दैनिक समसामयिकी 28 अप्रैल 2017

*1. देश का प्रथम सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसने कॉफी पालको हेतु मिट्टी पोषक तत्व जानकारी और उर्वरक सिफारिश पर आधारित मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया ?*
26 अप्रैल 2017 को भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान – केरल में कॉफी पालकों हेतु मिट्टी पोषक तत्वों जानकारी और उर्वरकों की सिफारिश पर आधारित एक मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया. कपी मिट्टी हेल्थ मैनेजमेंट एंड मोनिटरिंग एप्लीकेशन/Kaapi Soil Health Management and Monitoring नामक मोबाइल एप्लीकेशन कॉफी पालक भौगोलिक निर्देशांक जैसे जानकारी दर्ज करके अपनी भूमि के पोषक तत्वों की स्थिति और उर्वरकों की सिफारिशों की जांच कर सकते हैं।

*2. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व की प्रथम मलेरिया वैक्सीन का परीक्षण किस अफ्रीकी देश में किया जाएगा ?*
25 अप्रैल 2017 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व की प्रथम मलेरिया वैक्सीन के परीक्षण संबंधी जानकारी जारी की गई. विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्ष 2018 में मलेरिया वैक्सीन का प्रथम परीक्षण तीन अफ्रीकी देशों केन्या, घाना और मलावी में करने जा रहा है. हमें ध्यान देना चाहिए की RTS,S नामक वैक्सीन मस्क्वियरीक्स को भी कहा जाता है, जिसका निर्माण 1987 में GlaxoSmithKline द्वारा सार्वजनिक-निजी भागीदारी से किया गया था. वर्ष 2015 में इस वैक्सीन को यूरोपीय मेडिसिंस एजेंसी द्वारा मंजूरी दी गई थी।

*3. गधिमई त्योहार का संबंध किस देश से है ?*
गधिमई त्योहार एक बलिदान एक बलिदान समारोह है. यह समारोह हर 5 वर्ष में काठमांडू से 107 किलोमीटर दूर भारत नेपाल सीमा के निकट बरियारपुर के गढ़ीमाई मंदिर में आयोजित किया जाता है. अगस्त 2016 में गृह मंत्रालय द्वारा गठित समिति की सिफारिशों के अनुसार गधिमई त्योहार के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशुओं की तस्करी होती है जिसे रोकने हेतु केंद्र सरकार गायों को अद्वितीय आईडी नंबर उपलब्ध कराने जा रही है।

*4. पूर्वोत्तर के छठे और सबसे बड़े सूचना प्रद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किया गया?*
25 अप्रैल 2017 को अगरतला में सूचना प्रौद्योगिकी के लिए पूर्वोत्तर के छठे और सबसे बड़े केंद्र का उद्घाटन किया गया है। यह केंद्र सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के निर्यात के अलावा रोजगार और ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए 50 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। हब से युवाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद है, जिससे क्षेत्र के सभी लोगों को कवर करने के लिए ई-शासन का विस्तार करना है।

*5. किस भारतीय-अमेरिकी के सम्मान में कैपिटोल पर झंडा फहराया गया है?*
भारतीय मूल की अमेरिकी विमला पद्मनाभन कोलप्पा को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है। अमेरिकी सांसद जॉर्ज होल्डिंग ने उनके सम्मान में झंडा फहराया। बाद में यह झंडा कोलप्पा के बेटे विमल कोलप्पा को सौंप दिया गया। किसी के सम्मान में कैपिटोल हिल्स पर अमेरिकी झंडा फहराने की परंपरा 1937 से चल रही है।

*6. प्रधान मंत्री किस राज्य में बन रहे भारत के सबसे लम्बे पुल का उद्घाटन करेंगे?*
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को असम में देश के सबसे लंबा पुल का उद्घाटन करेंगे। ढोला-सादिया पुल का निर्माण ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक लोहित नदी पर किया गया है। पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था। यह पुल असम और अरुणाचल प्रदेश से जुड़ा होगा और इसकी लम्बाई 9.15 किलोमीटर है।

*7. किस राज्य के पर्यटन विकास निगम ने एतिहाद एयरवेज और जेट एयरवेज के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?*
महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) ने एतिहाद एयरवेज और जेट एयरवेज के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि राज्य के अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया जा सके। एमओयू के तहत, संयुक्त विपणन गतिविधियों की अधिकता होगी जिसमे कि इन्फ्लाइट पत्रिका प्रचार, महाराष्ट्र को अवकाश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए वेबसाइट के प्रचार और विज्ञापन और डिजिटल अभियान भी शामिल होगा।

