महत्वपूर्ण तथ्य स्पष्टीकरण सहित 18 मार्च 2017

भारतीय मूल की इन्द्राणी दास ने जीता अमेरिका का सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार

भारतीय मूल की किशोरी इन्द्राणी दास ने 16 मार्च 2017 को अमेरिका का सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार “रीजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च” ख़िताब जीता. यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष विज्ञान के क्षेत्र में शोध करने पर दिया जाता है.
वर्ष 2017 के लिए दिमागी चोट और बीमारी के इलाज से जुड़े शोध हेतु दिए गये ‘रीजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च’ में भारतीय मूल की अमेरिकी किशोरी इंद्राणी दास को इस पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. 
उन्हें पुरस्कार स्वरुप 2.50 लाख डॉलर (लगभग 1.64 करोड़ रुपये) का प्रथम पुरस्कार मिला. इसके अतिरिक्त भारतीय मूल के ही अर्जुन रमानी और अर्चना वर्मा को क्रमश: तीसरा और पांचवां स्थान प्राप्त हुआ. उन्हें पुरस्कार स्वरुप 1.50 लाख डॉलर (लगभग 98 लाख रुपये) तथा 90,000 डॉलर (लगभग 59 लाख रुपये) प्राप्त हुए.
इस प्रतियोगिता में भारतीय मूल के ही प्रतीक नायडू तथा वृंदा मदन को क्रमश: सातवां और नौवां स्थान मिला. प्रतियोगिता की अंतिम सूची में स्थान प्राप्त करने वाले 40 बच्चों में आठ भारतीय मूल के बच्चे शामिल थे. इस प्रतियोगिता में 1,700 से अधिक बच्चों ने भाग लिया था.

रीजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च
•    यह पुरस्कार अमेरिका के सबसे प्राचीन विज्ञान पुरस्कार के रूप में जाना जाता है.
•    इसे विज्ञान के क्षेत्र में जूनियर नोबेल कहा जाता है. 
•    इसे सोसाइटी फॉर साइंस एंड द पब्लिक (एसएसपी) द्वारा प्रदान किया जाता है. 
•    इसकी शुरुआत 1942 में हुई थी. उस समय इसकी प्रायोजक वेस्टिंगहाउस कंपनी थी.
•    वर्ष 1998 से 2016 तक प्रतिष्ठित कंपनी इंटेल इसकी प्रायोजक रही. 
•    वर्ष 2017 में मेडिकल कंपनी रीजेनेरन इसकी प्रायोजक बनी. 
•    इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले बच्चों में से 12 बच्चे आगे चलकर नोबेल पुरस्कार जीत चुके हैं.
  केंद्र सरकार ने सजावटी मछली पालन हेतु पायलट परियोजना लांच करने की घोषणा की

केंद्र सरकार ने सजावटी मछली पालन हेतु पायलट परियोजना लांच करने की घोषणा की है. सजावटी मछली पालन की पायलट परियोजना हेतु सरकार ने 8 राज्य-असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल को चिन्हित किया है.
केंद्र सरकार राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के मछलीपालन विभागों के माध्यम से एनएफडीबी सजावटी मछलीपालन पायलट परियोजना को लागू करेगी. सजावटी मछलीपालन की क्षमता और व्यापकता को महसूस करते हुए 61.89 करोड रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है.
इस पायलट परियोजना उद्देश्य मछलीपालन व्यवसाय और निर्यात में लगे लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास हेतु सजावटी मछलीपालन के सशक्त और समग्र विकास का वातावरण बनाना है.
क्लस्टर आधारित खेती तथा प्राकृतिक संसाधन-स्वदेशी और समुद्री-की वास पुर्नस्थापना और हितधारकों में जागरूकता पैदा करके सजावटी मछली उत्पादन बढ़ाने हेतु  विशेष क्षेत्रों की पहचान की गयी.
पायलट परियोजना की प्रमुख विशेषताऐं-
क्लस्टर आधार पर सजावटी मछलीपालन को प्रोत्साहित करना सजावटी मछलीपालन और निर्यात से आय को सुदृढ़ बनाना ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्र के बाहर की आबादी के लिए रोजगार अवसरों का सृजन करना सजावटी मछलीपालन को फलता-फूलता व्यवसाय बनाने हेतु आधुनिक टेक्नोलॉजी और नवाचार का उपयोग करना. 

