करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 20 जनवरी 2020

1.हाल ही में बापू नाडकर्णी का मुंबई में निधन हो गया, वे निम्न में से किस खेल से जुड़े हुए थे?
a. फुटबॉल
b. टेनिस
c. क्रिकेट
d. हॉकी

2.भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया?
a. अर्जुन मुंडा
b. बाबूलाल मरांडी
c. शिबू सोरेन
d. अमरिंदर सिंह बजाज

3.प्रधानमंत्री के किस पूर्व प्रधान सचिव को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है?
a. पीके सिन्हा
b. तरुण बजाज
c. नृपेंद्र मिश्रा
d. अरविन्द कुमार शर्मा

4.भारतीय सेना के उप-प्रमुख निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी
b. लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी
c. लेफ्टिनेंट जनरल पी एमहरिज़
d. लेफ्टिनेंट जनरल राहुल सचदेवा

5.हाल ही में से किस भारतीय उद्यमी को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया गया?
a. विनीता बाली
b. श्रद्धा शर्मा
c. अरुणा जयंती
d. किरण मजूमदार शॉ

6.भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग सीरीज में 53 किलोग्राम भार वर्ग में निम्न में से कौन सा पदक जीता है?
a. कांस्य पदक
b. स्वर्ण पदक
c. रजत पदक
d. इनमें से कोई नहीं

7.हाल ही में विश्व बैंक ने असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना (Assam Inland Water Transport) के लिये कितने करोड़ रुपए के ऋण को मंज़ूरी दे दी है?
a. 630 करोड़ रुपए
b. 530 करोड़ रुपए
c. 430 करोड़ रुपए
d. 330 करोड़ रुपए

8.निम्न में से किस राज्य सरकार ने राज्य में पहला जैव प्रौद्योगिकी पार्क (Biotechnology Park) की स्थापना हेतु योजना बना रही है?
a. पंजाब सरकार
b. राजस्थान सरकार
c. तमिलनाडु सरकार
d. कर्नाटक सरकार

9.किस देश के प्रधानमंत्री ओलेक्सीय होंचारुक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. यूक्रेन
b. इजरायल
c. रूस
d. चीन

10.किस देश ने हाल ही में K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. भारत
d. जापान

उत्तर:-

1.c. क्रिकेट
बापू नाडकर्णी ने 1963-64 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 21 ओवर मेडन फेंके थे. यह रिकॉर्ड अब तक कायम है. बापू नाडकर्णी का जन्म 04 अप्रैल 1933 को नासिक में हुआ था. वे बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे. उन्होंने साल 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच दिल्ली में खेला था. उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1968 में एमएके पटौदी की अगुवाई में आकलैंड में खेला था.

2.a. अर्जुन मुंडा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा तीन पर्यवेक्षकों की निगरानी में कराए गए चुनाव में निलंबित भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआइ) के अध्यक्ष चुने गए. अर्जुन मुंडा ने असम तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष और सेवानिवृत आइएएस अधिकारी बीवीपी राव को 34-18 के अंतर से हराया. अर्जुन मुंडा के पूरे पैनल ने जीत दर्ज की जिसका कार्यकाल चार साल का होगा. अर्जुन मुंडा झारखंड प्रान्त के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है. महज 35 वर्ष की आयु में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले अर्जुन मुंडा के नाम देश में सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड है.

3.c. नृपेंद्र मिश्रा
केंद्र सरकार ने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और कर्ण सिंह को परिषद के सदस्य पद से हटाते हुए पिछले साल नवंबर में एनएमएमएल सोसायटी का पुनर्गठन किया था. उन्होंने अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव का पद छोड़ा था. नृपेंद्र मिश्रा की नियुक्ति के साथ ही भारत के पहले प्रधानमंत्री से जुड़े इस संग्रहालय से जुड़े सभी फैसले लेने वाली एनएमएमएल सोसायटी और एनएमएमएल कार्यकारी परिषद का पुनर्गठन पूरा हो गया.