*1. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल*

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस हर 26 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।
डब्ल्यूआईपीडी का आयोजन विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्लूआईपीओ) द्वारा किया गया है।
*🎯इसका उद्देश्य नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने*में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जानना है।
इस साल विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का 🌺विषय *’Innovation- Improving lives’ है।*
*2.* *भारत 18वीं विश्व रोड कांफ्रेंस की मेजबानीकरेगा*
अंतर्राष्ट्रीय रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने कहा है कि 13 नवंबर को भारत 18 वीं विश्व रोड मीटिंग (डब्ल्यूआरएम 2017) की मेजबानी करेगा।
सड़क अभियंताओं, सुरक्षा और परिवहन विशेषज्ञों और सड़क सुरक्षा उत्पादों में लगी कंपनियों के सबसे बडे वैश्विक मंच डब्ल्यूआरएम में दुनिया भर से 4,000 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे।
इस वर्ष के संस्करण का विषय ‘सुरक्षित सड़कें और स्मार्ट गतिशीलता: आर्थिक विकास के इंजन’

*3.* *प्रधानमंत्री मोदी ‘उड़ान’ नामक आरसीएस केतहत प्रथम उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया*

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 27 अप्रैल, 2017 को ‘उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) नामक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) के तहत शिमला-दिल्‍ली रूट पर प्रथम उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री ‘उड़ान’ के तहत कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद क्षेत्रों पर भी प्रथम उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
क्षेत्रीय दृष्टि से महत्‍वपूर्ण शहरों में रहने वाले लोगों को हवाई यात्रा सुलभ कराने के लिए मंत्रालय ने अक्‍टूबर, 2016 में ‘उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) नामक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) शुरू की थी।
*4.* *केन्द्रीय योजना से बंगाल ने ‘प्रधान मंत्री’ टैगको हटाया*

पश्चिम बंगाल सरकार ने “प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना” से “प्रधान मंत्री” टैग को हटाने और इसे “बांग्ला फसल बीमा योजना” नामित करने का निर्णय लिया है।
राज्य मंत्री पूर्णेंदु बसु ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधान मंत्री टैग को हटाने के फैसले का कारण यह था कि ऐसी योजनाओं में केंद्र का हिस्सा 50:50 तक आ गया है।
मानदंड के अनुसार, किसान को एक तिहाई का भुगतान करना था, जबकि शेष दो तिहाई केंद्र और राज्य सरकार द्वारा वहन किया था।
इससे पहले केंद्र का योगदान 90 फीसदी या करीब 75 फीसदी था, जो अब कई योजनाओं में 50 फीसदी या उससे नीचे आ गया है।

