करंट अफेयर्स 17 जनवरी 2020

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा हाल ही में किस तोप की 51वीं यूनिट को सेना में शामिल किया गया?
a. के9 वज्र
b. एमके 777
c. आरज़ेड 22
d. टीपी 202

2. निम्नलिखित में से किस जनजातीय समुदाय के लोगों के शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाने के लिए गृह मंत्री द्वारा हाल ही में समझौते पर हस्ताक्षर किये गये?
a. जयंतिया
b. ब्रू-रियांग
c. रेंगमा-बोडो
d. देओरी-गारो

3. हाल ही में जारी हेनली पासपोर्ट इंडेक्स में भारतीय पासपोर्ट को कौन सा स्थान मिला है?
a. 40
b. 52
c. 66
d. 84

4. हाल ही में अमेरिका और किस देश के बीच उत्पन्न तनाव के मद्देनज़र तेहरान में आयोजित होर्मुज़ पीस इनिशिएटिव (Hormuz Peace Initiative) में भारत द्वारा भागीदारी दर्ज की गई?
a. इराक
b. पाकिस्तान
c. ईरान
d. बांग्लादेश

5. इसरो ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से एरियन-5 प्रक्षेपण यान के माध्यम से किस संचार उपग्रह को हाल ही में प्रक्षेपित कर दिया है?
a. जीसैट-30
b. इनसैट-4ए
c. जीसैट-10
d. मिलस्टार

6. बीसीसीआइ ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के सालाना कॉन्ट्रैक्ट का घोषणा किया है. इस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कुल कितने खिलाड़ियों का नाम शामिल है?
a. 40
b. 20
c. 35
d. 27

7. भारत और किस देश के तटरक्षक बलों के बीच ‘सहयोग-कैजिन’ अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है?
a. जापान
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

8. राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश के किस शहर में किया गया है?
a. कानपुर
b. प्रयागराज
c. लखनऊ
d. वाराणसी

9. निम्नलिखित में से किस देश ने हाल ही में ‘अनिवार्य जातीय एकता’ विधेयक पारित किया है?
a. भारत
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. तिब्बत

10. रूस के प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा किसे देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया है?
a. मिखाइल वी. मिशुस्तिन
b. जॉर्ज एल्बर्ट कोइस्तान
c. जेनेट मेक्सिम
d. वी एस विलियम

उत्तर:

1. a. के9 वज्र
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 16 जनवरी 2020 को के-9 वज्र-टी तोप की 51वीं यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसे नवंबर 2018 में सेना में शामिल किया गया था. के-9 वज्र तोप कोरियाई सेना द्वारा उपयोग किए जा रहे के-9 थंडर का ही एक प्रकार है. इस तोप का वजन 50 टन है और यह 47 किलोग्राम के गोले 43 किलोमीटर की दूरी तक दाग सकती है.

2. b. ब्रू-रियांग
ब्रू-रियांग शरणार्थी समस्या का समाधान करते हुए उन्हें मिजोरम से त्रिपुरा में बसाने के लिए एक समझौता किया गया. इसके तहत ब्रू शरणार्थियों को 4 लाख रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ 40 से 30 फीट का प्लॉट मिलेगा. साथ ही उन्हें 2 साल के लिए 5000 रुपये प्रति माह की नकद सहायता और मुफ्त राशन भी दिया जाएगा. इसके अलावा उन्हें त्रिपुरा के वोटर लिस्ट में शामिल किया जाएगा. गौरतलब है कि 1997 से ही मिजोरम से आये करीब 30 हजार ब्रू शरणार्थी त्रिपुरा के शरणार्थी शिविरों में रह रहे थे.

3. d. 84
हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट है. इस सूची में जापान पहले स्थान पर है. इस सूची में भारतीय पासपोर्ट 84वें स्थान पर है. वर्ष 2019 में यह रैंकिंग 82 थी. इस सूची में दूसरे स्थान पर सिंगापुर का पासपोर्ट है. पासपोर्ट इंडेक्स की रैंकिंग के अनुसार भारतीय लोग अपने पासपोर्ट से 58 देशों में बिना वीज़ा के जा सकते हैं. जबकि, पहले स्थान पर मौजूद जापान के पासपोर्ट से 191 देशों में जाया जा सकता है.

