दैनिक समसामयिकी 23 जनवरी 2020

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार : 12 राज्यों के 22 बच्चे चुने गए

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार 2019 के लिए 12 राज्यों के 22 बच्चों का चयन किया गया। इनमें 12 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं। एक बच्चे को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जाएगा। केरल के 15 वर्षीय आदित्य कुमार को भारत अवॉर्ड दिया जाएगा। आदित्य ने बस में सफर के दौरान 40 लोगों की जान बचाई थी। इंडियन काउंसिल ऑफ चाइल्ड वेलफेयर ने इस साल पांच विशेष पुरस्कार देने की घोषणा की है। इनमें आईसीसीडब्ल्यू मार्कंडेय अवॉर्ड, आईसीसीडब्ल्यू ध्रुव अवॉर्ड, आईसीसीडब्ल्यू अभिमन्यु अवॉर्ड, आईसीसीडब्ल्यू प्रह्लाद अवॉर्ड और आईसीसीडब्ल्यू श्रवण अवॉर्ड शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से बच्चों को सम्मानित किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार-2020 प्रदान किये। ये पुरस्‍कार विभिन्‍न क्षेत्रों में उल्‍लेखनीय योगदान करने वाले बच्‍चों को प्रतिवर्ष दिये जाते हैं। बच्‍चों को ये पुरस्‍कार नवाचार, समाज सेवा , कला – संस्‍कृति तथा खेलों के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने और वीरता के लिए दिये जाते हैं। राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय वीरता पुरस्‍कार के लिए चुने गये 22 बच्‍चों को भी इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना की शुरूआत की

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना की शुरूआत की है। इसके तहत उन किसानों के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनकी खेतों में काम करने के दौरान मौत हो जाती है या फिर वे विकलांग्ता के शिकार हो जाते हैं। सरकार ने राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्‍यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना लागू करने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50 लाख रुपये के कोष के साथ एक पर्यटन स्थल विकसित किया जाएगा।

Telangana Municipal Election 2020: नगरपालिका चुनावों में होगा फेस रिकग्निशन एप का इस्तेमाल

Telangana Municipal Election 2020: तेलंगाना स्टेट इलेक्शन कमीशन कोमपल्ली नगरपालिका चुनावों के दौरान चेहरा पहचानने वाली एप (Facial Recognition App) का उपयोग करेगा। इसका इस्तेमाल 10 चयनित पोलिंग स्टेशंस पर पायलट के तौर पर किया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने इसके पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अभी इसका इस्तेमाल मेडचाल-मल्काजगिरि जिले की कोमपल्ली नगरपालिका के दस पोलिंग स्टेशन पर करने का निर्णय लिया है।

महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ना किया अनिवार्य

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना को पढ़ना अनिवार्य कर दिया है। उपरोक्त निर्णय 26 जनवरी 2020 से कार्यक्रम ‘संविधान की संप्रभुता, सभी के सार्वजनिक हित’ के माध्यम से लागू किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र के सभी स्कूल में कक्षा शुरु होने से पहले संविधान की प्रस्तावना समूह में सभी छात्रों द्वारा पढ़े जाने अनिवार्य होगा।

महाराष्ट्र सरकार सभी स्कूलों में मराठी भाषा को अनिवार्य बनाएगी

महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य विधानमंडल के अगले सत्र के दौरान एक कानून बनाएगी, जिससे राज्य के सभी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 10 तक मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य होगा, भले ही शिक्षा का माध्यम कोई भी हो।

