करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 14 जनवरी 2020

1. निम्न में से कौन सा राज्य हाल ही में नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाला पहला राज्य बन गया है?
a. बिहार
b. राजस्थान
c. केरल
d. उत्तर प्रदेश

2. लाहौर हाईकोर्ट ने पाकिस्तान के किस पूर्व राष्ट्रपति को देशद्रोह का दोषी मानकर उन्हें मौत की सज़ा सुनाने वाली विशेष अदालत के गठन को ‘असंवैधानिक’ करार दिया है?
a. परवेज़ मुशर्रफ
b. आसिफ अली जरदारी
c. ममनून हुसैन
d. वसीम सज्जाद

3. भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 14 जनवरी
b. 12 जनवरी
c. 10 जनवरी
d. 02 जनवरी

4. हाल ही में किस देश के सुल्तान कबूस बिन सैद का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
a. कुवैत
b. कतर
c. ओमान
d. ईरान

5. किस देश ने घोषणा किया कि उसके द्वारा ‘गलती से’ और ‘अनजाने में’ एक यूक्रेनी बोइंग 737-800 विमान को निशाया बनाया गया?
a. ईरान
b. अमेरिका
c. इराक
d. इजरायल

6. निम्नलिखित में से किस दिन कैफ़ी आज़मी की 101वीं जयंती मनाई गई?
a. 14 जनवरी 2020
b. 13 जनवरी 2020
c. 12 जनवरी 2020
d. 11 जनवरी 2020

7. ईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक पदक विजेता का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में देश छोड़ने की घोषणा की है?
a. मरियम तोसी
b. कीमिया अलीजादेह
c. ज़हरा इब्राहीम
d. सदाफ रजाबी

8. हाल ही में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर क्या रखा गया है?
a. अटल पोर्ट ट्रस्ट
b. पटेल पोर्ट ट्रस्ट
c. सावरकर पोर्ट ट्रस्ट
d. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट

9. निम्नलिखित में से किस क्रिकेटर को BCCI के पॉली उमरीगर अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
a. विराट कोहली
b. जसप्रीत बुमराह
c. रोहित शर्मा
d. रविंद्र जडेजा

10. भारत सरकार द्वारा देश में ड्रोन रखने वाले सभी लोगों से कितनी तारीख तक रजिस्ट्रेशन करा लेने के लिए कहा गया है?
a. 26 जनवरी
b. 28 फरवरी
c. 31 जनवरी
d. 01 मार्च

उत्तर:

1. c. केरल
याचिका सुप्रीम कोर्ट को केंद्र और अन्य राज्यों के बीच सहमति नहीं बनने पर सुनवाई का अधिकार देने वाले अनुच्छेद 131 के तहत दायर हुई है. गौरतलब है, इससे पहले केरल विधानसभा सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है. सुप्रीम कोर्ट पहले से ही इस कानून के खिलाफ करीब 60 याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है. सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार ने कहा कि यह कानून भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 25 के साथ-साथ धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है.

2. a. परवेज़ मुशर्रफ
फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही हाईकोर्ट की बेंच ने फैसला सुनाया कि मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा कानून के अनुसार तैयार नहीं किया गया था. मुशर्रफ को इस मामले में विशेष अदालत ने 17 दिसंबर 2019 को मौत की सजा सुनाई थी. यह मामला 2013 में तत्कालीन पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) सरकार द्वारा दायर कराया गया था. मुशर्रफ ने अपनी याचिका में लाहौर हाई कोर्ट से आग्रह किया था कि वह ‘संविधान के प्रावधानों के खिलाफ होने के कारण विशेष अदालत के फैसले को रद्द करे.

3. b. 12 जनवरी
प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य देश का भविष्य माने जाने वाले युवाओं में तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देना है. राष्ट्रीय युवा दिवस का पहली बार वर्ष 1985 में मनाया गया था. स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे.

