दैनिक समसामयिकी 20 जनवरी 2020

परमाणु क्षमता वाली के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

भारत ने सामरिक क्षमता में विस्तार करते हुए शक्तिशाली के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। आंध्र प्रदेश के समुद्री तट से दागी गई इस मिसाइल की रेंज 3,500 किलोमीटर है और यह पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है। मिसाइल का परीक्षण दिन के समय समुद्र में पानी के भीतर बने प्लेटफॉर्म से किया गया। इसका विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है। इसे अरिहंत श्रेणी की परमाणु क्षमता से संपन्न पनडुब्बियों में तैनात किया जाना है। परमाणु क्षमता से संपन्न पनडुब्बियों पर तैनाती से पहले भारत इस मिसाइल के अभी और परीक्षण करेगा। भारतीय नौसेना के पास फिलहाल अरिहंत ही एक ऐसा परमाणु क्षमता वाला पोत है, जो परिचालन में है। के-4 उन दो अंडरवाटर मिसाइलों में से एक है, जिन्हें भारत नौसेना के लिए तैयार कर रहा है। दूसरी मिसाइल का नाम बीओ-5 है और उसकी रेंज 700 किलोमीटर है।

राष्ट्रपति कोविंद ने 2020 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर इस वर्ष के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के तहत, देश भर में पांच साल से कम उम्र के 17 करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी।

9वां अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव कोलकाता में शुरू

9वां अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव कोलकाता में शुरू हो रहा है। सबसे पहले एजाज खान के निर्देशन में बनी फिल्म हामिद दिखाई जाएगी। सप्ताह भर के महोत्सव में 45 देशों की लगभग 250 फिल्में दिखाई जाएंगी।

मुम्‍बई में आयोजित सातवीं मैराथन में आज इथियोपिया के 22 वर्षीय डेरेरा हुरीसा ने फुल मैराथन एलीट श्रेणी का रिकार्ड बनाया

मुम्‍बई में आयोजित सातवीं मैराथन में इथियोपिया के 22 वर्षीय डेरेरा हुरीसा ने फुल मैराथन एलीट श्रेणी का रिकार्ड बनाया। प्रतियोगिता में भारत की ओर से पुरुष वर्ग में श्रृणू बुगाता और महिला वर्ग में सुधा सिंह ने इंडियन एलीट फुल मैराथन जीती। इंटरनेशनल एलीट फुल मैराथन के महिला वर्ग में इथियोपिया की अमाने बेरिसो पहले स्‍थान पर रहीं। हाफ मैराथन श्रेणी में उत्‍तर प्रदेश की पारुल चौधरी पहले, मुम्‍बई की आरती पाटिल दूसरे और नासिक की मोनिका तीसरे स्‍थान पर रहीं। मैराथन में विदेशी नागरिकों सहित 55 हजार धावकों ने हिस्‍सा लिया।

प्रकाश जावड़ेकर ने भारत में इलेक्ट्रिकल उद्योग के एक प्रमुख शो ELECRAMA 2020 का उद्घाटन किया

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बिजली उद्योग को बिजली के उपकरणों की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, कई मामलों में आग लगने की घटनाएं उपकरण की खराब गुणवत्ता और दोषपूर्ण वायरिंग के कारण होती हैं। श्री जावड़ेकर ग्रेटर नोएडा में भारतीय विद्युत उद्योग के प्रमुख शो ELECRAMA 2020 का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा, विद्युत उद्योग दुनिया को प्रौद्योगिकी और नवाचार में भारत के साथ जुड़ने की सुविधा देने का एक मंच है।

पणजी में किरन रिजिजू और प्रमोद सावंत ने ‘फिट इंडिया साइक्लोथॉन’ को हरी झंडी दिखाई

खेल और युवा मामलों के निदेशालय, गोवा सरकार के सहयोग से युवा मामले और खेल मंत्रालय ने पणजी में फिट इंडिया मिशन के तहत ‘फिट इंडिया साइक्लोथॉन’ कार्यक्रम का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया। साइक्लोथॉन को केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शहर के कैम्पल परेड ग्राउंड से रवाना किया।