गगनयान मिशन से पहले अंतरिक्ष में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड व्योममित्रा की पहली झलक सामने आई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड व्योममित्रा का वीडियो जारी किया। 1984 में राकेश शर्मा रूस के अंतरिक्ष यान में बैठकर अंतरिक्ष गए थे। इस बार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स भारत के अंतरिक्ष यान में बैठ कर स्पेस में जाएंगे। इसरो चीफ सिवन ने कहा- गगनयान के अंतिम मिशन से पहले दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 में अंतरिक्ष में मानव जैसे रोबोट भेजे जाएंगे। यह इंसान जैसे दिखने वाले ह्यूमनॉइड रोबोट होंगे। अन्य देश ऐसे मिशन से पहले अंतरिक्ष में पशुओं को भेज चुके हैं। ह्यूमेनॉइड शरीर के तापमान और धड़कन संबंधी टेस्ट करेंगे। सिवन ने बताया कि गगनयान मिशन के लिए जनवरी के अंत में ही 4 चुने हुए एस्ट्रोनॉट्स ट्रेनिंग के लिए रूस भेजे जाएंगे। केन्द्रीय कैबिनेट ने मिशन गगनयान के लिए 10,000 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दी थी। इस मिशन में तीन अन्तरिक्षयात्रियों को अन्तरिक्ष में 5-7 दिनों के लिए अन्तरिक्ष में भेजा जायेगा। भारत ऐसा कारनामा करने वाला चौथा देश बनेगा।

भारत के पहले अंतरिक्ष उड़ान प्रशिक्षण सिम्युलेटर केंद्र और अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र बेंगलुरु में स्‍थापित किए जाएंगे

भारत के पहले अंतरिक्ष उड़ान प्रशिक्षण सिम्युलेटर केंद्र और अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र बेंगलुरु में स्‍थापित होंगे और भारत 2022 तक बाहरी अंतरिक्ष में मानवयुक्त गगनयान मिशन सम्‍पन्‍न करने में सक्षम हो जायेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन ने बेंगलुरु में आयोजित मानव अंतरिक्ष यान और अन्वेषण पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन अवसर पर यह बात कही।

क्वालकॉम ने इसरो के नाविक के साथ एंड्राइड स्मार्टफ़ोन के लिए प्रथम चिपसेट का निर्माण किया

अमेरिकी सेमीकंडक्टर व दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी क्वालकॉम ने हाल ही में इसरो के नाविक (NavIC) जीपीएस के साथ एंड्राइड स्मार्टफ़ोन के लिए प्रथम चिपसेट का निर्माण किया है। क्वालकॉम के इन नए चिपसेट में नाविक नेविगेशन सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। ग्लोबल नेविगेशन सिस्टम के 24 उपग्रहों के मुकाबले नाविक में 7 उपग्रह हैं। परन्तु इसरो का नाविक अधिक सटीक पोजिशनिंग जानकारी देता है क्योंकि यह केवल भारत और इसके पड़ोसी देशों को ही कवर करता है। IRNSS (Indian Regional Navigation System) NAVIC एक क्षेत्रीय नेविगेशन प्रणाली है जो सटीक रियल-टाइम पोजिशनिंग तथा टाइमिंग सेवा उपलब्ध करवाती है, यह भारत तथा इसके 1500 किलोमीटर के दायरे के क्षेत्र में कार्य करती है।

सरकार ने राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद का किया गठन

केंद्र सरकार ने नवाचार और स्‍टार्टअप्‍स को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण हेतु सरकार को जरुरी सुझाव देने के लिए ‘राष्‍ट्रीय स्‍टार्टअप सलाहकार परिषद’ का गठन किया है। राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के अध्यक्ष केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री होंगे। इस परिषद में भारत सरकार द्वारा नामित किए जाने वाले गैर-आधिकारिक सदस्य भी होंगे। गैर-आधिकारिक सदस्यों में सफल स्‍टार्टअप्‍स के संस्‍थापकों, भारत में कंपनी बनाने और उसे विकसित करने में अनुभवी व्‍यक्तियों और वे व्यक्ति होंगे जो स्टार्ट-अप में निवेशकों के हितों का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम हैं। गैर-आधिकारिक सदस्यों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा। संयुक्त सचिव से उच्च पद के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों से सबंधित अधिकारी राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद के पदेन सदस्य होंगे।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने जम्‍मू-कश्‍मीर में करीब 58 करोड़ रुपये की लागत से बनी 32 जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में करीब 58 करोड़ रुपये की लागत से बनी 32 जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं से जम्‍मू-कश्‍मीर के पांच जि़लों बारामुल्‍ला, कुलगाम, अनन्‍तनाग, पुंछ और जम्‍मू के 40 हजार पांच सौ परिवारों को नल का पानी मिलने लगा है। दो लाख से अधिक लोग इससे लाभान्वित हुए हैं। श्री शेखावत को बताया कि 2021 तक प्रदेश में सभी परिवारों को नलों के ज़रिए पानी मिलने लगेगा, जबकि इसका राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य 2024 में पूरा होना है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग

चीन के वुहान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की अब देश के सात हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। ये हवाई अड्डे हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरू, हैदराबाद और कोच्चि। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि हांगकांग और चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के सारे प्रबंध किए जाएं। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को आपात स्थिति घोषित करने पर विचार करने के लिए जिनेवा में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन-डब्‍ल्‍यूएचओ की बैठक चल रही है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की यह संस्‍था इस बात का फैसला करेगी कि क्‍या इस बीमारी के प्रकोप को अंतर्राष्‍ट्रीय चिंता का कारण मानना चाहिए या नहीं।

खेलो इंडिया का गुवाहाटी में भव्य समापन

तीसरे खेलो इंडिया युवा खेल गुवाहाटी में रंगारंग समारोह के बीच संपन्‍न हो गए। महाराष्‍ट्र 78 स्‍वर्ण पदकों के साथ पहले स्‍थान पर रहा। महाराष्‍ट्र ने 77 रजत और एक सौ एक कांस्‍य पदक सहित कुल 256 पदक जीते। हरियाणा 68 स्‍वर्ण, 60 रजत और 72 कांस्‍य पदक के साथ दूसरे नंबर पर रहा। दिल्‍ली को 39 स्‍वर्ण, 36 रजत और 47 कांस्‍य पदक मिले और वह तीसरे तीसरे स्‍थान पर रहा। कर्नाटक चौथे, उत्‍तर प्रदेश पांचवें और तमिलनाडु छठे स्‍थान पर रहा। मेजबान असम 20 स्‍वर्ण पदकों के साथ सातवें स्‍थान पर रहा।

पैरालिंपियन दीपा मलिक और पहलवान योगेश्वर दत्त को AICS में किया गया शामिल

पैरालिंपियन दीपा मलिक और पहलवान योगेश्वर दत्त को सरकार की अखिल भारतीय खेल परिषद (AICS) में शामिल किया गया हैं। यह युवा मामलों और खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है जिसका गठन 2015 में खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था। इस परिषद् में कुछ अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनमे पूर्व शूटर अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेनेडी सिंह और पर्वतारोही बछेंद्री पाल शामिल हैं। भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी परिषद में शामिल किया गया है। परिषद महिलाओं, दूरदराज के क्षेत्रों और आदिवासियों इलाकों में खेलों को बढ़ावा देने से संबंधित मामले की नीतियों को तैयार करने एवं लागू करने की सलाहकार संस्था हैं ।

अफ्रीका में महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और नाईजर के राष्ट्रपति महमदौ इसोफौ ने अफ्रीका में महात्मा गांधी की स्मृति में भारत द्वारा स्थापित पहले सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन किया।आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल सुविधायुक्त यह सम्मेलन केंद्र अफ्रीका में महात्मा गांधी के सम्मान में स्थापित पहला केंद्र है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पिछले वर्ष मनाई गई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर नाईजर और ट्यूनीशिया की तीन दिन की यात्रा के पहले चरण में नाईजर की राजधानी नियामी पहुंचे थे।

‘यूथ को: लैब- नेशनल इनोवेशन चैलेंज’ की मेजबानी नई दिल्ली में अटल इनोवेशन मिशन और यूएनडीपी द्वारा की गई