4. c. ईरान
अमेरिका-ईरान तनाव को देखते हुए दुनिया की सबसे व्यस्त और रणनीतिक शिपिंग लेन में से एक ‘स्ट्रेट ऑफ होर्मुज़’ पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से यह पहल की गई. होर्मुज़ पीस इनिशिएटिव की शुरुआत ईरान ने ओमान, चीन, भारत और अफगानिस्तान के साथ की थी. यह वार्ता भारत के लिये महत्त्वपूर्ण थी क्योंकि भारत अपनी तेल की आपूर्ति का दो-तिहाई हिस्सा और प्राकृतिक गैस की आधी आपूर्ति ‘स्ट्रेट ऑफ होर्मुज़’ के माध्यम से ही पूरी करता है.

5. a. जीसैट-30
जीसैट-30 इनसैट-4ए की जगह लेगा तथा उसकी कवरेज क्षमता अधिक होगी. इनसैट-4ए को साल 2005 में लॉन्च किया गया था. जीसैट-30 इसरो का डिजायन किया हुआ सबसे बढ़िया और सबसे ताकतवर संचार उपग्रह है. जीसैट -30 जीसैट सीरीज का बेहद ताकतवर संचार उपग्रह है जिसकी मदद से देश की संचार प्रणाली में भारत और भी ज्यादा ताकतवर हो जाएगा.

6. d. 27
बीसीसीआई ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को केंद्रीय अनुबंध (BCCI Contract ) से बाहर कर दिया है. ये कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए लागू होगा. बीसीसीआई ने चार ग्रेड्स ग्रेड ए+, ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी में खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट्स दिए हैं. BCCI की A+ कैटेगरी में भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली, शॉर्ट फॉर्मेट के उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है. BCCI ने A कैटेगरी में 11 और B कैटेगरी में सिर्फ 5 खिलाड़ियों को जगह दी है.

7. a. जापान
यह अभ्यास आपसी संबंधों को मजबूत करने के साथ किसी आपदा या खतरे के दौरान आपसी तालमेल को बेहतर करने के मकसद से किया जा रहा है. इस सैन्य अभ्यास का आयोजन प्रत्येक दो वर्षों के अंतराल में किया जाता है. इस अभ्यास स्थान हर दो वर्ष मैं दोनों देशों में बदला जाता है. अभ्यास का उद्देश्य दोनों देश के तटरक्षकों के बीच संबंधों तथा आपसी समझ को मजबूत करना है. दोनों देशों के तटरक्षकों के बीच संयुक्त अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2000 में हुई थी.

8. c. लखनऊ
लखनऊ में 7वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन का आयोजन किया गया है. यूपी विधानसभा के अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने स्वागत भाषण से सम्मेलन का शुरुआत किया. सम्मेलन में देश भर से लगभग 100 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. उत्तर प्रदेश को पहली बार सीपीए इंडिया रीजन के सम्मेलन की मेजबानी का अवसर मिला है. सीपीए इंडिया जोन के अध्यक्ष, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला हैं. इस सम्मेलन की थीम ‘जनप्रतिनिधियों की भूमिका’ है.

9. d. तिब्बत
तिब्बत पीपल्स कांग्रेस ने हाल ही में जातीय एकता (Ethnic Unity) को अनिवार्य करने वाला एक विधेयक पारित किया है जिसे 1 मई 2020 से लागू किया जायेगा. इस विधेयक में कहा गया है कि चीन प्राचीन समय से ही तिब्बत का अभिन्न अंग है. इसमें कहा गया है कि यह सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि वे देश में अलगाववाद की भावना के विरुद्ध एकजुटता का प्रदर्शन करें.

10. a. मिखाइल वी. मिशुस्तिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मिखाइल वी. मिशुस्तिन को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया है. पूर्व प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के इस्तीफे के बाद पुतिन ने मिशुस्तिन का नाम ही सुझाया था. मिशुस्तिन रूस के टैक्स विभाग के प्रमुख के पद पर कार्यरत रह चुके हैं. पुतिन द्वारा संविधान संशोधन का प्रस्ताव रखा गया था जिसके बाद दिमित्री मेदवेदेव ने कैबिनेट सहित इस्तीफा दे दिया था.