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल डयूक एंड डचेस ऑफ ससेक्‍स ने शाही परिवार त्‍यागने के औपचारिक समझौते पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल डयूक एंड डचेस ऑफ ससेक्‍स ने शाही परिवार त्‍यागने के औपचारिक समझौते पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं। इसके परिणामस्‍वरूप उन्‍हें अपने हिज़ और हर रॉयल हाइनेस का सम्‍मान छोड़ना होगा और उन्‍हें करदाता के राजस्‍व से धन नहीं मिलेगा। कुछ सप्‍ताह के बाद बसंत में प्रभावी होने वाले इस समझौते के परिणामस्‍वरूप वे आधिकारिक तौर पर महारानी का प्रतिनिधित्‍व नहीं कर पाएंगे।

कुश्ती: भारत को रोम रैंकिंग श्रृंखला में 7 पदक मिले

कुश्ती में, भारत रोम रैंकिंग श्रृंखला से सात पदक लेकर लौटा है। बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया ने टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। 25 वर्षीय बजरंग ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में यूएसए के जॉर्डन माइकल ओलिवर के खिलाफ 4-3 से जीत हासिल की। 23 वर्षीय रवि ने 61 किलोग्राम वर्ग के बाउट में कजाकिस्तान के नूरबोलत अब्दुलाईयेव को 12-2 से हराकर स्वर्ण जीता। इससे पहले, विनेश फोगट ने महिला प्रतियोगिता में एक स्वर्ण और अंशु मलिक ने एक रजत जीता था। ग्रीको-रोमन में, गुरप्रीत सिंह ने 82 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण जीता। सुनील कुमार ने 97 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता, जबकि साजन भानवाल को 77 किग्रा वर्ग में कांस्य मिला।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट: RBI विदेश में सोना खरीदने में 6 वें स्थान पर

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट ‘वर्ल्ड गोल्ड आउटलुक 2020’ जारी की। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में 2010 के बाद से सोना ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। 2019 में, 2010 की तुलना में USD में सोने का व्यापार 18.4% बढ़ा है। WGC के अनुसार, RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के पास वर्तमान में 625.2 टन सोना है। यह देश के विदेशी मुद्रा का 6.6% है। इसके साथ, भारत अन्य केंद्रीय बैंकों में दुनिया में छठे स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च करों ने स्थानीय सोने की कीमत की खपत को बढ़ा दिया है। हाल ही में शुरू किए गए नए हॉलमार्किंग सुधारों से उपभोक्ता विश्वास बढ़ाने, अक्षमताओं को दूर करने, विकास को बढ़ावा देने और आत्मविश्वास में सुधार करने की उम्मीद है। जिन 5 देशों ने भारत से ज्यादा सोना खरीदा है उनमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, तुर्की और पोलैंड शामिल हैं। संस्थागत निवेशकों के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) 2019 में सोने के दूसरे सबसे बड़े खरीदार थे। रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि वे 2020 में भी अधिक सोना खरीदना जारी रखेंगे। 2019 में, सबसे बड़े सोने के विक्रेता उजबेकिस्तान और वेनेजुएला थे। उन्होंने क्रमशः 16.6 टन और 30.3 टन बिकीं की।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा-केन्‍द्र अगले पांच वर्ष में बुनियादी ढांचे पर एक सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगा

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि देश के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अगले पांच साल के दौरान केन्‍द्र सरकार एक सौ लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च करेगी।

