दैनिक समसामयिकी 02 फरवरी 2020

मालदीव फिर से राष्ट्रमंडल का सदस्य बना

मालदीव एक बार फिर राष्ट्रमंडल का सदस्य बन गया है। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने बताया है कि राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रिका स्कॉटलैंड ने इसकी पुष्टि की है और मालदीव राष्ट्रमंडल का 54वां सदस्य देश बन गया है। राष्ट्रपति सोलिह के मंत्रिमंडल ने 2018 में सत्ता में आने के तुरंत बाद राष्ट्रमंडल में फिर से शामिल होने का प्रस्ताव पास किया था। इससे पहले मालदीव 1982 से राष्ट्रमंडल का सदस्य था लेकिन भ्रष्टाचार और मानवाधिकार के उल्लंघन को लेकर बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के विरोध में 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामिन ने राष्ट्रमंडल से अलग होने का फैसला किया।

ब्रिटेन आधिकारिक रूप से यूरोपीय संघ से अलग

ब्रिटेन ने औपचारिक रूप से यूरोपीय संघ की सदस्‍यता छोड़ दी। करीब चार वर्ष तक राजनीतिक उठा-पटक के बाद ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हुआ है। ब्रिटेन 47 वर्ष तक यूरोपीय संघ का सदस्‍य रहा। 2016 के जनमत संग्रह में मामूली बहुमत से ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने का समर्थन किया गया था। उसके बाद दो आम चुनाव हुए और दो प्रधानमंत्री बदले।

ऑस्ट्रेलियन ओपन / सोफिया केनिन पहली बार ग्रैंड स्लैम जीतीं

अमेरिका की 21 साल की टेनिस खिलाड़ी सोफिया केनिन साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में वीमेन्स सिंगल्स का टाइटल जीत गईं। सोफिया पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं थीं। उन्होंने दो ग्रैंड स्लैम चैम्पियन स्पेन की गारबिन मुगुरुजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया। केनिन 2008 के बाद इस टूर्नामेंट को जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गईं।

गोवा में 2020 के राष्ट्रीय खेलों के शुभंकर का किया गया अनावरण

गोवा के पणजी में आयोजित होने 2020 के राष्ट्रीय खेलों के आधिकारिक शुभंकर ‘रुबीगुला’, फ्लेम-थ्रोटेड बुलबुल (कलगी बुलबुल) का अनावरण किया गया है। कलगी बुलबुल गोवा का राज्य पक्षी भी है। गोवा 20 अक्टूबर से 4 नवंबर 2020 तक चलने वाले राष्ट्रीय खेलों के 36 वें संस्करण की मेजबानी करेगा।

भारतीय वायुसेना के विमान में पहली बार स्वदेशी जेट जैव इंधन का उपयोग किया गया

भारतीय वायुसेना के ए.एन. 32 विमान में स्वदेशी जेट जैव इन्धन का उपयोग किया गया, यह एक परीक्षण उड़ान थी। इस दौरान विमान ने लेह एअरपोर्ट पर सफल लैंडिंग की। ऐसा पहली बार हुआ है जब एयरक्राफ्ट के दोनों इंजनों में जेट जैव इन्धन का उपयोग किया गया है। लेह 10,682 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित एयर फ़ील्ड्स पर एक है। इस क्षेत्र में वायु विक्षोभ तथा पर्वतों के कारण एयरक्राफ्ट को उड़ाना बेहद मुश्किल है।

अजय बिसारिया को कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

अनुभवी राजनयिक अजय बिसारिया को कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। यह पद भारत- कनाडा संबंधों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवारत थे लेकिन पिछले साल अगस्त में नयी दिल्ली के जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और विशेष दर्जे को समाप्त करने के फैसले के बाद इस्लामाबाद ने उन्हें भारत वापस भेज दिया था।

16 वर्षो बाद नासा ने बंद किया स्पित्जर अभियान

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने सबसे सफल ऑब्जर्वेटरी (वेधशाला) में से एक स्पित्जर स्पेस टेलिस्कोप को 16 वर्षो के बाद बंद करने का फैसला किया है। यह वही वेधशाला है जिसने शनि ग्रह में गैसीय छल्लों का पता लगाया था। इसी वेधशाला ने कॉस्मिक इंफ्रारेड रेडिएशन का पता लगाकर ब्रह्माण्ड का अध्ययन किया। स्पित्जर को 2003 में लॉच किया गया था और इसने अरबों प्रकाश वर्ष की दूरी से पहुंचने वाली रोशनी के जरिये सर्वाधिक दूर स्थित आकाशगंगाओं का पता लगाकर उसका अध्ययन किया।

