​करेंट अफेयर 8 अगस्त 2017

करेंट अफेयर 8 अगस्त

1. हाल ही में जारी की गई विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में पहला स्थान किसे दिया गया है?*
विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में अमेजन के संस्थापक-सीईओ जेफ़ बेजो को पहला स्थान दिया गया है| इनकी नेटवर्थ 2% बढ़कर 5.83 लाख करोड़ रु. हो गई है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 5.77 लाख करोड़ के साथ दूसरे, फैशन ब्रांड जारा के अमांसियो ओर्तेगा 5.34 लाख करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर रखा गया है।

2. हाल ही में ‘रेरा’ की वेबसाइट किस राज्य में लांच की गई है?*
‘रेरा’ (रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिट) की वेबसाइट उत्तरप्रदेश में लांच की गई है| इस वेबसाइट पर अपने प्रोजेक्ट्स का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है| इस पर रजिस्ट्रेशन करवाये बिना बिल्डर अपने प्रोजेक्ट्स का विज्ञापन भी नही दे सकते है| इस वेबसाइट को लांच करने का उद्देश्य आवास खरीदने वालों के हितों की रक्षा करना तथा उनकी शिकायतों की त्वरित निस्तारण करना है|

3. ‘फ्रंटबॉल’ क्या है?*
‘फ्रंटबॉल’ दुनिया का सबसे नया गेम है| यह स्क्वैश की तरह का एक गेम है। लेकिन स्क्वैश में रैकेट से गेंद को दीवार पर हिट करना होता है। जबकि फ्रंटबॉल में हाथ से रबर की गेंद हिट करनी होती है। स्क्वैश कोर्ट में तीन साइड दीवार और एक साइड कांच होता है। जबकि फ्रंटबॉल कोर्ट ओपन होता है, सिर्फ एक साइड दीवार होती है। फ्रंटबॉल में खिलाड़ी को अंक तब मिलते हैं जब विपक्षी गेंद हिट नहीं कर पाता और जमीन पर गिर जाती है।

4. के.ई. मैमन कौन थे?*
के.ई. मैमन प्रसिद्ध गाँधीवादी और स्वतंत्रता सेनानी थे| इन्होनें भारत छोडो आंदोलन में भाग लिया था| यह शांतिप्रिय और महात्मा गाँधी के अनुयायी थे| इन्हें सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लगातार संघर्ष के लिए मदर टेरेसा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था| हाल ही में इनका निधन हो गया है|

5. धर्म सिंह कौन थे?*
धर्म सिंह कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री थे| सिंह ने 2004 से 2006 के बीच कांग्रेस और जनता दल एस के गठबंधन वाली सरकार का नेतृत्व किया था। सिंह नौ बार विधायक रहने के साथ ही लोकसभा सदस्य भी रहे थे। इन्होनें कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्षता भी की थी। हाल ही में इनका निधन हो गया है|

6. हाल ही में रेमन मैगसेसे पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?*
रेमन मैगसेसे पुरस्कार से तमिल महिला गितसी षनमुगम को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है| उन्हें यह पुरस्कार श्रीलंका में हिंसा और सुनामी जैसी आपदाओं से पीड़ित परिवारों के लिए मदद के लिए दिया गया है| इन्होनें श्रीलंका में सिंहली और तमिलों के बीच संघर्ष और गृह युद्ध के अलावा 2004 की सुनामी में उल्लेखनीय काम किया था|

7. हाल ही में ब्लू फ्लैग सैन्य अभ्यास कहां पर आयोजित किया जा रहा है?*
ब्लू फ्लैग सैन्य अभ्यास इजराइल में आयोजित किया जा रहा है| भारतीय वायु सेना पहली बार इस सैन्य अभ्यास में भाग लेगी| यह अभ्यास इस वर्ष का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास होगा| इस सैन्य अभ्यास में अमेरिका, इटली, फ़्रांस, जर्मनी, ग्रीस और पोलैंड भी हिस्सा लेंगे| इस सैन्य अभ्यास में भारत सहित आठ देशों के अलावा 35 देश ब्लू फ्लैग अभ्यास में पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेंगे|

