दैनिक समसामयिकी 19 जनवरी 2020

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 20 जनवरी को स्विटजरलैंड के दावोस में 50वें विश्‍व आर्थिक मंच में भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व करेंगे

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल इस महीने की 20 तारीख को स्विटजरलैंड के दावोस में आयोजित होने वाले 50 वें विश्‍व आर्थिक मंच में भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व करेंगे। मंच के इस वर्ष का विषय है – एकजुट तथा चिरस्‍थाई विश्‍व के लिए हितधारक। शिष्‍टमंडल में जहाजरानी और रसायन तथा उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया तथा कर्नाटक और मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शामिल होंगे। विश्‍व आर्थिक मंच के वार्षिक सम्‍मेलन में वैश्विक, क्षेत्रीय और औद्योगिक एजेंडा तय करने के लिए विश्‍वभर के शीर्ष नेता तथा उद्योगपति भाग लेते हैं।

रूस 2025 तक भारत को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति करेगा

रूस ने भारत के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का निर्माण शुरू कर दिया है। इस प्रणाली की सभी पांच इकाइयों की वर्ष 2025 तक आपूर्ति कर दी जाएगी। भारत ने अक्‍तूबर, 2018 में इस मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए पांच अरब डॉलर के सौदे पर हस्‍ताक्षर किए थे।

सानिया और नादिया की जोड़ी ने होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का डबल्स खिताब जीता

ऑस्ट्रेलिया में, होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के खेले गये महिला डबल्‍स के फाइनल में भारत की सानिया मिर्ज़ा और यूक्रेन की नादिया किचेनोक की जोड़ी ने चीन की शुआई पेंग और शुआई झांग की जोड़ी को 6-4, 6-4 से हराकर महिला डबल्स का खिताब जीत लिया। सानिया का डब्‍ल्‍यू टी ए डबल्‍स का ये 42वां और 2007 में ब्रिसबेन इंटरनेशनल ट्रॉफी जीतने के बाद पहला खिताब है।

रोम रैंकिंग सीरीज़ में विनेश फोगाट ने स्‍वर्ण पदक जीता

रोम रैंकिंग सीरीज़ के फाइनल में विनेश फोगाट ने 53 किलोग्राम भारवर्ग में इक्वाडोर की लुईसा एलिज़ाबेथ वेलवर्ड को चार-शून्‍य से हराकर इस सीजन का पहला स्‍वर्ण पदक जीत लिया। 57 किलोग्राम भारवर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में भारत की किशोर खिलाड़ी अंशु मलिक ने रजत पदक जीता था।

जम्मू-कश्मीर में ज़ैड मोड़ सुरंग के लिए 2000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर

जम्मू कश्मीर में साढ़े छह किलोमीटर लम्बी ज़ैड आकार की सुरंग बनाने के समझौते पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किये गये। समझौते के अनुसार दो हज़ार तीन सौ करोड़ से अधिक लागत की दो लेन की दो दिशा की यातायात की सुरंग निर्माण का कार्य तीन साल पांच महीने में सम्पन्न होगा। इस सुरंग में दो तरफ निकास के लिए समानान्तर रास्ते होंगे। इस परियोजना में सुरंग के निर्माण, प्रचालन, पूंजी जुटाने और वार्षिक वृत्ति स्थानान्तरित करना शामिल हैं। यह सुरंग बारहमासी होगी और सोनमर्ग पर्यटन केंद्र को भी जोड़ेगी। गगनगेर इलाके में भारी हिमपात के कारण यह पर्यटन केंद्र सर्दियों में बंद रहता है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और इस मंत्रालय के राज्यमंत्री सेवानिवृत्त वी.के. सिंह की उपस्थिति में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड–एन.एच.आई.डी.सी.एल. और एपको अमरनाथजी सुरंग के प्रतिनिधियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय डाक विभाग ने महान फुटबालर चुन्नी गोस्वामी के नाम पर डाक टिकट जारी किया

भारतीय डाक विभाग ने महान भारतीय फुटबालर चुन्नी गोस्वामी के 82वें जन्मदिन पर उनके नाम पर डाक टिकट जारी कर उन्हें सम्मानित किया। वर्ष 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की अगुआई करने वाले गोस्वामी 82 साल के हो गये। भारतीय डाक विभाग ने अभी तक उनसे पहले दो फुटबालरों -गोस्थो पॉल (1998) और तालीमेरेन ओ (2018)- के नाम पर डाक टिकट जारी की थी जिससे चुन्नी इस तरह सम्मानित किये जाने वाले तीसरे फुटबालर बने। यह डाक टिकट कोलकाता में उनके निवास पर जारी किये गये।