पायलट परियोजना हेतु चार प्रमुख समूह-
पायलट परियोजना की गतिविधियों को चार प्रमुख समूहों में विभक्त किया गया है. सजावटी मछली उत्पादन से संबधित गतिविधियां में घर के पीछे के हिस्से में मछलीपालन ईकाइयां स्थापित करना, माध्यम आकार की ईकाइयां बनाना, एकीकृत प्रजनन और उत्पादन इकाइयां स्थापित करना  एक्वेरियम फैब्रिकेशन, व्यापार तथा मार्केटिंग से संबंधित गतिविधियां को बढ़ावा देना सजावटी मछलियों के उत्पादन के प्रोत्साहन को बढ़ावा देना कौशल विकास और क्षमता सृजन से जुड़ी गतिविधियां. 
सजावटी मछलीपालन के बारे में- 
सजावटी मछलीपालन परंपरागत मछलीपालन क्षेत्र का एक उप क्षेत्र है.इसमें प्रजनन और सामान्य जल और समुद्री जल में मछलीपालन हेतु सुविधा होती है.सजावटी मछलीपालन खाद्य और पोष्टिकता सुरक्षा में प्रत्यक्ष रूप से कोई योगदान नहीं करता लेकिन ग्रामीण क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र से बाहर की आबादी हेतु विशेषकर महिलाओं और बेरोजगार युवाओं को अंशकालिक गतिविधियों के लिए आजीविका और आय प्रदान करता है.देश के विभिन्न हिस्सों में समुद्री सजावटी मछलियों की लगभग 400 प्रजातियां हैं और सामान्य जल में सजावटी मछलियों की 375 प्रजातियां हैं.

 बिभू प्रसाद कानूनगो आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त

ओडिशा के बिभू प्रसाद कनूनगो को 14 मार्च 2017 को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया. वे अप्रैल 2017 से कार्यभार संभालेंगे.
उनकी नियुक्ति को मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी.
कानूनगो ओडिशा के ऐसे दूसरे व्यक्ति हैं जिन्हें आरबीआई के डिप्टी गवर्नर पद पर नियुक्त किया गया. इससे पूर्व ओडिशा के हारून राशिद खान को इस पद पर नियुक्त किया गया था जिनका कार्यकाल जुलाई 2016 में समाप्त हो गया.

बिभू प्रसाद कानूनगो
•    मार्च 2016 में कानूनगो को आरबीआई के कार्यकारी निदेशक पद पर नियुक्त किया गया.
•    वह भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले विदेशी मुद्रा विभाग के प्रभारी थे.
•    इससे पहले उन्होंने जयपुर और कोलकाता में आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में सेवा की थी.
•    उन्होंने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए बैंकिंग मध्यस्थ के रूप में भी काम किया.
•    उन्होंने 1979 में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से अपने करियर की शुरुआत की थी. बाद में 1980 में वे आरबीआई में अधिकारी के रूप में शामिल हुए.
•    कनूनगो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के प्रमाणित एसोसिएट हैं. उन्होंने उत्कल विश्वविद्यालय से लॉ (एलएलबी) डिग्री भी प्राप्त की.
 