अटल इनोवेशन मिशन (AIM) NITI Aayog और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने नई दिल्ली में तीन दिवसीय यूथ को: लैब- नेशनल इनोवेशन चैलेंज की मेजबानी की। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना, भारत में युवा नेतृत्व और सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम युवाओं के नेतृत्व वाले नवाचार को उत्प्रेरित करके युवा लोगों का समर्थन करता है और उन्हें यूथ को: लैब के माध्यम से सशक्त बनाता है।

कृषि भूमि पट्टे पर देने की नीति को लागू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य

उत्तराखंड भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने कृषि भूमि को पट्टे(lease) पर देने की नीति बनाई है। राष्ट्रपति भवन की मंजूरी के बाद, राज्य सरकार ने आदेश जारी किया है।

भारतीय नौसेना ने भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ अपतटीय आंकड़ों के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

भारतीय नौसेना ने ‘मौसम विज्ञान एवं समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में नौसेना के इस्‍तेमाल हेतु समुद्र के निम्‍न तल से जुड़े अपतटीय आंकड़ों, उत्‍पादों एवं विशेषज्ञता को साझा करने’ के लिए भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। भारतीय नौसेना के समुद्र-विज्ञान एवं मौसम विज्ञान निदेशालय के प्रमुख कमोडोर ए.ए. अभ्‍यंकर और भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के उपमहानिदेशक श्री एन. मारन ने आज समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण का समुद्री एवं अपतटीय सर्वेक्षण संभाग मंगलुरू में अवस्थित है तथा भारत का अधिकांश 21 लाख वर्ग किलोमीटर विशेष आर्थिक क्षेत्र इसके तहत है और यहां व्‍यापक तौर पर अपतटीय अवक्षेप पाए गए हैं। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के अत्‍याधुनिक महासागरीय अनुसंधान जलयानों – समुद्र मंथन, समुद्र कौस्‍तुभ, समुद्र शौधिकामा एवं समुद्र रत्‍नाकर के इस्‍तेमाल से आंकड़े प्राप्‍त किए गए हैं।

बंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा Disabled Aircraft Recovery Equipment (DARE) युक्त भारत का पहला हवाईअड्डा

बंगलुरु का केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा भारत का ऐसा पहला हवाईअड्डा है जहाँ पर अक्षम एयरक्राफ्ट को रिकवर करने की क्षमता है। हाल ही में बंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (BIAL) ने अग्रणी एयरक्राफ्ट उपकरण निर्माता कंपनी UNZ GmbH के साथ Disabled Aircraft Recovery Equipment (DARE) के लिए साझेदारी की है।

गुयाना ने ‘समूह-77’ का अध्यक्ष संभाली

दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र गुयाना को ‘समूह-77’ का 2020 के लिए अध्यक्ष बनाए जाने पर भारत ने स्वागत करते हुए भरोसा जताया है कि गुयाना समूह की एकता और सहयोग के सिद्धांत को मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगा। समूह-77 संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों का संगठन है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के नागराज नायडू ने वर्ष 2020 के लिए जी-77 की अध्यक्षता करने के लिए गुयाना को बधाई दी। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी।

पहली बार रिज़र्व बैंक ने केन्द्रीय बोर्ड की बैठक का कार्यवृत्त जारी किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (रिज़र्व बैंक) वर्षों से अपने कामकाज के संबंध में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए कदम उठा रहा है। रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड के निदेशकों (सेंट्रल बोर्ड) की बैठकों के कार्यवृत्त में जनता की रुचि काफी बढ़ी है और इनमें से कुछ कार्यवृत्त उन लोगों के साथ साझा भी किए गए हैं, जिन्होंने सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 (आरटीआई अधिनियम) के तहत उनकी मांग की थी। भारतीय रिजर्व बैंक के कामकाज के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के उपाय के रूप में, यह निर्णय लिया गया है कि आरटीआई अधिनियम की धारा 4 के अनुसार उन जानकारी को उचित रूप से अलग करने के बाद, जिन्हें अलग करने की अनुमति है, रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड की बैठकों के कार्यवृत्त उक्त अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार बैंक की वेबसाइट पर रखा जाए। तदनुसार, 11 अक्टूबर 2019 को चंडीगढ़ में संपन्न केंद्रीय बोर्ड की बैठक के कार्यवृत्त जारी किए गए हैं।