बहादरपुर और खैड़ी विरान भारत के पहले मॉडल खेल गाँव

गाजियाबाद के प्रौद्योगिकी प्रबंधन संस्थान (आईएमटी) ने देश में खेल संस्कृति को बढ़ाने की योजना बनायी है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के बहादरपुर और खैड़ी विरान भारत के पहले ‘आदर्श खेल गांव’ बनाये जायेंगे। यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार ‘आदर्श खेल गांव’ कार्यक्रम के तहत आईएमटी ने गैर सरकारी संगठन ‘स्पोर्ट्स : ए वे ऑफ लाइफ’ के साथ मिलकर इन दोनों गांवों में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने की घोषणा की। घोषणा के मुताबिक गांवों में मुफ्त में पुस्तिकाएं, खेल पत्रिकायें और किताबें मुहैया करायी जायेंगी जिससे ग्रामवासियों को खेलों की आधारभूत जानकारी मिलेगी तथा उन्हें टीवी भी उपलब्ध कराया जायेगा जिसमें केवल खेल चैनल ही दिखाये जायेंगे।

गायक सुमन और संगीत निर्देशक कुलदीप को क्रमशः 2017 और 2018 के लिए एमपी का मंगेशकर पुरस्कार दिया गया

मप्र संस्कृति विभाग ने सुगम संगीत के क्षेत्र में दिए जाने वाले राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान की घोषणा कर दी गई है। यह सम्मान वर्ष 2017-2018 के लिए दिए जाने हैं। जिसमें पार्श्‍व गायिका सुमन कल्याणपुर को वर्ष 2017 और वर्ष 2018 के लिए संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को दिया जाएगा। दोनों ही कलाकारों को 2 लाख रुपए, सम्‍मान पट्टिका और शाॅल-श्रीफल भेंट किया जाएगा।

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने रोजगार संगी मोबाइल एप लॉन्च किया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल ने विज्ञान महाविद्यालय परिसर रायपुर, छत्तीसगढ़ में आयोजित युवा उत्सव 2020 के समारोह में छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण (CSSDA) द्वारा विकसित एक रोजगारोन्मुखी मोबाइल ऐप ‘Rojgar Sangi'(रोजगार संगी) लॉन्च किया है। इस एप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की मदद से विकसित किया गया है। इस एप के जरिए प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने में सहूलियत होगी। यह एप छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित 705 पाठ्यक्रमों के तहत प्रशिक्षित 7 लाख छात्रों को लाभ पहुँचाएगा। इस एप के माध्यम से कोई भी संस्था व व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार रिक्तियों की जानकारी पोस्ट कर सकता है।

राष्ट्रीय ट्यूबरक्लोसिस समाप्ति कार्यक्रम

भारत सरकार ने राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण कार्यक्रम का नाम बदलकर राष्ट्रीय ट्यूबरक्लोसिस समाप्ति कार्यक्रम कर दिया है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विकसित तकनीक TrueNat MTB का अनुमोदन किया है, इसके द्वारा टीबी का पता लगाया जा सकता है। भारत ने 2025 तक देश से टीबी को समाप्त करने का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य से पांच वर्ष पहले निर्धारित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विकसित तकनीक TrueNat MTB की सटीकता को स्वीकार किया है। इससे टीबी को समाप्त करने में काफी सहायता होगी।

अमेज़न अगले 5 वर्षों में भारत में 10 लाख नौकरियों का सृजन करेगी

ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के संस्थापक व सीईओ जेफ़ बेजोस ने अपनी भारत यात्रा के दौरान वक्तव्य जारी करके कहा है कि अमेज़न अगले 5 वर्षों में भारत में 10 लाख नौकरियों का सृजन करेगी। यह नौकरियां सूचना प्रौद्योगिकी, लॉजीस्टिक्स, रिटेल, विनिर्माण इत्यादि क्षेत्र में सृजित की जायेंगी। जेफ़ बेजोस आजकल भारत की यात्रा पर आये हैं। हाल ही में अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेजोस ने भारत में छोटे तथा मध्यम उद्योगों के डिजिटलीकरण के लिए एक अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है। जेफ बेजोस ने यह भी घोषणा की कि 2025 तक अमेज़न इंडिया 10 अरब डॉलर मूल्य के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात भी करेगा।