फ्रूट ट्रेन

भारत की पहली फ्रूट ट्रेन (Fruit Train) को आंध्र प्रदेश के अनंतपुर ज़िले में ताड़िपत्री (Tadipatri) रेलवे स्टेशन से जवाहरलाल नेहरू पोर्ट (मुंबई) के लिये रवाना किया गया। इस ट्रेन में वातानुकूलित कंटेनर का उपयोग किया गया है फलों से लदी इस ट्रेन को आंध्र प्रदेश के ताड़िपत्री रेलवे स्टेशन से मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के लिये रवाना किया गया जहाँ से फलों की खेप को ईरान भेजा जाएगा। इससे समय और ईंधन दोनों की बचत होगी क्योंकि अब तक 150 ट्रकों द्वारा कंटेनरों को सड़क के माध्यम से 900 किमी. से अधिक दूर जवाहरलाल नेहरू पोर्ट भेजा जाता था, जहाँ इन तापमान-नियंत्रित कंटेनरों को जहाज़ों पर लादा जाता था। सरकार ने आंध्र प्रदेश से 30,000 मीट्रिक टन फलों के निर्यात का लक्ष्य तय कर रखा है और स्थानीय किसानों के साथ मिलकर उत्पादकता बढ़ाने, उपज की गुणवत्ता, उपज का रखरखाव और पैकेजिंग तथा किसानों को बाज़ार से जोड़ने के लिये छह प्रमुख कॉर्पोरेट कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है।इन कंटेनरों से केलों का निर्यात ‘हैप्पी बनानास (Happy Bananas)’ ब्रांड नाम से किया जा रहा है। आंध्र प्रदेश में अनंतपुर के पुटलूर क्षेत्र और कडप्पा ज़िले के पुलिवेंदुला क्षेत्र के किसान कई अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में ‘ग्रीन कैवेंडिश’ केले का निर्यात कर रहे हैं।

सूरजकुंड मेला शुरू

हरियाणा की धरती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का उद्घाटन किया। इसका आयोजन 1 से 16 फरवरी के बीच किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेले का आयोजन प्रतिवर्ष सूरजकुंड मेला प्राधिकरण तथा हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा केन्द्रीय पर्यटन, वस्त्र उद्योग, संस्कृति तथा विदेश मंत्रालय के सहयोग से किया जाता है। 16 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में उज्बेकिस्तान पार्टनर कंट्री है जबकि थीम हिमाचल प्रदेश राज्य की है।

26 साल पहले शुरु हुई देश की पहली रेल बस बंद

देश की पहली रेल बस ने 31 जनवरी 2020 को अपना आखिरी फेरा पूरा कर लिया। जोधपुर मंडल के मेड़ता रोड से मेड़ता सिटी के बीच संचालित होने वाली यह बस आखिरी थी। इससे पहले दो बसों को कंडम घोषित किया जा चुका था। जोधपुर मंडल के इस 15 किमी लंबे रेलखंड में यात्रियों के आवागमन के लिए पहले मीटरगेज, फिर ब्राडगेज की रेल बस सेवा मुहैया करवाई गई थी।

एम. अजीत कुमार को केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया

कैबिनेट नियुक्ति समिति ने एम. अजीत कुमार को केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त करने के लिए मंज़ूरी दे दी है। एम. अजीत कुमार 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी हैं, वे वर्तमान में केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य हैं। इससे पहले प्रणब कुमार दास केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड के चेयरमैन थे।

प्रमोद अग्रवाल ने कोल इंडिया के अध्यक्ष का पदभार संभाला

वरिष्ठ आइएएस अधिकारी प्रमोद अग्रवाल ने कोल इंडिया लिमिटेड के नए अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक का पदभार संभाल लिया। 31 जनवरी को एके झा के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने पदभार संभाला है। अग्रवाल कोल इंडिया के 28वें अध्यक्ष बने हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में यूनेस्को के साथ INCCU की बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री (MHRD) श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में यूनेस्को के साथ भारतीय राष्ट्रीय सहयोग आयोग(INCCU) की बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रीय आयोग के पुनर्गठन के बाद यह पहली बैठक थी।

2019 ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट: भारत का ओआरएफ 27 वें स्थान पर

संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में लॉडर इंस्टीट्यूट के थिंक टैंक और सिविल सोसायटी प्रोग्राम (TTCSP) द्वारा 2019 ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट (GGTTI) जारी की गई। सूचकांक दुनिया भर के शीर्ष थिंक टैंकों को रैंक करता है। रिपोर्ट के अनुसार भारत के ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) को 176 वैश्विक थिंक टैंकों में 27 वें स्थान पर रखा गया था। रिपोर्ट में अमेरिका का कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस (CEIP) शीर्ष स्थान पर था।

