करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 10 जनवरी 2020

1. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है?
a. 08 फरवरी
b. 10 जनवरी
c. 14 मार्च
d. 20 सितम्बर

2. भारत में वर्ष 2020 का पहला चंद्रग्रहण किस दिन दिखाई देगा?
a. 08 जनवरी
b. 09 जनवरी
c. 10 जनवरी
d. 11 जनवरी

3. हाल ही में घोषित मिताली राज की बायोपिक ‘शाबाश मिठू’ के निर्देशक कौन हैं?
a. राहुल ढोलकिया
b. ज़ोया अख्तर
c. अब्बास मस्तान
d. करण जोहर

4. मार्च 2020 में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय नौसेना कार्यक्रम ‘मिलन’ की मेजबानी निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय शहर करेगा?
a. मुंबई
b. कोयंबटूर
c. गोवा
d. विशाखापत्तनम

5. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में नाबालिग आरोपी के मामलों में कितने वर्ष से कम सज़ा प्राप्त केसों को जघन्य की बजाय गंभीर अपराध की श्रेणी में रखने के लिए आदेश दिया है?
a. 5
b. 6
c. 7
d. 8

6. हाल ही में राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ने भारत के महिला भारतोलक सरबजीत कौर पर कितने वर्ष का प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a. चार वर्ष
b. सात वर्ष
c. पांच वर्ष
d. दस वर्ष

7. हाल ही हुए में एक नए अध्ययन में पूर्वी भारत और किस देश के क्षेत्र में बहने वाली गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदी के डेल्टा का जलस्तर इस सदी के अंत तक 1.4 मीटर तक बढ़ने का अनुमान लगाया है?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. नेपाल
d. श्रीलंका

8. सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को अस्पतालों-शैक्षणिक संस्थानों में इंटरनेट सेवा तुरंत बहाल करने और सभी पाबंदियों को कितने दिन में समीक्षा करने का आदेश दिया है?
a. 10 दिन
b. 15 दिन
c. 7 दिन
d. 20 दिन

9. अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर ने शिकागो के लिए किसे जज के पद पर नियुक्त किया है तथा वे भारत के गोरखपुर से संबंध रखती है?
a. सामिया नसीम
b. गीता सोलंकी
c. प्रमिला जयपाल
d. एमी बेरा

10. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने हाल ही में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘अम्मा वोडी’ की शुरुआत की?
a. मध्य प्रदेश
b. आंध्र प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

उत्तर:

1. b. 10 जनवरी
हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी. पहला विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 10 जनवरी 1976 को नागपुर में आयोजित किया गया था. इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था.

2. c. 10 जनवरी
वर्ष 2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी शुक्रवार रात 10 बजकर 39 मिनट से शुरू होगा और 11 जनवरी के तड़के 02:40 बजे तक रहेगा. यह चंद्र ग्रहण कुल 04 घंटे 01 मिनट की अवधि तक रहेगा. यह भारत समेत यूरोप, आस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कई हिस्सों में दिखाई देगा. विदित हो कि जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और अपने उपग्रह चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है तब चंद्र ग्रहण लगता है.

3. a. राहुल ढोलकिया
‘शाबाश मिठू’ में तापसी पन्नू क्रिकेटर मिताली राज का किरदार निभाएंगी. राहुल ढोलकिया इससे पहले ‘रईस’ जैसी फ़िल्में बना चुके हैं. मिताली राज टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज रही हैं मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था. उनके नाम महिला क्रिकेटर द्वारा सर्वाधिक 214 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

4. d. विशाखापत्तनम
‘मिलन 2020’ नौसेना का एक बहुपक्षीय युद्धाभ्यास है. नौसेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्क बढ़ाना तथा समुद्री क्षेत्र में एक दूसरे की शक्तियों एवं श्रेष्ठ परम्पराओं से सीखना इसका लक्ष्य है. ‘मिलन 2020’ में भागीदारी के लिए आमंत्रित 41 देशों की नौसेनाओं में से 30 देशों की नौसेनाओं ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है. फरवरी 2016 में इन्टरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) की सफल मेजबानी के बाद, मार्च 2020 में विशाखापत्तनम अंतर्राष्ट्रीय नौसेना कार्यक्रम ‘मिलन’ का आयोजन करेगा.