बिहार में 18 हजार किमी लंबी मानव श्रृंखला बनी

बिहार में जल-जीवन-हरियाली के समर्थन और शराब और दहेज प्रथा के खिलाफ मानव श्रृंखला बनाई गई। दावा किया जा रहा है कि मानव श्रृंखला 18 हजार किलोमीटर लंबी थी। इस इवेंट को 4 हेलिकॉप्टर, 3 छोटे विमान और 100 ड्रोन कैमरे से कवर किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे ऐतिहासिक बताया और कहा कि इसमें लोगों का पूरा समर्थन मिला। नीतीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि 5.16 करोड़ लोग मानव श्रृंखला में शामिल हुए।

एडीलेड इंटरनेशनलः एश्ले बार्टी ने घरेलू सरजमीं पर जीता पहला खिताब

ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने एटीपी-डब्ल्यूटीए एडीलेड इंटरनेशनल के फाइनल में 19 साल की डायना यास्त्रेमस्का को हराकर करियर में पहली बार घरेलू सरजमीं पर खिताब अपने नाम किया।

केजरीवाल ने दी मुफ्त बिजली-पानी जारी रहने की गारंटी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी करने से पहले आप का गारंटी कार्ड जारी किया। जिसमें 10 प्रमुख वादों की गारंटी दी गई है। गारंटी कार्ड में सबसे पहले सबको 24 घंटे लगातार बिजली, 200 यूनिट मुुफ्त बिजली जारी रखने के साथ ही दिल्ली को तारों के जंजाल से राहत दिला भूमिगत केबल बिछाने का वादा किया। दूसरे नंबर पर हर घर को 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी और हर परिवार को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी की योजना जारी रहने की गारंटी दी है। गारंटी कार्ड में दिल्ली के हर बच्चे का विश्व स्तरीय शिक्षा, सस्ता सुलभ व बेहतरीन इलाज, सबसे बड़ी और सस्ती यातायात व्यवस्था के तहत 11 हजार से अधिक बसें व 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइन के साथ ही महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देने का वादा किया गया है। प्रदूषण मुक्त दिल्ली के लिए प्रदूषण का स्तर तीन गुना तक घटाने के लक्ष्य के साथ ही 2 करोड से ज्यादा पौधे लगाने और यमुना की धारा स्वच्छ व अविरल करने का वादा किया है। केजरीवाल ने कच्ची कॉलोनियों में रहने वालों के लिए जहां झुग्गी वहीं मकान की गारंटी दी है।

मुगलसराय बना अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल

रेलवे में मुगलसराय नाम अब इतिहास बन गया है। रेल मंत्रलय ने इस रेल मंडल का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल कर दिया है। अब मंडल में मुगलसराय के नाम वाले रेलवे के सभी कार्यालयों के नाम भी बदल दिए जाएंगे। इससे संबंधित रेलवे बोर्ड की अधिसूचना सार्वजनिक कर दी गई।

26 जनवरी से मुंबई में 24 घंटे खुलेंगे होटल, रेस्टोरेंट और मॉल

26 जनवरी से मुंबई में होटल, मॉल्स, दुकानें और रेस्टोरेंट 24 घंटे खुल सकेंगे। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी, मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय बर्वे के साथ बैठक के बाद इस योजना को हरी झंडी दी है। इस फैसले के बाद लोग यहां विदेश की तर्ज पर नाइटलाइफ का मजा ले सकेंगे। सरकार का मानना है कि नाइटलाइफ शुरू होने से लाखों लोगों का रोजगार मिलेगा। हालांकि, नाइटलाइफ के दौरान लोगों को शराब पीने की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही रिहायशी इलाकों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। फिलहाल मुंबई के 25 मॉल्स को 24 घंटे खुला रखने की अनुमति दी गई है।

अजमेर की सूफिया खान कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़ीं वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

राजस्थान में अजमेर की अल्ट्रा रनर सूफिया खान। उन्होंने 87 दिन में 4035 किमी दौड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। सूफिया पिछले दिनों कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक दौड़ीं। मकसद था- देश के 22 शहरों में जाना और लोगों से मिलकर उन्हें भाईचारे, एकता, शांति और समानता का संदेश देना। हाल ही में उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी मिल गया है।