*5.* *बाजारों में काले धन को रोकने के लिएसेबी ने पी-नोट नोटिस को सख्त बनाया*
बाजार नियामक सेबी ने निवासी और अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी नोट्स) के माध्यम से निवेश करने से रोक दिया है।
विदेशी निवेशकों, बचाव निधियों और विदेशी संस्थानों द्वारा पंजीकृत विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के माध्यम से भारतीय प्रतिभूतियों के बाजार में निवेश करने के लिए ज्यादातर पी-नोट्स का इस्तेमाल होता है।
*🌸स्मरणीय बिंदु🌺*
सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) पहली बार 1988 में सिक्योरिटीज बाजार को विनियमित करने के लिए गैर-सांविधिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था। यह 12 अप्रैल 1992 को भारत सरकार द्वारा स्वायत्त निकाय बन गया और 1992 में भारतीय संसद द्वारा पारित होने वाले सेबी अधिनियम 1992 के साथ वैधानिक शक्तियां दी गईं।
इसके चैयरमेन को भारत सरकार द्वारा नामित किया जाता है। इसमें एक सदस्य केंद्रीय वित्त मंत्रालय का अधिकारी और एक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का होता है।
शेष पांच सदस्यों को भारत सरकार द्वारा नामित किया जाता है, जिनमें से कम से कम तीन पूर्णकालिक सदस्य होते हैं।
*🎯मुख्यालय: मुंबई*
*🎯चेयरमैन: अजय त्यागी*
*6.* *बेल्जियम ने गिफ्ट सिटी में मानद वाणिज्यदूतावास खोला*
बेल्जियम गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में एक मानद वाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने वाला पहला देश बन गया है।
नई दिल्ली में बेल्जियम दूतावास, मुंबई और चेन्नई में दो और कोलकाता एक वाणिज्य दूतावास के बाद गांधीनगर में इस मानद वाणिज्य दूतावास के साथ बेल्जियम ने भारत में अपने राजनयिक प्रतिनिधित्व का विस्तार किया है।
हरि शंकरन को गुजरात राज्य के लिए बेल्जियम राज्य के मानद कांसुल के रूप में नामित किया गया है।
*7.* *राजीव राय भटनागर सीआरपीएफ के नएमहानिदेशक नियुक्त*
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव राय भटनागर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का नया महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
सुकमा हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों की मौत के दो दिन बाद उनकी नियुक्ति हुई है।
🌸भटनागर कार्यकारी डीजी सुदीप लखटकिया की जगह लेगे।🌺
एक अन्य महत्वपूर्ण नियुक्ति में, आर के पचनंदा को इंडो तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डीजी के रूप में नियुक्त किया गया है।
वह इस साल जून में रिटायर होने जा रहे कृष्णा चौधरी से पदभार संभालेंगे।
पचनंदा वर्तमान में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के डीजी के रूप में सेवारत हैं।
*8.* *भारतीय व्यापारी युसुफ अली ने क्वींसएंटरप्राइज पुरस्कार जीता*
ब्रिटेन के एक प्रमुख भारतीय व्यवसायी के खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र ने ब्रिटेन के व्यापार, उद्योग और अर्थव्यवस्था में असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित क्वींस एंटरप्राइज अवार्ड 2017 जीता है।
61 वर्षीय यूसुफ अली एम.ए. ने कहा कि बर्मिंघम स्थित वाई इंटरनेशनल (यूके) लिमिटेड को यह पुरस्कार ब्रिटेन के व्यापारिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए अबू धाबी स्थित लुलु ग्रुप इंटरनेशनल को प्रोत्साहित करेगा।
क्वींस एंटरप्राइज पुरस्कार सालाना 21 अप्रैल को क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा उनके जन्मदिन पर, उन व्यवसायों को जो नवाचार, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, सामाजिक गतिशीलता और टिकाऊ विकास के माध्यम से अवसरों को बढ़ावा देने के क्षेत्र में अच्छा उद्यम प्रदर्शित करते हैं, प्रदान किया जाता है ।
*9.* *सृष्टि कौर ने मिस टीन यूनिवर्स का ताज जीता*
भारत की सृष्टि कौर ने दुनिया भर के 25 प्रतियोगियों को हराते हुए वार्षिक सौंदर्य प्रतियोगिता में मिस टीन यूनिवर्स 2017 का ताज जीता है।
कनाडा की सामंथा पियरे और मेक्सिको से एरी ट्रेवा ने निकारागुआ की राजधानी मानागुआ में रुबेन डायरियो नेशनल थिएटर में आयोजित कार्यक्रम में रनर अप रहीं।
नोएडा निवासी कौर ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक के लिए भी पुरस्कार जीता।

*🏆10. आरडीपीआर को ई-पुरस्कार*
2016-17 के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उपकरणों का उपयोग कर पंचायतों को सशक्त बनाने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग (डीडीपीआर) को ई-पुरस्कार प्रदान किया गया है।
केरल को दूसरा पुरस्कार मिला, जबकि पश्चिम बंगाल को आईसीटी उपकरणों की श्रेणी में तीसरा पुरस्कार मिला।
पहली पोजीशन के लिए नकद पुरस्कार रु 2 करोड़, दूसरे स्थान के लिए रु 1 करोड़ और तीसरे स्थान के लिए रु 50 लाख प्रदान किये गये।

*11.* *अभिनेता विनोद खन्ना की 70 वर्ष की आयु में निधन*

वयोवृद्ध अभिनेता और वर्तमान भाजपा सांसद विनोद खन्ना का कैंसर के साथ लंबी लड़ाई के बाद 70 साल की उम्र में निधन हो गया।
अमर अकबर एंथनी और द बर्निंग ट्रेन जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा बनने वाले अभिनेता को हाल ही में गिरगांव में एचएन रिलायंस फाउंडेशन और रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया था।
पंजाब के गुरदासपुर जिले से भारतीय जनता पार्टी के विधायक विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर 19 46 को हुआ था। 1968 और 2013 के बीच 141 फिल्मों में उन्होनें काम किया था।