5. c. 7
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जिन मामलों में न्यूनतम सजा सात साल से कम हो या तय न हो लेकिन, वैसे अपराध को नाबालिग आरोपी के केस में गंभीर अपराध की श्रेणी में रखा जाए न कि जघन्य अपराध की श्रेणी में. फिलहाल 16 से 18 साल की उम्र के बीच के नाबालिग ने अगर जघन्य अपराध किया हो तो उनका मामला बालिग की तरह चलाने का प्रावधान है. मौजूदा मामले में एक नाबालिग के खिलाफ मोटर एक्सिडेंट के मामले में गैर इरादन हत्या का केस दर्ज था. निचली अदालत ने अपराध को जघन्य श्रेणी का मानते हुए उस पर बालिग की तरह केस चलाने का आदेश दिया था, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये मामला जघन्य अपराध की श्रेणी में नहीं आता है.

6. a. चार वर्ष
नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने वेटलिफ्टर सरबजीत कौर को एंटी-डोपिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया. सरबजीत डोपिंग टेस्ट में फेल हो गईं. नाडा युवा कार्य और खेल मंत्रालय के तहत स्वायत्त ईकाई है, जो खेलों में डोपिंग की जांच करती है. भारत विश्व डोपिंग निरोधक आचार संहिता को लेकर प्रतिबद्ध है और प्रक्रिया का पालन करता है. इसकी स्थापना सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1890 के तहत 2005 में की गयी थी. इसका उद्देश्य भारत में डोप-मुक्त खेल सुनिश्चित करवाना है.

7. b. बांग्लादेश
इस अध्ययन में जलस्तर में वृद्धि और और भूस्खलन के क्षेत्रीय अनुमानों के बारे में बताया गया है. हालांकि वैज्ञानिकों ने कहा है कि जलस्तर बढ़ने की सीमा एवं उससे पड़ने वाले प्रभावों के बारे में अभी भी पूरी जानकारी प्राप्त नहीं है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह क्षेत्र प्रायः तीव्र मानसूनी वर्षा, समुद्र के बढ़ते जलस्तर, नदियों के बहाव और भूस्खलन से भी प्रभावित रहता है. वर्तमान अध्ययन में इस डेल्टा के 101 स्थानों पर समुद्र के जलस्तर का मासिक विश्लेषण किया गया.

8. c. 7 दिन
सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार को एक सप्ताह के भीतर सभी प्रतिबंधित आदेशों की समीक्षा करने का निर्देश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने उन सभी आदेशों को सार्वजनिक करने का आदेश दिया है, जिनके तहत धारा 144 लगाई गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इंटरनेट लोगों के लिए अभिव्यक्ति की आजादी जैसा है. साथ ही कहा कि यह मौलिक अधिकार जैसा ही है. केंद्र सरकार ने पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 के कई प्रावधान खत्म कर दिए थे. साथ ही राज्ये को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मूच-कश्मीगर और लद्दाख में बांट दिया था.

9. a. सामिया नसीम
सामिया नसीम के पिता नसीम खालिद मूलत: गोरखपुर के निवासी हैं. वे अमेरिका में पेशे से वकील हैं और सामिया की मां होमायरा नसीम प्लास्टिक इंजीनियर हैं. नसीम खालिद साल 1978 में स्नातक की पढ़ाई करने अमेरिका चले गए थे और वहीं बस गए. सामिया नसीम ने साल 2001 में वाशिंगटन के सिमंस कॉलेज से आर्ट के शोबे में ग्रेजुएशन किया. जज बनने से पूर्व वह अमेरिका में कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं.

10. b. आंध्र प्रदेश
इस योजना का उद्देश्य लाखों गरीब और जरूरतमंद माताओं को उनके बच्चों को शिक्षित करने के लिए सहायता प्रदान करना है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य के 82 लाख बच्चों के लाभ हेतु लगभग 43 लाख माताओं के खातों में 15,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता देने वाली इस योजना की शुरुआत की. अम्मा वोडी योजना देश की शिक्षा प्रणाली में ऐतिहासिक बदलाव लाने वाली अपनी तरह की पहली योजना है.