नीति आयोग और केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के मध्‍य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

नवगठित केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्‍वपूर्ण पहल के रूप में नीति आयोग ने इस केन्‍द्र शासित प्रदेश के प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये। इस समझौता ज्ञापन के तहत नीति आयोग अपनी प्रमुख पहल ‘बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए राज्‍यों को विकास सहायता सेवाएं’ (डी3एस-i) के माध्‍यम से इस केन्‍द्र शासित प्रदेश के प्रशासन की मदद करेगा।

मीडिया इकाइयों का तीसरा उत्तरी क्षेत्र सम्मेलन जम्मू में आयोजित

जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो ने जम्मू में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की मीडिया इकाइयों के दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया है। इस सम्मेलन का उद्देश्य मीडिया इकाइयों के बीच तालमेल को सुदृढ़ करना है ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों तक डिलीवरी सुनिश्चित हो सके और संचार में नई तकनीक के उपयोग पर विचार-विमर्श किया जा सके।

एनपीआर को अद्यतन करने और जनसंख्या 2021 पर राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों का सम्मलेन

नई दिल्ली में जनगणना- 2021 और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर- NPR के बारे में विभिन्न राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रशासकों को अपडेट करने के लिए सम्मेलन आयोजित किया गया। जनगणना से एकत्रित आंकड़े नागरिकों के कल्याण के लिए नीतियां तैयार करने में हमारी मदद करते हैं। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जनगणना 2021 के आधिकारिक शुभंकर का भी उद्घाटन किया।

माइक्रोसॉफ्ट ने आपूर्ति श्रृंखला में 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को आधा करने का लक्ष्य रखा

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने हाल ही में घोषणा की है कि कंपनी 2030 तक अपनी आपूर्ति श्रृंखला में कार्बन उत्सर्जन को आधा करेगी। इसके अलावा कंपनी ‘क्लाइमेट इनोवेशन फण्ड’ की स्थापना करेगी और उसमे कार्बन को हटाने के लिए प्रौद्योगिकी के विकास हेतु एक अरब डॉलर का निवेश करेगी।

NIC ने बंगलुरु में की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी केंद्र की स्थापना

नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने बंगलुरु में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी केंद्र की स्थापना की है, इसका उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा किया जायेगा। इस केंद्र के द्वारा सभी हितधारकों को ब्लॉकचेन सेवा प्रदान की जायेगी। इस केंद्र की सहायता से सरकार को भी इस प्रौद्योगिकी के महत्व/उपयोगिता की जानकारी मिल सकेगी।

उर्वरक मंत्री ने HURL के ‘अपना यूरिया सोना उगले’ ब्रांड और लोगो का किया अनावरण

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने हिंदुस्ता्न उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) के लोगो और ब्रांड ‘अपना यूरिया सोना उगले’ का अनावरण किया। HURL अपनी तीन यूरिया इकाइयों को फिर पुनर्जीवित करने के प्रयास में लगा है। ये यूरिया इकाइयां गोरखपुर (उत्तर प्रदेश), बरौनी (बिहार) और सिंदरी (झारखंड) में स्थित हैं। HURL, तीन सार्वजनिक उपक्रमों: कोल इण्डिया लिमिटेड (CIL), NTPC लिमिटेड और इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा प्रवर्तित संयुक्त उद्यम है। फरवरी 2021 में HURL की तीन इकाइयां चालू होने की संभावना है, जबकि रामागुंडम (तेलंगाना) और तालचर (ओडिशा) इकाइयों का परिचालन भी अगले साल शुरू किया जा सकता हैं। कंपनी के केवल एक प्रकार ब्रांड यूरिया पर ध्यान नहीं देती, बल्कि अपने उत्पाद में विविधता लाने के लिए एग्रोकेमिकल्स, खाद और नैनो-उर्वरक पर भी ध्यान देती हैं।

विश्व में सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा का निधन

गिनीज बुक में शुमार दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा मगर का निधन। नेपाल के बागलुंग जिले में 14 अक्टूबर 1992 को जन्मे थापा की लम्बाई 67.08 सेमी (2 फीट 2.41 इंच) थी। उन पर पहली बार 2010 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की नजर पड़ी थी जब उन्हें GWR इतालवी टीवी शो लो शो देई रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड्स मैनेजर मार्को फ्रिगेट्टी ने उनकी लम्बाई मापी थी और सबसे छोटे कद के किशोर (पुरुष) होने की पुष्टि की थी। उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में पहली बार नाम 2011 में सबसे छोटे कद की किशोरी (महिला) ज्योति अमगे के साथ दर्ज किया गया था।