भारत के राष्ट्रपति ने पत्रकारिता पुरस्कारों में 14 वें रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता

राजधानी दिल्ली में पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पत्रकारों को रामनाथ गोयनका उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने साल 2018 में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के चुनिंदा पत्रकारों को यह पुरस्कार प्रदान किया। वर्ष 2018 में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए 11 श्रेणियों में 23 विजेताओं को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

SC ने मध्यस्थता के जरिए विवादों के निपटान गठित की समिति

सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता के जरिए विवादों के निपटान से संबंधित कानून को मजबूत करने के लिए एक समिति का गठन करने की कानूनी मंजूरी दे दी है। इस समिति की अध्यक्षता मध्यस्थ निरंजन भट करेंगे। सर्वोच्च न्यायालय की मध्यस्थता और परियोजना सुलह समिति (MCPC) द्वारा नियुक्त पैनल के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति के कानन, पूर्व ASG एएस चंदोक और पीएस नरसिम्हा, वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू और जेपी सिंह और वरिष्ठ मध्यस्थ सुशीला एस, साधना रामचंद्रन, लैला ओलापल्ली, और अनिल जेवियर शामिल हैं।

21 साल के अमृत सिंह पहले सिख डिप्टी कॉन्स्टेबल बने

भारतवंशी और लॉ एन्फोर्समेंट ऑफिसर अमृत सिंह टेक्सास की हैरिस काउंटी में डिप्टी कॉन्स्टेबल बनाए गए हैं। 21 साल के अमृत पहले ऐसे सिख अफसर होंगे, जो ड्यूटी के दौरान अपनी पगड़ी, दाढ़ी और लंबे बाल रख सकेंगे। इससे पहले 2015 में भारतीय मूल के संदीप सिंह धालीवाल टेक्सास में पहले सिख पुलिस अधिकारी थे। उन्होंने अपने धार्मिक निशान पहनने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी थी। ड्यूटी के दौरान पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने की इजाजत मिली थी। पिछले साल सितंबर में वह हेट क्राइम का शिकार हुए थे।

अडानी कैपिटल ने एस्सेल फाइनेंस का किया अधिग्रहण

अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड ने एस्सेल फाइनेंस के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के ऋण कारोबार का अधिग्रहण कर लिया है। अडानी कैपिटल ने अधिग्रहण के माध्यम से लगभग 145 करोड़ रुपये की लोन बुक प्राप्त की है। इस अधिग्रहण के बाद अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड धीरे-धीरे मध्य और पूर्वी भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करने का लक्ष्य बना रहा है। अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, अडानी समूह की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) शाखा है। अडानी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड मुख्यतः चार क्षेत्रों अर्थात् खेत, नए ट्रैक्टर ऋण, नए और इस्तेमाल किए गए वाहनों, एमएसएमई ऋणों और आपूर्ति श्रृंखला के लिए वाणिज्यिक वाहन ऋणों पर छोटे और सूक्ष्म उद्यमियों पर ध्यान केंद्रित करता है।