4.a. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी
भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी सेना के नए उप-प्रमुख होंगे. वे गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले 25 जनवरी को इस पद को संभालेंगे. यह पद जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के सेना प्रमुख बनने के बाद से खाली है. लेफ्टिनेंट जनरल सैनी को जून 1981 में जाट रेजिमेंट में कमीशन किया गया था. उन्होंने अपनी बटालियन (7 जाट) जम्मू-कश्मीर में एक आतंकवाद विरोधी बल की कमान संभाली.

5.d. किरण मजूमदार शॉ
उन्हें यह सम्मान ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उनके योगदान के मद्देनजर दिया गया है. किरण मजूमदार-शॉ ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने वाली चौथी भारतीय नागरिक हैं. इससे पहले साल 2012 में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, साल 2006 में भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली जहांगीर सोराबजी और 1982 में मदर टेरेसा को यह सम्मान मिल चुका है.

6.b. स्वर्ण पदक
राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की चैंपियन विनेश फोगाट ने इक्वाडोर की लुईसा एलिजाबेथ वालवरडे मेलेमड्रेस को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. इसी के साथ विनेश फोगाट ने साल 2020 का पहला स्वर्ण पदक भी जीत लिया है. विनेश फौगाट महिला कुश्ती में 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता हैं. उन्होंने 2014 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता. उन्होंने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

7.a. 630 करोड़ रुपए
विश्व बैंक द्वारा अपनी शाखा, इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट के माध्यम से प्रदान किये जाने वाले इस ऋण की परिपक्वता अवधि 14.5 वर्ष है. इसमें पाँच साल की छूट अवधि भी शामिल है. इस परियोजना का उद्देश्य ब्रह्मपुत्र और राज्य की अन्य नदियों पर यात्री नौका सेवाओं का आधुनिकीकरण तथा नौका सेवाओं के बुनियादी ढाँचे में सुधार करना है. इस परियोजना को गुवाहाटी और माजुली में शुरू किया जाएगा. यह परियोजना ब्रह्मपुत्र घाटी के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में हज़ारों यात्रियों को परिवहन का महत्वपूर्ण साधन प्रदान करेगी.

8.b. राजस्थान सरकार
इस पार्क की स्थापना हेतु भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा राजस्थान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. समझौते के तहत राज्य में जैव प्रौद्योगिकी पार्क के साथ-साथ एक इनक्यूबेशन सेंटर भी स्थापित किया जाएँगे. इस पार्क की स्थापना से राज्य में जैव प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन मिलेगा जिससे औद्योगिक विकास एवं अनुसंधान के क्षेत्र को गति मिलेगी. जैव प्रौद्योगिकी पार्क मुख्य रूप से छोटे और मध्यम जैव प्रौद्योगिकी उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिये बनाई गई सुविधाएँ हैं.

9.a. यूक्रेन
प्रधानमंत्री ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है. उन्होंने इसकी घोषणा 17 जनवरी को अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए किया. राष्ट्रपति वोलोदोमिर जेलेंस्की की निंदा करने वाले देश के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होंचारुक ने अपने इस्तीफे की पेशकश की. दरअसल, प्रधानमंत्री का एक ऑडियो लीक हुआ है जिसमें वे अर्थव्यवस्था को लेकर राष्ट्रपति जेलेंस्की की समझ की निंदा कर रहे हैं. संसदीय चुनावों में जेलेंस्की की पार्टी को मिली भारी जीत के बाद सितंबर 2019 में होंचारुक को प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया. 1991 में आजादी के बाद से वे पहले युवा प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने मात्र 35 की उम्र में यह पद संभाला है.

10.c. भारत
इस मिसाइल को नौसेना की स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी की परमाणु-संचालित पनडुब्बी पर तैनात किया जाएगा. आंध्र प्रदेश के समुद्री तट से दागी गई इस मिसाइल की मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है. यह मिसाइल पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है. इस मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.