Current affairs Questions india

Current affairs india

1. हरियाणा के 100 गांव हुए वाई-फाई से युक्त

i. हरियाणा में 25 दिसम्बर से 100 गांव वाई-फाई युक्त हो गए हैं और ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में खोले गए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और जिला मुख्यालयों पर स्थित ई-दिशा केन्द्रों का नाम अब अटल सेवा केंद्र (एएसके – कियोस्क) होगा.

ii. सुशासन दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन अवॉर्ड का ड्रॉ भी निकाला, जिसके तहत 65 लोगों को ईनाम दिया गया. इनमें 10,000रु के पांच, 5,000रु के 10 तथा 1,000रु के 50 ईनाम शामिल थे.

2. असम के सीएम ने असम में अटल-अमृत अभियान की शुरुआत की

i. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ‘अटल-अमृत अभियान’ योजना की शुरुआत की. यह पहल एक स्वास्थ्य आश्वासन योजना है जो छह रोगों के लिए व्यापक कवरेज देगा और उन सभी पात्र परिवारों, जिनकी वार्षिक आय 5 लाख से कम है, के सभी व्यक्तियों को कवर देगा. इस योजना के तहत 437 बीमारियों को रखा गया है.

3. ‘कुचिपुड़ी’ नृत्य को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिला

i. आंध्रप्रदेश के शास्त्रीय नृत्य ‘कुचिपुड़ी’ को एक बार फिर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में स्थान दिया गया है जब विजयवाडा में आईजीएमसी स्टेडियम में 6,117 नृत्यांगनाओं ने एक साथ एक कार्यक्रम में प्रस्तुति दी.

ii. गिनीज अधिनिर्णायक ऋषिनाथ ने घोषणा करते हुए बताया कि “जयमु जयमु” कार्यक्रम प्रतिभागियों ने एक स्वर में प्रस्तुत किया और एक नया रिकॉर्ड बनाया.
✅✅✅✅✅✅✅✅
Gktoday.co.in
✅✅✅✅✅✅✅✅
4. यूपी के सीएम ने 52,000 करोड़ रु की बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया

i. राज्य में सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्यभर में 52000 करोड़ रु की बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया.
ii. बिजली के पारेषण और वितरण वाली परियोजनाओं के साथ, 33000 मेगावाट की क्षमता वाली तीन तापीय विद्युत् परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया.

5. भाग्यशाली ग्राहक योजना, डिजीधन व्यापार योजना शुरू

i. भारत सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के उददेश्य से उपभोक्ताओं के लिए ‘भाग्यशाली ग्राहक योजना’ और व्यापारियों के लिए ‘डिजीधन व्यापार योजना’ की शुरूआत की है. इस योजना का उददेश्य, प्रोत्साहन की पेशकश से बड़े पैमाने पर डिजिटल लेन-देन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है.

ii. पहली भाग्यशाली ग्राहक योजना का ड्रा वित्त मंत्री अरुण जेटली और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में निकाला गया और 15 हजार भाग्यशाली ग्राहकों के नाम घोषित किये गए.

6. आरजीए, स्विस री समेत पांच वैश्विक पुनर्बीमा कंपनियों को इरडा का लाइसेंस मिला

i. भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (Irdai) ने R3 आवेदन को मंजूर करते हुए, पांच वैश्विक पुनर्बीमा कंपनियों को पंजीकरण का प्रमाणपत्र देकर अपना कार्य शुरू करने की अनुमति दी है. शाखा संचालन शुरू करने के लिए, R3 नियामक द्वारा दी जाने वाली अंतिम मंजूरी है.

ii. नियामक द्वारा अंतिम मंजूरी दि गई पांच कंपनियां, यूएस स्थित रिइंश्योरेंस ग्रुप ऑफ़ अमेरिका (RGA), म्यूनिख रि और जर्मनी की हैनोवर, स्विट्ज़रलैंड की स्विस रि और फ़्रांस की दिग्गज स्कोर है.
✅✅✅✅✅✅✅✅
Gktoday.co.in
✅✅✅✅✅✅✅✅
7. फेसबुक से यूज़र्स की जानकारी मांगने में भारत दूसरे स्थान पर

i. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने बताया है कि 2016 के पहली छमाही में अमेरिका के बाद भारत ने सर्वाधिक यूज़र्स की जानकारी मांगी है.

ii. भारतीय एजेंसियों ने 8,290 यूज़र्स/अकाउंट्स की जांच के लिए 6,324 आवेदन भेजे जबकि अमेरिका ने 23,854 आवेदन भेजे थे. वहीं, 2015 के अंतिम 6 महीनों में भारत ने फेसबुक को 5,561 डेटा आवेदन भेजे थे.

8. ट्रंप ने की अपने चैरिटेबल फाउंडेशन को भंग करने की घोषणा

i. नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति के रुप में किसी भी विवाद से बचने के लिए वह अपने फाउंडेशन ‘डोनाल्ड जे ट्रंप फाउंडेशन’ को भंग कर देंगे.

ii. इससे पहले गलत तरीके से फंड जुटाने के लिए फाउंडेशन को निलंबित करने के आदेश दिए गए थे. फिलहाल, यह फाउंडेशन जांच के दायरे में है.
[

9. ब्रिटिश गायक जॉर्ज माइकल का 53 वर्ष की अवस्था में निधन

i. ब्रिटिश गायक जॉर्ज माइकल, जिन्होंने 1980 के दशक में वैम (Wham) के साथ अपना करियर शुरू किया था, और एक एकल कलाकार के रूप में अपनी सफलता जारी रखी, उनका 25 दिसम्बर 2016 को हृदयगति रुकने से 53 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया.
✅✅✅✅✅✅✅✅
Gktoday.co.in
✅✅✅✅✅✅✅✅
10. आईसीसी ने ग्रेटर नॉएडा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी के लिए दी मंजूरी

i. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित ग्रेटर नॉएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी के लिए अनुमति प्रदान कर दी है.
ii. बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि इस मैदान पर इस साल गुलाबी गेंद से दिलीप ट्रॉफी का आयोजन भी हो चुका है. यह आईसीसी से मान्यता प्राप्त भारत का 48वां स्टेडियम है.

11. जीक्यू मैगज़ीन ने रॉजर फेडरर को चुना 2016 का ‘सबसे स्टाइलिश पुरुष’

i. जीक्यू मैगज़ीन ने पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी और 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रॉजर फेडरर को 2016 का ‘सबसे स्टाइलिश पुरुष’ चुना है.
ii. फेडरर को फाइनल राउंड में प्रशंसकों द्वारा ब्रिटिश अभिनेता टॉम हिडलस्टन के मुकाबले 60% अधिक मत मिले. इससे पहले, फोर्ब्स मैगज़ीन ने फेडरर को 2016 में सबसे अधिक कमाई वाले एथलीटों में चौथे स्थान पर रखा था.

12. आईसीआईसीआई बैंक ने व्यापारियों के लिए इजी पे (EazyPay) एप्प की शुरूआत की

i. आईसीआईसीआई बैंक ने व्यापारियों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन, इजी पे की शुरुआत की है जिसमे भुगतान के सभी साधनों जैसे; डिजिटल पर्स, एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI), क्यूआर कोड, और क्रेडिट और डेबिट कार्ड को शामिल किया गया है
✅✅✅✅✅✅✅✅
Subscribe Daily updates at http://imojo.in/gktoday
✅✅✅✅✅✅✅✅