4. c. ओमान
ओमान ने पश्चिमी-समर्थित 79 वर्षीय कबूस के लिए 40 दिनों का आधिकारिक शोक की घोषणा की है. कबूस ने 1970 में ब्रिटेन की मदद से तख्तापलट करने के बाद ओमान का शासन हासिल किया था. उन्होंने ओमान के आर्थिक विकास के लिए तेल से होने वाली कमाई का प्रयोग किया. सुल्तान काबूस शादीशुदा नहीं थे, इसलिए उनके उत्तराधिकारी की घोषणा नहीं की गई है.

5. a. ईरान
ईरान द्वारा जारी बयान में कहा गया कि यह विमान एक संवेदनशील क्षेत्र और सैन्य अड्डे की ओर तेज़ी से मुड़ा था जिसके कारण हुई ‘मानव-त्रुटि’ के चलते यह हादसा हुआ. यह बयान 10 जनवरी, 2020 को ईरानी विदेश मंत्री द्वारा जारी किया गया. गौरतलब है कि इस दुर्घटना में विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी.

6. a. 14 जनवरी 2020
गूगल ने 14 जनवरी 2020 को भारत के प्रसिद्ध कवि, गीतकार और कार्यकर्ता कैफी आजमी की 101वीं जयंती के अवसर पर डूडल बनाया. कैफी आजमी 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कवियों में से एक थे. उन्होंने अपनी पहली कविता केवल 11 साल की उम्र में लिखी थी. उन्होंने फिल्म पाकीजा में ‘चलते चलते’, फिल्म ‘अर्थ’ में ‘कोई ये कैसे बताए’ और ‘ये दुनिया ये महफिल’ जैसे गीतों को लिखा. उनका लिखा हुआ देशभक्ति गाना ‘कर चले हम फिदा’ बहुत मशहूर हुआ था.

7. b. कीमिया अलीजादेह
ईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक मेडल विजेता कीमिया अलीजादेह ने हाल ही में इनस्टाग्राम पर यह घोषणा की कि वे हमेशा के लिए देश छोड़ रही हैं. अलीजादेह ने 2016 रियो ओलंपिक में ताइक्वांडो में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. उन्होंने देश छोड़ने की घोषणा में लिखा कि वे और अधिक राजनीतिक शोषण और अपमान नहीं झेल सकतीं जिसकी वजह से उन्होंने यह निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि यह फैसला ओलंपिक पदक जीतने से ज्यादा कठिन है.

8. d. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रस्ट करने की घोषणा की. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एक प्रसिद्ध राजनेता, शिक्षाविद् और बैरिस्टर थे. वे पंडित जवाहरलाल नेहरु की सरकार में उद्योग व आपूर्ति मंत्री भी रहे थे. श्यामा प्रसाद और पंडित नेहरु के बीच जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मतभेद के कारण वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अलग हो गए. वर्ष 1951 में उन्होंने भारतीय जनसंघ की स्थापना की जो आगे चलकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) बनी.

9. b. जसप्रीत बुमराह
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा जसप्रीत बुमराह को 2018-19 के सत्र के लिए प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. बुमराह एक दिवसीय क्रिकेट में विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ हैं. उन्होंने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. पॉली उमरीगर अवार्ड क्रिकेट खिलाड़ी को बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिये प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता को ट्रॉफी ऑफ़ 15 लाख रुपये दिए जाते हैं.

10. c. 31 जनवरी
भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी ड्रोन मालिकों और उनके संचालकों को 31 जनवरी तक स्वैच्छिक पंजीकरण कराने के लिए कहा है. मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि जो लोग इस अवधि के भीतर पंजीकरण नहीं कराएँगे उनके विरूद्ध भारतीय दंड संहिता और विमानन कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. फिक्की द्वारा अक्टूबर 2019 में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में गैर-कानूनी ड्रोन की संख्याग 50 से 60 हजार के बीच हो सकती है.