म्यांमार से करार कर चीन ने हंिदू महासागर में बढ़ाया दखल

रोहिंग्या मुस्लिमों पर अत्याचार से उपजे विवाद पर मिट्टी डालते हुए चीन और म्यांमार ने 33 बड़े समझौतों पर दस्तखत किए। इनमें ओबीओआर (वन बेल्ट-वन रोड) परियोजना में म्यांमार की भागीदारी भी शामिल है। इसी के साथ चीन को हिन्द महासागर में लंगर डालने का नया ठिकाना मिल गया है। ओबीओआर आधारभूत ढांचे के विस्तार की चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महात्वाकांक्षी परियोजना है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दो दिवसीय म्यांमार दौरे के अंतिम दिन शनिवार को उनकी स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ लंबी वार्ता हुई। इस वार्ता के बाद ही इन समझौतों पर दस्तखत किए गए।

अर्जुन मुंडा बने भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा तीन पर्यवेक्षकों की निगरानी में कराए गए चुनाव में निलंबित भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआइ) के अध्यक्ष चुने गए। एएआइ के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्र के समर्थन से झारखंड तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष मुंडा ने असम तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष और सेवानिवृत आइएएस अधिकारी बीवीपी राव को 34-18 के अंतर से हराया। मुंडा के पूरे पैनल ने जीत दर्ज की जिसका कार्यकाल चार साल का होगा।

पूर्व ऑल राउंडर क्रिकेट खिलाड़ी बापू नडकर्णी का निधन

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और धाकड़ ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी (Bapu Nadkarni) का निधन 17 जनवरी को हो गया। बापू नाडकर्णी ने 86 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहा है। इस भारतीय खिलाड़ी के नाम लगातार सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जो आज तक अटूट है। बाएं हाथ के गेंदबाज बापू नाडकर्णी ने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ लगातार 21 ओवर बिना कोई रन दिए फेंके थे, जो आज तक एक अटूट वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टेस्ट क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है।

आतंकी अथवा नक्सली हमलों तथा सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों के परिवार को आर्थिक सहायता प्राप्ति के लिए आधार नम्बर आवश्यक

आतंकी अथवा नक्सली हमलों तथा सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों के परिवार को केंद्र सरकार की आर्थिक सहायता से संबंधित योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अब आधार नम्बर देना अनिवार्य होगा। एक अधिसूचना में गृह मंत्रालय ने कहा कि आतंकवाद के शिकार, सीमा पार गोलीबारी, खदान और अऩ्य जगहों में आईईडी विस्‍फोटों के पीडि़तों के परिवार को आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अब आधार नम्‍बर देना होगा। मंत्रालय ने कहा कि यह अधिसूचना असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होगी। असम और मेघालय के सभी नागरिकों को अभी आधार के दायरे में नहीं लाया गया है।

उल्कापिंड में पृथ्वी पर सबसे पुरानी सामग्री शामिल

एक उल्कापिंड का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर मौजूद सबसे पुरानी सामग्री की खोज की है। उन्हें अंतरिक्ष चट्टान – जो 960 के दशक में पृथ्वी पर गिरा था – के भीतर धूल के कण मिले, जो कि 7.5 बिलियन वर्ष पुराने हैं। हमारे सौर मंडल के पैदा होने से बहुत पहले, सबसे पुराने धूल के कण सितारों में बने जिससे जीवन की शुरुआत हुई।

केरल ने खेल पुरस्कारों की घोषणा की, मुहम्मद अनस ने जीवी राजा पुरस्कार जीता

केरल के खेल मंत्री ईपी जयराजन नांबियार ने केरल राज्य खेल परिषद द्वारा स्थापित खेल पुरस्कार की घोषणा की। भारतीय स्प्रिंटर मोहम्मद अनस ने एथलेटिक्स के लिए जीवी राजा (Lt.Col. P. R. Godavarma Raja) पुरस्कार (पुरुष) जीता। खेलों में उत्कृष्टता के लिए जीवी राजा पुरस्कार वार्षिक रूप से प्रदान किया जाता है।

हरियाणा: पूर्व बीजेपी सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा का निधन

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा का निधन हो गया है। वे पत्रकारिता(पंजाब केसरी के प्रधान सम्पादक) जगत के एक जाने-पहचाने नाम थे।