लोकतंत्र सूचकांक में 10 पायदान नीचे खिसका भारत

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआइयू) के 167 देशों के लोकतंत्र सूचकांक में भारत 10 पायदान नीचे खिसककर 51वें स्थान पर पहुंच गया है। ईआइयू की ओर से बुधवार को जारी इस वैश्विक रैंकिंग के मुताबिक भारत का कुल स्कोर (0-10 के पैमाने पर) 2018 के 7.23 के मुकाबले 2019 में 6.90 रह गया है। जबकि वैश्विक औसत स्कोर 2018 के 5.48 के मुकाबले घटकर 5.44 रह गया है। ईआइयू ने इसे 2006 में लोकतंत्र सूचकांक शुरू होने के बाद का सबसे खराब स्कोर करार दिया है। सूचकांक में चीन 2.26 के स्कोर के साथ 153वें और हांगकांग तीन पायदान गिरकर सिंगापुर के साथ 75वें स्थान पर है। चीन और हांगकांग की स्थिति का कारण क्रमश: ङिांगजियांग प्रांत में मुस्लिमों के साथ भेदभाव और लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को बताया गया है।

महाराष्‍ट्र मंत्रिमंडल ने मॉल, मल्‍टीप्‍लेक्स, रेस्‍त्रां और दुकानों को चौबीसों घंटे खुला रखने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी

महाराष्‍ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्‍य ठाकरे ने कहा कि राज्‍य मंत्रिमंडल ने मॉल, मल्‍टीप्‍लेक्स, रेस्‍त्रां और दुकानों को चौबीसों घंटे खुला रखने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। यह फैसला इस महीने की 27 तारीख से अमल में आ जाएगा।

हैदराबाद मेट्रो ने कारपूल सुविधा देने के लिए RedBus के साथ की साझेदारी

हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने अपने यात्रियों के लिए कारपूल सुविधा शुरू करने के लिए ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफॉर्म redBus के साथ साझेदारी की है। इस सुविधा का उद्देश्य रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को किफायती कीमतों पर कनेक्टिविटी प्रदान करना है। ये सेवा ‘rPool’ के माध्यम से दी जाएगी। rPool रेडबस द्वारा प्रदान की जाने वाली इन-ऐप राइड शेयरिंग सुविधा है। इसके अलावा हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड स्टेशन परिसर के अंदर भी ग्राहक को सुविधा मुहैया कराने के लिए कियोस्क लगाएगा और साथ ही rPool सेवा देने वालो को पार्किंग की सुविधा के अलावा rPool पर सवारी करने वाले यात्रियों के लिए आसान पिक-अप और ड्रॉप के लिए जगह देगा।

मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा-वर्ग के भीतर जातियों के उप-वर्गीकरण की जांच के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को छह माह बढ़ाने को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सूची में शामिल अन्य पिछड़े वर्ग की उपजातियों के वर्गीकरण की जांच के लिए गठित आयोग के कार्यकाल के विस्तार को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्‍छेद 340 के अंतर्गत आयोग के कार्यकाल को छह महीने बढ़ाकर 31 जुलाई तक करने का फैसला किया है।

यूपी पुलिस ने IIM इंदौर के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), इंदौर ने उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन के तहत आईआईएम इंदौर उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मियों को प्रभावी संचार और भीड़ प्रबंधन पर प्रशिक्षण देगा। प्रशिक्षण उन परिस्थितियों में सहायक होगा जहां पुलिस बल को भीड़ नियंत्रित करने और संभालने की स्थिति का सामना करना पड़ता है, और जिसे प्रभावी संचार की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे किसी भी तरह की हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान से बचा सकता है। समझौते के अनुसार, पुलिस कर्मियों को डेटा विश्लेषण, यातायात प्रबंधन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और सोशल मीडिया प्रबंधन के इस्तेमाल का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

जलवायु परिवर्तन के असर से देश छोड़ने वाले लोग दूसरे देश में शरण लेने का दावा करने के पात्र