छोटे मझोले उद्यमों की वित्तीय साख के आकलन के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा, केयर रेटिंग्स में करार

बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि उसने लघु एवं मझोले उद्यम (एसएमई) की वित्तीय साख की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए केयर रेटिंग्स के साथ करार किया है। रेटिंग एजेंसी बैंक के मौजूदा और भावी एसएमई ग्राहकों की वित्तीय साख की गुणवत्ता का मूल्यांकन करेगी।

नाबार्ड ने पंजाब कृषि विकास बैंक को कम ब्याज पर 140 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने पंजाब स्टेट एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट बैंक (PSADB) को कम ब्याज दर पर 140 करोड़ रुपये के लोन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह पीएसएडीबी को वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ-साथ मजबूत बनाने के लिए किया गया है।

विप्रो के CEO अबीदाली नीमचवाला ने दिया इस्तीफा

दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो के सीईओ अबीदाली नीमचवाला ने कुछ पारिवारिक कमिटमेंट्स के चलते पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि जब तक इस पद पर नई नियुक्ति नहीं हो जाती आबादाली तब पद पर बने रहेंगे।

पद्मश्री से सम्मानित और प्रख्यात पंजाबी उपन्यासकार दलीप कौर तिवाना का 84 वर्ष की उम्र में निधन

पद्मश्री, साहित्य अकादमी और सरस्वती पुरस्कार जैसे पुरस्कारों से सम्मानित जानी-मानी साहित्यकार डा. दलीप कौर टिवाना का निधन हो गया। डा. टिवाना का जन्म चार मई 1935 को गांव ऊची रबों जिला लुधियाना में हुआ था। डा. दलीप टिवाना पटियाला में पंजाबी यूनिवर्सिटी की स्थापना के समय से ही पंजाबी विभाग में प्रोफेसर रहीं। उन्होंने विभाग की प्रमुख व बाद में डीन के तौर पर लंबा समय सेवाएं दीं।

एनआईटी के 3 छात्रों ने मक्के के आटे से बनाया प्लास्टिक

छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 3 छात्रों ने ऐसी प्लास्टिक का आविष्कार किया है, जो 100 फीसदी बायोडिग्रेडेबल यानी कि नष्ट होने वाला है। आमतौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को नष्ट होने में 100 साल लगते हैं। वहीं, यह महज एक साल में नष्ट हो जाएगा। इसे रिसाइकिल कर प्रयोग में भी लाया जा सकता है। ऐसे में यह सिंगल यूज प्लास्टिक का भी बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इस ईजाद के लिए एनआईटी में हुए ‘पुकार गो ग्रीन फेस्ट’ में छात्रों को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया है।

रेल मंत्रालय प्रस्‍तावित किसान रेल शुरू करने की योजना बना रहा है

रेल मंत्रालय ने कहा है कि वित्‍तमंत्री सीतारामन द्वारा केन्‍द्रीय बजट 2020-21 में प्रस्‍तावित किसान रेल शुरू करने की योजना बना रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ बने

लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का पदभार संभाल लिया है। उधमपुर में कार्यभार संभालने से पहले वे ‘ध्रुव युद्ध स्मारक’ गये और उत्तरी कमान के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

13 वें अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का ढाका में समापन

बांग्लादेश के 13 वें अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का कल ढाका में समापन हो गया। अंतर्राष्ट्रीय खंड में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिस्चा काम्प निर्देशित डच फिल्म रोमीज़ सैलून को दिया गया। यह फिल्म एक बच्चे रोमी की कहानी है जो डिमेंसिया रोग से ग्रस्त अपनी दादी के सैलून में जाता है। फिनलैंड के निर्देशक मेरजा मेजेनन को फिल्म गुड गर्ल के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला। कैटरीना रिविलिस द्वारा निर्देशित जर्मन फिल्म डे एक्स ने सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार जीता। बांग्लादेशी निर्देशक रागिब महमूद शफ़यित शाह को फ़िल्म द स्मोकर के लिए यंग टैलेंट पुरस्कार मिला, जबकि सुदीप्तो शाह को फ़िल्म खोका जोखन छुओते छिलन के लिए सोशल फ़िल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने नशा विरोधी कार्यबल के गठन का निर्णय किया

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने नशीली दवाएं और मादक द्रव्‍य अधिनियम के अंतर्गत एक नशा विरोधी कार्यबल के गठन का निर्णय किया है ताकि केन्‍द्र शासित प्रदेश में नशीली दवाओं की लत और इनके अवैध व्‍यापार से निपटा जा सके।