करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 13 जनवरी 2020

प्रश्‍न 1. भारत के किस राज्य के इंदिरा गांधी स्टेडियम में तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्धाटन किया गया है?
क. गुजरात
ख. बिहार
ग. दिल्ली
घ. असम

प्रश्‍न 2. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 में हर दिन औसतन कितने छात्रों ने आत्महत्या की है?
क. 10 छात्रों
ख. 18 छात्रों
ग. 22 छात्रों
घ. 28 छात्रों

प्रश्‍न 3. नासा ने कितने स्पेस मिशन के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी एस्ट्रोनॉट राजा जॉन वुरपुत्तूर चारी को चुना है?
क. एक स्पेस मिशन
ख. दो स्पेस मिशन
ग. तीन स्पेस मिशन
घ. पांच स्पेस मिशन

प्रश्‍न 4. भारत की किस यूनिवर्सिटी ने हाल ही में 3 ऑनलाइन सर्टिफिकेट और मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में एक डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया है?
क. दिल्ली यूनिवर्सिटी
ख. पंजाब यूनिवर्सिटी
ग. इग्नू यूनिवर्सिटी
घ. गुजरात यूनिवर्सिटी

प्रश्‍न 5. हाल ही में किसने डिजिटल लॉकर प्लेटफॉर्म और डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को मान्यता दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. भारतीय रिजर्व बैंक

प्रश्‍न 6. इनमे से किसने नागरिकता संशोधन एक्ट के लिए एक अधिसूचना जारी की है?
क. निति आयोग
ख. योजना आयोग
ग. केंद्र सरकार
घ. सुप्रीमकोर्ट

प्रश्‍न 7. यूपीएससी के भारतीय आर्थिक सेवा 2019 में किस राज्य के अंशुमान कैमिला ने टॉप किया है?
क. पंजाब
ख. ओडिशा
ग. उत्तराखंड
घ. केरल

प्रश्‍न 8. बीसीसीआई ने किस गेंदबाज को पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है?
क. पेट कमिंस
ख. मोहमद शमी
ग. जसप्रीत बूमराह
घ. स्टुअर्ट ब्रॉड

प्रश्‍न 9. निम्न में से किस भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी को बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है?
क. रानी रामपाल
ख. पूनम राउत
ग. हरमनप्रीत कौर
घ. दीप्ति शर्मा

प्रश्‍न 10. अमेरिका ने किस देश के धातु उद्योगों और उसकी अर्थव्यवस्था के अन्य सेक्टरों पर प्रतिबंध लगा दिया है?
क. ईरान
ख. जापान
ग. चीन
घ. रूस

1. राज्य के गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हाल ही में तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्धाटन किया गया है. इस उद्धाटन समारोह में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के अलावा केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू भी उपस्थित थे. इस गेम्स में हिमा दास सभी 7 उत्तर-पूर्वी राज्यों के एथलीट्स के साथ मशाल रिले लेकर दौड़ेंगी.
2. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 में हर दिन औसतन 28 छात्रों ने आत्महत्या की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2009 से 2018 तक 81,758 छात्रों ने आत्महत्या की है. वह सिर्फ 5 वर्षों में 57% छात्रों ने सुसाइड किया है.
3. नासा स्पेस एजेंसी ने हाल ही में भारतमूल के अमेरिकी एस्ट्रोनॉट राजा जॉन वुरपुत्तूर चारी सहित 11 नए एस्ट्रोनॉट्स के नामों की घोषणा की है. भारतीय मूल के अमेरिकी एस्ट्रोनॉट राजा जॉन वुरपुत्तूर चारी अमेरिकी एयरफोर्स के कर्नल हैं और वे एफ-35 बेड़े इंटिग्रेटेड टेस्ट फोर्स के डायरेक्टर का पद संभाल चुके है.
4. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने हाल ही में 3 ऑनलाइन सर्टिफिकेट (सर्टिफिकेट कोर्स रशियन लैंग्वेज, अरेबिक लैंग्वेज और टूरिस्ट स्टडीज) और मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में एक डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया है. इस कोर्स को कंप्यूटर सहायता प्राप्त प्रबंधन तकनीकों के साथ ऑफिस असिस्टेंट की नौकरियों के लिए लांच किया गया है.

5. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में डिजिटल लॉकर प्लेटफॉर्म और डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को मान्यता दे दी है. इसमें निजी दस्तावेज को ऑनलाइन रखा जा सकेगा और जरूरत पड़ने पर KYC के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा.
6. केंद्र सरकार ने हाल ही में नागरिकता संशोधन एक्ट के लिए एक अधिसूचना जारी की है. इस अधिसूचना के बाद नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) पूरे भारत में लागू हो गया है. CAA के बारे में संछिप्त में जाने:
7. यूपीएससी के भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा 2019 में ओडिशा के अंशुमान कैमिला ने भारतीय आर्थिक सेवा 2019 में हर्षित अग्रवाल ने पहला स्थान हासिल किया है. भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा 2019 की परीक्षा 28-30 जून 2019 को हुई थी
8. भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज और दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज में से एक भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई ने एनुअल अवार्ड्स में पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. इस समय जसप्रीत बूमराह दुनिया के नंबर 1 एकदिवसीय गेंदबाज है.

9. भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी पूनम राउत को बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें हाल ही में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साथ ही के. श्रीकांत को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जायेगा.
10.अमेरिका ने हाल ही में ईरान के धातु उद्योगों और उसकी अर्थव्यवस्था के अन्य सेक्टरों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है की ईरान को जिन इकाइयों से राजस्व प्राप्त हो रहा है उन पर निशाना साधा जा रहा है.