मानवाधिकारों से जुड़ी एक संयुक्‍त राष्‍ट्र समिति ने पहली बार फैसला दिया है कि जलवायु परिवर्तन के असर से देश छोड़ने वाले लोग दूसरे देश में शरण लेने का दावा कर सकते हैं। हालांकि समिति ने न्‍यूजीलैंड से अपने देश वापस भेजे जाने के खिलाफ दायर एक व्‍यक्ति की याचिका नामंजूर कर दी। संयुक्‍त राष्‍ट्र की मानवाधिकारों से जुड़ी समिति ने किरबाती के एक व्‍यक्ति के मामले पर अपनी व्‍यवस्‍था दी है। इस व्‍यक्ति को 2015 में न्‍यूजीलैंड ने शरण देने से मना कर उसके देश किरबाती वापस भेज दिया था। इस फैसले का फिलहाल कोई कानूनी असर नहीं होगा, लेकिन जो लोग कह रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन से उनके अधिकारों को खतरा हो गया है वे शरण लेने के लिए समिति की इस व्‍यवस्‍था का हवाला दे सकते हैं।

दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल में 100% FDI को दी मंजूरी

भारतीय दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल लिमिटेड को विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) को सौ फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। टेलीकॉम विभाग की मंजूरी से सिंगटेल या सिंगापुर टेलीकॉम लिमिटेड को भारती एयरटेल लिमिटेड में हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। वर्तमान में सिंगापुर टेलीकॉम लिमिटेड की भारती एयरटेल में 35% हिस्सेदारी है। साथ ही इस मंजूरी से भारती एयरटेल को अपने आवश्यकता अनुसार अधिक पूंजी जुटाने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा इससे अन्य विदेशी निवेशकों से अधिक धन जुटाने के लिए भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर के लिए भी रास्ता साफ हो गया है। भारती टेलीकॉम भारती एयरटेल में 41% हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी शेयरधारक है, जबकि सिंगटेल की भारती टेलीकॉम में 48% की हिस्सेदारी है, जो इसे भारती एयरटेल में 35% हिस्सेदार बनाता है।

भारत कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट 2019 में 5 वें स्थान पर

भारत ने वार्षिक पर 5 वां स्थान हासिल किया कार्बन प्रकटीकरण परियोजना 2019 की रिपोर्ट जिसे वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा प्रकाशित किया गया था। कार्बन प्रकटीकरण परियोजना ग्लोबल रिपोर्टिंग इनिशिएटिव की एक पहल, दुनिया भर के विभिन्न देशों में विभिन्न कंपनियों और फर्मों द्वारा संचालित कार्बन कटौती गतिविधियों को मापने के उद्देश्य से है। रिपोर्ट कॉर्पोरेट प्रतिबद्धताओं का सर्वेक्षण करती है विज्ञान आधारित लक्ष्य (एसबीटी) और जलवायु परिवर्तन के जोखिम का मूल्यांकन करता है जो वे उजागर होते हैं। वार्षिक रिपोर्ट में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसके बाद जापान, यूनाइटेड किंडोम और फ्रांस का स्थान है। भारत ने परियोजना रिपोर्ट में 5 वा स्थान प्राप्त किया।

हैदराबाद आवास मूल्य प्रशंसा में विश्व स्तर पर 14 वें स्थान पर है: नाइट फ्रैंक

हैदराबाद नाइट फ्रेंक के ग्लोबल रेजिडेंशियल सिटीज़ इंडेक्स Q3 2019 में 150 शहरों में से 14 वें स्थान पर है, 2019 कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही में YoY आधार पर आवासीय कीमतों में 9% के अभिमूल्यन के साथ। अन्य भारतीय शहरों में, नई दिल्ली और बेंगलुरु क्रमशः 70 वें और 94 वें स्थान पर रहे। बुडापेस्ट इंडेक्स का नेतृत्व करता है, 24% की उच्चतम वार्षिक विकास दर के साथ, इसके बाद चीन में शीआन और वुहान क्रमशः 15.9% और 14.9 प्रतिशत है।

एनआईसीएल बोर्ड ने ओआईसीएल और यूआईआईसी के साथ अपने विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (NICL) के बोर्ड ने ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (UIIC) के साथ अपने विलय को मंजूरी दे दी है। विलय लागत में कटौती और परिमाण की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने में मदद करेगा।