‬: केंद्र सरकार ने वाहन ईंधन हेतु एलएनजी के प्रयोग को मंजूरी प्रदान की

केंद्र सरकार ने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) का प्रयोग वाहन ईंधन के रूप में करने को मंजूरी प्रदान कर दी है. केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जल्‍द ही देश भर में पेट्रोल पंपों की तरह नए एलएनजी गैस पंप स्थापित किए जाने की घोषणा की.  
इस बारे में पेट्रोनेट एलएनजी के साथ समझौता किया गया है. केंद्र सरकार की इस स्वीकृति के बाद पेट्रोलियम मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालय इसके मानक परिभाषित करेंगे.
परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार एलएनजी सस्ता व भविष्य का ईंधन है और केंद्र सरकार इसके प्रयोग को बढ़ावा दे रही है.
अमेरिकी कंपनी से 25 लाख टन गैस खरीदेगा गेल इंडिया-
देश की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस वितरक गेल इंडिया लिमिटेड ने अमेरिकी कंपनी डब्ल्यूजीएल से 25 लाख टन गैस खरीद का अनुबंध किया. यह अनुबंध 20 साल तक गैस खरीद हेतु किया गया.पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अमेरिका के ऊर्जा मंत्री रिक पेरी से अमेरिका से एलएनजी के आयात तथा ऊर्जा क्षेत्र में भारतीय निवेश की संभावना पर चर्चा की. 
ट्रेन फ्यूल एलएनजी बनेगा-
केंद्र सरकार की योजना के अनुसार जल्द ही तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) को रेलगाड़ियां चलाने में प्रयोग किया जाएगा.केंद्र सरकार का अनुमान है कि आगामी 15 साल तक 4.6 फीसदी की दर से एलएनजी की मांग बढ़ेगी. 
एलएनजी ईंधन से देश की पहली बस केरल में चलाई गयी- 
केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) से देश की पहली बस को चलाया गया.इको फ्रेंडली बस को केरल के सीएम पी. विजयन और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.एलएनजी वहां ईंधन दूसरे ईंधनों के मुकाबले 50% कम कार्बन उत्सर्जित करता है. 
एलएनजी के बारे में –
एलएनजी एक सक्षम तथा पर्यावरण मित्र ईंधन है.एलएनजी का वाहनों में प्रयोग कार्बन फुटप्रिंट को घटाने में समर्थ करेगा.एलएनजी न केवल एक मितव्ययी ईंधन है अपितु एलएनजी के परिवहन, भंडारण तथा पुनर्गैसीकरण के लिए आपूर्ति के मूलभूत ढाँचे के समर्पण की दृष्टि से ग्राहकों को ऊर्जा सुरक्षा भी प्रदान करता है.

‬: करन अवतार सिंह पंजाब के मुख्य सचिव नियुक्त 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी करन अवतार सिंह को 16 मार्च 2017 को पंजाब के मुख्य सचिव नियुक्त किये गये. पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कैप्टन अमरिंदर सिंह के शपथ ग्रहण समारोह के कुछ ही घंटो बाद उनकी नियुक्ति हुई.
करन अवतार सिंह ने सर्वेश कौशल का स्थान लिया है जिन्हें महात्मा गांधी राज्य जन प्रशासन संस्थान का विशेष मुख्य सचिव सह महानिदेशक नियुक्त किया गया. करन अवतार सिंह को कार्मिक, सामान्य प्रशासन एवं सतर्कता और निवेश संवर्धन विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.
अन्य नियुक्तियाँ:
•    करन अवतार सिंह के अतिरिक्त राज्य के 11 अन्य वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का भी तबादला किया गया तथा उन्हें नयी जिम्मेदारियां दी गयी.
•    आईएएस हिम्मत सिंह शेरगिल को बागवानी विभाग का विशेष मुख्य सचिव, अतिरिक्त प्रभार वन और वन्य जीव विभाग के विशेष प्रिंसिपल सेक्रेटरी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

•    आईएएस कर्णबीर सिंह को राजस्व और पुनर्वास विभाग का विशेष मुख्य सचिव बनाने के साथ-साथ वे सिंचाई विभाग के विशेष मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.
•    आईएएस निर्मलजीत सिंह कलसी को गृह मामलों और न्याय, कृषि और जन शिकायतों का अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाये गये.
•    आईएस सतीश चंद्रा को वित्त विभाग एवं पेंशन व पेंशनर कल्याण विंग का अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया है.
•    करणबीर सिंह सिद्धू राजस्व और पुनर्वास विभाग में विशेष मुख्य सचिव बनाए गए हैं.
•    आईएएस अनुराग अग्रवाल को वित्त आयुक्त (टैक्सेशन) बनाया गया है.