8. इंग्लैंड ने पहला विश्व कप फुटबॉल का ख़िताब कब जीता था?*
इंग्लैंड ने पहला विश्व कप फुटबॉल का ख़िताब 1966 में जीता था| इंग्लैंड ने विश्व कप फुटबॉल के फाइनल मुकाबले में पश्चिम जर्मनी को 4-2 से हराकर यह ख़िताब जीता था| यह फीफा वर्ल्ड कप का आठवां संस्करण था|

9. विश्व हेपेटाइटिस कब मनाया जाता है?*
विश्व हेपेटाइटिस प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है| यह दिवस हेपेटाइटिस के रोकथाम, परीक्षण, उपचार के बारें में लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है| इस वर्ष हेपेटाइटिस का विषय “एलिमिनेट हेपेटाइटिस” रखा गया है| हेपेटाइटिस वायरल ए, बी, सी, डी और ई चार प्रकार के होते है| हेपेटाइटिस का संक्रमण दूषित पानी व भोजन से फैलता है|

10. विश्व बाघ दिवस कब मनाया जाता है?*
विश्व बाघ दिवस प्रतिवर्ष 29 जुलाई को मनाया जाता है| यह दिवस वन्य प्राणी बाघ की स्थिति के बारें में जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है| इस दिवस को अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के रूप में भी जाना जाता है|

Daily Current Affairs Capsule 8th August 2017

 
*1. पुलिस अनुसंधान ब्यूरो में एनसीआरबी का विलय*
 

सरकार ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) जो वर्षों से, नीति निर्माताओं, पुलिस, अपराधविज्ञानी, शोधकर्ताओं और मीडिया के लिए भारत और विदेश में मुख्य स्रोत रहा है, का पुलिस अनुसंधान ब्यूरो विकास (बीपीआर और डी) के साथ विलय कर दिया है।
गृह मामलों के मंत्रालय ने बीपीआर और डी के महानिदेशक के तहत एनसीआरबी के कार्य को रखने का आदेश जारी किया, जो अब भारत में अपराध, दुर्घटना मृत्यु और आत्महत्या, जेल सांख्यिकी और फिंगरप्रिंट से संबंधित सभी डेटा संग्रह की देखरेख करेगा।
विलय के पश्चात एनसीआरबी के निदेशक और उसके सभी कर्मचारियों बीएपीआरएंडडी के डीजी मीरा सी बोरवणकर को रिपोर्ट करेंगे लेकिन दोनों निकायों के प्रशासनिक मामलों को सीधे गृह मंत्रालय द्वारा ही संभाला जाएगा।
*2. आईआईएससी ने विकसित किया लागत वाला संवेदनशील कार्बन मोनोऑक्साइड सेंसर*
 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस शोधकर्ताओं ने अभिनव फैब्रिकेशन तकनीक का प्रयोग कर  एक अत्यधिक संवेदनशील नैनोमीटर-स्तरीय कार्बन मोनोऑक्साइड सेंसर विकसित किया है।
आमतौर पर, एक सेंसर एक पतली, विद्युत्वाहक प्लेट होगी जिसका प्रतिरोध कार्बन मोनोऑक्साइड के संपर्क में बदलेगा। इसके माध्यम से इसके विद्युत् प्रवाह के मूल्य में परिवर्तन होगा। इस परिवर्तन जब मापा जाता है, तो हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को इंगित करता है।
*3. केरल उच्च न्यायालय ने श्रीसंत पर लगे प्रतिबंध को हटाने का आदेश दिया*
 

