करंट अफेयर्स 29 जनवरी 2020

  1. मध्य प्रदेश के बाएं हाथ के किस तेज़ गेंदबाज़ फर्स्ट-क्लास में डेब्यू पर पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले इतिहास में पहले क्रिकेटर बन गए हैं?
    a. रवि यादव
    b. आर्यन जुयल
    c. अंकित राजपूत
    d. समीर रिज़वी
  2. अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सुनीता चंद्रा का हाल ही में निधन हो गया. वे किस खेल से जुड़ीं हुई थी?
    a. क्रिकेट
    b. हॉकी
    c. फुटबॉल
    d. टेनिस
  3. नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास करने वाला चौथा राज्य निम्न में से कौन बना?
    a. केरल
    b. बिहार
    c. पश्चिम बंगाल
    d. तमिलनाडु
  4. हाल ही में वैज्ञानिकों ने किस देश के 3000 वर्ष पुराने प्राचीन मानव की आवाज़ को दोबारा सुनने में कामयाबी पाई है?
    a. अंगोला
    b. चाड
    c. मिस्र
    d. कोमोरोस
  5. वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को किस देश में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है?
    a. नेपाल
    b. चीन
    c. रूस
    d. अमेरिका
  6. गणतंत्र दिवस 2020 की परेड में किस राज्य की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला?
    a. असम
    b. बिहार
    c. पंजाब
    d. गुजरात
  7. शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्देलअज़ीज़ अल थानी को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
    a. इराक
    b. ईरान
    c. क़तर
    d. सऊदी अरब
  8. हाल ही में किस राज्य ने राज्य विधान परिषद समाप्त करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया है?
    a. बिहार
    b. कर्नाटक
    c. तमिलनाडु
    d. आंध्र प्रदेश
  9. किस विश्वविद्यालय ने हाल ही में आयोजित वार्षिक दीक्षांत समारोह में नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी को डी लिट की मानद उपाधि प्रदान की?
    a. कलकत्ता विश्वविद्यालय
    b. इलाहाबाद विश्वविद्यालय
    c. दिल्ली विश्वविद्यालय
    d. नालंदा विश्वविद्यालय
  10. तीसरे वैश्विक आलू सम्मेलन का आयोजन हाल ही में किस राज्य में किया जा रहा है?
    a. पंजाब
    b. बिहार
    c. गुजरात
    d. हरियाणा

उत्तर :-

1.a. रवि यादव
रवि यादव ने उत्तर प्रदेश के आर्यन जुयल, अंकित राजपूत और समीर रिज़वी के विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की. रवि ने पारी में 16-5-61-5 के गेंदबाज़ी आंकड़े दर्ज किए. पदार्पण मैच में भारत में दो गेंदबाजों जवागल श्रीनाथ (कर्नाटक) और जोगदर राव ने हैट्रिक ली हैं, लेकिन वे भी पहले ही ओवर में ऐसा कमाल नहीं कर सके हैं.

2.b. हॉकी
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निधन पर दुख जताते हुए उन्हें ‘देश का गौरव’ बताया. वे 76 साल की थीं. वे वर्ष 1956 से 1966 तक भारतीय हॉकी महिला टीम के लिए खेली. वे इस दौरान वर्ष 1963 से 1966 तक टीम की कप्तान भी रहीं. उन्होंने भारतीय महिला हॉकी को नई ऊँचाई प्रदान की. वे कुछ समय से वृद्धावस्था की समस्याओं से जूझ रही थीं.

3.c. पश्चिम बंगाल
यह प्रस्ताव पश्चिम बंगाल के संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी ने सदन में पेश किया था. इससे पहले केरल, पंजाब और राजस्थान में इस कानून के खिलाफ प्रस्ताव लाया जा चुका है. पश्चिम बंगाल विधानसभा ने 06 सितंबर 2019 को एनआरसी के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए गैर-मुस्लिम समुदायों- हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी तथा ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है.

4.c. मिस्र
मिस्र में इन संरक्षित प्राचीन मानवों/शवों को ममी (Mummy) कहा जाता है. वैज्ञानिकों ने ध्वनि संश्लेषण तकनीक के माध्यम से नेस्यामूं के ममी की आवाज़ की पुनरोत्पत्ति की है. 3000 वर्षीय मिस्र की ममी का नाम नेस्यामूं था. ध्यातव्य है कि यह नाम उसके ताबूत के शिलालेख के अनुसार है. ऐसा माना जाता है कि नेस्यामूं रामसेस XI के शासन के दौरान का था. उस दौरान वह थेब्स में एक मुंशी या पुजारी के रूप में काम करता था.

5.d. अमेरिका
भारतीय विदेश सेवा के 1988 बैच के अधिकारी तरनजीत सिंह संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त हैं. वे वॉशिंगटन में हर्षवर्द्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे. हर्षवर्द्धन श्रृंगला को भारत का नया विदेश सचिव बनाया गया है. तरनजीत सिंह संधू वॉशिंगटन डीसी में जुलाई 2013 से जनवरी 2017 तक भारतीय दूतावास के उप प्रमुख थे.

6.a. असम
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष शिल्प कौशल और संस्कृति विषय पर आधारित असम की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार दिया. ओडिशा और उत्तर प्रदेश की झांकी को संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार दिया गया. ओडिशा की झांकी में भुवनेश्वर स्थित छठी सदी का भगवान लिंगराज का मंदिर प्रदर्शित किया गया था. उत्तर प्रदेश की झांकी में सर्व धर्म समभाव की थीम पर राज्य के सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन को दिखाया गया था.

7.c. क़तर
वे शेख अब्दुल्लाह बिन नासेर बिन खलीफा अल थानी का स्थान लेंगे. शेख अब्दुल्लाह बिन नासेर बिन खलीफा अल थानी ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. कतर के प्रधानमंत्री शेख अब्दुल्ला ने 28 जनवरी 2020 को पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. क़तर पश्चिम एशिया में स्थित एक देश है. क़तर की राजधानी दोहा है.

8.d. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने राज्य विधान परिषद (उच्च सदन) को खत्म करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है. यह फैसला 27 जनवरी 2020 को कैबिनेट की बैठक में लिया गया. वर्तमान में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा तेलंगाना में विधान परिषद् है. राज्य की 175 सदस्यीय विधानभा में हुए मत विभाजन के दौरान उपस्थित सभी 133 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया और संविधान के अनुच्छेद 169 (1) के तहत इसे आम सहमति से स्वीकार कर लिया गया.

9.a. कलकत्ता विश्वविद्यालय
प्रख्यात अर्थशास्त्री को विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने डी लिट की मानद उपाधि प्रदान की. अभिजीत बनर्जी ने तत्कालीन प्रेसिडेंसी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया था और कलकत्ता विश्वविद्यालय में 1981 में प्रथम स्थान प्राप्त किया था. अभिजीत बनर्जी एक प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं. वे संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा साल 2015 के बाद के विकास एजेंडा हेतु बनाए गए अग्रणी लोगों केक हाई-लेवल पैनल के सचिव भी रह चुके हैं.

10.c. गुजरात
इससे पहले दो वैश्विक आलू सम्मेलनों का आयोजन साल 1999 और 2008 में किया गया था. इस सम्मेलन का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली, आईसीएआर-केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, शिमला और पेरू के लिमा में स्थित अंतर्राष्ट्रीय आलू केन्द्र (सीआईपी) के सहयोग से भारतीय आलू संघ द्वारा किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि तीसरा वैश्विका आलू सम्मेलन गुजरात में आयोजित किया जा रहा है, जो देशभर में आलू उत्पादन में अग्रणी राज्य है.

some important links