराखंड
9. दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले तथा नेल्सन मंडेला के साथी कार्यकर्ता का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?

a.    अहमद कैथरादा

b.    डेविड योकोहामा

c.    आंद्रे कैरिजवे

d.    मक़सूद अल बख्श
10. सऊदी अरब के नेतृत्व वाले फौजी गठबंधन के कमांडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है? 

a.    जनरल राहील शरीफ

b.    जनरल सैफदुल्ला खान

c.    जनरल काजिम निजामी

d.    जनरल अल्ताफ बख्श
11. भारत की पहली वातानुकूलित रेल एम्बुलेंस सेवा कहाँ पर आरंभ की गई?

a.    शिमला

b.    सूरत

c.    चंडीगढ़

d.    मुंबई
12. उस महिला अधिकारी का नाम बताएं जिसे भारत की पहली महिला कॉम्बैट अधिकारी के रूप में बीएसएफ में शामिल किया गया?

a.    देविका पाठक

b.    तनुश्री पारीक

c.    प्रियंका गायकवाड़

d.    तेजस्विनी ओझा
13. भारतीय नौसेना ने किस विमान वाहक पोत से बराक मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया?

a.    आईएनएस विक्रमादित्य

b.    आईएनएस विराट

c.    आईएनएस जलज

d.    आईएनएस त्रिवेंद्रम
14. निम्नलिखित में से वह खिलाड़ी कौन है जिसने ऑस्ट्रलियन ग्रा प्री ख़िताब जीता?

a.    निको रोजबर्ग

b.    सेबेस्टियन वेटेल

c.    लुईस हैमिलटन

d.    डेनियल रिकॉर्डो
15. हाल ही में निम्नलिखित में से किसे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का निदेशक चुना गया?

a.    रणदीप गुलेरिया

b.    विपिन सचदेवा

c.    अनिरुद्ध अवस्थी

d.    के के अग्रवाल
उत्तर:

1.d. जर्मनी

Explanation – बॉड म्यूजियम जर्मनी में स्थित है. हाल ही में यहाँ पर रखा 100 किलो सोने का सिक्का चोरी हो गया. 
2.a. 22

Explanation – उत्तर प्रदेश विधानसभा ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता हृदय नाथ दीक्षित को प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना. वे उत्तर प्रदेश विधानसभा के 23वें अध्यक्ष चयनित किए गये.
3.a. एस वी सुनील

Explanation – भारतीय फ़ॉरवर्ड खिलाड़ी एस वी सुनील को एशियन हॉकी अवार्ड्स में प्लेयर ऑफ़ द इयर चुना गया. उनका चयन एशियन हॉकी फेडरेशन (एएचएफ) द्वारा किया गया.
4.d. अर्जेंटीना

Explanation – अर्जेंटीना की सीनेट ने मारिजुआना को बतौर औषधि उपयोग करने हेतु मंजूरी प्रदान की. इस पहल का सीनेट के सदस्यों ने 58 मतों के साथ बहुमत से समर्थन किया.
5.a. 27

Explanation – यूरोपियन यूनियन के 27 देशों को बतौर संदेश ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पत्र लिखकर ब्रेक्सिट की जानकारी दी. अब ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से बाहर होने का रास्ता साफ़ हो गया है.
6.b. 12%

Explanation – तंबाकू वाले पान-मसाले व गुटखे पर उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो जाएगा. बजट में वित्त मंत्री ने इसकी घोषणा की थी.
7.a. होम ऑफ़ द ब्रेव

Explanation – सेना स्टाफ के चीफ (सीओएएस) जनरल बिपिन रवातों ने नई दिल्ली स्थित दक्षिण ब्लॉक में पुस्तक होम ऑफ़ द ब्रेव का लोकार्पण किया. नितिन ए गोखले एवं ब्रिगेडियर एस के चटर्जी इसके लेखक हैं. 
8.d. उत्तराखंड

Explanation – उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य में अगले चार महीनों के लिए खनन पर पूर्ण पाबंदी लगाये जाने का आदेश दिया. अदालत ने सरकार को खनन के संदर्भ में उच्च स्तरीय समिति का गठन करने का निर्देश भी दिया.
9.a. अहमद कैथरादा

Explanation – भारतीय मूल के रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता अहमद कैथरादा का जोहानिसबर्ग में निधन हो गया. दक्षिण अफ्रीका में रह रहे कैथरादा एक समय पर नेल्सन मंडेला के करीबी माने जाते थे.
10.a. जनरल राहील शरीफ

Explanation – सऊदी अरब के नेतृत्व वाले फौजी गठबंधन के कमांडर के रूप में पाकिस्तान के पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल राहील शरीफ को नियुक्त किया गया है.
11.d. मुंबई

Explanation – भारत की पहली वातानुकूलित रेल एम्बुलेंस सेवा मुंबई में शुरू की गई.  यह रेल एम्बुलेंस एक समय में 50 मरीजों को चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध करवाने में सक्षम है.
12.b. तनुश्री पारीक

Explanation – सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भारत की पहली महिला कॉम्बैट अधिकारी को सेना में शामिल किया. तनुश्री पारीक पिछले 51 वर्षों में ऐसी पहली महिला अधिकारी बनीं जिन्हें यह गौरव प्राप्त हुआ.
13.a. आईएनएस विक्रमादित्य

Explanation – भारतीय नौसेना ने बराक मिसाइल प्रणाली का विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से पहला सफल परीक्षण किया.
14.b. सेबेस्टियन वेटेल

Explanation – फॉर्मूला-1 के पेशेवर खिलाड़ी तथा फेरारी टीम के खिलाड़ी सेबेस्टियन वेटेल ने मेलबर्न में आयोजित ऑस्ट्रेलिया ग्रां प्री खिताब जीता. उन्होंने इस सीजन का यह पहला खिताब जीता है.
15.a. रणदीप गुलेरिया

Explanation – प्रसिद्ध पल्मोनोलॉजिस्ट रणदीप गुलेरिया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक नियुक्त किये गये. डॉ. गुलेरिया को अगले पांच वर्षों के लिए एम्स का निदेशक नियुक्त किया गया है.