केरल उच्च न्यायालय ने सोमवार को श्रीसंत पर जीवनभर के लिए लगे उस प्रतिबंध को हटा दिया है जो उनपर
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगाते हुए लगाया गया था।
दिल्ली सत्र अदालत द्वारा जुलाई 2015 में आरोपमुक्त होने के बावजूद भी बीसीसीआई ने प्रतिबंध जारी रखा था।
2013 में, श्रीसंत ने इंडियन प्रीमियर लीग में स्पॉट-फिक्सिंग के मुद्दे पर आरोपों का सामना किया था और इसलिए साथी क्रिकेटर्स अजीत चंदिला और अंकित चव्हाण के साथ साथ उनपर भी स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था।
*4. केंद्र ने खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान का पहला चरण पूरा किया*
 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेसल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान का पहला चरण पूरा कर लिया है – यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है जिसमें लगभग 41 करोड़ बच्चों को शामिल करने का लक्ष्य है।
भारत ने दस अन्य डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र सदस्य देशों के साथ, 2020 तक खसरे को खत्म करने रूबेला / जन्मजात रूबेला सिंड्रोम (सीआरएस) को नियंत्रित करने का संकल्प किया है। खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान के तहत, 9 महीने से 15 साल से कम आयु वर्ग के सभी बच्चों का देश भर में चरणबद्ध तरीके से के टीकाकरण किया जाएगा।

*5. सरकार ने डब्ल्यूटीओ टीएफए के सुचारू कार्यान्वयन के लिए कार्ययोजना बनाई*
 

सरकार ने विश्व व्यापार संगठन के व्यापार सुविधा समझौते (टीएफए) के सुचारू रूप से कार्यान्वयन के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की है।
भारत सहित विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्य ने टीएफए को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को आसान बनाना, निर्यात एवं खेप में लगने वाले समय को कम करना है। समझौते के कार्यान्वयन के लिए, सरकार ने पिछले साल सेब्रिड फैसिलिटेशन (एनसीटीएफ) पर कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय समिति की स्थापना की है।

*6. एस अपर्णा विश्व बैंक की कार्यकारी निदेशक नियुक्त*
 

गुजरात केडर के आईएएस अधिकारी एस अपर्णा को तीन साल तक भारत, बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए कार्यकारी निदेशक,विश्व बैंक नियुक्त किया गया है।
1988 बैच के आईएएस, वह वर्तमान में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर प्रधान सचिव विजय रूपानी हैं। विश्व बैंक में, वह सुभाष गर्ग की जगह लेंगे, जिन्हें हाल ही में आर्थिक मामलों के सचिव, वित्त मंत्रालय में नियुक्त किया गया था।

*7. हॉकी टूर्नामेंट: ओएनजीसी ने मुरुगप्पा गोल्ड कप जीता*
 

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने फाइनल में बेंगलुरु हॉकी संघ (बीएएचए) को 4-2 से पराजित कर 91वीं अखिल भारतीय एमसीसी-मुरुगप्पा गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट में जीत लिया।
यह मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम, एग्मोर चेन्नई में आयोजित किया गया था।
ओएनजीसी टीम को 5,00,000 रूपए पुरस्कार राशि मिली जबकि बीएचए को 2.5 लाख रुपये मिले। मुरुगप्पा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष ए वेल्ल्यान द्वाराने एमसीसी अध्यक्ष श्रीवास्तसन सुब्रमण्यम की मौज दगी में पुरस्कार प्रदान किया गया।

*8. दुनिया की सबसे छोटी महिला ने 51 फीट उच्च बुक का खुलासा किया*
 

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति अमेंगे ने आज एक कार्यक्रम में 51 फीट की उच्च किताब का अनावरण किया।
जैन संत आचार्य तरुण सागर महाराज द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘कावेव वाचन’ का उनके द्वारा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी की उपस्थिति में अनावरण किया गया।
62.8 सेमी लम्बी अमेंगे को गिनीज विश्व रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला माना जाता है। इस पुस्तक में जीवन के बारे में विभिन्न “कड़वा” प्रवचन होते हैं और लोगों को बेहतर जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है। 
🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