 अर्जेंटीना में पहला फ्लोरेसेंट मेंढ़क मिला

वैज्ञानिकों के एक समूह ने अर्जेंटीना में सैंटा फे के पास दुनिया का पहला फ्लोरेसेंट मेंढ़क (Hypsiboas punctatus) खोज निकाला है. सामान्य रौशनी में मेंढ़क हरा, पीला और लाल रंग का दिखता है लेकिन अंधेरे में यह तेज नीला और हरा रंग उत्सर्जित करता है.
वैज्ञानिकों ने पाया कि दक्षिण अमेरिकी पोल्का डॉट वाले ट्री फ्रॉग फ्लोरेसेंट अणुओं का प्रयोग वैसे ही करते हैं जैसे अन्य पशु.
यह खोज 13 मार्च 2017 को प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस में प्रकाशित की गई थी.
मुख्य बातें: 
•    शोधकर्ताओं ने जब पोल्का डॉट ट्री फ्रॉग्स पर अल्ट्रावायलेट फ्लैशलाइट डाली तो वे यह देखकर आश्चर्यचकित हो गए कि इन मेंढ़कों ने फीके लाल की बजाए तीव्र हरापन लिए नीला चमक प्रदान किया.
•    शोधकर्ता बिलिवर्डिन नाम के पिग्मेंट के कारण इन मेंढ़कों से लाल प्रतिदीप्ति प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं.

•    पशुओं के लसीका ऊतक, त्वचा और ग्रंथियों के स्राव में तीन अणु– हीलोइन– एल1 (hyloin-L1), हीलोइन– एल2 (hyloin-L2) और हीलोइन– जी1 (hyloin-G1) पाए गए जो हरे रंग की प्रतिदीप्ति के कारक हैं.
•    अणुओं में गोलाकार संरचना और हाइड्रोकार्बन की श्रृंखला होती है. ऐसे ही अणु पौधों में पाए जाते हैं.
पशुओं में प्रतिदीप्ति:
•    कम तरंगदैर्ध्य वाले प्रकाश को अवशोषित करने और अधिक तरंगदैर्ध्य वाले प्रकाश को उत्सर्जित करने की क्षमता को प्रतिदीप्ति  (फ्लोरेसेंस) कहते हैं, एक ऐसा गुण जो स्थलीय जीवों में दुर्लभ है. अब तक, किसी भी उभयचर प्राणी में प्रतिदीप्ति की बात अनसुनी थी.
•    जीवों में प्रतिदीप्ति की क्षमता क्यों होती है, यह अब भी अस्पष्ट है, हालांकि स्पष्टीकरण में संचार, छलावरण और साथी को आकर्षित करने का कारण बताया जाता है.
 

करेंट अफेयर्स 
•    वह देश जहां वैज्ञानिकों ने रात को चमकने वाले फ्लोरोसेंट मेंढक की खोज की – अर्जेंटीना
•    इन्हें हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया – बिभू प्रसाद कानूनगो
•    भारतीय मूल की किशोरी जिसने अमेरिका का सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार “रीजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च” प्राप्त किया – इन्द्राणी दास
•    इन्हें हाल ही में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का अध्यक्ष बनाया गया – मनहार वालजी
•    केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इन दो देशों के साथ हुए युवाओं और खेलों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापनों की जानकारी दी गयी – इंडोनेशिया तथा किर्गिस्तान
•    जिस देश की नौसेना ने जमीन से समुद्र में मारक क्षमता वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया- पाकिस्तान
•    मार्च 2017 से अक्टूबर 2017 तक होने वाले भारत महोत्सव का आयोजन जिस देश में किया जा रहा है- उक्रेन
•    ऑनलाइन डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने जिस देश में मोबाइल पेमेंट सर्विस का शुभारम्भ किया- कनाडा
•    सबसे बड़े इंटरनेशनल इंजीनियरिंग सोर्सिंग शो का शुभारंभ भारत के जिस देश में किया गया- चेन्नई
•    जिस देश के प्रांत में अल-जिनेह गांव के एक धार्मिक स्थल पर  हवाई हमले में 42 लोगों की मौत हो गई और एक सौ से ज्यारदा घायल हो गए- सीरिया
•    केंद्र सरकार ने निर्यात से जुड़ी ढांचागत सुविधाओं के विकास हेतु जितने करोड़ रुपये की नई योजना शुरू की- 600 करोड़ रुपये
•    जिस देश में वानगानोई नदी को इंसान का दर्जा दिया गया- न्यूज़ीलैंड
•    गोवा में जिसकी सरकार ने 16 मार्च 2017 को विधानसभा में बहुमत साबित किया- भाजपा
•    जिस बैडमिंटन खिलाड़ी को भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) का सदस्य नियुक्त किया गया है- ज्वाला गुट्टा
•    जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जिसे नियुक्त किया गया- जस्टिस रामलिंगम सुधाकर